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पवनपुत्र हनुमान जी की शक्तिशाली शारीरिक क्षमताओं से तो देश का बच्चा-बच्चा परिचित है। किन्तु क्या आप जानते हैं कि हनुमान जी की बौद्धिक क्षमता एंव तर्क कौशल के समक्ष वाद-विवाद में, रावण के जैसे अत्यंत कुशल तर्कशास्त्रियों के भी पसीने छूट जाते थे।
हमारे शब्द अती शक्तिशाली उपकरण होते हैं, जिनका उपयोग रचनात्मक रूप से घावों को ठीक करने में भी किया जा सकता है, तथा विनाशकारी रूप से भी किया जा सकता है। ठीक वेसे ही जैसे एक माचिस की तीली किसी घर को रोशन भी कर सकती है, और वही इसे राख में भी बदल सकती है। इसलिए हमें अपने शब्दों का बुद्धिमानी से और दया के साथ उपयोग करना चाहिए।
हमारे बोलने का तरीका हमारे चरित्र को दर्शा सकता है। रामायण महाकाव्य में हनुमान जी के वक्तृत्व कौशल (बोलने की कला) को सटीक और व्याकरणिक रूप से अत्यंत शुद्ध माना जाता है। हनुमान यह भली भांति जानते थे की आमुख व्यक्ति की चिंता और स्थिति की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए संदेश कैसे दिया जाए।
शब्द किसी की जान भी बचा सकते हैं, इसका एक उदाहंरण तब देखा गया जब हनुमान ने माता सीता को अशोक वन में बेहद समझदारी के साथ अपना परिचय दिया और फिर उन्हें समझाया। जब हनुमान अशोक वनम में माता सीता से मिलने के बाद लंका से लौटते हैं, तो वे श्री राम को अपना संदेश 'सीता धृष्ट' (सीता देखी गई) के बजाय 'ध्रुस्ता सीता' (देखी गई सीता) के रूप में देते हैं। यहाँ, हनुमान भी नहीं चाहते कि उनके प्रिय भगवान एक क्षण के लिए भी दुःखी हों क्योंकि राम पहले से ही अपनी पत्नी से अलग होने से पीड़ित थे। यदि हनुमान ने पहले 'सीता' शब्द का उच्चारण किया होता, तो श्री राम को इस बात की चिंता हो जाती कि, सीता को क्या हुआ है?, उन्हें देखा गया है या नहीं और वे जीवित हैं या नहीं। हनुमान ने "देखा" के साथ अपना प्रसंग शुरू किया! यह न केवल सभी प्रत्याशाओं को समाप्त कर देता है बल्कि एक सुखद मनोदशा को भी प्रेरित करता है।
राम के दूत के रूप में जब वह रावण के दरबार में गए तब भी हनुमान ने बुद्धिमानी से वार्तालाप करने का विकल्प चुना। उन्होंने प्रभु श्री राम के पराक्रम को प्रदर्शित करने के लिए उस घटना का वर्णन किया जब श्री राम के एक ही बाण से बलवान बाली को पराजित कर दिया गया था। बोलने की कला एक महत्वपूर्ण कौशल है, जो किसी के भी जीवन को प्रभावित कर सकती है और बदल सकती है। नारद पुराण में, हनुमान को मुखर संगीत के स्वामी के रूप में वर्णित किया गया है।
हनुमान के बारे में एक और आकर्षक पहलू भी है, एक लोकप्रिय किताब, द मंकी ग्रामेरियन (The Monkey Grammarian) में, मैक्सिकन कवि-आलोचक ऑक्टेवियो पाज़ (Octavio Paz) हनुमान को हिंदू पौराणिक कथाओं के नौवें व्याकरणकर्ता मानते हैं। इस पुस्तक में, हनुमान जी, को “अचेतन की गतिविधि के कुल प्रवाह, नियंत्रण या नियमों के परे" के रूप में देखा गया है।
हिंदू देवता हनुमान के महत्व को विभिन्न तरीकों से देखा जा सकता है। उदाहरण के लिए, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में चार प्रणालियों में से एक, “हनुमान मत” को मुख्य रूप से ध्रुपद शैली में गाया जाता है और गुरुवाणी के गायन में भी इसका उपयोग किया जाता है।
स्वयं भगवान् राम ने भी हनुमान की बात करने की शैली की सराहना करते हुए स्पष्ट रूप से उनका उल्लेख इस प्रकार किया:
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