गंभीर रूप से लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध हैं रहस्यमयी मालाबार सिवेट

मेरठ

 17-10-2024 09:22 AM
स्तनधारी
क्या आपने पहले कभी 'मालाबार सिवेट' (Malabar civet) का नाम सुना है। शायद नहीं, ऐसा इसलिए है क्योंकि मालाबार सिवेट को आखिरी बार, आधी सदी पहले, केरल के जंगलों में देखा गया था, और माना जाता है कि अब यह स्तनपायी प्राणी, लगभग पूरी तरह विलुप्त हो चुका है। मालाबार लार्ज-स्पॉटेड सिवेट, जिसका वैज्ञानिक नाम ‘विवेरा सिवेटीना’ (Viverra civettina) है, और जिसे संक्षेप में मालाबार सिवेट के नाम से भी जाना जाता है, भारत के पश्चिमी घाट की एक स्थानिक प्रजाति है। इसे 'प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ' (International Union for Conservation of Nature ( IUCN)) की लाल सूची में गंभीर रूप से लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है क्योंकि इनकी संख्या, 250 से कम होने का अनुमान है। 1990 से 2014 के बीच किए गए सर्वेक्षणों के दौरान, इसे दर्ज नहीं किया गया। इसे केरल में कन्नन चंदू और माले मेरु, मलयालम में वेरुक, और कर्नाटक में मंगला कुटीरी, बाल कुटीरी और डोड्डा पुनुगिना के नाम से जाना जाता है। तो आइए, आज इस रहस्यमयी जीव की भौतिक विशेषताओं, आवास, खान-पान, व्यवहार और अन्य विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानते हैं और उन कारणों को समझने की कोशिश करते हैं, जिनके कारण यह जीव, आज विलुप्त होने की कगार पर आ गया है। उसके बाद, हम यह भी जानेंगे कि केरल के एक ही इलाके में मालाबार सिवेट क्यों दिखाई देता है। अंत में, हम यह पता लगाएंगे कि कैसे मालाबार सिवेट ने शोधकर्ताओं के बीच अपने अस्तित्व पर भ्रम और रहस्य की भावना पैदा की है।
शारीरिक विशेषताएँ:
मालाबार सिवेट का रंग सांवला भूरा होता है। इसके गाल पर एक गहरा निशान, पीठ और किनारों पर बड़े अनुप्रस्थ काले निशान और गर्दन पर दो तिरछी अनुप्रस्थ काली रेखाएं होती हैं। ये काले निशान, बड़े भारतीय सिवेट की तुलना में अधिक स्पष्ट होते हैं। इसका गला और गर्दन सफ़ेद होती है। कंधों के बीच एक अयाल शुरू होता है। इसकी पूँछ पर गहरे रंग की पट्टियाँ और पैरों का रंग काला होता है। नर और मादाओं की शारीरिक विशेषताएं समान होती हैं। उनक थूथन नुकीला, कान बड़े और पीछे हटने योग्य पंजे के साथ, पैर छोटे होते हैं, जो उन्हें पेड़ों पर चढ़ने और अपने वन निवास स्थान में घूमने में मदद करते हैं। 1930 के दशक में, त्रिवेन्द्रम के प्राणी उद्यान में रखे गए एक नर का शरीर 30 इंच, और पूंछ 13 इंच लंबी थी | उसका वज़न 6.6 किलोग्राम था।
विस्तार: 19वीं शताब्दी में, मालाबार सिवेट, होन्नावर के अक्षांश से लेकर कन्याकुमारी तक पूरे मालाबार तट पर पाए जाते थे। ये जंगलों और समृद्ध वन वाले निचले इलाकों में रहते थे, और कभी-कभी ऊंचे वन पथों पर भी पाए जाते थे। त्रावणकोर में इन्हें प्रचुर मात्रा में देखा जाता था। 1960 के दशक तक, व्यापक वनों की कटाई के कारण, तटीय पश्चिमी घाट के पूरे हिस्से में अधिकांश प्राकृतिक वन, बेहद कम हो गए, जिससे मालाबार सिवेट विलुप्त होने के करीब आ गए। 1987 में, एक सिवेट को केरल में देखा गया था। 1987 में, उत्तरी केरल में नीलांबुर के पास दो सिवेट की खालें प्राप्त हुईं | आज इन क्षेत्रों में काजू और रबर के बागानों का प्रभुत्व है। 1990 में, इस क्षेत्र में दो और खालें पाई गईं। इन बागानों में संभवतः अधिकांश जीवित आबादी रहती थी। बड़े पैमाने पर रबर के पेड़ लगाने के लिए प्राकृतिक जंगलों को काटने से इनके निवास स्थान को खतरा पैदा हो गया। 1990 के दशक की शुरुआत में स्थानीय शिकारियों के बीच किए गए साक्षात्कारों से कर्नाटक के संरक्षित क्षेत्रों में मालाबार सिवेट की उपस्थिति का संकेत मिला। लेकिन, अप्रैल 2006 से मार्च 2007 तक, कर्नाटक और केरल के पश्चिमी घाटों में तराई के सदाबहार और अर्ध-सदाबहार जंगलों में कैमरा ट्रैपिंग सर्वेक्षण के दौरान, इनका कोई फ़ोटोग्राफ़िक रिकॉर्ड प्राप्त नहीं हुआ।
व्यवहार एवं आदतें: मालाबार सिवेट, आमतौर पर एकान्तवासी और रात्रिचर होते हैं | वे अपने शर्मीले और गुप्त व्यवहार के लिए जाने जाते हैं। इनमें गंध और सुनने की तीव्र क्षमता होती है, जिसका उपयोग, वे छोटे स्तनधारियों, पक्षियों और कीड़ों जैसे शिकार का पता लगाने के लिए करते हैं। मालाबार सिवेट, मुख्य के विषय में दिलचस्प बात यह है कि वे उन कुछ मांसाहारियों में से एक हैं जो मुख्य रूप से फल आधारित आहार लेते हैं | उपलब्ध होने पर वे कटहल, आम और अंजीर जैसे फल भी खाते हैं।
मालाबार सिवेट के विलुप्त होने के कारण:
मालाबार सिवेट को संभवतः विलुप्त होने की कगार पर पहुंचने का मुख्य कारण निवास स्थान का नुकसान और शिकार है। मालाबार सिवेट, जंगलों और दलदलों में रहते थे, लेकिन अब, उनका अधिकांश निवास स्थान समाप्त हो गया है, जिसके कारण उन्हें सिवेट ख़राब जंगलों और काजू के बागानों में रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। उनके पास मौज़ूद अधिकांश आवास उनके लिए उतना उपयुक्त नहीं है जितना पहले था। रहस्यमय मालाबार सिवेट इतना लुप्तप्राय है कि यह अज्ञात है कि क्या इनमें से कोई जीवित है अथवा नहीं। मालाबार सिवेट, ‘प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ’ (International Union for Conservation of Nature (ICUN)) की लाल सूची में गंभीर रूप से लुप्तप्राय के रूप में चिन्हित है। इसे 1978 में विलुप्त के रूप में चिह्नित किया गया था | 1980 के दशक में कुछ प्राप्त खालों और इससे संबंधित कुछ दृश्यों ने इस तथ्य को बदल दिया। हालाँकि, तब से इसे कैमरे में कैद नहीं किया गया है। संभावना है कि यदि वे अभी भी अस्तित्व में हैं, तो संभवत: उतनी संख्या में नहीं हैं, और वे संभवत: छोटी पृथक आबादी में रहते हैं।
मालाबार सिवेट के एक ही इलाके में पाए जाने के दावे के पीछे के कारण::
आइए अब जानते हैं कि मालाबार सिवेट को एक ही इलाके में पाए जाने के दावे क्यों सामने आए? ऐसा कैसे हुआ कि इस प्रजाति के केवल कुछ ही जीव, लगभग एक शताब्दी की अनुपस्थिति के बाद, 1980 के दशक के अंत में एक ही इलाके से पाए गए? एक संभावना यह है कि मालाबार सिवेट वास्तव में बहुत दुर्लभ है | निवास स्थान के नुकसान और शिकार के कारण, इसकी अधिकांश सीमा समाप्त हो गई है। हालाँकि, सामान्य आदतों वाले एक छोटे मांसाहारी को विलुप्त होने की ओर ले जाना आसान नहीं है। एक और दिलचस्प संभावना यह है कि सिवेट एक ऐसी प्रजाति है जिसे कृषि निष्कर्षण के लिए पेश किया गया है, जो कि उनके गुदा ग्रंथियों (Anal glands) से स्रावित एक कस्तूरी जैसा पदार्थ है, जो व्यापार में और प्राचीन काल से आयुर्वेद में उपयोग के लिए जाना जाता है। संभावित रूप से सभी ज्ञात नमूने कैद से या केरल के एक छोटे से क्षेत्र से, जो एक व्यापारिक बंदरगाह और आयुर्वेदिक चिकित्सा केंद्र के करीब है, प्राप्त होने का यह भी एक कारण हो सकता है |
इस स्तनपायी की पहेली ऐसी है कि इसकी रात्रिचर प्रकृति के अलावा इसके बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है। 'भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट' के अनुसार, 1991 में मालाबार सिवेट की खाल की खोज ने इस क्षेत्र में इसके अस्तित्व की आशा को फिर से जगा दिया। लेकिन, 1990 और 2014 के बीच किए गए सर्वेक्षणों में इसका कोई निशान नहीं मिला।
जबकि मालाबार सिवेट को लंबे समय से विलुप्त माना जाता है, आई यू सी एन का अनुमान है कि वर्तमान में जंगलों में ये जीव, 250 से भी कम बचे हैं। वनों की कटाई, शहरीकरण और कृषि-संबंधित भूमि-उपयोग परिवर्तनों, निवास स्थान की हानि के कारण, यह प्रजाति लगभग विलुप्त हो चुकी है। इसके लिए दूसरा बड़ा खतरा शिकार है, क्योंकि मालाबार सिवेट की गंध ग्रंथियों का उपयोग इत्र बनाने में किया जाता है।

संदर्भ
https://tinyurl.com/5cp6frdn
https://tinyurl.com/4882hudy
https://tinyurl.com/n5k8ncx3
https://tinyurl.com/4hc2yfr4
https://tinyurl.com/mvu22hr2

चित्र संदर्भ
1. सरकारी संग्रहालय, चेन्नई में मालाबार सिवेट के भरवां नमूने (Stuffed Specimen) को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. मालाबार सिवेट के वितरण को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. मालाबार सिवेट को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)

RECENT POST

  • राजस्थान के बाड़मेर शहर का एप्लिक कार्य, आप को भी अपनी सुंदरता से करेगा आकर्षित
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:22 AM


  • मानवता के विकास में सहायक रहे शानदार ऑरॉक्स को मनुष्यों ने ही कर दिया समाप्त
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:24 AM


  • वर्गीकरण प्रणाली के तीन साम्राज्यों में वर्गीकृत हैं बहुकोशिकीय जीव
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:27 AM


  • फ़िल्मों से भी अधिक फ़िल्मी है, असली के जी एफ़ की कहानी
    खदान

     15-10-2024 09:22 AM


  • मिरमेकोफ़ाइट पौधे व चींटियां, आपस में सहजीवी संबंध से, एक–दूसरे की करते हैं सहायता
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:28 AM


  • आइए देखें, कैसे बनाया जाता है टूथपेस्ट
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:16 AM


  • द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स: रामायण की भांति,अंगूठी पर केंद्रित, प्रकाश की जीत का कालजयी महाकाव्य
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     12-10-2024 09:25 AM


  • आइए जानें, स्टॉक एक्सचेंज और इसके महत्त्वों के बारे में
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     11-10-2024 09:18 AM


  • नागर और द्रविड़ शैली का मिश्रण है मंदिर वास्तुकला की वेसर शैली
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     10-10-2024 09:17 AM


  • पोस्टक्रॉसिंग से आप, मेरठ के दुर्लभ चित्रों को दर्शाते पोस्टकार्ड, दुनिया से साझा करें !
    संचार एवं संचार यन्त्र

     09-10-2024 09:13 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id