आधुनिक हिंदी और उर्दू की आधार भाषा है खड़ी बोली

मेरठ

 28-12-2024 09:28 AM
ध्वनि 2- भाषायें
हमारे शहर मेरठ में, मुख्य रूप से 'खड़ी बोली' का प्रयोग होता है है। क्या आप जानते हैं कि खड़ी बोली आधुनिक हिंदी और उर्दू की आधार भाषा है। इस बोली की उत्पत्ति, पश्चिमी उत्तर प्रदेश क्षेत्र में हुई और इसके विकास में मेरठ ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अपनी सरलता और स्पष्टता के लिए जानी जाने वाली खड़ी बोली, विशेषकर मुगल और ब्रिटिश काल के दौरान साहित्य, प्रशासन और रोज़मर्रा के संचार की भाषा बन गई। तो आइए, आज खड़ी बोली की उत्पत्ति, इतिहास और इसके विकास के बारे में जानते हैं और समझते हैं कि उत्तर भारत में खड़ी बोली साहित्य के उद्भव के साथ इसने कैसे आकार लेना शुरू किया। इसके साथ ही, यह भी जानते हैं कि खड़ी बोली कहां-कहां बोली जाती है।
खड़ी बोली की उत्पत्ति-
खड़ीबोली, जिसे कौरवी के नाम से भी जाना जाता है, एक पश्चिमी हिंदी स्थानीय भाषा है जो आमतौर पर दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिणी उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में बोली जाती है। खड़ीबोली को हिंदी-उर्दू मिश्रित बोली का प्रमुख अग्रदूत माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि खड़ीबोली की उत्पत्ति, ब्रज और अवधी बोलियों के साथ, 900-1200 ईसवी के दौरान हुई थी। खड़ीबोली में अंकुरण जैसी विभिन्न विशेषताएं शामिल हैं, जो एक अनूठी ध्वनि प्रदान करती है और इसे अवधी, ब्रज और मानक हिंदी-उर्दू से अलग करती हैं। हालाँकि मानक हिंदी-उर्दू और खड़ीबोली बोलने में भिन्न हैं, फिर भी हिंदी-उर्दू को अक्सर खड़ीबोली के रूप में जाना जाता है और भाषा का साहित्यिक रूप माना जाता है।
खड़ीबोली की विशेषताएँ:
खड़ी बोली कि कुछ विशिष्ट विशेषताएं जैसे कि स्वर की लंबाई, अनुरूप अंकुरण, भिन्न क्रिया-रूप और ध्वनि उच्चारण, खड़ी बोली को आधुनिक युग में मानक हिंदी-उर्दू से अलग दर्शाती है। इसके साथ ही, खड़ी और हिंदी-उर्दू बोली की शब्दावली में भी कुछ असमानताएं हैं। खड़ी और मानक हिन्दी-उर्दू में कई शब्दों के अलग-अलग अर्थ हैं। हालाँकि, खड़ीबोली को एक मिश्रित अयोग्य और देहाती भाषा माना जाता था, लेकिन सरकार के समर्थन से, यह विकसित हुई और फली-फूली, जबकि ब्रज , अवधी, मैथिली जैसी अन्य पुरानी भाषाएँ लगभग लुप्त हो गई थीं।
उत्तर भारत में खड़ी बोली साहित्य का उदय-
वास्तव में, उत्तर भारत में खड़ी बोली और मिश्रित भाषा का सबसे पहला उपयोग केवल सोलहवीं शताब्दी के मुगल दरबार से ही दर्ज़ किया जा सकता है, हालांकि ऐसे संकेत मिलते हैं कि सूफ़ी हलकों में इसे कुछ हद तक पहले ही बढ़ावा दिया गया था, इससे पता चलता है कि, कथित धारणाओं के विपरीत, खड़ी बोली साहित्य का विकास उत्तर भारत में दक्षिण में इसके समकक्षों, दक्कनी और गुजरी के लगभग समानांतर रूप से हुआ थी। मुगल संरक्षण के तहत उत्तर भारत में इसे फ़ारसी छंदों में हिंदवी और फ़ारसी के वाक्यांशों और आधी-अधूरी पंक्तियों को मिलाकर लिखी गई मिश्रित कविता के रूप में उपयोग किया गया। हालाँकि मूल रूप से हिंदुस्तानी भाषा, जिसे रेख्ता विषय के नाम से जाना जाता है, की रचनाएं फ़ारसी या खड़ी बोली की थीं और इसके लिए मुख्य रूप से हिंदवी और फ़ारसी भाषाओं का उपयोग किया गया था, वास्तव में रेख्ता के भीतर संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला थी, जिसमें ब्रज या पंजाबी और दो से अधिक भाषाओं या बोलियों का मिश्रण शामिल था।
उत्तर भारत में खड़ी बोली की सबसे प्रारंभिक विस्तारित रचना, अवध के अंतिम नवाब वाजिद अली शाह की एक कृति 'भगवान की रेख' है, जो कई प्रारंभिक पांडुलिपियों में आज भी मौजूद है। उनकी रेख्ता की जटिल संरचना से पता चलता है कि सोलहवीं शताब्दी के अंत या सत्रहवीं शताब्दी की शुरुआत तक रेख्ता एक स्वतंत्र शैली बन गई थी। हालाँकि, उनकी रेख्ता कृष्ण भक्त स्वामी हरिदास के ठीक विपरीत दिखाई पड़ती है। ऐसा प्रतीत होता है कि दोनों लेखक संगीत की दुनिया से जुड़े हुए हैं, और इस संबंध में रेख्ता और संगीत के उपयोग के बीच के शुरुआती संबंधों की जांच करना उपयोगी हो सकता है। सत्रहवीं शताब्दी के साहित्य से पता चलता है कि मुगल काल के दौरान रचित मिश्रित कविता में निर्गुण संतों ने अपनी भाषा में खड़ी बोली को एकीकृत किया था। इस एकीकरण का सबसे अच्छा उदाहरण 'बिकात कहानी' है। सदी के अंत तक मुग़ल कुलीन वर्ग में भी फ़ारसी कवियों ने रेख्ता का प्रयोग किया।
खड़ीबोली में चार मानकीकृत बोलियां शामिल हैं: मानक हिंदी, उर्दू, दक्खिनी और रेख़्ता। मानक हिंदी (उच्च हिंदी, नागरी हिंदी भी) उत्तरी भारत की भाषा के रूप में प्रयोग की जाती है, उर्दू पाकिस्तान की भाषा है, दक्खिनी दक्कन क्षेत्र की ऐतिहासिक साहित्यिक बोली है, और रेख़्ता एक अत्यधिक फ़ारसीकृत बोली है जिसमें कविता में उर्दू का प्रयोग किया जाता है।
भौगोलिक वितरण:
खड़ीबोली का प्रयोग अधिकतर दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाता है। उत्तराखंड में, यमुना-गंगा दोआब के जिले, जहां आंशिक रूप से खड़ीबोली बोली जाती हैं, देहरादून और हरिद्वार हैं। उत्तर प्रदेश में यह बोली सामान्यतः मुज़फ़्फ़रनगर , मेरठ, बुलन्दशहर, सहारनपुर, बागपत और गाज़ियाबाद में प्रयोग की जाती है। उत्तर प्रदेश के रोहिलखंड क्षेत्र में, ज्योतिबा फुले नगर, मोरादाबाद, बिजनोर और रामपुर ज़िलों भी यह भाषा बोली जाती है। जबकि, हरियाणा का यमुनानगर आंशिक रूप से खड़ीबोली भाषी क्षेत्र है।
साहित्यिक भाषा के रूप में खड़ी-बोली का उदय:
खड़ीबोली को हिंदी बोली का उच्च मानक माना जाता था क्योंकि 19वीं शताब्दी के दौरान दिल्ली को उत्तरी भारत में प्रशासनिक केंद्र माना जाता था। स्वाभाविक रूप से, खड़ी-बोली को हिंदी की अन्य बोलियों की तुलना में शहरी और उच्च मानक माना जाने लगा। 19वीं सदी में इस बोली ने धीरे-धीरे जोर पकड़ लिया; हालाँकि उस अवधि से पहले, साहित्यकारों द्वारा अवधी, बृज भाषा और सधुक्कड़ी जैसी अन्य बोलियाँ पसंद की जाती थीं। खड़ीबोली के शुरुआती उदाहरण कबीर और अमीर खुसरो की कुछ पंक्तियों में देखे जा सकते हैं।
1800 ईसवी में, ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने कलकत्ता में फ़ोर्ट विलियम कॉलेज नामक उच्च शिक्षा कॉलेज की स्थापना की। उस कॉलेज के अध्यक्ष जॉन बोर्थविक गिलक्रिस्ट ने अपने प्रोफेसरों को अपनी मातृभाषा में लिखने के लिए प्रोत्साहित किया; इस प्रकार खड़ीबोली कुछ रचनाओं की रचना की गई। इन पुस्तकों में लल्लू लाल द्वारा लिखित प्रेमसागर (प्रेम सगुर), सदल मिश्रा द्वारा लिखित नासिकेतोपाख्यान, दिल्ली के सदासुखलाल द्वारा लिखित 'सुखसागर' और मुंशी इंशाल्लाह खान द्वारा लिखित 'रानी केतकी की कहानी' शामिल हैं। खड़ीबोली के अधिक विकसित रूप 18वीं सदी की शुरुआत में लिखे गए कुछ औसत दर्जे के साहित्य में भी देखे जा सकते हैं।
इसके उदाहरणों में गंगाभट्ट द्वारा 'छंद छंद वर्णन की महिमा', रामप्रसाद निरंजनी द्वारा 'योगवशिष्ठ', जटमल द्वारा 'गोरा-बादल की कथा', 'मंडोवर का वर्णन अज्ञात', दौलतराम द्वारा 'रविशेनाचार्य के जैन पद्मपुराण का अनुवाद' शामिल हैं।
इससे पहले, खड़ी-बोली को साहित्य में उपयोग के लिए अयोग्य मिश्रित भाषा माना जाता था। हालाँकि, सरकारी संरक्षण के कारण, यह बोली तब भी फला-फूला, जब बृज भाषा, मैथिली और अवधी जैसी पुरानी और पहले से अधिक साहित्यिक भाषाएँ साहित्यिक माध्यम के रूप में लगभग अस्तित्वहीन हो गईं। मुंशी प्रेमचंद जैसे उल्लेखनीय लेखकों ने 20वीं सदी की शुरुआत में पसंदीदा भाषा के रूप में खड़ीबोली का उपयोग करना शुरू कर दिया था। 1947 में भारत के स्वतंत्र होने के बाद, खड़ी-बोली को आधिकारिक तौर पर हिंदी भाषा के स्वीकृत संस्करण के रूप में मान्यता दी गई, जिसे केंद्र सरकार के कामकाज की आधिकारिक भाषाओं में से एक घोषित किया गया।
भारत सरकार के प्रोत्साहन के तहत, खड़ी-बोली के आधिकारिक रूप से प्रायोजित संस्करण में 1950 में केंद्र सरकार के कामकाज की भाषा घोषित होने के बाद एक बड़ा बदलाव आया है। एक बड़ा परिवर्तन हिंदी का संस्कृतिकरण (खड़ीबोली में संस्कृत शब्दावली का परिचय) रहा है। तीन कारकों ने हिंदी को संस्कृत बनाने के इस सचेत प्रयास को प्रेरित किया, ये हैं:
➜ स्वतंत्रता आंदोलन से भारतीय लोगों में भारत की प्राचीन संस्कृति, जिसमें इसकी प्राचीन शास्त्रीय भाषा संस्कृत भी शामिल है, के प्रति राष्ट्रवादी गौरव उत्पन्न हुआ;
➜ स्वतंत्रता के साथ धार्मिक आधार पर विभाजन हुआ, मुस्लिम-बहुल क्षेत्र अलग होकर पाकिस्तान में चले गए, और हिंदू-बहुल क्षेत्रों में फ़ारसी और अरबी प्रभाव को आंशिक रूप से अस्वीकार कर दिया गया; हिंदी का बढ़ा हुआ संस्कृतिकरण संभवतः हिंदी भाषा की एक अलग पहचान स्थापित करने की दिशा में एक कदम था।
➜ दक्षिण और पूर्वी भारत के लोग देश के मामलों में उत्तर भारत की भाषा और संस्कृति के प्रभुत्व के विरुद्ध थे। इन क्षेत्रों की हिंदू आबादी खुद को हिंदी से या मुगल सांस्कृतिक प्रभावों से अलग रखती थी, लेकिन वे संस्कृत के प्रति अधिक ग्रहणशील थे। इस प्रकार संस्कृतीकरण को हिंदी को राष्ट्रीय भाषा के रूप में अधिक रुचिकर बनाने के साधन के रूप में देखा गया।
अपने गैर-संस्कृत रूप में, खड़ीबोली हिंदी सिनेमा में उपयोग की जाने वाली सामान्य और प्रमुख बोली है। यह लगभग विशेष रूप से समकालीन हिंदी टेलीविज़न धारावाहिकों, गीतों, शिक्षा और निश्चित रूप से, उत्तर के लगभग सभी शहरी क्षेत्रों में सामान्य दैनिक भाषण में उपयोग की जाती है।

संदर्भ
https://tinyurl.com/4m96v6vz
https://tinyurl.com/559423ze
https://tinyurl.com/mwr79pfv
https://tinyurl.com/mwr79pfv

चित्र संदर्भ
1. भारत के मानचित्र में, खड़ी बोली का उपयोग करने वाले छेत्रों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बोली जाने वाली कौरवी (जिसे खड़ीबोली भी कहा जाता है) के विस्तार छेत्र को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. खड़ी बोली लेख को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4.अमीर खुसरो खड़ी बोली के पहले कवि थे तथा खड़ी बोली शब्‍द का सर्वप्रथम हिन्‍दी गद्य साहित्‍य में उपयोग लल्‍लूलाल जी द्वारा अपनी रचना प्रेमसागर में किया गया। इसको संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)

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