वैलेंटाइन्स दिवस के मौके पर हर साल मुनाफा कमा रहे हैं, ऑनलाइन और ऑफलाइन बाजार

जौनपुर

 14-02-2023 10:05 AM
व्यवहारिक

‘वैलेंटाइन्स डे’ (Valentine’s Day) या ‘वैलेंटाइन्स दिवस’ एक ऐसा मौका है, जब प्रेमी विभिन्न उपहारों और अन्य तरीकों से अपने प्यार का इजहार करते हैं। प्यार, करुणा और सहानुभूति जैसी भावनाओं से जुड़े होने के कारण ‘वैलेंटाइन्स दिवस’ का दुनिया भर में लोगों के मन में एक विशेष स्थान है। हालाँकि, आर्थिक दृष्टिकोण से यह दिन और भी अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि कई उद्योग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अपने व्यवसायों और राजस्व के लिए इस दिन पर निर्भर हैं। कोविड काल के दौरान भारत और अन्य देशों में आर्थिक मंदी होने के बावजूद भी, वैलेंटाइन्स दिवस के दौरान होने वाले खर्च में कोई बदलाव नहीं आया था । वैलेंटाइन्स दिवस के उपहारों को बेचकर ऑनलाइन और ऑफलाइन बाजार हर साल लगातार मुनाफा कमा रहे हैं और यह प्रवृत्ति इस साल भी दिखाई दे रही है।
वैलेंटाइन्स दिवस पर हर साल उपभोक्ता खर्च में वृद्धि करने में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म (Ecommerce platform) बड़ी भूमिका निभाते हैं। उन्होंने विविध उत्पादों की उपलब्धता को आसान बना दिया है, जिसके कारण टियर 2 और 3 शहरों के ग्राहक सबसे ज्यादा आकर्षित होते हैं। फूल बेचने वालों (Florists) और कैफे (Cafe) से लेकर डेटिंग प्लेटफॉर्म (Dating platforms) और म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप (Music streaming apps) तक, कई स्टार्टअप (Startup) इस मौके का फायदा उठाते हैं। सूत्रों के मुताबिक, वैलेंटाइन्स दिवस के पूरे हफ्ते में केवल एक ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर औसतन 10 करोड़ रुपये से लेकर 20 करोड़ रुपये तक का लेनदेन होता है। तो आप अंदाजा लगाइए कि आज हमारे देश में न जाने कितने ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मौजूद है तो यह लेनदेन कितना होता होगा। ट्रैवल (Travel) कंपनियां भी साल के इस समय के दौरान लगभग 50% का मुनाफा कमा लेती हैं, क्योंकि वे उपभोक्ताओं को एक अच्छे मूल्य पर उनके लोकप्रिय गंतव्य जैसे मालदीव (Maldives), इंडोनेशिया (Indonesia), थाईलैंड (Thailand), न्यूजीलैंड (New Zealand) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) जाने के लिए अच्छे विकल्प प्रदान करती हैं । विभिन्न देशों के लिए इस मौके पर भारत हर साल गुलाब का एक प्रमुख निर्यातक भी बनता है। पिछले साल, मलेशिया(Malaysia), न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया आदि देशों में वैलेंटाइन्स दिवस के लिए भारतीय गुलाब उत्पादकों द्वारा लगभग 27-30 करोड़ रुपये के गुलाब का निर्यात किया गया था।
‘इंडियन सोसाइटी ऑफ फ्लोरीकल्चर प्रोफेशनल्स’ (Indian Society of Floriculture Professionals) के अनुसार भारत से 2017 में 19 करोड़ रुपये और 2018 में 23 करोड़ रुपये का गुलाब का निर्यात हुआ था। कई ब्रांड इस दौरान उत्पादों पर 20-50% तक की छूट और मुफ्त गिफ्ट वाउचर (Free gift voucher) भी उपलब्ध कराते हैं। उदाहरण के लिए, ‘फर्न्स एंड पेटल्स’ (Ferns & Petals) डिजिटल ई-गिफ्ट वाउचर पर 20% तक की छूट देता है और जो ग्राहक 10 से 14 फरवरी के बीच ‘मेक माई ट्रिप’ (MakeMyTrip) के तहत अपनी यात्रा की बुकिंग कराते हैं, उन्हें 50,000 मूल्य के गिफ्ट वाउचर जीतने का मौका मिलता है। डेटिंग ऐप्स और म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स भी इस दिन का अधिकतम लाभ उठाने का प्रयास करते हैं। ‘ट्रूली मैडलीस’ (TrulyMadly’s) के वैलेंटाइन्स दिवस अभियान, जिसे ‘फॉरएवर स्टोरीज’ (Forever Stories) कहा जाता है, को प्रारंभ होने के कुछ दिनों के अंदर ही 10 लाख से भी अधिक बार देखा गया था। वहीं स्पॉटिफाई (Spotify) की बात करें, तो यह वैश्विक स्तर पर अपने श्रोताओं को वैलेंटाइन्स दिवस के विशेष ‘गीतों की सूची’ (Playlist) के साथ जोड़ता है।
जहां अधिकांश ब्रांड वैलेंटाइन्स दिवस पर विशेष उत्पादों को रिलीज़ करते हैं, वहीं कुछ ब्रांड उपभोक्ताओं को विभिन्न गतिविधियों और यात्राओं की सुविधा भी प्रदान करते हैं। भारत में गुलाब, चॉकलेट और ग्रीटिंग कार्ड्स (Greeting Cards) कुछ ऐसे उपहार हैं, जिन्हें लोग वैलेंटाइन्स दिवस के मौके पर सबसे ज्यादा खरीदना पसंद करते हैं। यूं तो कई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म 500 रुपये से लेकर 20 हजार रुपये तक के उपहार ‘स्पेशल कॉम्बो’ (Special combo) के रूप में तैयार करते हैं, लेकिन स्लिंग (Sling) बैग, डिजिटल घड़ी, सुगंधित मोमबत्तियां, कृत्रिम फूल, पेन, ग्रीटिंग कार्ड आदि किफायती उपहारों पर सबसे अधिक खर्च किया जाता है। ये सभी चीजें अर्थव्यवस्था पर वैलेंटाइन्स दिवस के प्रभाव को दर्शाती हैं। एक अध्ययन के अनुसार 2021 में वैलेंटाइन्स दिवस के मौके पर अमेरिकियों (Americans) ने 21.8 बिलियन डॉलर खर्च किया था। इस मौके पर अमेरिकी उपभोक्ताओं द्वारा लगभग 4.1 बिलियन डॉलर के गहने खरीदे गए थे तथा प्रति व्यक्ति द्वारा खर्च की गई औसत राशि 164.76 डॉलर थी। महिलाओं द्वारा जहां इस मौके पर 106.22 डॉलर राशि खर्च की गई थी, वहीं पुरुषों द्वारा खर्च की गई औसत राशि 291.15 डॉलर थी। भारत की बात करें, तो यहां वैलेंटाइन्स दिवस की पूर्व संध्या पर एक व्यक्ति द्वारा औसतन 5 हजार रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक खर्च किए जाते हैं। यह आंकड़ा बताता है कि किस तरह वैलेंटाइन्स दिवस अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहा है।

संदर्भ
https://bit.ly/3YNJODZ
https://bit.ly/3YBQ5T4
https://bit.ly/3ls3gYq

चित्र संदर्भ
1. एक ऑनलाइन स्टोर को संदर्भित करता एक चित्रण (flipkart)
2. ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को संदर्भित करता एक चित्रण (Indian Retailer)
3. एक भारतीय जोड़े को दर्शाता एक चित्रण (PixaHive)
4. ग्रीटिंग कार्ड्स को दर्शाता करता एक चित्रण (Needpix)



RECENT POST

  • दीप नारायण वर्मा जैसे स्वतंत्रता सैनानियों की कर्मस्थली रहा है जौनपुर
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     20-09-2024 09:20 AM


  • जौनपुरी मूली व विशेष समोसे,जौनपुर के व्यंजनों को अनूठा बनाते हैं
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     19-09-2024 09:21 AM


  • जौनपुर शहर की नींव, गोमती और शारदा जैसी नदियों पर टिकी हुई है!
    नदियाँ

     18-09-2024 09:14 AM


  • रंग वर्णकों से मिलता है फूलों को अपने विकास एवं अस्तित्व के लिए, विशिष्ट रंग
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:11 AM


  • क्या हैं हमारे पड़ोसी लाल ग्रह, मंगल पर, जीवन की संभावनाएँ और इससे जुड़ी चुनौतियाँ ?
    मरुस्थल

     16-09-2024 09:30 AM


  • आइए, जानें महासागरों के बारे में कुछ रोचक बातें
    समुद्र

     15-09-2024 09:22 AM


  • इस हिंदी दिवस पर, जानें हिंदी पर आधारित पहली प्रोग्रामिंग भाषा, कलाम के बारे में
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:17 AM


  • जौनपुर में बिकने वाले उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है बी आई एस
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:05 AM


  • जानें कैसे, अम्लीय वर्षा, ताज महल की सुंदरता को कम कर रही है
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:10 AM


  • सुगंध नोट्स, इनके उपपरिवारों और सुगंध चक्र के बारे में जानकर, सही परफ़्यूम का चयन करें
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:12 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id