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हिंदू वास्तुकला विशेषताओं से सुसज्जित भारत की प्राचीन मस्जिदें

मेरठ

 21-12-2023 10:29 AM
वास्तुकला 1 वाह्य भवन

13वीं शताब्दी में, गजनी के महमूद (Mahmûd of Ghaznî) की मृत्यु के लगभग 200 साल बाद, भारत में दो मुस्लिम राजवंश (दिल्ली में और दूसरा बंगाल में) स्थापित हुए। आज इन राजवंशों की अधिकांश शेष संरचनाएँ मस्जिदें या कब्रें हैं, जिससे पता चलता है कि मुस्लिम आक्रमणकारियों ने भारत में नई स्थापत्य शैली की शुरुआत नहीं की थी। मुस्लिम सेनाएँ अपने साथ अधिक कारीगर नहीं लाती थीं। इसलिए, महमूद की तरह, दिल्ली के सुल्तानों और बंगाल में उनके प्रतिनिधियों ने भव्य मस्जिदों के निर्माण के लिए स्थानीय हिंदू बिल्डरों और कारीगरों का इस्तेमाल किया। ये बिल्डर संभवतः मथुरा जैसे स्थानों से थे, जो पहले महमूद को कारीगरों की आपूर्ति करते थे। हालाँकि मुसलमानों को मूर्ति पूजा नापसंद थी, फिर भी उन्हें अपने निर्माण के लिए हिंदू मंदिरों को तोड़कर उनकी सामग्री का उपयोग करने में कोई दिक्कत नहीं थी। भारत में विशेषकर दिल्ली, अजमेर और मदुरै में 13वीं शताब्दी के दौरान निर्मित मस्जिदें,आज भी मौजूद हैं। हालांकि, उनमें से अधिकांश जीर्ण-शीर्ण अवस्था में हैं और अब उनका उपयोग धार्मिक प्रथाओं के लिए नहीं किया जाता है।
चलिए आज इन्हीं मस्जिदों के इतिहास पर एक नजर डालते हैं: अढ़ाई दिन का झोपड़ा: अढ़ाई दिन का झोंपड़ा, राजस्थान के अजमेर में स्थित एक बहुत पुरानी मस्जिद है। अढ़ाई दिन का झोंपड़ा का अर्थ "ढाई दिन की आसरा" होता है! यह भारत की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है और अजमेर की सबसे पुरानी इस्लामिक स्मारक मानी जाती है। इस मस्जिद के निर्माण का आदेश 1192 में कुतुब-उद-दीन-ऐबक ने दिया था और इसे हेरात के अबू बक्र ने डिजाइन किया था। यह प्रारंभिक इंडो-इस्लामिक वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण मानी जाती है। यह इमारत 1199 में बनकर तैयार हुई थी और 1213 में दिल्ली के इल्तुतमिश ने इसका जीर्णोद्धार किया था। दिलचस्प बात यह है कि इमारत का अधिकांश हिस्सा अफगानों के प्रबंधन के तहत हिंदू बिल्डरों द्वारा बनाया गया था। आज भी मस्जिद ने फैंसी स्तंभों की तरह अपनी अधिकांश मूल भारतीय विशेषताओं को बरकरार रखा। इस इमारत का उपयोग 1947 तक एक मस्जिद के रूप में किया जाता था। हालांकि भारत के स्वतंत्र होने के बाद,इस इमारत को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के जयपुर सर्कल को दे दिया गया था। अब, सभी धर्मों के लोग इसे देखने आते हैं क्योंकि यह भारतीय, हिंदू, मुस्लिम और जैन वास्तुकला के मिश्रण का एक बेहतरीन उदाहरण है। इसके नाम के पीछे की कहानी के अनुसार मस्जिद का एक हिस्सा केवल ढाई दिन में बनाया गया था। कुछ लोगों का मानना है कि यह नाम दर्शाता है कि “पृथ्वी पर मानव जीवन कितना छोटा (केवल ढाई दिन) है।” भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण का मानना है कि यह नाम वहां लगने वाले ढाई दिवसीय मेले से आया होगा। एक भारतीय विद्वान हर बिलास सारदा का कहना है कि "अढ़ाई-दिन-का-झोंपरा" नाम का उल्लेख किसी भी ऐतिहासिक रिकॉर्ड में नहीं है। प्रसिद्ध पुरातत्वविद् अलेक्जेंडर कनिंघम (Alexander Cunningham) ने इस इमारत को "अजमेर की महान मस्जिद" कहा था। यह मस्जिद दिल्ली की कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद से भी बड़ी है। यह चौकोर आकार की है, जिसकी प्रत्येक भुजा की माप 259 फीट है। इसके दो प्रवेश द्वार और पश्चिम की ओर एक प्रार्थना क्षेत्र है। मस्जिद में 10 गुंबद और 344 खंभे हैं, लेकिन केवल 70 खंभे ही खड़े हैं। अभयारण्य की माप 43 मीटर गुणा 12 मीटर है, और मिहराब सफेद संगमरमर से बना है। मस्जिद का आंतरिक भाग 200 x 175 फीट का एक चतुर्भुज है। इसमें हिंदू और जैन मंदिरों के समान, सजाए गए स्तंभों द्वारा समर्थित एक मुख्य हॉल शामिल है। कुछ खंभे हिंदू राजमिस्त्रियों द्वारा नए बनाए गए थे, जबकि अन्य पुराने ढांचे से लिए गए थे। मस्जिद में एक मोटी दीवार के शीर्ष पर दो छोटी मीनारें भी हैं। ये मीनारें अब खंडहर हो चुकी हैं, लेकिन ये कभी दिल्ली में कुतुब मीनार के समान 24 ढलान वाली खोखली मीनारें हुआ करती थीं। कई जानकार यह मानते हैं कि मस्जिद से पहले, इस स्थान पर एक अलग इमारत हुआ करती थी। जैन परंपरा कहती है कि सेठ वीरमदेव काला ने इसे 660 ई. में एक जैन मंदिर के रूप में बनवाया था। ऐसे सबूत भी हैं जो बताते हैं कि वहां एक संस्कृत शिक्षा संस्थान की इमारत हुआ करती थी, जिसे विग्रहराज चतुर्थ नाम के राजा ने बनवाया था। मूल इमारत चौकोर आकार की थी जिसके प्रत्येक कोने पर एक टावर था। इसके पश्चिमी किनारे पर सरस्वती को समर्पित एक मंदिर भी था। साइट पर 1153 ई.पू. की धातु की एक गोली भी मिली है, जिससे पता चलता है कि इसकी मूल इमारत बहुत पहले बनाई गई थी। आधुनिक इमारत में हिंदू और जैन दोनों विशेषताएं हैं। कुछ लोगों का कहना है कि इस मस्जिद के लिए निर्माण सामग्री हिंदू और जैन मंदिरों से ली गई थी। एएसआई के महानिदेशक, अलेक्जेंडर कनिंघम के अनुसार इमारत में खंभे संभवतः 20-30 ध्वस्त हिंदू मंदिरों से लिए गए थे, जिनमें कुल मिलाकर कम से कम 700 खंभे थे। उनका मानना था कि ये मूल मंदिर 11वीं या 12वीं सदी के थे। मस्जिद का दौरा करने वाले ब्रिटिश साम्राज्य के लेफ्टिनेंट-कर्नल जेम्स टॉड (Lieutenant-Colonel James Todd) का कहना है कि यह पूरी इस्लामिक इमारत मूल रूप से एक जैन मंदिर हो सकती थी। कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद: कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद, जिसे "इस्लाम की महिमा" के रूप में भी जाना जाता है, 1192 और 1316 के बीच बनाई गई थी। इसे मामलुक राजवंश संस्थापक रहे कुतुब-उद-दीन ऐबक द्वारा प्रायोजित किया गया था। यह मस्जिद अपनी विजय मीनार के लिए प्रसिद्ध है, जो भारत की इस्लामी विजय का जश्न का प्रतीक मानी जाती है। दिलचस्प बात यह है कि मस्जिद का निर्माण 27 जैन और हिंदू मंदिरों को नष्ट करके और उनकी सामग्रियों का उपयोग करके किया गया था। मस्जिद में एक आयताकार प्रांगण है जो मठों से घिरा हुआ है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह भारत का पहला स्मारक था, जो हिंदू और जैन धार्मिक प्रतीकों के विनाश का प्रतीक था। मस्जिद का निर्माण स्थानीय कारीगरों का उपयोग करके किया गया था, जो संभवतः हिंदू थे, हालांकि उनकी धार्मिक पृष्ठभूमि की पुष्टि करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है। मस्जिद लाल बलुआ पत्थर, ग्रे क्वार्ट्ज (gray quartz) और सफेद संगमरमर से बनी है! बाद में मस्जिद का विस्तार किया गया और शम्स-उद-दीन इल्तुतमिश और अला-उद-दीन खिलजी द्वारा इसमें एक ऊंची मेहराबदार स्क्रीन जोड़ी गई। प्रांगण में लौह स्तंभ पर चौथी शताब्दी ई. का ब्राह्मी लिपि में एक संस्कृत शिलालेख है, जिससे पता चलता है कि इसे मूल रूप से भगवान विष्णु के लिए एक मानक के रूप में स्थापित किया गया था। यह शिलालेख चंद्र नामक एक शक्तिशाली राजा की याद दिलाता है। स्तंभ के शीर्ष पर एक गहरा सॉकेट (socket) भी है, जिसमें कभी गरुड़ की छवि रही होगी। काज़िमार पेरिया पल्लीवासल: काज़िमार पेरिया पल्लीवासल, जिसे काज़िमार बड़ी मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है, भारत के तमिलनाडु के एक शहर मदुरै की सबसे पुरानी मस्जिद है। मस्जिद की स्थापना 1284 में इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद के वंशज काजी सैयद ताजुद्दीन ने की थी, और इसका उपयोग सात शताब्दियों से अधिक समय से किया जा रहा है। ताजुद्दीन, जमालुद्दीन मुफ्ती अल मबारी के बेटे थे, जो 13वीं शताब्दी में यमन से भारत आए थे। उन्हें मस्जिद के लिए जमीन राजा कुलसेकरा कु (एन) पांडियन ने दी थी। यह मस्जिद मदुरै में पहला मुस्लिम इबादाद स्थल थी। मस्जिद का प्रबंधन सात शताब्दियों से अधिक समय से सैयद ताजुद्दीन के वंशजों द्वारा किया जाता रहा है, जिन्हें सैयद के नाम से जाना जाता है। ये वंशज 700 से अधिक वर्षों से उसी क्षेत्र, काज़िमार स्ट्रीट में रहते हैं। मस्जिद में लगभग 1,200 लोग रह सकते हैं। यह प्रसिद्ध मीनाक्षी मंदिर से केवल 1.5 किमी दक्षिण पश्चिम में है। मस्जिद का निर्माण तीन वर्षों में हुआ था और इसका प्रबंधन ताजुद्दीन के वंशजों द्वारा किया जाता है, जिन्हें हकदार के नाम से जाना जाता है, जो सात शताब्दियों से उसी क्षेत्र में रहते हैं। मस्जिद में मदुरै मकबरा भी है, जो मदुरै हजरातों की कब्र है, जो सभी इस्लामी पैगंबर मुहम्मद के वंशज हैं। मस्जिद का प्रबंधन ताजुद्दीन के 450 उत्तराधिकारियों में से चुनी गई एक समिति द्वारा किया जाता है।

संदर्भ
http://tinyurl.com/mrnfjxxb
http://tinyurl.com/4zzf55rk
http://tinyurl.com/mrrmanux
http://tinyurl.com/3n6n967y

चित्र संदर्भ
1. अढ़ाई दिन का झोपड़ा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. 1885 में एक हिंदू मंदिर की तस्वीर जिसे मस्जिद में बदल दिया गया (ख्वाजा जहां मस्जिद) को दर्शाता एक चित्रण (PICRYL)
3. अढ़ाई दिन का झोपड़ा मस्जिद के प्रवेश द्वार को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. अढ़ाई दिन का झोपड़ा मस्जिद में हिंदू-जैन शैली के स्तंभ को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. अढ़ाई दिन का झोपड़ा मस्जिद के भीतर पर्यटकों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
6. कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
7. कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद के भीतर गुंबद और स्तंभों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
8. काज़िमार पेरिया पल्लीवासल को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
9. काज़िमार पेरिया पल्लीवासल के भीतर के दृश्य को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

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