19वीं सदी के भारत में फोटोग्राफी की तकनीकें, रामपुर की कुछ शुरुआती तस्वीरें

मेरठ

 03-06-2022 09:12 AM
द्रिश्य 1 लेंस/तस्वीर उतारना

कर्जन संग्रह (Curzon Collection) से तस्वीर: रामपुर, उत्तर प्रदेश में किले के भीतर इमामबाड़े का 'रामपुर एल्बम', c.1905 में एक अज्ञात फोटोग्राफर द्वारा लिया गया। मुहर्रम के महीने के दौरान शिया मुसलमान पैगंबर मुहम्मद के पोते इमाम हुसैन के लिए दस दिनों का शोक मनाते हैं, और मुहर्रम महोत्सव के संस्कार के हिस्से के रूप में एक जुलूस इमामबाड़ा से निकाला जाता है।डब्ल्यू.सी. राइट (WC Wright), मुख्य अभियंता, ने रामपुर के नवाब हामिद अली खान के 1896 में सिंहासन पर चढ़ने पर, चित्रित इमारत सहित, शहर में किले और महल परिसर का पुनर्निर्माण किया।
यह रामपुर की कुछ शुरुआती तस्वीरों में से एक है।राइट की वास्तुकला को 'इंडो-सरसेनिक (Indo-Saracenic)' कहा जा सकता है, क्योंकि यह इस्लामी, हिंदू और गॉथिक पुनरुद्धार के तत्वों को संश्लेषित करता है, जो कि 19 वीं सदी के अंत और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में पूरे भारत में कई सार्वजनिक भवनों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली शैली थी। यह उन तस्वीरों में से एक है, जो भारत के सूबेदार लॉर्ड कर्जन (Lord Curzon) को एक एल्बम में नवाब द्वारा 8 जून 1905 को शहर की अपनी यात्रा के उपलक्ष्य में प्रस्तुत की गई थी। ये कर्जन की यात्रा का ऐतिहासिक विवरण नहीं बल्कि रामपुर के सामान्य दृश्य हैं। वहीं 19 अगस्त, 1839 को, पेरिस (Paris) में फ्रेंच एकेडमी ऑफ साइंसेज (French Academy of Sciences) की एक बैठक में जनता के लिए एक नई फोटोग्राफिक (Photographic) विधि, डगरोटाइप (Daguerreotype)प्रक्रिया के आविष्कार की घोषणा की गई।उसी वर्ष दिसंबर में, बॉम्बे टाइम्स इन इंडिया (Bombay Times in India) ने नए डगरोटाइप कैमरे (Camera) के आगमन पर तीन लेख प्रकाशित किए। 1840 की शुरुआत में, यूरोप (Europe) में फोटोग्राफी के पहली बार विकसित होने के मुश्किल से एक साल बाद, ठाकर एंड कंपनी (Thacker & Company) की कलकत्ता व्यवसाय दैनिक समाचार पत्र फ्रेंड ऑफ इंडिया (Friend of India) में डगरोटाइप कैमरे की बिक्री का आयात और विज्ञापन कर रही थी।यूरोपीय (European) फोटोग्राफी के एक विलम्बित संस्करण से दूर, भारत में फोटोग्राफी तेजी से और यूरोपीय फोटोग्राफिक प्रथाओं के समानांतर विकसित हुई।
वास्तव में, फोटोग्राफी की नई तकनीक को उन्नीसवीं सदी के भारत में खूब सराहा गया और शौकिया फोटोग्राफरों, वाणिज्यिक फोटोग्राफरों, फोटो जर्नलिस्टों और औपनिवेशिक राज्य के अधिकारियों द्वारा बहुत उत्साह के साथ अपनाया गया।ब्रिटिश शाही शासन के विस्तार के साथ, फोटोग्राफी ने ब्रिटिश साम्राज्य के उपनिवेशों की भौगोलिक और सांस्कृतिक खोज के लिए स्वयं को प्रदर्शित करती है।इस प्रकार उन्नीसवीं शताब्दी की तस्वीरें औपनिवेशिक शासन की अवधि के दौरान भारत की संस्कृतियों, लोगों और परिदृश्य के अध्ययन, प्रलेखन और प्रतिनिधित्व में कैमरे की महत्वपूर्ण भूमिका को स्पष्ट करती हैं।सबसे पहले, फोटोग्राफी को अमीर भारतीयों, यूरोपीय अधिकारियों और यात्रियों, और अन्य महत्वाकांक्षी शौकिया फोटोग्राफरों द्वारा खाली समय में किया जाता था।बंगाल मेडिकल सर्विस (Bengal Medical Service) के डॉ. जॉन मरी (John Murray) ऐसे ही एक शौकिया फोटोग्राफर थे। मरी ने फोटोग्राफी के साथ अपने प्रयोग शुरू किए जब वे 1848 में आगरा शहर चले गए।अपने प्रवास के दौरान, उन्होंने आगरा के मुगल स्मारकों (जैसे ताजमहल), दिल्ली, फतेहपुर सीकरी और आसपास के अन्य स्थलों के दृश्यों की एक श्रृंखला का निर्माण किया, जिसने न केवल प्रौद्योगिकी के साथ उनके स्वयं के आकर्षण को संतुष्ट किया बल्कि भारत के परिदृश्य और स्थलों के एक आकस्मिक दृश्य संग्रह में योगदान दिया।मरी ने अपने काम के लिए पहचान तब हासिल की जब उनकी तस्वीरों को क्रमशः 1857 और 1859 में भारत के उत्तर पश्चिमी प्रांत के फोटोग्राफिक व्यूज़ ऑफ़ आगरा एंड इट्स विसिनिटी (Photographic Views of Agra and Its Vicinity)और पिक्चर व्यूज़ ऑफ़ द नॉर्थ वेस्टर्न प्रोविंस (Picturesque Views of the North Western Province) शीर्षक के तहत प्रकाशित किया गया था। भारत की इन शुरुआती तस्वीरों ने उन लोगों को भारत के बारे में जानने की अनुमति दी जिन्होंने उपमहाद्वीप की यात्रा नहीं की थी, वे अपने घर में आराम सेबैठकर भारतकी अद्भुतता को देख और जान सकते थे। 1860 के दशक में भारत में व्यावसायिक फोटोग्राफी के बढ़ते प्रभुत्व को देखा गया, क्योंकि यूरोपीय फोटोग्राफर, पहले यात्रा करने वाले कलाकारों के नक्शेकदम पर चलते हुए, बिक्री और प्रकाशन के लिए तस्वीरों का उत्पादन करने के लिए तेजी से भारत आए। यूरोपीय कलाकारों ने पहली बार 1750 के दशक के बाद भारत की यात्रा शुरू की और भारत में यूरोपीय औपनिवेशिक शक्तियों के विस्तार के साथ-साथ देश के परिदृश्य, वास्तुकला और लोगों के बारे में दृश्य जानकारी का प्रसार किया।उन्नीसवीं सदी के दौरान, पेशेवर और शौकिया दोनों तरह के यूरोपीय कलाकारों द्वारा चित्रकार और फोटोग्राफर के कैमरे द्वारा कैद किए जाने वाले सुरम्य दृश्यों की तलाश में और भी अधिक संख्या में भारत की यात्रा की गई।
सुरम्य परिदृश्य के घटकों में पानी, रणनीतिक रूप से रखा गया पर्णसमूह, एक देहाती पुल, मानव उपस्थिति का प्रमाण, और अधिक व्यापक रूप से, उदात्त, विस्मयकारी सौंदर्य की भावना शामिल थी। अठारहवीं शताब्दी में विलियम गिलपिन जैसे अंग्रेजी आलोचकों द्वारा सुरम्य तैयार किया गया था, जिनकी गाइडबुक (Guidebook) ने प्रकृति को दृष्टि से प्रतिनिधित्व करने के तरीके को परिभाषित किया था।ये प्रमुख विशेषताएं सैमुअल बॉर्न (Samuel Bourne -उन्नीसवीं शताब्दी के भारत में काम करने वाले सबसे महत्वपूर्ण ब्रिटिश व्यावसायिक फोटोग्राफरों में से एक हैं, जिन्होंने अपने साथी चार्ल्स शेफर्ड के साथ शिमला (1863), कलकत्ता (1867) और बॉम्बे (1870) में बेहद सफल फोटोग्राफिक स्टूडियो बनाए हैं।)।उदाहरण के लिए, बॉर्न के हिमालय तक के तीन कठिन रास्तों में से एक गंगोत्री को दिखाते हुए एक 1865 की तस्वीर, में एक धीमी गति से बहने वाली नदी, एक अस्थायी लकड़ी का पुल, और एक पत्थर के मंदिर या आवास को पहाड़ी इलाके की पृष्ठभूमि के खिलाफ आकर्षक रूप से प्रकट किया गया है, जो सुरम्य के सौंदर्य मापदंडों पर फोटोग्राफर की निर्भरता को अंतर्निहित करता है।
बॉर्न द्वारा भारत के मंदिरों, पर्वत श्रृंखलाओं, शहरों और परिदृश्यों की व्यापक रूप से प्रसारित सुरम्य तस्वीरों ने उपमहाद्वीप की विदेशी धारणाओं को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।सुरम्य परिदृश्य दृश्यों ने भारत की एक सरलीकृत दृष्टि का निर्माण किया, जो अछूते और आधुनिक सभ्यता के अभाव में प्रतीत होता है। इस सौंदर्य ढाँचे के भीतर, भारतीयों को केवल सौंदर्य तत्वों तक सीमित कर दिया गया था, जो एजेंसी और व्यक्तित्व से रहित थे। यूरोपीय उपनिवेशवाद के संदर्भ में, इस तरह से सुरम्य सौंदर्य को औपनिवेशिक हस्तक्षेप का समर्थन करने के लिए एक वैचारिक उपकरण के रूप में पढ़ा जा सकता है।यूरोपीय फोटोग्राफर या स्टूडियो भारत में एकमात्र सफल फोटोग्राफिक उद्यम नहीं थे; भारतीय फोटोग्राफरों और स्थानीय स्टूडियो ने भी काफी सफलता हासिल की, भारत के विचारों का निर्माण किया जो दोनों यूरोपीय फोटोग्राफी के सौंदर्य मानदंडों से जुड़े और विचलित हुए।वहीं सभी भारतीय फोटोग्राफरों में से, लाला दीन दयाल ने एक प्रभावशाली फोटोग्राफिक कृति के साथ खुद को प्रतिष्ठित किया, जो किसी भी यूरोपीय फोटोग्राफर या व्यवसाय से भी अधिक विविध था।दीन दयाल ने 1870 के दशक के मध्य में अपना व्यवसाय शुरू किया, और 1884 तक, हैदराबाद के शाही घराने के लिए उन्हें राज दरबार फोटोग्राफर के रूप में नियुक्त किया गया था। सदी के अंत तक, दीन दयाल ने इंदौर (1870 के दशक के मध्य), सिकंदराबाद (1886), और बॉम्बे (1896)जैसे शहरों में अपना स्टूडियो खोला और यहां तक कि हैदराबाद में केवल महिलाओं के लिए स्टूडियो खोला था।
दीन दयाल एंग्लो-इंडियन (Anglo-Indian) और रियासत भारतीय दुनिया के बीच स्वतंत्र रूप से कार्य करते थे। उसी समय, यूरोपीय फोटोग्राफरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने और पश्चिमी दर्शकों की पसंद को आकर्षित करने के लिए, दीन दयाल ने स्थापत्य और परिदृश्य दृश्य प्रस्तुत किए जो यूरोपीय फोटोग्राफरों द्वारा निर्धारित फोटोग्राफी के सौंदर्य मानकों के अनुरूप थे, जैसा कि दीन दयाल और बॉर्न की ताज महल की तस्वीरों में देखा गया है। वहीं बीसवीं सदी के अंत तक, भारत में लगभग हर मध्यम आकार के शहर में पेशेवर, भारतीय संचालित स्थानीय फोटोग्राफी स्टूडियो स्थापित किए गए थे। कच्छवाहा साम्राज्य (अब पश्चिमी भारतीय राज्य राजस्थान की राजधानी) की पूर्व शाही राजधानी जयपुर शहर में 1880 के दशक के उत्तरार्ध में स्थापित एक स्टूडियो गोबिंद्रम और ओडेयराम (Gobindram & Oodeyram) ऐसा ही एक उदाहरण है। जयपुर में अपने स्थान को देखते हुए, स्टूडियो ने शहर और उसके परिवेश की तस्वीरों में विशेषज्ञता हासिल की।भारत के लोकप्रिय विचारों को बाद में निवासियों और आगंतुकों द्वारा फोटो-एल्बम (Photo-albums) के भीतर एकत्र किया गया, जिसका उपयोग आधिकारिक पुरातत्व सर्वेक्षणों और स्थापत्य अध्ययनों के संदर्भ में किया जाने लगा, और दुनिया भर में प्रिंट (Prints) और पोस्टकार्ड (Postcards) के प्रारूप में प्रसारित किए गए।

संदर्भ :-
https://bit.ly/3t9WlUB
https://bit.ly/3PNxrUy

चित्र संदर्भ
1. कर्जन सग्रह के “ रामपुर एल्बम” में महल सराय पैलेस को दर्शाता एक चित्रण (bl.uk)
2. रामपुर स्थित रंग महल को दर्शाता एक चित्रण (Wikimedia)
3. यमुना नदी के किनारे से ताजमहल की तस्वीर को दर्शाता एक चित्रण (Wikimedia)
4. सैमुअल बॉर्न (Samuel Bourne) द्वारा गेटवे टू हुसैनाबाद बाज़ार, लखनऊ, भारत की खींची गई तस्वीर को दर्शाता एक चित्रण (Wikimedia)
5. लाला दीन दयाल द्वारा सड़क दृश्य, हैदराबाद, की खींची गई तस्वीर को दर्शाता एक चित्रण (Wikimedia)

RECENT POST

  • प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की कहानी बताते हैं काली पल्टन मंदिर और शहीद स्मारक संग्रहालय
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     20-09-2024 09:25 AM


  • उत्तर भारतीय और मुगलाई स्वादों का, एक आनंददायक मिश्रण हैं, मेरठ के व्यंजन
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     19-09-2024 09:25 AM


  • मेरठ की ऐतिहासिक गंगा नहर प्रणाली, शहर को रौशन और पोषित कर रही है!
    नदियाँ

     18-09-2024 09:18 AM


  • क्यों होती हैं एक ही पौधे में विविध रंगों या पैटर्नों की पत्तियां ?
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:16 AM


  • आइए जानें, स्थलीय ग्रहों एवं इनके और हमारी पृथ्वी के बीच की समानताओं के बारे में
    पर्वत, चोटी व पठार

     16-09-2024 09:34 AM


  • आइए, जानें महासागरों से जुड़े कुछ सबसे बड़े रहस्यों को
    समुद्र

     15-09-2024 09:27 AM


  • हिंदी दिवस विशेष: प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण पर आधारित, ज्ञानी.ए आई है, अत्यंत उपयुक्त
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:21 AM


  • एस आई जैसी मानक प्रणाली के बिना, मेरठ की दुकानों के तराज़ू, किसी काम के नहीं रहते!
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:10 AM


  • वर्षामापी से होता है, मेरठ में होने वाली, 795 मिलीमीटर वार्षिक वर्षा का मापन
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:25 AM


  • परफ़्यूमों में इस्तेमाल होने वाले हानिकारक रसायन डाल सकते हैं मानव शरीर पर दुष्प्रभाव
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:17 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id