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कार्यस्थलों और शहरों को रूपांतरित करने में मेटावर्स और वीआर तकनीकों की भूमिका

मेरठ

 24-06-2023 10:23 AM
संचार एवं संचार यन्त्र

क्या आप एक ऐसी दुनिया की कल्पना कर सकते हैं जहां आप अपने कार्य सहयोगियों के साथ समुद्र तट के किनारे बातचीत कर सकते हैं, अंतरिक्ष स्टेशन के आसपास तैरते हुए मीटिंग कर सकते हैं, या एक ही पल में अपने एक कार्यालय से दूसरे शहर में स्थित दूसरे कार्यालय में जा सकते हैं, और वह भी अपने सामने के दरवाजे के बाहर एक कदम उठाए बिना। क्या आप बहुत सी बैठकों के कारण बहुत थकान भी महसूस कर रहे हैं? तो क्यों ना अपनी जगह अपने अवतार को दूसरी मीटिंग के लिए भेज दिया जाए। क्या यह संभव है ? इसका उत्तर है – “बिल्कुल संभव है” वह भी मेटावर्स (Metaverse) के माध्यम से!
मेटावर्स को 3-डी (3D) आभासी दुनिया का नेटवर्क माना जाता है। यहां लोग अपने आभासी “अवतार” के माध्यम से बातचीत कर सकते हैं, व्यवसाय कर सकते हैं और सामाजिक संबंध भी बना सकते हैं। यह आभासी कार्य की दुनिया में सामाजिक संपर्क, गतिशीलता और सहयोग के नए स्तर लाने का वादा करता है। फिर भी, मेटावर्स थोड़ा अलग है। इसके द्वारा आभासी और संवर्धित वास्तविकता (Virtual reality and Augmented reality (VR and AR) द्वारा संचालित तकनीकों का संयोजन आभासी दुनिया को भौतिक दुनिया के लिए यथार्थवादी विकल्प बना सकता है। वर्तमान समय में आज अगर कोविड-19 और ज़ूम (Zoom) जैसी दूरस्थ कार्य तकनीकों के संयोजन ने, आर्थिक जीवन में शहरों की भूमिका को कम कर दिया है, तो जरा सोचिए कि मेटावर्स (Metaverse) जैसी अधिक मजबूत तकनीक क्या कुछ नहीं कर सकती है? क्या यह अंततः एक बड़ी उथल-पुथल होगी जो कार्यस्थल पर शहरों और लोगों की भूमिका को पूरी तरह से खत्म कर देगी? यह प्रश्न आज के बढ़ते तकनीकी युग में उठना संभव है। परंतु, इस प्रश्न का उत्तर आसान नहीं है। तकनीकी नवाचार की लहर के बाद कार्यस्थल के रुप में भौतिक स्थान और शहरों के पतन की बार-बार भविष्यवाणियां की जाती रही हैं। हालांकि, ऐसी भविष्यवाणियां गलत ही साबित हुई हैं। और आज, महामारी के बाद प्रतिभाशाली लोगों की प्रवृत्ति, नवाचार और आर्थिक गतिविधि बड़े स्थानों या शहरों में तेजी से केंद्रित होती जा रही है, और यह लगातार टिकाऊ साबित हुई है। अतः यह कहा जा सकता है कि शहरों का पतन नहीं हो रहा हैं। मेटा के होराइजन वर्करूम (Horizon Workrooms), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के मेश (Mesh) और आर्थर (Arthur) जैसे नए दूरस्थ कार्य और आभाषी सहयोग (Virtual collaboration) उपकरण जूम से ज्यादा विकसित हैं और कर्मियों को विचार-मंथन करने, चर्चा करने और एक दूसरे के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाते हैं। वे विलासिता और फैशन से लेकर कला तक, हर चीज की खरीदारी के लिए यथार्थवादी उपभोक्ता अनुभव प्रदान करते हैं। हालांकि, मेटावर्स किसी भी स्थान के लिए एक विकल्प न होकर इसका पूरक है। यह अभी भी हमारे भावनात्मक संकेत, शारीरिक भाषा, गंभीरता और विविधता को दोहराने में असमर्थ है। मेटावर्स आज भी भौतिक दुनिया की आवश्यकता को बदलने के लिए अपर्याप्त है। साथ ही, इसके द्वारा किसी भी भौतिक स्थान पर लोगों के एक साथ आने की आवश्यकता का प्रतिस्थापन भी नहीं किया जा सकता। व्यक्तिगत संबंध, कार्य, सहयोग और नवाचार के लिए केंद्रों के रूप में, आज भी कार्यस्थल अधिक महत्वपूर्ण बने हुए हैं। हालांकि विडंबना यह है कि भले ही मेटावर्स कार्यस्थल की प्रकृति को विस्तृत करता है और श्रमिकों और उपभोक्ताओं को लगभग कहीं से भी जुड़ने में सक्षम बनाता है, किंतु साथ ही यह उन स्थानों को सीमित करने की संभावना भी रखता है जो वास्तव में मायने रखते हैं। मेटावर्स व्यवसायों के लिए सीमित भौतिक स्थानों को अधिक महत्वपूर्ण बनाने की क्षमता रखता है। कुछ ब्रांडों (Brands) के लिए, इसका मतलब उत्साही ग्राहकों या कर्मियों के बीच प्रयोग करने के लिए आदर्श स्थान हो सकता है। अतः कंपनियों को अधिक रणनीतिक रूप से सोचना होगा कि प्रतिभा को आकर्षित करने और जोड़ने हेतु कार्यालयों और नवाचार केंद्रों को कहां रखा जाए; ग्राहकों को आकर्षित करने और ब्रांड के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए कैसे खुदरा दुकानों का पता लगाया जाए; और आम तौर पर उनके भौतिक और आभासी पदचिह्नों को कैसे संतुलित किया जाए!
भारत में नेक्स्टमीट (Nextmeet) अवतार पर आधारित एक इमर्सिव रियलिटी प्लेटफॉर्म (Immersive reality platform) है जो संवादात्मक कार्य, सहयोग और सीखने के समाधानों पर केंद्रित है। इसका लक्ष्य दूरस्थ और संकर कार्य तकनीकों के परिणामस्वरूप कार्यबल में उत्पन्न होने वाली अलगाव की भावना को दूर करना है। नेक्स्टमीट के समान ही अन्य मेटावर्स कंपनियां भी कार्यस्थल समाधानों पर जोर दे रही हैं, जो वीडियो मीटिंग (Video meeting) की थकान और दूरस्थ कार्य के कारण अलगाव की भावना का मुकाबला करने में मदद करती हैं। मेटावर्स कार्यालय और काम के माहौल पर पुनर्विचार करने के लिए नई संभावनाएं खोलता है। यह साहसिक, सहजता और आश्चर्य के तत्वों को भी पेश करता है। और क्या आप जानते है कि मेटावर्स में हमारे कार्य सहयोगी हमारे वास्तविक दुनिया के सहयोगियों के अवतारों तक ही सीमित नहीं रहेंगे। मेटावर्स के माध्यम से हम बॉट (Bot) जैसे यथार्थवादी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence (AI) द्वारा संचालित डिजिटल सहयोगियों से जुड़ सकेंगे । ये एआई प्रतिनिधि हमारे सलाहकार और सहायक के रूप में कार्य करेंगे; मेटावर्स में काम के भार को हल्का करेंगे और सैद्धांतिक रूप से मानव कर्मियों को अधिक उत्पादक और मूल्यवर्धित कार्यों के लिए प्रेरित करेंगे।
मेटावर्स प्रशिक्षण और कौशल विकास में भी क्रांति ला सकता है। यह नए कौशल को विकसित करने और प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय को काफी कम कर सकता है। एआई-सक्षम डिजिटल प्रशिक्षक कर्मचारी प्रशिक्षण और पेशेवर सलाह में हमारी सहायता के लिए उपलब्ध हो सकते हैं। मेटावर्स में प्रत्येक वस्तु को संवादात्मक भी बनाया जा सकता है। आज, इंटरनेट ने न केवल काम करने के नए तरीके लाए हैं, बल्कि यह एक पूरी नई डिजिटल अर्थव्यवस्था - नए उद्यम, नई नौकरियां और नई भूमिकाएं, लेकर आया है। इंटरनेट के समान ही भविष्य में मेटावर्स भी एक अर्थव्यवस्था होगा, क्योंकि आने वाले दशक में इमर्सिव 3-डी अर्थव्यवस्था (Immersive 3D Economy) के तेज़ी से बढ़ने की संभावना है।
मनुष्य को एक दूसरे की आवश्यकता है और भौतिक दुनिया में हमें एक साथ रहना ही है। जबकि मेटावर्स हमारे काम और उपभोग के कुछ पहलुओं तक पहुंच को प्रभावी ढंग से सक्षम और विस्तारित कर सकता है, यह आमने–सामने आकर होने वाली हमारी बातचीत और संयोजन की हमारी बुनियादी जरूरत को कभी भी प्रतिस्थापित नहीं करेगा। दूसरी तरफ, मेटावर्स भौतिक स्थान या शहरों को भी प्रतिस्थापित नहीं कर सकता। दोनों एक दूसरे के पूरक के रूप में कार्य करते रहेंगे।

संदर्भ
https://rb.gy/68scw
https://rb.gy/p6vv6

चित्र संदर्भ
1. एक डिज़ाइन बनाने में वी आर के प्रयोग को दर्शाता चित्रण (Picryl)
2. वी आर का अनुभव लेते लोगों को दर्शाता चित्रण (Wallpaper Flare)
3. ‘होराइजन वर्करूम को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
4. वी आर के दृष्टिकोण को दर्शाता चित्रण (Trusted Reviews)
5. अवतार के शहर को दर्शाता चित्रण (Trusted Reviews)
6. 3डी इमर्सिव अनुभव को दर्शाता चित्रण (wikimedia)

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