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नए रुप में सामने आ रही,सामाजिक वर्चुअल रियलिटी अनुप्रयोगों की लोकप्रियता व अवधारणा

मेरठ

 24-06-2023 10:31 AM
संचार एवं संचार यन्त्र

सोशल वर्चुअल रियलिटी (Social Virtual Reality (VR) आज की दुनिया में सैकड़ों लोगों को एक आभासी विश्व में एक साथ ला सकती है, जहां वे एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं। मनुष्य स्वभाव से सामाजिक प्राणी हैऔर वीआर के माध्यम से बने सामाजिक संपर्क लोगों को घर छोड़े बिना ही दोस्तों के साथ घूमने या नए दोस्त बनाने की अनुमति देते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि अधिकांश शीर्ष सामाजिक वीआर ऐप्स (Social VR Apps) निःशुल्क हैं।
सामाजिक वीआर एक प्रकार का आभासी वास्तविकता अनुभव होता है, जो मुख्य रूप से अन्य लोगों के साथ सामाजिकता के बारे में होता है। आभासी वास्तविकता के सामाजिक अनुभव को वास्तविक जीवन के हमारे जमाव और पुराने समय के सम्मेलनों के मध्य में समझा जा सकता हैं। यह घर से बाहर निकले बिना ही, हमें दुनिया भर के लोगों के साथ बातचीत करने का एक मौका देता हैं। सामाजिक वीआर प्रवृत्ति में शामिल होने के लिए, हमें केवल विशिष्ट सामाजिक वीआर ऐप को डाउनलोड (Download) करना होता है। इसके बाद हम इस सामाजिक वीआर प्रवृत्ति में शामिल हो सकते है। इनमें से अधिकांश ऐप मुफ्त हैं, और हमें हर बार एक विशिष्ट वीआर हेडसेट(VR headset) की भी आवश्यकता नहीं होती है। हम अपने निजी कंप्यूटर (Personal computer) पर भी कई सोशल वीआर ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका अर्थ यह भी है कि हम इन ऐप्स का उपयोग लगभग किसी भी ब्रांड (Brand) के हेडसेट के साथ कर सकते हैं। कुछ प्रमुख लोकप्रिय सोशल वीआर ऐप वीआरचैट (VRChat), मोज़िला हब (Mozilla Hubs), अल्ट्स्पेसवीआर (AltspaceVR) और रेक रूम (Rec Room) आदि हैं।
अधिकांश सामाजिक वीआर ऐप्स में, आप उनकी आभासी दुनिया में अपने चरित्र का अवतार (Avatar) बनाकर या चुनकर शुरूआत कर सकते है। इन ऐप्स में अपना अवतार बनाने के लिए बहुत से विकल्प मौजूद हैं। आप अपने वास्तविक स्वरुप, कोई कार्टून (Cartoon) या वीडियो गेम (Video game) के पात्र, कोई जानवर अथवा कुछ पूरी तरह से अप्रत्याशित रूप का विकल्प चुन सकते हैं। एक बार जब हम यह चुन लेते है कि हमें कैसे दिखना हैं, तो हम अपने और अपने दोस्तों के लिए एक कक्ष या संघ बना सकते हैं या एक सार्वजनिक कक्ष या संघ में प्रवेश भी कर सकते हैं। तब हम दुनिया भर के नए लोगों से मिल भी सकते हैं। आभासी वास्तविकता हमें एक नए स्तर पर जुड़ने और हमारे अनुभव साझा करने की अनुमति देती है। लोग इसके माध्यम से, न केवल मौजूदा दोस्ती को बढ़ा सकते हैं, बल्कि सामाजिक वीआर अनुभवों की बढ़ती सूची के माध्यम से नए दोस्त भी बना सकते हैं। हालांकि जब तक हम मज़े कर रहे हैं और दूसरों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार कर रहे हैं तब तक सामाजिक अनुभव प्राप्त करने के लिए वीआर कोई गलत तरीका नहीं है। किंतु , जब आभासी वास्तविकता लोगों के दैनिक जीवन का हिस्सा बन जाती है, तो अधिक से अधिक लोग अपना अधिकांश समय वीआर में ही बिताना पसंद कर सकते हैं। विशेषज्ञों ने आशंका भी व्यक्त की है कि 2030 तक, वर्चुअल रियलिटी पूरी तरह से यथार्थवादी और सम्मोहक होगी और हम अपना अधिकांश समय आभासी वातावरण में व्यतीत करेंगे। अर्थात, हम सब वर्चुअल इंसान बन जाएंगे।
यह संभव है कि वीआर के साथ, टीवी (Television) कार्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करके वास्तविकता से बचने के बजाय लोग एक दुखी वास्तविकता को बेहतर आभासी वास्तविकता के साथ बदलने का विकल्प चुन सकते हैं। ऑनलाइन या नियमित समाज के बाहर रहकर जीवन जीने के विचार को काफी हद तक खतरनाक और आरोग्य विघातक के रूप में देखा जाता है। विश्व में, स्वतः थोपे गए सामाजिक अलगाव के विषय में किए गए अध्ययनों के परिणाम इस अव्यवस्था से वापसी के नकारात्मक पक्ष को दर्शाते हैं। इनमें से अधिकांश लोग, अवसादग्रस्तता की प्रवृत्ति प्रदर्शित कर सकते हैं, जबकि कुछ लोग इंटरनेट के आदी हो सकते हैं। इंटरनेट और आभासी वास्तविकता कुछ सामाजिक ज़रूरतों और प्रेरणाओं को आसानी से संतुष्ट करती है। कभी-कभी वे इतनी संतोषजनक हो सकती हैं, कि इसके नियमित उपयोगकर्ता शारीरिक रूप से समाज से अलग हो जाते हैं। आभासी वास्तविकता या वीआर हमें एक पूर्णऑनलाइन या आभासी जीवन प्रदान कर सकता हैं, जिसमें हमारे अपने प्राकृतिक जीवन से काफ़ी अंतर होता है। तब हम हमारे वास्तविक सामाजिक संबंधों की जरूरत या लालसा को भी भूल सकते हैं। क्योंकि ,तब वे संबंध हमारे लिए मायने नहीं रखेंगे। किंतु इसका मतलब यह नहीं होगा कि वे हमारे जीवन को बेहतर नहीं बना सकते; दरअसल इसका मतलब यह है कि एक संस्कृति के रूप में हम तब उनके बारे में और हमारे जीवन पर उनके सकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूक नहीं रहेंगे।
आइए कुछ वीआर ऐप्स के बारे में पढ़ते हैं–
• वीआरचैट (VRChat)-
वीआरचैट हमें एक समुदाय को निर्माण करने की अनुमति देकर सामाजिक वीआर अनुभवों का विस्तृत संग्रह प्रदान करता है। यह ऐप उपयोगकर्ताओं को खेलने, घूमने और बातचीत करने की अनुमति देता है।
• ऑक्यूलस होम (Oculus Home)-
ऑक्यूलस होम हमें सजावट, सामान और वस्तुओं के संग्रह से अपने स्वयं के वीआर स्पेस (VR space) को बनाने और अनुकूलित करने की क्षमता देता है। इस ऐप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमें सार्वजनिक कक्ष या संघ बना सकते हैं, जहाँ आप दोस्तों को अपनी जगह देखने और आराम करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
• बिग स्क्रीन (Big Sceen)-
बिगस्क्रीन वीआर में, आप अपने डेस्कटॉप को विशाल मॉनिटर (Monitor) पर देखने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग आभासी वास्तविकता में कर सकते हैं, साथ ही अपने डेस्कटॉप को अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा कर सकते हैं।
• स्पोर्ट्स बार वी.आर (Sports Bar VR)-
यह एक वर्चुअल स्पोर्ट्स बार (Sports Bar) है जहां अधिकतम आठ खिलाड़ी पूल (Pool), डार्ट्स (Darts) और एयर हॉकी (Air Honkey) सहित बार गेम (Bar Game) खेल सकते हैं। इसके अलावा, आप टिकट कमाने के लिए दैनिक चुनौतियों का सामना कर सकते हैं जो आपको अपने अवतार को अनुकूलित करने, अपने पूल क्यू (Pool Queue) को अनुकूलित करने और अनलॉक (Unlock) करने योग्य वस्तुओं के साथ अपने आस-पास के वातावरण को सजाने की अनुमति देती हैं। साथ ही ऐसे अन्य कई ऐप्स का हम इस्तेमाल कर सकते हैं।

संदर्भ
https://rb.gy/batja
https://rb.gy/mz2uf
https://rb.gy/uf2k0

चित्र संदर्भ
1. वी-आर पहने लोगों को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
2. मेटावर्स को दर्शाता चित्रण (Twisted Voxel)
3. ‘कंप्यूटर के समक्ष वी आर पहने व्यक्ति को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
4. वी आर के दृष्टिकोण को दर्शाता चित्रण (Trusted Reviews)

***Definitions of the post viewership metrics on top of the page:
A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
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C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

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