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भारतीय इतिहास की समृद्धशाली परंपरा के बावजदू भारतीय समाज के कई ऐसे वर्गों को भारतीय इतिहास के
लेखन में उचित स्थान नहीं मिला है। भारतीय परंपरा को देखे तो हम पायेंगे कि इतिहास में विभिन्न राजवंशो
की उत्पत्ति को लेकर उनके समापन तक के विभिन्न ऐतिहासिक विवरण मौजूद हैं। लेकिन भारतीय जनजाति या
आदिवासी समाज की उत्पत्ति या उसके ऐतिहासिक योगदान को भारतीय इतिहास में उतना महत्व नहीं दिया
गया है। सम्पूर्ण मध्य भारत का क्षेत्र जनजाति बाहुल्य क्षेत्र है। यहाँ का गौरवशाली समाजिक इतिहास आज भी
आदिवासी या जनजाति समाज की ऐतिहासिक आविरल प्रवाह को व्यक्त करता है।
बैगा जनजाति मध्य भारत
में रहने वाली ऐसी ही जनजाति है जो मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़, और झारखंड के आसपास के राज्यों में निवास
करती है। बैगा की सबसे बड़ी संख्या मंडला जिले के बैगा-चौक और मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में पाई जाती
है। बैगा आदिवासियों की संस्कृति किंवदंतियों और मिथकों से समृद्ध है जो एक मौखिक परंपरा में पीढ़ियों से
विरासत में मिली हैं। इन किंवदंतियों में बैगाओं की उत्पत्ति के विषय में बताया गया है। परन्तु बैगा जनजाति के
उत्पत्ति के संबंध में कोई भी ऐतिहासिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है।
मध्य प्रदेश की इस रहस्यमय बैगा जनजाति का पहला प्रलेखित संदर्भ 1867 की ब्रिटिश सेना की रिपोर्ट में
मिलता है। कैप्टन डब्ल्यूबी थॉमसन (Captain W.B.Thomson) द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट बैगा जनजाति
को "सबसे दुर्गम पहाड़ियों में रहने वाली जनजातियों में सबसे जंगली जनजाति के रूप में संदर्भित करती है। ये
दूर-दराज के जंगलों में रहते हैं, जिसको वे अपने धनुष और तीरों से सुरक्षित करते हैं, जिसके उपयोग में वे बहुत
कुशल हैं, और वन उपज, और छोटी फसल वे पहाड़ी पर उगाते हैं। मंडला गजेटियर (Mandla Gazetteer) में
1912 की एक प्रविष्टि में बैगाओं का वर्णन इस प्रकार किया गया है: "वे वन जनजातियों में सबसे आदिम और
दिलचस्प हैं, लेकिन उन्होंने अपनी भाषा पूरी तरह से खो दी है, तो उनकी उत्पत्ति अस्पष्ट है, लेकिन वे निश्चित
रूप से गोंडों की तुलना में अधिक समय से अस्तित्व में हैं।" उनकी उपजातियाँ हैं: बिझवार, नरोटिया,
भरोटिया, नाहर, राय भाई और कढ़ भैना। 'बैगा' का अर्थ होता है- "ओझा या शमन"। इस जाति के लोग झाड़-
फूँक और अंध विश्वास जैसी परम्पराओं में विश्वास करते हैं।
सन 1939 ई० में वेरियर एल्विन (Verrier Elwin ) की पुस्तक ‘द बैगा’(The Baiga) में बैगा जनजाति के
बारे में विस्तृत विवरण प्राप्त होता है। इस पुस्तक में बैगा जनजाति के जीवन से संबंधित प्रत्येक पहलुओं पर
प्रकाश डाला गया है, इसके अनुसार बैगा जनजाति आदिम जनजाति है और यह जनजाति एकांत जीवन निर्वाह
करना पसंद करती है। इस पुस्तक में बताया गया है कि बैगा जनजाति भारत के मध्य प्रांतों में शेष बचे कुछ
लोगों में से एक है जो अभी तक सभ्यता से बहुत अधिक प्रभावित नहीं हुए हैं। यहाँ न तो ईसाई मिशनों के
प्रचार और न ही हिंदू संस्कृति के प्रभाव ने इन लोगों को छुआ है। कोई भी भारतीय जनजाति प्रचलित हिंदू
सभ्यता से पूरी तरह अप्रभावित नहीं हो सकती है, फिर भी यह आश्चर्य की बात है कि इसका इन लोगों पर
कितना कम प्रभाव पड़ा है, इन लोगों पर उनकी भौतिक संस्कृति का अधिक प्रभाव पड़ा है जो हिंदू जाति-
व्यवस्था के अत्यधिक संगठित है।
इनके कपड़े मेहरा और पंख द्वारा बने जाते हैं, उनके बर्तन कुंभार द्वारा, उनके तीर और कुल्हाड़ी लोहार द्वारा
बनाए जाते हैं। बनिया उन्हें गहने प्रदान करते हैं। इस जनजाति के प्रारंभिक इतिहास के बारे में बहुत कम
जानकारी है, क्योंकि कोई भी इसके बारे में कुछ भी नहीं जानता हैं। वेरियर एल्विन बताते है कि बैगा का सबसे
पहला विवरण जो हमारे सामने आया है, वह 1867 का है, जब कैप्टन थॉमसन (Captain Thomson) ने
अपनी सिवनी सेटलमेंट रिपोर्ट (Seoni Settlement Report) में उन्हें जनजातियों में सबसे जंगली, सबसे
दुर्गम और सबसे दूर पहाड़ियों के जंगलों में रहने वाले के रूप में वर्णित किया था। वे बताते है कि ये लोग
असाधारण रूप से शर्मीले होते हैं, इतने अधिक कि उन्हें ढूँढना अक्सर मुश्किल होता है, जब तक कि आपके साथ
कोई ऐसा व्यक्ति न हो जिसे वे जानते हों। आप उन्हें अक्सर पत्थरों और झाड़ियों के बीच, पहाड़ी किनारों पर,
या जंगली जानवरों की तरह झाड़ियों के पीछे से आपको झाँकते हुए देख सकते हैं, ये बेहतर झोपड़ियों, और
अधिक व्यवस्थित गांवों में रहते हैं। बैगा महान भुइया जनजाति की एक शाखा प्रतीत होती है, जिसकी संख्या
अभी भी बंगाल और बिहार में है। भुइया, जिन्हें भुइयां और भुइया भी कहा जाता है, - भुइयां शब्द और इसकी
वैकल्पिक वर्तनी संभवतः संस्कृत शब्द से पृथ्वी, भूमि के लिए उत्पन्न हुई है और संभवतः "मिट्टी से संबंधित" है।
इस उपाधि का दावा बैगा द्वारा भी किया जाता है जो खुद को भूमिराज या भूमिजन कहते हैं।
बैगा को उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अनुसूचित जनजाति के रूप में नामित किया गया है। भारत की
2011 की जनगणना ने 17,387 की संख्या के रूप में वर्गीकृत बैगा लोगों को दिखाया गया है। बैगा जमीन की
जुताई नहीं करते, क्योंकि वे कहते हैं कि अपनी मां की छाती को खरोंचना पाप होगा, और वे कभी भी अपनी
मां से पृथ्वी के एक ही हिस्से से बार-बार भोजन पैदा करने के लिए नहीं कह सकते थे: वह कमजोर हो जाती है।
बैगा जनजाति 'बेवर' या 'दहिया' कहलाने वाली झूम खेती का अभ्यास करते है, इस जाति का मुख्य व्यवसाय
खेती एवं शिकार करना है। ऐसा माना जाता है कि बैगाओं के पूर्वज ऑस्ट्रोएशियाटिक भाषा (Austroasiatic
language) बोलते थे, हालांकि अब इसका कोई निशान नहीं बचा है। कुछ बैगा (विशेषकर मंडला जिले के
लोग ) लोगों ने पहले "बैगनी" को अपनी मातृभाषा के रूप में उल्लेखित किया था, परन्तु बैगनी को अब गोंडी
से प्रभावित छत्तीसगढ़ी की एक किस्म के रूप में मान्यता प्राप्त है। वर्तमान में अधिकांश बैगा हिंदी बोलते हैं,
और उनमें से कुछ गोंडी और मराठी जैसी कुछ स्थानीय भाषाओं को भी जानते हैं , जहां वे रहते हैं। बैगा व्यंजन
में मुख्य रूप से मोटे अनाज होते हैं, जैसे कोदो बाजरा और कुटकी, और इसमें बहुत कम आटा होता है। ये मुख्य
रूप से मछली और छोटे स्तनधारी का शिकार करते हैं।
बैगा महिलाएं आभूषण के साथ-साथ गोदना या टैटू (tattoo) भी गुदवाती है। इनकी संस्कृति में गोदना का
अत्यधिक महत्व है। बैगा जनजाति की महिलाएं अपने शरीर के लगभग सभी हिस्सों पर विभिन्न प्रकार के टैटू
बनवाने के लिए प्रसिद्ध हैं। ये विभिन्न जनजातियों द्वारा पसंद किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के टैटू के बारे में
बेहद जानकार होते हैं। उनकी माताएँ परंपरागत रूप से उन्हें यह ज्ञान देती हैं। आदिवासियों के बीच गोदना
सर्दी के आगमन के साथ शुरू होता है और गर्मियों तक जारी रहता है।
डॉ विजय चौरसिया (जो एक अभ्यास
चिकित्सक हैं जो आदिवासी संस्कृति और विरासत के संरक्षण की दिशा में काम कर रहे हैं ) बताते है कि पहले
के समय में लड़कियों को यौवन प्राप्त करने से ठीक पहले माथे पर टैटू गुदवाया जाता था, और पूरे शरीर पर टैटू
उनके जीवन में विभिन्न चरणों में किया जाता था। बैगा जनजाति के बीच गोदने की प्रथा के पीछे दार्शनिक
मान्यतायें भी हैं, बैगा लोग मानते हैं कि जब हम पैदा हुए थे, तो हम नग्न आए थे, और ऐसे ही हम मर जाएंगे,
गोदान या टैटू हमारे श्रंगार हैं, और यह जब हम मरेंगे और परमेश्वर के पास जाएंगे, तब हम अपने साथ इन्हें ही
ले जाएंगे। यदि हम इन टैटू के साथ भगवान के पास नहीं जाते हैं, तो भगवान हमें दंडित करेंगे। एल्विन वेरियर
अपनी पुस्तक में लिखते हैं, पुरुष शायद ही कभी टैटू गुदवाते हैं, लेकिन वे कभी-कभी चंद्रमा को हाथ पर और
बिच्छू को अग्रभाग पर गुदवा लेते हैं।
बैगा जनजाति का पारंपरिक रूप से जंगल के साथ सहजीवी संबंध रहा है। बैगाओं द्वारा जंगल और उसके धन
को मां की तरह माना जाता है। बैगा जनजाति द्वारा मनाए जाने वाले अनूठे त्योहारों में से एक रास नव उत्सव
है जो हर 9 साल में होता है। यह पर्व शहद निकालने की प्रक्रिया से जुड़ा है। दशहरा नाच एक और दिलचस्प
त्योहार है जिसे प्रकृति के प्रति उदारता के रूप में मनाया जाता है। बैगा अपने नृत्य को गंभीरता से लेते हैं और
उनके लिए बड़ी मेहनत से कपड़े पहनते हैं। जहां पुरुष आभूषण पहनते हैं और मोर के पंखों वाली पगड़ी पहनते
हैं, वहीं महिलाएं खुद को अलग-अलग आभूषणों से सजाती हैं और पेड़ की छाल और ऊन से बने छोटे छल्ले के
साथ अपने बालों बांधती हैं। कर्मा नृत्य बैगा जनजाति के सभी नृत्यों की जननी है । यह एक ऐसा नृत्य है जिसमें
युवा और बूढ़े, पुरुष और महिलाएं बड़े उत्साह के साथ भाग लेते हैं।
संदर्भ:
https://bit.ly/3buMS4m
https://bit.ly/2uFC2Tt
https://bit.ly/3u1CreT
चित्र संदर्भ
1. युवा बैगा महिलाएं (आदिवासी जनजाति), भारत को दर्शाता एक चित्रण (StageBuzz)
2. जबलपुर, भारत के पास बैगा चक की सबसे बुजुर्ग महिला को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. बैगा आदिवासियों के विरोध प्रदर्शन को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. बैगा महिलाएं आभूषण के साथ-साथ गोदना या टैटू (tattoo) भी गुदवाती है, जिसको दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
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