कवि-संत रविदास को आज उनकी जयंती में याद करते हुए हमें यह एहसास होता है कि उनकी
बाणियों का सामाजिक कटुता के समय में कितना महत्व हुआ करता था। यदि कबीर अपने आदर्शलोक
को अमरपुर (अमरता का शहर) कहने का सपना देखते थे और प्रेमनगर के गीत गाया करते थे, तो
रविदास द्वारा भी एक काल्पनिक शहर की कल्पना की गई थी, जिसे उन्होंने बे-ग़म-पुरा” (बिना दुखों
का शहर) नाम दिया था। उन्होंने कर और श्रम से मुक्त शहर की कल्पना की थी, जहां वे अपने मित्रों
के साथ स्वतंत्र रूप से घूम सकते थे, जो उस समय बनारस के दलित समाज को करने की स्वतंत्रता
नहीं थी।गुरु ग्रंथ साहिबजी के एक शबद में इसका विस्तृत विवरण दिया गया है:
वे इसे बेगमपुरा कहते हैं, एक ऐसी जगह जहां दर्द नहीं होता।
कोई कर या परवाह नहीं है, और न ही अपनी संपत्ति है।
कोई गलत काम, चिंता, आतंक या यातना नहीं।
हे मेरे भाई, मैं इसे अपना मानने आया हूँ।
मेरा दूर का घर, जहाँ सबकुछ सही है।
वह शाही साम्राज्य जो समृद्ध और सुरक्षित है।
जहां कोई तीसरा या दूसरा नहीं है—सभी एक हैं।
इसका खाना-पीना मशहूर है और वहां रहने वाले भी।
संतोष और धन में समय बिताते हुए।
वे विभिन्न कार्य करते हैं और जहां चाहे वहां जाते हैं।
वे काल्पनिक स्थानों पर बिना किसी बाधा के टहलते हैं।
ओह, रविदास कहते हैं, एक चर्मकार अब मुक्त हो गया।
मेरे बगल में चलने वाले मेरे दोस्त हैं॥
उनकी बानी, अस्पृश्यता, जाति और सामाजिक अन्याय के खिलाफ एक शक्तिशाली आवाज, लंबे समय
से सामाजिक परिवर्तन को चलाने के लिए दलितों के लिए अनुपात का स्रोत रही है।अपने छंदों के
माध्यम से लोगों को जागरूक करने के अपने प्रयास में, रविदासजी ने जातिगत भेदभाव को सभी
सामाजिक संघर्षों की जड़ में एक मानसिक बीमारी के रूप में देखा। उन्होंने ब्रह्मांड के निर्माता के
रूप में एक ईश्वर के विचार को भी आगे बढ़ाया।
“जात-पात के फेर मह उरझि रहे सब लोग,
मानुषता को खात है, रैदास जात का रोग।”
गुरु रविदासजी ने अपने समकालीनों के साथ मिलकर एक अधिक समान समाज के लिए सत्संग का
उपयोग करके एक अभियान की भी शुरुआत की थी।जिसमें कबीर और अन्य संत-कवि उनके साथ
शामिल हुए और उन्होंने बेजुबानों को आवाज दी और कारीगर समुदाय के हिस्से से बुनकरों, मोची, नाई,
कसाई, धोबी और अन्य लोगों को इस लहर का हिस्सा बनाया।संत रविदास ने अतिशयोक्ति से बचने
वाली और आम लोगों द्वारा आसानी से समझी जाने वाली भाषा का उपयोग किया।यही कारण है कि
उनकी कविता समानता की लड़ाई में एक हथियार बन गई।जैसे
“मन चंगा तां कठोती विच गंगा॥”
(यानि अगर मन शुद्ध हो तो मिट्टी के छोटे से घड़े में भी गंगा बहती है।)
जब वे अपने लेखन को एक बहु-धार्मिक देश के सुदूर कोनों में ले गए, तो गुरु रविदास ने लोगों से
राम और रहीम, कृष्ण और करीम को एक के रूप में देखने के लिए कहा। उन्होंने हिंदू-मुस्लिम एकता
के बारे में अपने विचार रखे।
“मंदिर मसजिद दोउ एक हैं इन मंह अंतर नाहि।
रैदास राम रहमान का, झगड़उ कोउ नाहि॥”
(
यानि मंदिर और मस्जिद दोनों एक हैं। इनमें कोई ख़ास फ़र्क नहीं है। रैदास कहते हैं कि राम−रहमान का
झगड़ा व्यर्थ है।)
गुरु रविदासजी ने हाथ से किए गए कार्यों की प्रशंसा की और इसे अपने लेखन में एक विशेष स्थान
दिया। चमड़ा रंगना, जूते-चप्पल बनाना, उनकी जाति का उल्लेख बड़े गर्व से किया जाता है। अपनी
कविताओं में उन्होंने एक लोकतांत्रिक और समाजवादी व्यवस्था वाली दुनिया के लिए अपना
दृष्टिकोण प्रस्तुत किया।
“ऐसा चाहूं राज मैं, जहां मिले सबन को अन्न, छोट-बड़ो सब सम बसे, रविदास रहे प्रसन्न”
इसे ध्यान में रखते हुए, कई सिख विद्वान गुरु ग्रंथ साहिबजी के भीतर भगत बाणी को एक दलित
पाठ कहते हैं।
उनकी राय में, गुरु नानक देवजी ने पूरी भक्ति परंपरा को एक दुर्जेय लहर में बदल
दिया। सिख विद्वान जसवंत सिंह जफर ने अपनी पुस्तक भगत सतगुरु हमारा में तर्क दिया है कि
गुरु ग्रंथ साहिब को संकलित करने वाले गुरु अर्जन देवजी ने रविदास बाणी को प्रेरणा का स्रोत माना।
उन्होंने, गुरु रामदास की तरह, उनकी बाणी में उनके लेखन की प्रशंसा की, जो गुरु ग्रंथ साहिब के पृष्ठ
1,207 और 835 में दर्ज है।हालांकि गुरु रविदास जी के बारे में अधिक जानकारी मौजूद नहीं है, जो
यह साबित कर सके कि क्यों उनके समकालीनों और उत्तराधिकारियों द्वारा उन्हें इतना उच्च दर्जा
दिया गया कि पांचवें सिख गुरु अर्जन देव जी ने गुरु ग्रंथ साहिब जी को संकलित करते समय कबीर,
शेख फरीद, नामदेव और अन्य संत कवियों के साथ रविदास जी की 40 बाणियों को शामिल किया।
इन 40 बाणियों का पाठ सर्वाधिक प्रामाणिक माना जाता है क्योंकि उनकी अन्य बाणियों के पाठ को
लेकर विद्वानों में मतभेद हैं।यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि रविदास 15वीं और 16वीं
शताब्दी की शुरुआत में रहे थे और 120 वर्ष की उम्र में उनकी मृत्यु हुई थी।संत रविदास जी के
सम्मान में 1971 में एक डाक टिकट जारी किया गया था। कहा जाता है कि कबीर और रविदास
दोनों ही रामानन्द के शिष्य थे और एक-दूसरे के प्रति उनके मन में बहुत सम्मान था।
वहीं जहां संत रविदास, पंद्रहवीं शताब्दी में उपमहाद्वीप में एक आदर्शलोक बे-ग़म-पुरा” (बिना दुखों का
शहर (बेगमपुरा) की शुरुआत करने वाले पहले व्यक्ति हो सकते हैं। तो 2008 में, जाति-विरोधी
बुद्धिजीवी गेल ओमवेट (Gail Omvedt), जिनका 81 वर्ष की आयु में 25 अगस्त को निधन हो
गया, ने इस भूमि में आदर्शलोक के बारे में सोचने के विभिन्न तरीकों पर नजर रखी और बंगाल से
महाराष्ट्र तक दक्कन तक दलित-बहुजन आंदोलनों में विभिन्न रूप से उसे व्यक्त किया।सीकिंग
बेगमपुरा (Seeking Begumpura) में, उन्होंने तर्क दिया कि यह संस्कृत-ब्राह्मणवादी ढांचे के बाहर
सोचने का 'बहुजन', शूद्र-अतिशूद्र तरीका था।
ओमवेट के इस अध्ययन द्वारा आवृत की गई पांच
शताब्दियों की लंबी अवधि के दौरान, भारत ने आधुनिक युग में प्रवेश किया।यह उथल-पुथल का,
विकास का, नए विचारों के निर्माण का दौर था।अभिजात वर्ग के बुद्धिजीवियों ने भारत के बारे में
अपनी दृष्टि विकसित करते हुए, वर्ग-जाति के उपवर्गों से चुनौतियों को अवशोषित करने की मांग की,
जिसने कई रूप लिए: सावरकर के 'कठोर हिंदुत्व', जिसमें उन्होंने भारत को मूल रूप से एक हिंदू
राष्ट्र के रूप में देखा, और गांधी के 'नरम हिंदुत्व', जिसमें उन्होंने एक आदर्श राम राज्य को लक्ष्य के
रूप में देखा था।इसी अवधि के दौरान, अधीनस्थ ने अपनी दृष्टि और अपने लक्ष्यों को एक
अद्वितीय आदर्शलोक के ढांचे के भीतर रखा, जिसे पहली बार रविदास और अन्य कट्टरपंथी संतों ने
कल्पना की थी। आदर्शलोक को आधुनिकता के अंतर्विरोधों द्वारा जन्म दिया गया है, और वे दोनों
को शामिल करते हैं जिसे हम 'कारण' और 'परमानंद' कह सकते हैं।
एक स्वप्नलोक समाज, समानता
और प्रेम के समाज की संभावना से उत्पन्न आशा और उत्कट भावना के कारण परमानंद उत्पन्न
होता है। वहीं कारण आदर्शलोक की राह को परिभाषित करता है; यह समाज की वर्तमान स्थिति का
विश्लेषण करता है और एक बेहतर स्थिति को साकार करने के लिए आवश्यक रणनीति को दर्शाता
है।आदर्शलोक आधुनिकता में प्रवेश करने से पूर्व काफी पहले से अस्तित्व में है, लेकिन समय के साथ
इसमें कई बदलाव भी हुए हैं। शुरूआती दौर में बहुत दूर एक बेहतर समाज की कल्पना के साथ
परमानंद का बोलबाला हुआ करता था।लेकिन धीरे-धीरे, जैसे ही स्थिति की रूपरेखा स्पष्ट होती गई,
कारण ने एक समान स्थान ले लिया, और आदर्शलोक की तलाश करने वाले लोग उसे वास्तविक रूप
से साकार करने के लिए कोशिश करने लगे।
संदर्भ :-
https://bit.ly/3JrGaIb
https://bit.ly/3BlELjB
https://bit.ly/3oPzprU
https://bit.ly/3BlEU6D
चित्र संदर्भ
1. भारतीय गांव चित्र को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
2. संत रविदास को दर्शाता चित्रण (flickr)
3. मुस्कुराते बच्चों को दर्शाता चित्रण (flickr)