प्राचीन भारत में वाणिज्यिक केंद्र होने के साथ, कला और संस्कृति का गढ़ भी था महाजनपद काशी

जौनपुर

 22-10-2024 09:22 AM
ठहरावः 2000 ईसापूर्व से 600 ईसापूर्व तक
छठी से चौथी शताब्दी ईसा पूर्व तक, प्राचीन भारत में ऐसे सोलह राज्य और कुलीन गणराज्य थे, जिन्हें महाजनपद के नाम से जाना जाता था। हमारे जौनपुर के निकट काशी का राज्य, इन सोलह राज्यों में से एक था। काशी की राजधानी, काशीपुरा (वर्तमान वाराणसी) थी। काशी महाजनपद द्वारा एक ऐसा सिक्का जारी किया गया था, जिसके केंद्र में बिंदु के साथ 'चक्र' जैसे प्रतीक के प्रमुख जोड़े की छवि होती थी, जो इस जनपद का विशिष्ट चिह्न प्रतीत होता था । तो आइए, आज प्राचीन भारत के महाजनपदों के बारे में विस्तार से जानते हुए, काशी साम्राज्य के बारे में यह समझते हैं कि यह साम्राज्य कैसे अपने समय में एक मज़बूत वाणिज्यिक केंद्र के साथ-साथ, कला, शिल्प और संस्कृति का केंद्र बन गया।
महाजनपदों का परिचय:
महाजनपद, प्राचीन भारतीय साम्राज्य या गणराज्य थे, जो उत्तर वैदिक काल में स्थापित विभिन्न जनपदों के एकीकरण के बाद छठी शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास उभरे थे। ज़्यादातर महाजनपद, सिंधु-गंगा के मैदानों और उत्तरी दक्कन क्षेत्र में स्थित थे। ये जनपद, मगध, कोसल, कुरु, पंचाल आदि जैसे 16 प्रमुख राज्यों में विकसित हुए। महाजनपदों के शासकों ने किलेबंद राजधानियों के साथ बड़े क्षेत्र स्थापित किए, प्रशासनिक संरचनाएँ और समृद्ध कृषि और वाणिज्य द्वारा समर्थित स्थायी सेनाएँ विकसित कीं। उन्होंने राजनीतिक शक्ति को मज़बूत किया और जनजातीय संस्थाओं को राज्यों और कुलीन गणराज्यों में बदल दिया, जिसके परिणाम स्वरूप मौर्यों के अधीन मगध जैसे शक्तिशाली साम्राज्यों की स्थापना हुई। महाजनपद काल में नए धार्मिक विचारों, शहरीकरण और लौह प्रौद्योगिकी के प्रसार का विकास हुआ, जिससे शक्तिशाली साम्राज्यों और केंद्रीकृत राजनीति के उदय की नींव रखी गई। ये महाजनपद, आधुनिक अफ़गानिस्तान से बिहार तक, सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों और हिमालय के पर्वतीय क्षेत्रों से लेकर, दक्षिण में गोदावरी नदी तक फैले हुए थे। वे भारत में बौद्ध धर्म के उदय के समकालीन थे। महाजनपद दो प्रकार के थे - राजतंत्र (राज्य) और गणतंत्र (गण या संघ)। महाभारत और रामायण जैसे संस्कृत महाकाव्यों के साथ-साथ, 700 ईसा पूर्व के पौराणिक साहित्य, इन १६ महाजनपदों के लिए ऐतिहासिक संदर्भ प्रदान करते हैं। बौद्ध अंगुत्तर, इनकि सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक स्थितियों में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। इसके अलावा, बौद्ध महावस्तु और जैन भगवती सूत्र में संक्षेप में महाजनपदों का उल्लेख है।इन सोलह महाजनपदों के नाम हैं:
- अंग
- मगध
- काशी
- वत्स
- कौशल
- सौरसेना
- पांचाल
- कुरु
- मत्स्य
- छेदी
- अवंती
- गांधार
- कम्बोज
- अस्माक
- वज्जि
- मल्ला
काशी महाजनपद का परिचय:
काशी साम्राज्य, अति विस्तृत क्षेत्र में फैला हुआ था। काशी की उत्तरी सीमा पर सर्पिका या स्यांदिका नदी थी, जो इसे कौशल से अलग करती थी, और इसकी दक्षिणी और पूर्वी सीमा पर सोन नदी थी, जो इसे पूर्व में मगध से अलग करती थी। काशी की राजधानी वाराणसी शहर थी, जिसका नाम केतुमती, सुरुंधना, सुदस्ना, ब्रह्मवद्धना, पुप्फावती, रम्मा और मोलिनी भी था। काशी का सबसे पहला उल्लेख, अथर्ववेद के पैप्पलाद पाठ में मिलता है।
ऐसा प्रतीत होता है कि काशी का शासक वंश भरत वंश का सदस्य था, और एक समय काशी पर एक धृतराष्ट्र या धतरठ का शासन था, जिसे महागोविंद सुत्तंत "भरत राजकुमार" कहते हैं। हालाँकि, ऐसा प्रतीत नहीं होता है कि काशी के सभी राजा एक ही वंश के थे, और अक्सर काशी राजाओं के राजवंशों के विलुप्त होने या काशी राजकुमारों के पदच्युत होने और उनके स्थान पर अधिक सक्षम माने जाने वाले अन्य परिवारों के सदस्यों को लाने का उल्लेख भी मिलता है।
काशी का कौशल्य और वैदेहों से घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए थे, और जल जतुकर्ण्य काशी राजा अजातशत्रु के शासनकाल के दौरान, इन तीन राज्यों के पुरोहित थे, जो स्वयं प्रसिद्ध वैदेह राजा जनक और उद्दालका अरुणि के पुत्र श्वेतकेतु के समकालीन थे। वैदिक ग्रंथों में काशी के दो अन्य राजाओं का उल्लेख है, एक का नाम दिवोदास और उनके पुत्र या वंशज का नाम दैवदासी प्रतर्दन है। 9वीं शताब्दी ईसा पूर्व के दौरान, काशी के राजा अश्वसेन थे, जो 23वें जैन तीर्थंकर पार्श्वनाथ के पिता थे।
बाद के लौह युग तक, काशी राज्य लौह युग के दक्षिण एशिया के सबसे शक्तिशाली राज्यों में से एक बन गया था। वाराणसी का आकार स्वयं बारह लीग था, जो मिथिला और इंदप्रस्थ के शहरों से बहुत बड़ा था, जो दोनों आकार में सात लीग थे। माना जाता है कि काशी इसके आसपास के अन्य राज्यों द्वारा प्रतिष्ठित था, और एक समय पर, सात राजाओं ने काशी के क्षेत्र को जीतने के प्रयास में वाराणसी को घेर लिया था, और कोसल राजा ने राज्य को ज़ब्त कर लिया था।
अंततः बुद्ध के समय से कुछ पहले, बाद के राजा कंस के अधीन, कोसल ने काशी पर हमेशा के लिए कब्ज़ा कर लिया, जिसके कारण कंस का उपनाम बरानासिग्गाहो ("वाराणसी को ज़ब्त करने वाला") रखा गया, और काशी, महाकोसल राज्य का एक पूर्ण हिस्सा बन गया। जब महाकोसल की बेटी कोसलदेवी ने मगध के राजा बिम्बिसार से विवाह किया, तो उन्हें काशी में एक गाँव उपहार के रूप में दिया गया, जिससे स्नान और इत्र के धन के लिए एक लाख का राजस्व प्राप्त होता था, जबकि काशी का शेष हिस्सा कौसल साम्राज्य का हिस्सा बना रहा। बिम्बिसार की हत्या और उसके बेटे अजातशत्रु द्वारा मगध के सिंहासन पर कब्ज़ा करने के बाद, पसेनदी ने काशी में गाँव पर अपना अधिकार रद्द कर दिया, जिसके बाद, कौसल और मगध के बीच युद्ध शुरू हो गया, जो तब समाप्त हुआ, जब पसेनदी ने अजातशत्रु को पकड़ लिया, और अपनी बेटी वज़ीरा से उनका विवाह कर दिया, जिसे उन्होंने काशी में गाँव, उपहार में दिया और उसे अपने सिंहासन पर पुनः स्थापित किया। काशी, बाद में मगध साम्राज्य का हिस्सा बन गया, जब अजातशत्रु ने पसेनदी के अपने ही सूदखोर बेटे विदुभ को हरा दिया और कौसल पर कब्ज़ा कर लिया।
काशी: एक मज़बूत वाणिज्यिक केंद्र:प्राचीन बौद्ध ग्रंथ 'विनय पिटक' में काशी का उल्लेख प्राचीन उत्तरी मार्ग, 'उत्तरापथ' पर एक लोकप्रिय पड़ाव के रूप में किया गया है, जो दक्षिण-पूर्व में राजगीर और समुद्री तट को उत्तर-पश्चिम में सुदूर तक्षशिला (अब पाकिस्तान में) से जोड़ता था। इसकी स्थिति के कारण, 2,500 साल पहले भी काशी मज़बूत व्यावसायिक गतिविधियों का केंद्र भी बन गया था। यहाँ कुटीर उद्योग और कपड़ा निर्माण फल-फूल रहे थे। दरअसल, जब बुद्ध की मृत्यु हुई तो कहा जाता है कि उनके अवशेष काशी में बुने हुए सूती कपड़े में लपेटे गए थे।
कला, शिल्प और संस्कृति के केंद्र के रूप में काशी: सोलह महाजनपदों में से एक, काशी महाजनपद की स्थापना, चंद्र वंश के पहले राजा काश ने वाराणसी में की थी। इसीलिए वाराणसी को 'काशी' के नाम से भी जाना जाता है, काशी उन महाजनपदों में से एक है जिसका उदय, 6वीं शताब्दी में हुआ था, आज इस क्षेत्र में भोजपुर, रोहतास और कैमूर ज़िले शामिल हैं। काशी दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे हुए शहरों में से एक है, जिसे बनारस या वाराणसी के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू धर्म में, काशी को तीर्थयात्रा के लिए सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। हिंदुओं का मानना है कि जिस किसी को भी काशी में निधन का आशीर्वाद मिलता है, उसे जन्म और पुनर्जन्म के चक्र से मुक्ति मिल जाती है। काशी में बहने वाली गंगा में, नश्वर पापों को धोने की क्षमता है। माना जाता है कि लगभग तीन हज़ार वर्षों से यह शहर विद्वता और सभ्यता का केंद्र रहा है।
काशी ने हिंदू पुनर्जागरण के प्रतिनिधित्व के रूप में कार्य किया है क्योंकि ज्ञान प्राप्त करने के बाद, बुद्ध के पहले प्रवचन का स्थल, सारनाथ यहां से लगभग 10 मील दूर है। यहां, सहस्राब्दियों से, ज्ञान, दर्शन, संस्कृति, देवताओं की भक्ति, भारतीय कला और शिल्प का विकास हुआ है। काशी, जो जैनियों का तीर्थ स्थल भी है, तेईसवें तीर्थंकर पार्श्वनाथ का जन्मस्थान माना जाता है। काशी लंबे समय से सीखने का एक शानदार केंद्र रहा है। काशी, जिसे सही मायने में भारत की सांस्कृतिक राजधानी कहा जाता है, ने सभी रचनात्मक प्रयासों के विकास के लिए आदर्श वातावरण प्रस्तुत किया है। काशी ने कई संगीतकारों और नर्तकों को जन्म दिया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सितार वादक रविशंकर और प्रसिद्ध शहनाई वादक, उस्ताद बिस्मिल्लाह खान दोनों इस शहर के मूल निवासी हैं और उन्होंने अपने जीवन का अधिकांश हिस्सा यहीं बिताया है। एनी बेसेंट (Annie Besant) ने भी अपनी " थियोसोफ़िकल सोसाइटी" की स्थापना काशी में की, जो कई मंदिरों का घर है, और पंडित मदन मोहन मालवीय ने एशिया में सबसे बड़े विश्वविद्यालय "बनारस हिंदू विश्वविद्यालय" की स्थापना भी यहीं की। माना जाता है कि आयुर्वेद की जड़ें काशी में हैं और यह प्लास्टिक सर्जरी, मोतियाबिंद सर्जरी और अन्य प्रक्रियाओं सहित समकालीन चिकित्सा विज्ञान की नींव है। प्रारंभ से ही, काशी अपने व्यापार और वाणिज्य के लिए, विशेष रूप से बेहतरीन रेशम और सोने और चांदी के ब्रोकेड के लिए हमेशा प्रसिद्ध रही है।
काशी को एक समय, उत्तर भारत के सबसे शक्तिशाली राज्यों में से एक माना जाता था। चीनी तीर्थयात्रियों द्वारा बताया गया था कि काशी, वैदिक और धर्मनिरपेक्ष शिक्षा का केंद्र हुआ करता था, और यह अपनी सैन्य शक्ति के लिए भी जाना जाता था। बौद्ध धर्म का प्रचार, सबसे पहले यहाँ राजा सिद्धार्थ ने किया था और तभी से यह बौद्ध प्रभाव में आ गया। माना जाता है कि काशी विश्वनाथ का प्रसिद्ध मंदिर आदियोगी ने ही समर्पित किया था। यदि काशी हिंदू धर्म का केंद्र है, तो काशी विश्वनाथ मंदिर, इस स्वर्गीय स्थान की धड़कन है। देश में मौजूद सबसे पवित्र स्थानों में से एक यह दिव्य आश्रय है। वास्तव में, यह मंदिर इतना पूजनीय है कि पुराने हिंदू ग्रंथ स्कंद पुराण में इसका उल्लेख मिलता है। चाणक्य के समय में मगध के प्रभुत्व के बावजूद, काशी धर्मनिरपेक्ष और वैदिक अध्ययन के लिए प्रमुख स्थान बना रहा। इससे भी अधिक, इसकी सैन्य शक्ति प्रसिद्ध थी। जातक कथाओं के अनुसार, काशी भारत के सबसे अमीर शहरों में से एक था, और अपनी संपत्ति और भव्यता के लिए प्रसिद्ध था।

संदर्भ
https://tinyurl.com/369yt6x8
https://tinyurl.com/bdhfp5eh
https://tinyurl.com/y2cy4pvw
https://tinyurl.com/3pup7p64

चित्र संदर्भ
1. युद्ध क्षेत्र और 16 महाजनपदों को संदर्भित करता एक चित्रण (worldhistory)
2.  फ़्रांसिस फ्रिथ एंड कंपनी द्वारा खींचे गए, वाराणसी में गंगा नदी तट और मणिकर्णिका घाट के चित्र को संदर्भित करता एक चित्रण (rawpixel)
3. बनारस में संतों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. वर्तमान काशी (Varanasi) के विविध दृश्यों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)


RECENT POST

  • प्राचीन भारत में वाणिज्यिक केंद्र होने के साथ, कला और संस्कृति का गढ़ भी था महाजनपद काशी
    ठहरावः 2000 ईसापूर्व से 600 ईसापूर्व तक

     22-10-2024 09:22 AM


  • आइए जानें, क्यों हैं कोंडापल्ली खिलौने, आंध्र प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर के प्रतीक
    हथियार व खिलौने

     21-10-2024 09:21 AM


  • आइए, विश्व सांख्यिकी दिवस के मौके पर देखें, इन अद्भुत फ़्रैक्टल्स को
    संचार एवं संचार यन्त्र

     20-10-2024 09:22 AM


  • हमेशा युवा रहने वाले टेलर सैलामैंडर भी इंसानी कृत्यों के आगे घुटने टेक चुके हैं
    मछलियाँ व उभयचर

     19-10-2024 09:13 AM


  • हमारे पड़ोसी शहर वाराणसी के कारीगरों ने, जीवित रखी है, उत्कृष्ट ज़रदोज़ी कढ़ाई
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:18 AM


  • मनुष्यों की बढ़ती जनसंख्या के कारण, अपने ही द्वीप से विलुप्त होना पड़ा जावन बाघ को
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:19 AM


  • निश्चित नियमों का पालन करके रखे जाते हैं पौधों और जानवरों के वैज्ञानिक नाम
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:22 AM


  • खनन कार्यों से प्रभावित हुआ है, आदिवासी समुदाय और हमारा पारिस्थितिकी तंत्र
    खदान

     15-10-2024 09:17 AM


  • मूल पौधें का भाग होते हुए भी, विविपैरी के माध्यम से, फल करते हैं, नए जीवन की शुरुआत
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:24 AM


  • आइए देखें, कैसे बनती है चीज़
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:10 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id