हमेशा युवा रहने वाले टेलर सैलामैंडर भी इंसानी कृत्यों के आगे घुटने टेक चुके हैं

जौनपुर

 19-10-2024 09:13 AM
मछलियाँ व उभयचर
जौनपुर से होकर बहने वाली गोमती नदी, एक समय में अलग-अलग प्रजाति के जलीय और उभयचर जीवों से संपन्न हुआ करती थी। हालांकि, आज के समय में, मानवीय गतिविधियों के कारण, इनमें से कई जीवों की प्रजातियां या तो विलुप्त हो चुकी हैं, या फिर विलुप्त होने की कगार पर हैं। हालांकि, यह समस्या केवल हमारे जौनपुर या हमारे प्यारे भारत के साथ ही नहीं है, बल्कि पूरी दुनिया के जलीय और स्थलीय दोनों तरह के पारिस्थितिक तंत्रों में पनपने वाले हज़ारों जीव, आज अपने अस्तित्व को अलविदा कहने की कगार पर हैं। उदाहरण के लिए, टेलर सैलामैंडर (एम्बिस्टोमा टेलरी) एक बहुत ही दुर्लभ प्रजाति है, जो अब गंभीर संकट में है। इसके अस्तित्व पर मंडराने वाले संकट का मुख्य कारण भी मानव गतिविधियाँ हैं। यह सैलामैंडर, केवल मेक्सिको की लगुना अल्चिचिका (Laguna Alchichica) नामक उच्च ऊंचाई वाली क्रेटर झील में पाया जाता है, जो समुद्र तल से 2,290 मीटर (7,510 फ़ीट) ऊपर स्थित है।
टेलर सैलामैंडर, इसलिए भी ख़ास है, क्योंकि यह हमेशा अपने लार्वा रूप में ही रहता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN - International Union for Conservation of Nature) ने इसे "गंभीर रूप से संकटग्रस्त प्रजाति" के रूप में वर्गीकृत किया है।
इस लेख में, हम इन दुर्लभ उभयचरों के बारे में विस्तार से जानेंगे। हम उनकी पारिस्थितिकी, आवास और जनसंख्या स्थिति पर चर्चा करेंगे। इसके बाद, हम उनके सामने आने वाले ख़तरों और चुनौतियों को देखेंगे। अंत में, हम टेलर सैलामैंडर की सुरक्षा के लिए उठाए गए संरक्षण कदमों और उनके परिणामों पर चर्चा करेंगे।
टेलर सैलामैंडर या एम्बिस्टोमा टेलरी (Ambystoma Taylori) को इसकी कुछ अनोखी विशेषताओं के लिए जाना जाता है। यह बेहद खारे पानी में भी आराम से रह लेता है, जिसमें अन्य उभयचरों (Amphibians - पानी और ज़मीन दोनों जगहों पर रह सकने वाले जीव) के लिए प्रवेश करना भी हानिकारक होता है। यह सैलामैंडर, लैगुना अल्चिचिका (Laguna Alchichica) में पाया जाता है। वहाँ पर नमक का स्तर, दूसरे उभयचरों के अंडों और भ्रूणों के लिए असहनीय होता है। इस प्रजाति की एक और अनोखी विशेषता यह भी है कि यह आजीवन युवा रहता है। इसके अलावा, टेलर सैलामैंडर, अपने लार्वा चरण (Larval Stage) में भी प्रजनन कर सकता है। यह सैलामैंडर, अपने मुँह में समाने वाली लगभग हर चीज़ को खा लेता है, जिसमें सभी प्रकार के जलीय जानवर, कशेरुकी (Vertebrates) और अकशेरुकी (Invertebrates) दोनों शामिल हैं। टेलर सैलामैंडर, एम्बिस्टोमेटिडे परिवार (Ambystomatidae Family) का हिस्सा है। यह परिवार सैलामैंडर के सबसे पुराने समूहों में से एक है।
टेलर सैलामैंडर, एक मध्यम आकार का जीव होता है। इसकी लंबाई, आमतौर पर 70 मिमी (2.8 इंच) होती है। कुछ बड़े सैलामैंडर, 102-113 मिमी (4.0-4.4 इंच) तक बढ़ सकते हैं। यह प्रजाति "नियोटेनिक (Neotenic)" होती है। यानी ये वयस्क होने पर भी अपनी दुम के पंख और बाहरी गलफड़ों को बनाए रखते हैं । ये अपने शरीर का पूरी तरह से कायापलट नहीं करते । ये सैलामैंडर, हमेशा पानी में रहते हैं। ये उसी झील में प्रजनन करते हैं जहाँ पर ये रहते हैं। इनका रंग हल्का पीला होता है और पीठ पर काले धब्बे होते हैं। इनके गिल डंठल (Gill Stalks) मोटे, छोटे और सिर बड़ा होता है। ये सैलामैंडर सर्वाहारी होते हैं। वे भोजन को अपने मुँह से चूसकर खाते हैं।
टेलर सैलामैंडर अल्चिचिका झील में पाया जाता है। यह झील खारे पानी से भरी है। इसमें लवणता का स्तर 9.2 ग्राम/लीटर (0.00033 पाउंड/घन इंच) है। झील का पी एच स्तर (pH Level) 8.5 से 10 के बीच रहता है। पानी का तापमान, आमतौर पर 18 से 21 डिग्री सेल्सियस होता है। ये सैलामैंडर, अक्सर पानी की सतह के नीचे, क्रेटर के किनारे पर ओवरहैंग (Overhang) के नीचे या गहरे पानी में छिपते हैं।
लेकिन समय के साथ, अल्चिचिका झील का पानी खारा होता जा रहा है। झील में से सिंचाई और पीने हेतु पानी निकालने के कारण इसका पानी खारा हो रहा है। जल स्तर गिरने से सैलामैंडर के विलुप्त होने का ख़तरा बना हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ ने इसे "गंभीर रूप से संकटग्रस्त (Critically Endangered)" प्रजाति के रूप में घोषित किया है। इस संघ द्वारा इसे बचाने के लिए, एक बंदी प्रजनन कार्यक्रम शुरू करने की सिफ़ारिश की गई है।
आज टेलर सैलामैंडर, कई गंभीर ख़तरों का सामना कर रहा है। इनके साथ, मुख्य समस्या लगुना अल्चिचिका में प्रदूषण और वहाँ के पर्यावरण में आया बदलाव है। यह सैलामैंडर प्रदूषण, गैर-देशी प्रजातियों और वनों की कटाई जैसे कई ख़तरों के प्रति अति संवेदनशील है।
वहां के स्थानीय लोगों द्वारा पीने और कृषि के लिए पानी को मोड़ा जा रहा है, जिससे झील का जल स्तर कम हो रहा है और नमक की मात्रा बढ़ रही है। हालाँकि, वयस्क सैलामैंडर नमक के उच्च स्तर को सहन कर सकते हैं, लेकिन उनके अंडे, अधिक खारे पानी के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।
टेलर सैलामैंडर की जनसंख्या में गिरावट के अन्य कारणों में शामिल हैं:
- उनके आवास में परिवर्तन।
- शहरी विकास।
- लंबे समय तक सूखा।
- आवास से अनियमित जल निकासी।
- स्थानीय लोगों द्वारा कीटनाशकों, उर्वरकों और अन्य प्रदूषकों का उपयोग।
जलवायु परिवर्तन, जो अल्ट्रावॉयलेट बी (Ultraviolet B) विकिरण को बढ़ा सकता है या उन्हें इसके प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।
इन सभी चुनौतियों के कारण, टेलर सैलामैंडर के लिए अपने प्राकृतिक वातावरण में जीवित रहना या पनपना और भी कठिन हो गया है।
हालांकि 2017 में, शोधकर्ताओं द्वारा लैगुना अल्चिचिका (Laguna Alchichica) के स्थानीय समुदाय और नगरपालिका अधिकारियों के साथ मिलकर, टेलर सैलामैंडर के संरक्षण हेतु दो कार्यशालाएँ आयोजित की गईं। अफ़्रीका सफ़ारी चिड़ियाघर की टीम ने अपने शोध के नतीजे साझा किए। उन्होंने सैलामैंडर प्रजातियों और उनके आवास की रक्षा के लिए कई सुझाव दिए। कार्यशालाओं में भाग लेने वालों ने और भी संरक्षण के विचार प्रस्तुत किए। अंत में, उन्होंने कुछ विचारों को प्राथमिकता दी और एक उत्तरजीविता योजना बनाई।
उनके द्वारा दिए गए मुख्य सुझावों में शामिल थे:
- सैलामैंडर की आबादी की निगरानी के लिए एक प्रणाली बनाना।
- पिंजरे में प्रजनन कॉलोनी स्थापित करना।
- कूड़े को हटाना।
- वनीकरण के ज़रिए, आवास को बहाल करने में समुदाय को शामिल करना।
- झील के महत्व के बारे में आगंतुकों में जागरूकता बढ़ाना।
उसी वर्ष, इन कार्यों को लागू करने के लिए धन भी एकत्र किया गया। अब संरक्षित क्षेत्र के लिए भी एक प्रबंधन योजना बनाई जा रही है। इस योजना में टेलर सैलामैंडर की उत्तरजीविता योजना के कई कार्य शामिल होंगे। इससे लगुना अल्चिचिका क्षेत्र में पनप रही विभिन्न प्रजातियों को लाभ होगा। पिछले तीन वर्षों में, जनसंख्या निगरानी से पता चला है कि लगुना अल्चिचिका में सैलामैंडर की संख्या स्थिर है। लेकिन यह संख्या अभी भी कम है। 2019 में, चिड़ियाघर में टेलर सैलामैंडर के पहले सफल प्रजनन को दर्ज किया गया। यह अपने आप में एक बड़ी सफलता थी।

संदर्भ
https://tinyurl.com/25trn6o2
https://tinyurl.com/2xmnmkgd
https://tinyurl.com/24qgojrw
https://tinyurl.com/23kgc5ws

चित्र संदर्भ

1. पानी के भीतर टेलर सैलामैंडर (Taylor salamander) को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. टेलर सैलामैंडर को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. मेक्सिको की लगुना झील को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. पानी के भीतर सैलामैंडर को संदर्भित करता एक चित्रण (pxhere)


RECENT POST

  • हमेशा युवा रहने वाले टेलर सैलामैंडर भी इंसानी कृत्यों के आगे घुटने टेक चुके हैं
    मछलियाँ व उभयचर

     19-10-2024 09:13 AM


  • हमारे पड़ोसी शहर वाराणसी के कारीगरों ने, जीवित रखी है, उत्कृष्ट ज़रदोज़ी कढ़ाई
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:18 AM


  • मनुष्यों की बढ़ती जनसंख्या के कारण, अपने ही द्वीप से विलुप्त होना पड़ा जावन बाघ को
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:19 AM


  • निश्चित नियमों का पालन करके रखे जाते हैं पौधों और जानवरों के वैज्ञानिक नाम
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:22 AM


  • खनन कार्यों से प्रभावित हुआ है, आदिवासी समुदाय और हमारा पारिस्थितिकी तंत्र
    खदान

     15-10-2024 09:17 AM


  • मूल पौधें का भाग होते हुए भी, विविपैरी के माध्यम से, फल करते हैं, नए जीवन की शुरुआत
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:24 AM


  • आइए देखें, कैसे बनती है चीज़
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:10 AM


  • दशहरा विशेष: बियोवुल्फ़ नामक कृति में, पश्चिम के रावण ग्रेंडल का अंत कैसे होता है?
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     12-10-2024 09:21 AM


  • जानें जौनपुर के बाज़ारों व व्यवसायों के विकास में, कागज़ी मुद्रा की भूमिका
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     11-10-2024 09:13 AM


  • आइए जानें, मंदिर वास्तुकला की नागर शैली की विशेषताएँ और इसके विभिन्न प्रकार
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     10-10-2024 09:10 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id