सभी धर्मों को जोड़ने वाले अंतर्निहित सद्भाव का अनुभव ही सच्चा धर्म है

मेरठ

 06-02-2023 10:33 AM
विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

भारत में, विभिन्न धार्मिक संस्कृतियां सद्भाव एवं सामंजस्य पूर्ण रूप से एक साथ मिलजुलकर रहती हैं। देश में, प्रत्येक नागरिक को स्वतंत्र होकर किसी भी धर्म को चुनने और उसका अभ्यास करने का अधिकार है। यहां पर मुसलमानों और सिखों द्वारा सनातन मंदिरों के निर्माण के अनेक उदाहरण देखने को मिल जाते हैं। तिब्बत के राष्ट्राध्यक्ष और आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा (His Holiness Dalai Lama) के अनुसार, भारत पूरे विश्व में धार्मिक सद्भाव का आदर्श है। पिछले 2000-3000 वर्षों में, हिंदू धर्म के साथ-साथ विभिन्न धार्मिक परंपराएं, (जैन धर्म, इस्लाम, सिख धर्म और अन्य) भी यहाँ फली-फूली हैं। धार्मिक सद्भाव की अवधारणा ही भारत का सबसे मूल्यवान खजाना है।
भारत में विभिन्न धर्मों के होने के कारण होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए सभी धर्मों को एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझने, शांति और न्याय बनाए रखने और विभिन्न धार्मिक समूहों और बाकी समाज के बीच सद्भाव की भावना पैदा करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। आज हमें एक-दूसरे के मतभेदों का सम्मान करने, सभी की भलाई के लिए मिलकर काम करने और धार्मिक सद्भाव बनाए रखने की जरूरत है। धार्मिक सद्भाव के विचार के तहत विभिन्न धर्म सामंजस्यपूर्ण और शांतिपूर्ण तरीके से एक साथ रह सकते हैं और विकसित हो सकते हैं। ऐसा विभिन्न धर्मों के बीच समझ और सहानुभूति के साथ-साथ शांति और न्याय को बढ़ावा देने के माध्यम से किया जा सकता है। इस संदर्भ में सरकारों, धार्मिक समुदायों और अन्य संबंधित पक्षों के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वे धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा दें और धार्मिक विवादों और संघर्षों को जल्द से जल्द सुलझाएं। धार्मिक विश्वास की स्वतंत्रता धार्मिक सद्भाव का एक प्रमुख घटक माना जाता है। हालांकि, धार्मिक विश्वास की स्वतंत्रता होना ही धर्मों के बीच संघर्ष को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है। धार्मिक सद्भाव कायम रखने के लिए विभिन्न धर्मों के बीच आपसी सम्मान और सहयोग की आवश्यकता होती है।
इसके अलावा धार्मिक संवाद भी धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा देने का एक कारगर तरीका है, क्योंकि यह विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच समझ और सहानुभूति विकसित करता है। “समानता के बिना सद्भाव " का विचार धार्मिक सद्भाव के केंद्र में है, क्योंकि यह विभिन्न धर्मों की विविधता, संस्कृति और विश्वास में अंतर के सम्मान के महत्व पर जोर देता है। यह विचार भारत जैसी पूर्वी सांस्कृतिक परंपरा में गहराई से निहित है, जिसमें विभिन्न धर्मों का सह-अस्तित्व और सद्भाव में विकास का एक लंबा इतिहास रहा है।
धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए धर्मों की एकरूपता को बल देने का प्रयास किए बिना, एक दूसरे की मान्यताओं और प्रथाओं का सम्मान करना और उन्हें स्वीकार करना भी महत्वपूर्ण है। “सभी धर्म समान हैं" के विचार के साथ, बिना किसी भेदभाव के, सभी के साथ समान सम्मान और गरिमा के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए। विश्व के इतिहास में, लोगों ने विभिन्न तरीकों से धार्मिक विविधता के मुद्दे पर अपने दृष्टिकोण प्रस्तुत किए हैं। इन दृष्टिकोणों को मोटे तौर पर चार श्रेणियों (अनन्यवादी, समावेशी, समन्वयवादी और बहुलवादी) में वर्गीकृत किया जा सकता है।
1. अनन्यवादी (Exclusivistic Approach) अथवा विशिष्ट दृष्टिकोण धार्मिक विविधता को पूरी तरह से नकारता है, और यह दावा करता है कि केवल उनका एक धर्म सत्य है, और अन्य सभी धर्म झूठे या पथभ्रष्ट हैं। यह दृष्टिकोण अक्सर विभिन्न धार्मिक परंपराओं के कट्टरपंथियों द्वारा आयोजित किया जाता है, और इसने ऐतिहासिक रूप से घृणा और हिंसा को जन्म दिया है।
2. समावेशी दृष्टिकोण (Inclusivistic Approach) का मानना है कि उनके धर्म में, दूसरे धर्मों में जो सबसे अच्छा और सत्य है, की पूर्णता है। अर्थात इस मत को मानने वाले मानते हैं कि अनेक धर्मों के अस्तित्व का कोई दैवीय उद्देश्य होना चाहिए, लेकिन वे मानते हैं कि केवल उनके अपने धर्म में ही सत्य की पूर्णता है। यह दृष्टिकोण अन्य धर्मों की विशेष पहचान और विशिष्टता को कमजोर करता है और उन धर्मों का पालन करने वालों के लिए आक्रामक हो सकता है।
3. समन्वयवादी दृष्टिकोण (Syncretistic Approach) धर्म में विविधताओं को स्वीकार करता है, एवं साथ ही यह भी मानता है कि सभी धर्म आवश्यक रूप से एक दूसरे के विरोधी नहीं हैं। जो लोग इस दृष्टिकोण का पालन करते हैं उनका मानना है कि प्रत्येक मौजूदा धर्म की कुछ सीमाएँ हैं और वे लोग आध्यात्मिकता का एक नया और अधिक व्यापक रूप बनाने के लिए विभिन्न परंपराओं के तत्वों को जोड़ना चाहते हैं।
4. बहुलतावादी दृष्टिकोण (Pluralistic Approach) का मानना है कि सभी धर्म समान रूप से मान्य हैं और सम्मान के योग्य हैं, भले ही उनके मतभेद कुछ भी हों। यह दृष्टिकोण इस बात पर जोर देता है कि धार्मिक परंपराओं की विविधता दुनिया के आध्यात्मिक परिदृश्य को समृद्ध करती है और एक दूसरे से सीखने के अवसर प्रदान करती है। यह दृष्टिकोण विभिन्न धार्मिक परंपराओं के प्रति सहिष्णुता और सम्मान को प्रोत्साहित करता है और शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने में मदद करता है। ऊपर वर्णित धार्मिक विविधता के चार दृष्टिकोण धार्मिक मान्यताओं को समझने और उससे संबंधित होने के बारे में अलग-अलग दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। इससे पता चलता है कि विशिष्ट दृष्टिकोण संघर्ष और विभाजन की ओर ले जाता है, बहुलवादी दृष्टिकोण सहिष्णुता और सम्मान को प्रोत्साहित करता है। समावेशी और समन्वयवादी दृष्टिकोण ऐसे विकल्प प्रदान करते हैं जो धर्मों के बीच अंतरों को समेटने का प्रयास करते हैं, लेकिन उनकी अपनी सीमाएँ और चुनौतियां भी होती हैं। हालांकि, धार्मिक विविधता के लिए कोई व्यक्ति जो दृष्टिकोण अपनाता है, वह उसके व्यक्तिगत विश्वासों और मूल्यों पर निर्भर करता है।
धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए आपसी समझ, सहयोग और विविधता और अंतर के प्रति सम्मान की प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। यह एक जटिल और चुनौतीपूर्ण कार्य है, लेकिन एक शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण विश्व सुनिश्चित करने के लिए यह महत्वपूर्ण है। वेदांत के अनुसार, सच्चा धर्म केवल हठधर्मिता या एक उद्धारकर्ता की स्वीकृति में विश्वास नहीं है, बल्कि सभी धर्मों को जोड़ने वाले अंतर्निहित सद्भाव का अनुभव ही सच्चा धर्म है।

संदर्भ
https://bit.ly/3HSm0c8
https://bit.ly/3JAy3MM

चित्र संदर्भ
1. ‘धार्मिक सद्भाव’ को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
2. धार्मिक प्रतीकों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. राजकोट जून 2018 में अंतरधार्मिक सद्भाव संगोष्ठी को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. इबादत के दौरान अपने पिता को गले लगाती तीन साल की बच्ची को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)

RECENT POST

  • उत्तर भारतीय और मुगलाई स्वादों का, एक आनंददायक मिश्रण हैं, मेरठ के व्यंजन
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     19-09-2024 09:25 AM


  • मेरठ की ऐतिहासिक गंगा नहर प्रणाली, शहर को रौशन और पोषित कर रही है!
    नदियाँ

     18-09-2024 09:18 AM


  • क्यों होती हैं एक ही पौधे में विविध रंगों या पैटर्नों की पत्तियां ?
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:16 AM


  • आइए जानें, स्थलीय ग्रहों एवं इनके और हमारी पृथ्वी के बीच की समानताओं के बारे में
    पर्वत, चोटी व पठार

     16-09-2024 09:34 AM


  • आइए, जानें महासागरों से जुड़े कुछ सबसे बड़े रहस्यों को
    समुद्र

     15-09-2024 09:27 AM


  • हिंदी दिवस विशेष: प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण पर आधारित, ज्ञानी.ए आई है, अत्यंत उपयुक्त
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:21 AM


  • एस आई जैसी मानक प्रणाली के बिना, मेरठ की दुकानों के तराज़ू, किसी काम के नहीं रहते!
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:10 AM


  • वर्षामापी से होता है, मेरठ में होने वाली, 795 मिलीमीटर वार्षिक वर्षा का मापन
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:25 AM


  • परफ़्यूमों में इस्तेमाल होने वाले हानिकारक रसायन डाल सकते हैं मानव शरीर पर दुष्प्रभाव
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:17 AM


  • मध्यकालीन युग से लेकर आधुनिक युग तक, कैसा रहा भूमि पर फ़सल उगाने का सफ़र ?
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:32 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id