Post Viewership from Post Date to 01-Aug-2022 (30th Day)
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
2055 31 2086

***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions

हमारे अद्वैत दर्शन के समान ही थे 17वीं शताब्दी के क्रांतिकारी डच दार्शनिक स्पिनोज़ा के विचार

मेरठ

 02-07-2022 09:55 AM
विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

आपने चाणक्य और अरस्तू जैसे महान ऐतिहासिक दार्शनिकों के बारे में अवश्य सुना होगा, जिन्होंने अपने मतों और सिद्धांतों के दम पर अपने युग में क्रांति ला दी थी! लेकिन आज हम आपको सत्रहवीं शताब्दी के एक क्रांतिकारी डच दार्शनिक "बारूक स्पिनोज़ा" से परिचित करवाने जा रहे हैं, जिन्होंने धर्मों में अंधविश्वास और खोखलेपन से दुखी होकर, यहूदी जैसे बेहद संगठित धर्म के मुख्य सिद्धांतों को भी सीधे तौर पर चुनौती दे दी थी।
बारूक स्पिनोज़ा (Baruch Spinoza) एक सत्रहवीं शताब्दी के डच (Dutch) दार्शनिक थे, जिन्होंने दुनिया में धर्मों की परिभाषा और अवधारणा को पुनः स्थापित करने की कोशिश की, और इसे अंधविश्वास तथा प्रत्यक्ष दैवीय हस्तक्षेप के विचारों पर आधारित किसी भी चीज़ से दूर करना चाहा था। बारूक का जन्म 1632 में एम्स्टर्डम के यहूदी क्वार्टर “Amsterdam's Jewish Quarter” (यहूदी वाणिज्य और विचार का एक संपन्न केंद्र) में हुआ था। उनके पूर्वज सेफर्डिक यहूदी (Sephardic Jews) थे, जो 1492 के कैथोलिक-प्रेरित निष्कासन के बाद इबेरियन प्रायद्वीप से भाग गए थे। बचपन से ही बारूक, एक अध्ययनशील और अत्यधिक बुद्धिमान बच्चे, थे जिन्होंने एक गहन पारंपरिक यहूदी शिक्षा प्राप्त की। वह स्थानीय यहूदी स्कूल, येशिवा में गए और यहूदी उच्च सीखों, अनुष्ठान आदि का पालन किया।
लेकिन धीरे-धीरे, उन्होंने अपने पूर्वजों के विश्वास से खुद को दूर करना शुरू कर दिया।" बेनेडिक्टस डी स्पिनोज़ा (Benedictus de Spinoza) का दर्शन, दार्शनिक प्रवचन के लगभग हर क्षेत्र को शामिल करता है, जिसमें तत्वमीमांसा , ज्ञानमीमांसा , राजनीतिक दर्शन , नैतिकता , मन का दर्शन और विज्ञान का दर्शन भी शामिल है। इसने स्पिनोज़ा को सत्रहवीं शताब्दी के सबसे महत्वपूर्ण और मूल विचारकों में से एक के रूप में एक स्थायी प्रतिष्ठा प्रदान की।
स्पिनोज़ा का दर्शन मोटे तौर पर दो पुस्तकों थियोलॉजिकल-पॉलिटिकल ट्रीटीज़ , और एथिक्स (Theological-Political Treaties, and Ethics) में निहित है।
1677 में प्रकाशित और पूरी तरह से लैटिन में लिखी गई उनकी महान पुस्तक, एथिक्स में, स्पिनोज़ा ने विशेष रूप से यहूदी धर्म के मुख्य सिद्धांतों को सीधे चुनौती दे दी। उन्होंने लिखा:
1. भगवान कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो प्रकृति के बाहर खड़ा हो।
2. हमारी प्रार्थना सुनने वाला कोई नहीं है।
3. चमत्कार करने वाला कोई नहीं है।
4. हमें कुकर्मों के लिए दंडित करने वाला कोई नहीं है।
5. कोई जीवनकाल नहीं है।
6. मनुष्य ईश्वर का चुना हुआ प्राणी नहीं है।
7. बाइबल केवल सामान्य लोगों द्वारा लिखी गई थी।
8. भगवान कोई शिल्पकार या वास्तुकार नहीं है।
न ही वह एक राजा या एक सैन्य रणनीतिकार है जो विश्वासियों को पवित्र तलवार लेने के लिए कहता है। भगवान न कुछ देखता है, न कुछ उम्मीद करता है। वह न्याय नहीं करता। एक व्यक्ति के रूप में ईश्वर का प्रत्येक प्रतिनिधित्व, मात्र कल्पना का प्रक्षेपण ही है। हालाँकि, इन सब विश्वासों के बावजूद, स्पिनोज़ा ने उल्लेखनीय रूप से, खुद को नास्तिक घोषित नहीं किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि, वह भगवान के कट्टर रक्षक बने रहेंगे! स्पिनोज़ा की नैतिकता में ईश्वर, बिल्कुल केंद्रीय भूमिका निभाता है, लेकिन यह पुराने वाले ईश्वर की तरह भी नहीं है।
स्पिनोज़ा का ईश्वर पूरी तरह से अवैयक्तिक है, जिसे हम प्रकृति, अस्तित्व या विश्व आत्मा कह सकते हैं। ईश्वर ब्रह्मांड और उसके नियम हैं, ईश्वर कारण और सत्य है, जो कुछ है और हो सकता है, उन सभी में ईश्वर एक प्रेरक शक्ति है। ईश्वर हर चीज का कारण है, अर्थात वह शाश्वत कारण है। "जो कुछ है, वह ईश्वर में है, और ईश्वर के बिना कुछ भी होने कल्पना नहीं की जा सकती है।" आसान शब्दों में समझें तो वह ईश्वर को मानते जरूर थे, पर वेसे नहीं जैसे सभी मानते हैं।
अपने पूरे पाठ में, स्पिनोज़ा प्रार्थना के विचार को कमजोर करने के लिए उत्सुक नजर आते हैं। उनका मानना था की, मनुष्य का कार्य यह समझने की कोशिश करना है कि चीजें कैसी हैं और क्यों हैं, फिर इसे स्वीकार करें, न कि आकाश में छोटे संदेश भेजकर अस्तित्व के कामकाज का विरोध करें। स्पिनोज़ा प्राचीन ग्रीस और रोम के स्टोइक्स (Stoics) के दर्शन से बहुत प्रभावित थे। उन्होंने तर्क दिया था कि, ज्ञान चीजों के विरोध में नहीं है, बल्कि दुनिया के तरीकों को समझने के निरंतर प्रयासों में निहित है। स्पिनोज़ा के पसंदीदा दार्शनिक सेनेका (Seneca) ने कई दिशाओं में जीवन की आवश्यकताओं के नेतृत्व में, मनुष्यों की तुलना कुत्तों से की थी। स्पिनोज़ा का प्रस्ताव है कि, हमें समझना चाहिए कि ईश्वर क्या चाहता है और हम क्या कर सकते हैं! स्पिनोज़ा का मानना ​​​​था कि ईश्वर "ब्रह्मांड के प्राकृतिक और भौतिक नियमों का योग है और निश्चित रूप से एक व्यक्तिगत इकाई या निर्माता नहीं है"।
उनके अनुसार भगवान की यह अवधारणा हिंदू धर्म के अद्वैत वेदांत के समान है। स्पिनोजा के लिए ईश्वर परम है, हिंदुओं के लिए परम ब्राह्मण होता है। स्पिनोज़ा के अर्थ में दोनों पदार्थ हैं। "अस्तित्व पदार्थ की प्रकृति से संबंधित है।" इस प्रकार, ईश्वर अनंत काल से मौजूद है, जो कि सभी का सिद्धांत है। बृहदारण्यक उपनिषद कहता है: "वास्तव में, यह दुनिया शुरुआत में ब्राह्मण ही थी" इसका अर्थ यह नहीं समझा जाना चाहिए कि यह बाद में कुछ अलग हो गया। "शुरुआत में" का अर्थ सिद्धांत रूप में है। दूसरे शब्दों में, ब्रह्म अनंत काल से विश्व-स्थल के रूप में मौजूद है।
स्पिनोज़ा ने शैक्षिक शब्द कासा एसेंडी (Casa Asendi) का भी उपयोग किया, जिसका अर्थ है कि ईश्वर सभी चीजों का कारण और अस्तित्व है। यह उत्कृष्ट रूप से भारतीय स्थिति को बताता है। ईश्वर के गुण, अनंत पदार्थ को व्यक्त करने वाली हर चीज की तरह, अनंत हैं। मनुष्य ईश्वर के अनंत गुणों को केवल विस्तार और विचार के रूप में ही जानता है। स्पिनोज़ा के साथ-साथ ब्राह्मणवादी दर्शन भी, इस दुनिया की प्रकृति के समान संकेतों की अपेक्षा करता है। वास्तव में, ब्रह्म के सबसे सामान्य गुणों में से एक यह है कि, यह अनंत है।
प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) अक्सर ब्रह्मांड के डिजाइन की अपेक्षा, ईश्वर का उल्लेख अधिक बार करते थे। 1921 में उद्धृत घोषणा में उन्होंने कहा "भगवान सूक्ष्म हैं, लेकिन दुर्भावनापूर्ण नहीं हैं"। आइंस्टीन ने 1955 में अपनी मृत्यु से लगभग एक साल पहले नीलामी के लिए पत्र लिखा था, और इसे जर्मन यहूदी दार्शनिक एरिक गुटकाइंड (Eric Gutkind) की पुस्तक सेलेक्ट लाइफ: द बाइबिलिकल कॉल टू रिवोल्ट (Select Life: The Biblical Call to Revolt), के जवाब में संबोधित किया गया था। आइंस्टीन के शब्द कुछ इस प्रकार थे 'भगवान' मेरे लिए मानवीय कमजोरियों की अभिव्यक्ति और उत्पाद के अलावा और कुछ नहीं है! बाइबिल आदरणीय है, लेकिन फिर भी आदिम किंवदंतियों का एक संग्रह है”। आइंस्टीन यहां भगवान को एक ब्रह्मांडीय डिजाइनर के रूप में संदर्भित नहीं करते हैं। इसके बजाय, वह एक व्यक्तिगत ईश्वर में अपना अविश्वास व्यक्त करते है, जो व्यक्तियों के जीवन को नियंत्रित करता है।
1929 में रब्बी हर्बर्ट गोल्डस्टीन (Rabbi Herbert Goldstein) ने उन्हें एक टेलीग्राम भेजा, जिसमें पूछा गया था "क्या आप ईश्वर में विश्वास करते हैं?" इसके जवाब में आइंस्टीन ने डच यहूदी दार्शनिक बारूक स्पिनोज़ा की प्रशंसा की, और लिखा: "मैं स्पिनोज़ा के भगवान में विश्वास करता हूं, जो खुद को दुनिया के वैध सद्भाव में प्रकट करता है, न कि ऐसे भगवान में जो खुद, भाग्य और मानव जाति के कार्यों से परेशान रहता है।"

संदर्भ
https://bit.ly/3Aitjqa
https://bit.ly/3a1lScq

चित्र संदर्भ
1. बारूक स्पिनोज़ा और धार्मिक प्रतीकों को दर्शाता एक चित्रण (Look and Learn)
2. लेखक स्पिनोज़ा की एक पुस्तक को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
3. असीम ब्रह्मांड को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
4. ब्रह्मा, विष्णु और शिव और अन्य देवता से प्रार्थना करते मनुष्य को दर्शाता एक चित्रण (Look and Learn)
5. प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन को दर्शाता एक चित्रण (GetArchive)

***Definitions of the post viewership metrics on top of the page:
A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
B. Website (Google + Direct) -This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

RECENT POST

  • आधुनिक हिंदी और उर्दू की आधार भाषा है खड़ी बोली
    ध्वनि 2- भाषायें

     28-12-2024 09:28 AM


  • नीली अर्थव्यवस्था क्या है और कैसे ये, भारत की प्रगति में योगदान दे रही है ?
    समुद्री संसाधन

     27-12-2024 09:29 AM


  • काइज़ेन को अपनाकर सफलता के शिखर पर पहुंची हैं, दुनिया की ये कुछ सबसे बड़ी कंपनियां
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     26-12-2024 09:33 AM


  • क्रिसमस पर लगाएं, यीशु मसीह के जीवन विवरणों व यूरोप में ईसाई धर्म की लोकप्रियता का पता
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     25-12-2024 09:31 AM


  • अपने परिसर में गौरवपूर्ण इतिहास को संजोए हुए हैं, मेरठ के धार्मिक स्थल
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     24-12-2024 09:26 AM


  • आइए जानें, क्या है ज़ीरो टिलेज खेती और क्यों है यह, पारंपरिक खेती से बेहतर
    भूमि प्रकार (खेतिहर व बंजर)

     23-12-2024 09:30 AM


  • आइए देखें, गोल्फ़ से जुड़े कुछ मज़ेदार और हास्यपूर्ण चलचित्र
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     22-12-2024 09:25 AM


  • मेरठ के निकट शिवालिक वन क्षेत्र में खोजा गया, 50 लाख वर्ष पुराना हाथी का जीवाश्म
    शुरुआतः 4 अरब ईसापूर्व से 0.2 करोड ईसापूर्व तक

     21-12-2024 09:33 AM


  • चलिए डालते हैं, फूलों के माध्यम से, मेरठ की संस्कृति और परंपराओं पर एक झलक
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     20-12-2024 09:22 AM


  • आइए जानते हैं, भारत में कितने लोगों के पास, बंदूक रखने के लिए लाइसेंस हैं
    हथियार व खिलौने

     19-12-2024 09:24 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id