हिंदू धर्म और अहंवाद में अद्वैत और वेदांत के बीच संभावित संबंध

मेरठ

 21-07-2021 09:54 AM
विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

अहंवाद को कभी-कभी इस विचार के रूप में व्यक्त किया जाता है कि "मैं ही एकमात्र मन हूं जो मौजूद है," या "मेरी मानसिक अवस्थाएँ ही मानसिक अवस्थाएँ हैं।" अहंवाद सिद्धांत यह मानता है कि ज्ञाता अपने स्वयं के संशोधनों के अलावा कुछ भी नहीं जानता है और यह कि वह स्वयं ही अस्तित्व में है, सैद्धांतिक रूप से, "अस्तित्व" का अर्थ मेरे अस्तित्व और मेरी मानसिक अवस्थाओं से है। अस्तित्व वह सब कुछ है जो ज्ञाता अनुभव करता है -भौतिक वस्तुएं, अन्य लोग, घटनाएं और प्रक्रियाएं-कुछ भी जो आमतौर पर उस स्थान और समय के घटक के रूप में माना जाता है जिसमें ज्ञाता दूसरों के साथ सह-अस्तित्व में है और अनिवार्य रूप से उसके द्वारा उसकी चेतना की सामग्री के हिस्से के रूप में समझा जाता है।अहंवादी के लिए, केवल ऐसा नहीं माना जाता है कि उसके विचार, अनुभव और भावनाएं, आकस्मिक तथ्य के रूप में, केवल विचार, अनुभव और भावनाएं हैं। इसके बजाय, अहंवादी इस धारणा को कोई अर्थ नहीं दे सकते हैं कि उसके अपने अलावा अन्य विचार, अनुभव और भावनाएं भी हो सकती हैं। संक्षेप में, एक अहंवादी "दर्द" शब्द को समझता है, उदाहरण के लिए, वह केवल स्वयं के दर्द को समझता है, इसलिए वह यह कल्पना नहीं कर सकता कि इस शब्द को अहंकाररूप से देखने के अलावा किसी अन्य अर्थ में भी लागू किया जा सकता है।
हालांकि किसी भी महान दार्शनिक ने स्पष्ट रूप से अहंवाद का समर्थन नहीं किया है, इसे बहुत अधिक दार्शनिक तर्क की असंगति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।कई दार्शनिक अपनी सबसे मौलिक प्रतिबद्धताओं और पूर्व धारणाओं के तार्किक परिणामों को स्वीकार करने में विफल रहे हैं। अहंवाद की नींव इस विचार के केंद्र में है कि व्यक्ति को "अपने स्वयं के मामले" से अपनी मनोवैज्ञानिक अवधारणाएं (सोच, इच्छा और विचार) प्राप्त होती है, जो कि "आंतरिक अनुभव" से अमूर्तता से होती है।दर्शन के इतिहास में अहंवाद के किसी विशुद्ध प्रतिनिधि को पाना कठिन है, यद्यपि अनेक दार्शनिक सिद्धांत इस सीमा की ओर बढ़ते दिखाई देते हैं। अहंवाद का बीजारोपण आधुनिक दर्शन के पिता देकार्त (Descartes) की विचारपद्धति में ही हो गया था।
देकार्त मानते थे कि आत्म का ज्ञान ही निश्चित सत्य है, ब्राह्म विश्व तथा ईश्वर केवल अनुमान के विषय हैं।इस अर्थ में, देकार्त के बाद से ज्ञान और मन के कई दर्शनों में अहंवादनिहित है और ज्ञान का कोई भी सिद्धांत जो काटीज़ियन (Cartesian) अहंकारी दृष्टिकोण को अपने संदर्भ के मूल रचना के रूप में अपनाता है, जो स्वाभाविक रूप से अहंवादी है।आदर्शवाद के पक्ष में भौतिकवाद के खिलाफ जॉर्ज बर्कले (George Berkeley)का तर्क अहंवाद पर कई तर्क देते हैं जो देकार्त के तर्क से भिन्न हैं।जबकि देकार्तसत्ता मीमांसा संबंधी द्वैतवाद पर जोर देते हैं, इस प्रकार एक भौतिक दुनिया के साथ-साथ सारहीन दिमाग और ईश्वर के अस्तित्व को स्वीकार करते हैं, जबकि बर्कले पदार्थ के अस्तित्व को नकारते हैं, लेकिन मन को नहीं जो ईश्वर को एक मानता है।
वहीं अहंवाद का सबसे पहला संदर्भ बृहदारण्यक उपनिषद में हिंदू दर्शन में विचारों में पाया जाता है, जो कि पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व की शुरुआत में है।उपनिषद मन को एकमात्र ईश्वर मानते हैं और ब्रह्मांड में सभी कार्यों को अनंत रूप धारण करने वाले मन का परिणाम माना जाता है।भारतीय दर्शन के अलग-अलग विद्यालयों के विकास के बाद, अद्वैत वेदांत और सांख्य विद्यालयों को अहंवाद के समान अवधारणाओं की उत्पत्ति माना जाता है।अद्वैत छह सबसे प्रसिद्ध हिंदू दार्शनिक प्रणालियों में से एक है और इसका शाब्दिक अर्थ है "अद्वैत"। इसके पहले महान समेकक आदि शंकराचार्य थे, जिन्होंने कुछ उपनिषद शिक्षकों और अपने शिक्षक के शिक्षक गौड़पाद के काम को जारी रखा।विभिन्न तर्कों का उपयोग करके, जैसे कि अनुभव के तीन राज्यों- जागृति, स्वप्न और गहरी नींद का विश्लेषण, उन्होंने ब्रह्म की एकवचन वास्तविकता की स्थापना की, जिसमें ब्रह्म, ब्रह्मांड और आत्मा या आत्म, एक ही थे।अद्वैत के दर्शन में स्वयं की अवधारणा की व्याख्या अहंवाद के रूप में की जा सकती है। इसी तरह, वेदांतिक पाठ योगवशिष्ठ, अहंवाद के प्रभार से बच जाता है क्योंकि वास्तविक "मैं" को और कुछ नहीं बल्कि संपूर्ण को एक विशेष अद्वितीय रुचि के माध्यम से देखा जाता है। अद्वैत को अहंवाद से दृढ़ता से अलग करने के लिए भी माना जाता है, पूर्व में स्वयं की प्रकृति को समझने और पूर्ण ज्ञान प्राप्त करने के लिए किसी के मन की खोज की एक प्रणाली है।अस्तित्व की एकता को पूर्ण ज्ञान के एक भाग के रूप में अंत में प्रत्यक्ष रूप से अनुभव और समझा जाने वाला कहा जाता है। दूसरी ओर, अहंवाद शुरुआत में ही बाहरी दुनिया के गैर-अस्तित्व को मानता है, और कहता है कि आगे कोई जांच संभव नहीं है।सांख्य दर्शन, जिसे कभी-कभी योगिक विचार के आधार के रूप में देखा जाता है, इस दृष्टिकोण को अपनाता है कि पदार्थ व्यक्तिगत मन से स्वतंत्र रूप से मौजूद है।किसी व्यक्ति के मन में किसी वस्तु का प्रतिनिधित्व बाहरी दुनिया में वस्तु का मानसिक सन्निकटन माना जाता है।इसलिए, सांख्य ज्ञानमीमांसावादी अहंवाद पर प्रतिनिधित्ववादी यथार्थवाद को चुनता है। बाहरी दुनिया और मन के बीच इस अंतर को स्थापित करने के बाद, सांख्य दो आध्यात्मिक वास्तविकताओं प्रकृति (पदार्थ) और पुरुष (चेतना) के अस्तित्व को मानती है।ब्राह्मण भी यही है। यह सामूहिक मन का प्रतिबिंब नहीं है, यह इसके विपरीत है।

संदर्भ :-

https://bit.ly/3xQZyJj
https://bit.ly/3y47qXG
https://bit.ly/3irJ4Rd

चित्र संदर्भ
1 ग्रीक (Greek) दार्शनिक प्लेटो , अहंकारी रावण के माता सीता के अपहरण का एक दृश्य (flickr)
2. आत्मज्ञानी गौतम बुद्धा का ध्यान में लीन एक चित्रण (flickr)
3. प्रकर्ति में मनुष्य के अहंकार और समानता को दर्शाता एक चित्रण (flickr)

RECENT POST

  • आइए देखें, विभिन्न खेलों के कुछ नाटकीय अंतिम क्षणों को
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     29-12-2024 09:21 AM


  • आधुनिक हिंदी और उर्दू की आधार भाषा है खड़ी बोली
    ध्वनि 2- भाषायें

     28-12-2024 09:28 AM


  • नीली अर्थव्यवस्था क्या है और कैसे ये, भारत की प्रगति में योगदान दे रही है ?
    समुद्री संसाधन

     27-12-2024 09:29 AM


  • काइज़ेन को अपनाकर सफलता के शिखर पर पहुंची हैं, दुनिया की ये कुछ सबसे बड़ी कंपनियां
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     26-12-2024 09:33 AM


  • क्रिसमस पर लगाएं, यीशु मसीह के जीवन विवरणों व यूरोप में ईसाई धर्म की लोकप्रियता का पता
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     25-12-2024 09:31 AM


  • अपने परिसर में गौरवपूर्ण इतिहास को संजोए हुए हैं, मेरठ के धार्मिक स्थल
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     24-12-2024 09:26 AM


  • आइए जानें, क्या है ज़ीरो टिलेज खेती और क्यों है यह, पारंपरिक खेती से बेहतर
    भूमि प्रकार (खेतिहर व बंजर)

     23-12-2024 09:30 AM


  • आइए देखें, गोल्फ़ से जुड़े कुछ मज़ेदार और हास्यपूर्ण चलचित्र
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     22-12-2024 09:25 AM


  • मेरठ के निकट शिवालिक वन क्षेत्र में खोजा गया, 50 लाख वर्ष पुराना हाथी का जीवाश्म
    शुरुआतः 4 अरब ईसापूर्व से 0.2 करोड ईसापूर्व तक

     21-12-2024 09:33 AM


  • चलिए डालते हैं, फूलों के माध्यम से, मेरठ की संस्कृति और परंपराओं पर एक झलक
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     20-12-2024 09:22 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id