Post Viewership from Post Date to 12-Oct-2024 (5th) Day
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
2241 85 2326

***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions

गैरेज स्टार्टअप के रूप में शुरू हुआ गूगल, बन गया है एक वैश्विक पावरहाउस

मेरठ

 07-10-2024 09:16 AM
आधुनिक राज्य: 1947 से अब तक
गूगल, आज हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। हम सभी, अपने जीवन के अधिकांशतः सभी छोटे-बड़े कार्यो के लिए गूगल सर्च इंजन का उपयोग करते हैं। आज गूगल, दुनिया की सबसे शक्तिशाली तकनीकी कंपनियों में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 25 साल पहले, गूगल की शुरुआत कैलिफ़ोर्निया के मेनलो पार्क में एक छोटे गैरेज स्टार्टअप के रूप में हुई थी, जिसके बाद के वर्षों में, गूगल एक वैश्विक पावरहाउस बन गया है। तो आइए, आज गूगल के उदय के बारे में जानते हैं और देखते हैं कि गूगल अपने प्रतिस्पर्धी लाभ को कैसे बनाए रखता है। इसके बाद, हम यह भी समझेंगे कि गूगल प्रभाव क्या है और क्या चैट जी पी टी, गूगल को टक्कर दे सकता है।
गूगल की स्थापना: 1990 के दशक की शुरुआत में, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के दो कंप्यूटर विज्ञान के छात्रों लैरी पेज (Larry Page) और सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) ने एक ऐसा खोज इंजन बनाने का सपना देखा, जो लोगों के इंटरनेट पर जानकारी पहुंचने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाए। उनकी यात्रा, 1996 में शुरू हुई, जब उन्होंने एक शोध परियोजना पर 'बैकरब' (Backrub) नामक एक प्रोटोटाइप खोज इंजन (Search Engine) विकसित किया गया। इस खोज इंजन में, अधिक प्रासंगिक खोज परिणाम देने के लिए वेब पेजों के बीच संबंधों का विश्लेषण करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। 1998 में, पेज और ब्रिन ने आधिकारिक तौर पर गूगल की स्थापना की, यह नाम गणितीय शब्द "गूगोल" (googol) से प्रेरित है, जो एक बहुत बड़ी संख्या का प्रतिनिधित्व करता है।
गूगल के शुरुआती दिनों में, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उनके प्रमुख संघर्षों में से एक निवेशकों को आकर्षित करना था। धीरे-धीरे, लेकिन निश्चित रूप से, गूगल ने लोकप्रियता हासिल की और खोज के लिए अपने अभिनव दृष्टिकोण के लिए ध्यान आकर्षित करना शुरू कर दिया।
अपनी पूरी यात्रा के दौरान, गूगल ने लगातार नवाचार की सीमाओं को आगे बढ़ाया, प्रमुख प्रगतियां पेश की, जिन्होंने इसके विकास को गति दी। ऐसा ही एक नवाचार 'पेजरैंक' (PageRank) की शुरूआत थी, एक ऐसा एल्गोरिदम, जो वेब पेजों को उनकी प्रासंगिकता और महत्व के आधार पर रैंक करता था, जिससे खोज इंजन प्रौद्योगिकी में क्रांति आ गई।एक अन्य गेम-चेंजिंग नवाचार 'गूगल एडवर्ड्स' (Google AdWords) की शुरूआत थी, जो एक भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन प्रणाली थी जिसने इस कंपनी के लिए, एक नई राजस्व धारा प्रदान की। इसके अतिरिक्त, गूगल मैप्स, जीमेल, गूगल डॉक्स और एंड्रॉइड उन कई नवाचारों के कुछ उदाहरण हैं जिन्होंने गूगल की पहुंच का विस्तार किया और एक तकनीकी दिग्गज के रूप में इसकी स्थिति को मज़बूत किया।
इस कंपनी ने गूगल मैप्स से लेकर गूगल डॉक्स और एंड्रॉइड तक उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करने के लिए अपनी पेशकशों का विस्तार किया। नए क्षेत्रों में विस्तार करके, गूगल नए दर्शकों तक पहुँचने और विभिन्न राजस्व धाराओं का लाभ उठाने में सक्षम हुआ। इस विविधीकरण रणनीति ने गूगल को तकनीकी उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति मज़बूत करने और नवाचार जारी रखने की अनुमति दी।
आज, गूगल प्रौद्योगिकी और उससे परे की दुनिया में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में खड़ा है। अपने व्यापक उत्पादों और सेवाओं के साथ, गूगल हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। एंड्रॉइड (Android) द्वारा संचालित स्मार्टफ़ोन से लेकर गूगल डॉक्स जैसे क्लाउड-आधारित उत्पादकता टूल तक, कंपनी के नवाचारों ने हमारे संचार, काम करने और जानकारी तक पहुंचने के तरीके को आकार दिया है। जैसे-जैसे गूगल सीमाओं को आगे बढ़ाता जा रहा है और नई सीमाएं तलाशता जा रहा है, दुनिया पर इसका प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है।
एक प्रदर्शन विपणन और प्रौद्योगिकी नेटवर्क कन्नेक्सिटी (Connexity) के अनुसार, गूगल का प्रतिस्पर्धात्मक लाभ, कुल खोज बाज़ार का लगभग 90 प्रतिशत है, जिसके कारण दुनिया में गूगल प्रमुख खोज इंजन के रूप में कायम है। गूगल के प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को बनाए रखने के लिए, कंपनी ने एक बुनियादी ढांचा विकसित किया है जो एक तेज़ और कुशल खोज इंजन की गारंटी देता है, साथ ही खोज से परे अन्य दिशाओं में अपने प्रयासों को आगे बढ़ाता है।
गूगल की प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त का पता इस तथ्य से चलता है कि उन्होंने सर्वर, स्टोरेज सिस्टम, बैंडविड्थ और हार्डवेयर का अपना बुनियादी ढांचा बनाया है जो वेब पर सबसे तेज़ खोज का समर्थन करता है। जबकि कंपनी के लिए लागत अधिक है | उन्नत बुनियादी ढांचे के निर्माण की लागत, गूगल के लिए एक निवेश है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि खोज करने की लागत कम होती रहे। प्रतिस्पर्धियों की तुलना में, गूगल पर खोज की तीव्र गति के कारण, उपयोगकर्ता केवल गूगल का उपयोग करना पसंद करते हैं। गूगल न केवल तेज़ खोज प्रदान करता है, बल्कि कंपनी गूगल टूलबार, गूगल मानचित्र, गूगल अर्थ और गूगल समाचार जैसे टूल और सेवाएं भी प्रदान करती है। टूलबार, उपयोगकर्ताओं को अपना होमपेज छोड़े बिना खोज करने का एक तरीका प्रस्तुत करती है। यह प्रत्येक उपयोगकर्ता द्वारा सर्वाधिक खोजे गए वेब पेजों की गणना करके नेविगेशन को सरल बनाती है। गूगल मानचित्र और गूगल समाचार जैसी सेवाएँ सामान्य खोज इंजन के शीर्ष पर, एक अन्य प्रकार का समर्थन प्रदान करती हैं। गूगल ने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ, मोबाइल में भी विस्तार किया है, जो मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में गूगल सेवाएं और सुविधाएं प्रदान करता है। ये रणनीतियाँ, गूगल को उपभोक्ताओं तक पहुँचने और प्रतिस्पर्धात्मक लाभ पैदा करने की अनुमति देती हैं।
गूगल प्रभाव क्या है?
गूगल प्रभाव, जिसे डिजिटल भूलने की बीमारी के रूप में भी जाना जाता है, गूगल जैसे खोज इंजनों के माध्यम से आसानी से उपलब्ध जानकारी को भूल जाने की प्रवृत्ति है। हम इस जानकारी को अपनी स्मृति में नहीं रखते, क्योंकि हम जानते हैं कि इस जानकारी तक ऑनलाइन पहुंचना आसान है। मान लीजिए कि आप एक किताब पढ़ रहे हैं और आपका सामना किसी अपरिचित शब्द से होता है। आप शब्द की परिभाषा जानने के लिए उसे गूगल पर खोजने का निर्णय लेते हैं। कुछ दिनों बाद, आपका सामना फिर से उस शब्द से होता है... लेकिन आपको यह याद नहीं रहता कि इसका अर्थ क्या है। यह स्थिति गूगल प्रभाव को दर्शाती है; जब जानकारी आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध होती है, तो हम इसे स्मृति में नहीं रखते हैं।
गूगल प्रभाव हमारे सीखने, समस्या-समाधान और जानकारी याद रखने के तरीकों को प्रभावित करता है। वैकल्पिक रूप से, जब जानकारी को प्राथमिकता देने की बात आती है तो गूगल प्रभाव हमारी प्रभावशाली दक्षता को प्रदर्शित करता है। हमने एन्कोडिंग और भंडारण के बोझ को कम करते हुए, ज्ञान के लिए अपने निजी भंडार के रूप में इंटरनेट का उपयोग करना सीख लिया है। दूसरे शब्दों में, यद्यपि हम नई जानकारी को प्रयासपूर्वक संसाधित करते हैं, फिर भी, हम उस जानकारी को बनाए रखने के लिए गूगल पर निर्भर रहते हैं। इस ट्रेडऑफ़ को ट्रांसएक्टिव मेमोरी (Transacitve memory) के रूप में जाना जाता है। गूगल प्रभाव बताता है कि डिजिटल दुनिया हमारे सोचने के तरीके को बदल रही है।
गूगल और चैट जी पी टी: आज गूगल खोज और चैट जी पी टी दोनों इंटरनेट से एकत्र की गई जानकारी के विशाल डेटाबेस को खोजकर हमारे प्रश्नों का उत्तर देते हैं। हालाँकि, चैट जी पी टी डेटासेट की सटीक सामग्री को सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन कहा जाता है कि इसमें 75 बिलियन पैरामीटर (डेटा बिंदु) शामिल हैं, जिसमें 2021 में किए गए इंटरनेट का क्रॉल, विकिपीडिया की संपूर्ण सामग्री, रेडिट के बड़े हिस्से शामिल हैं। कुल मिलाकर, यह बताया गया है कि यह प्रशिक्षण डेटासेट आकार में लगभग 45 टेराबाइट्स है।
अन्य भाषा मॉडलों की तुलना में यह निश्चित रूप से एक बड़ा प्रशिक्षण डेटासेट है। हालाँकि, यह उस डेटासेट के सामने महत्वहीन है जिसका उपयोग, गूगल का खोज इंजन हमारे प्रश्नों का उत्तर देने के लिए करता है। गूगल, वर्ल्ड वाइड वेब के शुरुआती दिनों से ही "क्रॉलर" भेजकर, अपना इंडेक्स बना रहा है जो इंटरनेट के हर उस कोने तक यात्रा करता है जहां तक वे पहुंच सकते हैं। गूगल के अनुसार, यह सूचकांक वर्तमान में लगभग 100,000 टेराबाइट्स (100 पेटाबाइट्स) है।
गूगल मूल रूप से उन वेबपेजों की सूची लौटाता है जिनके एल्गोरिदम निर्धारित करते हैं कि उनमें वह जानकारी शामिल होने की संभावना है जो हम अपनी खोज के आधार पर चाहते हैं। दूसरी ओर, चैट जी पी टी, परिणामों को इस तरह से संरचित करने के लिए प्राकृतिक भाषा पीढ़ी एल्गोरिदम का उपयोग करता है जो हमें सीधे उत्तर देता है।
हालाँकि, गूगल खोज में कुछ AI-संचालित सुविधाएँ भी शामिल हैं, जैसे नॉलेज पैनल, जो परिणाम पृष्ठ पर कुछ वेब पेजों से निकाली गई जानकारी प्रस्तुत करती हैं। यह जानकारी, या तो उसके द्वारा लौटाए गए वेब पेज खोज परिणामों के बगल में प्रस्तुत की जाती है या एकीकृत की जाती है। चैट जी पी टी, विज्ञापन से भी अप्रभावित है, जबकि गूगल खोज का उपयोग करने से हमें मिलने वाले अधिकांश शीर्ष परिणाम इसलिए मिलते हैं क्योंकि किसी ने उनके लिए भुगतान किया होता है।
हालाँकि, चैटजीपीटी के मामले में, जिस पर ध्यान दिया जाता है वह है सटीकता | चैट जी पी टी, एक बहुत ही नया टूल है और इसे स्थिर डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है। इसका अर्थ यह है कि इसमें गलतियाँ होने और पूर्वाग्रह से ग्रस्त होने की संभावना है। यह एक और समस्या को जन्म देता है। तथ्य यह है कि चैट जी पी टी कुछ हद तक अपारदर्शी है। इसका अर्थ है कि इसकी तथ्य-जांच करना या इसके स्रोतों को सत्यापित करना बहुत मुश्किल है। हालाँकि, गूगल की भाषा प्रसंस्करण, तुलनात्मक रूप से पुरानी लग सकती है, कम से कम यह स्पष्ट है कि इसकी जानकारी कहाँ से आती है। बेशक, इसका अर्थ यह नहीं है कि यह जो कुछ भी हमें बताता है वह सत्य और सटीक हो, लेकिन गूगल की जानकारी की वैधता और विश्वसनीयता का आकलन करना कहीं अधिक सरल है।

संदर्भ
https://tinyurl.com/ebbbwurz
https://tinyurl.com/y4w7vt2m
https://tinyurl.com/y2m8nuvz
https://tinyurl.com/4zxdzf69

चित्र संदर्भ
1. गूगल डिजिटल गैराज को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. लैरी पेज को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. गूगल वीडियो के होमपेज को संदर्भित करता एक चित्रण (प्रारंग चित्र संग्रह)
4. गूगल पूर्वानुमानित खोज (predictive search) को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. गूगल के मुख्यालय को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
6. स्मार्टफ़ोन में ओपन ए आई  के चैट जी पी टी को संदर्भित करता एक चित्रण (Pexels)
***Definitions of the post viewership metrics on top of the page:
A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
B. Website (Google + Direct) -This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

RECENT POST

  • राजस्थान के बाड़मेर शहर का एप्लिक कार्य, आप को भी अपनी सुंदरता से करेगा आकर्षित
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:22 AM


  • मानवता के विकास में सहायक रहे शानदार ऑरॉक्स को मनुष्यों ने ही कर दिया समाप्त
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:24 AM


  • वर्गीकरण प्रणाली के तीन साम्राज्यों में वर्गीकृत हैं बहुकोशिकीय जीव
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:27 AM


  • फ़िल्मों से भी अधिक फ़िल्मी है, असली के जी एफ़ की कहानी
    खदान

     15-10-2024 09:22 AM


  • मिरमेकोफ़ाइट पौधे व चींटियां, आपस में सहजीवी संबंध से, एक–दूसरे की करते हैं सहायता
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:28 AM


  • आइए देखें, कैसे बनाया जाता है टूथपेस्ट
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:16 AM


  • द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स: रामायण की भांति,अंगूठी पर केंद्रित, प्रकाश की जीत का कालजयी महाकाव्य
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     12-10-2024 09:25 AM


  • आइए जानें, स्टॉक एक्सचेंज और इसके महत्त्वों के बारे में
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     11-10-2024 09:18 AM


  • नागर और द्रविड़ शैली का मिश्रण है मंदिर वास्तुकला की वेसर शैली
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     10-10-2024 09:17 AM


  • पोस्टक्रॉसिंग से आप, मेरठ के दुर्लभ चित्रों को दर्शाते पोस्टकार्ड, दुनिया से साझा करें !
    संचार एवं संचार यन्त्र

     09-10-2024 09:13 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id