City Subscribers (FB+App) | Website (Direct+Google) | Total | ||
111 | 191 | 302 |
***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions
संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार अपने अभियानों के लिए छोटे, बड़े और संगठनात्मक दानदाताओं सहित विभिन्न स्रोतों से धन जुटाते हैं। कई लोग सुपर पीएसी (super pac) के अप्रत्यक्ष समर्थन पर भी भरोसा करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ना एक महँगा सफ़र है।
आजकल, राजनीतिक अभियानों को सफल होने के लिए व्यापक मात्रा में धन की आवश्यकता होती है। और धन एकत्रित करना एक कठिन काम की तरह लगता है, वास्तव में, उम्मीदवारों को पहले पद के लिए दौड़ने से हतोत्साहित कर सकता है। प्रतिस्पर्धी राजनीतिक अभियान चलाने के लिए, आपको एक अच्छे उम्मीदवार, एक महान अभियान प्रबंधक, एक अच्छे निष्पादन, मार्केटिंग रणनीति (जिसमें बहुत सारा शोध और एक प्रभावी मीडिया रणनीति शामिल है), और सबसे महत्वपूर्ण - एक ठोस धन उगाहने वाली रणनीति की आवश्यकता होती है।
राजनीतिक पद के उम्मीदवार अपने अभियानों के वित्तपोषण और अपने समर्थन की व्यापकता को प्रदर्शित करने के लिए धन जुटाते हैं। अभियान वित्त कानून तय करते हैं कि अभियान में कौन योगदान दे सकता है, कितना योगदान दे सकता है, और उन योगदानों को कैसे रिपोर्ट किया जाना चाहिए - राज्य और संघीय स्तर पर भिन्न होते हैं। सामान्य तौर पर, अभियान व्यक्तियों, राजनीतिक दल समितियों और राजनीतिक कार्रवाई समितियों (पीएसी) से धन जुटा सकते हैं।
संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of america) के राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ना एक महंगा सफ़र है। साल 2012 के राष्ट्रपति अभियान में, बराक ओबामा (Barack Obama) और उनके विपरित खड़े मिट रोमनी (Mitt Romney) प्रत्येक ने 1 बिलियन डॉलर से अधिक खर्च किए, जो उस समय का सबसे महंगा राष्ट्रपति चुनाव था, जिसमें ओबामा ने दूसरा कार्यकाल जीता था। 2016 में, व्हाइट हाउस की दौड़ की कुल लागत उस वर्ष $2.4 बिलियन (2012 के कुल खर्च $2.6 बिलियन की तुलना में) से कम थी। हालाँकि, 2020 के चुनाव ने पिछले सभी खर्च के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कुल मिलाकर, चुनाव में $14 बिलियन का खर्च आया।
गैर-लाभकारी संगठन ओपनसीक्रेट्स (OpenSecrets) के अनुसार, FEC के डेटा से पता चला है कि 2020 में, सभी दान का 56.1% (या $855.1 ट्रिलियन) मीडिया विज्ञापनों पर खर्च किया गया था, जिसमें दान के लिए धन उगाही 10.2% थी। परामर्श, आयोजन और सर्वेक्षण जैसे अभियान व्यय 8.6% थे, और 8.1% वेतन पर खर्च हुए। लागत का लगभग 6.8% विविध खर्चों में चला गया, 6.2% प्रशासनिक लागतों में चला गया, और लगभग 4% रणनीति और अनुसंधान में चला गया।
अब सवाल उठता है कि क्या राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार अपने स्वयं के अभियानों का वित्तपोषण कर सकते हैं?
ज़वाब है हां, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को अपने स्वयं के अभियानों को वित्त पोषित करने की अनुमति है, जैसा कि डोनाल्ड ट्रम्प ने वर्ष 2016 में किया था, उनके अभियान निधि का 77% हिस्सा उनके द्वारा लिए गए ऋण से आया था। जो उम्मीदवार अपने स्वयं के अभियानों के लिए दान देते हैं, वे किसी भी फंडिंग सीमा के अधीन नहीं हैं। हालाँकि, अभियान योगदान की सूचना दी जानी चाहिए।
राजनीतिक अभियान में धन का योगदान करने की अनुमति किसे नहीं है?
संघीय चुनाव समिति के अनुसार, राष्ट्रीय बैंकों, संघ-चार्टर्ड निगमों और श्रमिक संगठनों को सीधे राजनीतिक अभियानों में योगदान करने की अनुमति नहीं है। हालाँकि, ऐसे समूहों द्वारा नियोजित व्यक्तियों को योगदान करने की अनुमति है।
राष्ट्रपति पद के अभियान के लिए एक व्यक्ति अधिकतम कितना दे सकता है?
संघीय चुनाव में एक व्यक्ति किसी उम्मीदवार को अधिकतम $3,300 दे सकता है। यह मुद्रास्फीति-समायोजित आंकड़ा है जो वर्ष 2023-2024 की अवधि पर लागू होता है। संघीय चुनाव अभियान अधिनियम के तहत, योगदान सीमा को हर दो साल में मुद्रास्फीति के लिए अनुक्रमित किया जाता है। हालाँकि, ऐसे अन्य तरीके हैं जिनसे कोई व्यक्ति किसी उम्मीदवार या पार्टी को वित्तीय रूप से समर्थन दे सकता है, जैसे कि राजनीतिक कार्रवाई समिति (पीएसी) को प्रति वर्ष $5,000 देना, या राष्ट्रीय पार्टी समिति को प्रति वर्ष $41,300 देना।
छोटे दान का प्रभाव:
संघीय चुनाव आयोग (एफईसी) के रिकॉर्ड के अनुसार, वर्ष 2019-20 के चुनाव चक्र में, अमेरिकी राष्ट्रपति अभियानों ने 4.1 बिलियन डॉलर जुटाए और खर्च किए। इसके विपरीत, वर्ष 2015-16 के चुनाव चक्र में राष्ट्रपति अभियानों ने 1.5 बिलियन डॉलर जुटाए और खर्च किए । 2020 में इलेक्शन लॉ जर्नल (Election Law Journal) में प्रकाशित एक कैलटेक अध्ययन से पता चलता है कि उन फंडों का एक बड़ा हिस्सा जमीनी स्तर पर योगदान, $200 से कम के उपहार हो सकते हैं जिन्हें अभियानों को आमतौर पर एफईसी (FEC) के सामने प्रकट करने की आवश्यकता नहीं होती है। स्थानीय और राज्य कार्यालयों के अभियानों में आमतौर पर बहुत कम व्यय शामिल होता है।
कौन से संघीय कानून राजनीतिक दान को नियंत्रित करते हैं?
संघीय स्तर पर राजनीतिक दान के लिए प्राथमिक कानूनी मार्गदर्शन संघीय चुनाव अभियान अधिनियम है, जिसे शुरू में 1971 में कांग्रेस द्वारा पारित किया गया था। अधिनियम और इसके बाद के संशोधनों ने अभियान धन उगाहने और खर्च पर सीमाएं निर्धारित कीं, अभियान योगदान के लिए प्रकटीकरण की स्थापना की, और एफईसी बनाया, वह एजेंसी जो संघीय अभियान वित्त कानून लागू करती है। अधिनियम ने निगमों, श्रमिक संघों और सदस्यता तथा व्यापार संघों को पीएसी बनाने में भी सक्षम बनाया।
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के फैसलों और अन्य न्यायिक निर्णयों ने भी अभियान वित्त नियमों को नाटकीय रूप से प्रभावित किया है। उदाहरण के लिए, सिटीजन्स यूनाइटेड बनाम एफईसी (Citizens United vs FEC) (2010) में, सुप्रीम कोर्ट ने माना कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का पहला संशोधन सरकार को निगमों, श्रमिक संघों और अन्य संघों द्वारा राजनीतिक संचार के लिए स्वतंत्र व्यय को प्रतिबंधित करने से रोकता है।
संदर्भ :
http://sur.।li/sdqwe
http://sur.।li/sdqwk
http://sur.।li/sdqwn
चित्र संदर्भ
1. लोकतंत्र के पोस्टर को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. एक नेताजी के अभिभाषण को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. धन के लेनदेन को संदर्भित करता एक चित्रण (Rawpixel)
4. वित्तीय वर्ष 2021-22 में शीर्ष 10 क्षेत्रीय दलों की आय को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. मेज में खड़े दो रुपये के सिक्के को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
© - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.