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हमारे देश भारत में किसी होटल (Hotel) की सितारा रेटिंग (Star Rating) कई कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है। पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों और आतिथ्य उद्योग के प्रतिनिधियों द्वारा गठित ‘होटल एवं भोजनालय अनुमोदन और वर्गीकरण समिति’ (Hotel & Restaurant Approval & Classification Committee (HRACC) देश भर के होटलों के वर्गीकरण की देखरेख करती है। यह समिति उन होटलों का दौरा करती है, जिन्होंने वर्गीकरण के लिए मंत्रालय को आवेदन किया होता है और जो भोजन की सुविधा भी उपलब्ध कराते हैं।
समिति के विशेषज्ञ 17 व्यापक मात्रात्मक मापदंडों के आधार पर होटलों का मूल्यांकन करते हैं। इन मापदंडों को फिर से 108 श्रेणियों में विभाजित किया गया है। इन मापदंडों में, भोजन सेवाओं की गुणवत्ता, स्वच्छता, अतिरिक्त सुविधाएं, कल्याण और स्वास्थ्य सुविधाएं, कमरे के विकल्प और होटल तक पहुंच आदि शामिल हैं। समिति द्वारा किसी भी होटल को सितारा रेटिंग देने से पहले होटल के कई दौरे भी किए जाते हैं। समिति प्रत्येक दौरे में होटल का गहन निरीक्षण भी करती है,जो लगभग तीन घंटों तक चलता है।
भारतीय होटल रेटिंग प्रणाली बहुत परिष्कृत है। मूल्यांकन करने वाली समिति के सदस्य काफ़ी जानकार और अनुभवी होते हैं। उनके आगमन के बारे में होटल या भोजनालय को पहले से ही सूचित कर दिया जाता है और यह प्रक्रिया ज्यादा तनावपूर्ण नहीं होती है।
समिति होटलों द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और सेवाओं के आधार पर होटलों का निरीक्षण और मूल्यांकन करती है। सितारा श्रेणी में ‘होटल एवं भोजनालय अनुमोदन और वर्गीकरण समिति’ के तहत होटल का वर्गीकरण निम्नलिखित मापदंडों के आधार पर किया जाता है-
• 1 सितारा होटल-
होटल के सभी कमरों में शॉवर (Shower) या बाथ टब (Bathtub) अवश्य होना चाहिए। कमरों की प्रतिदिन सफाई होनी चाहिए। कमरों में रंगीन टेलीविजन (Television) होना चाहिए। मेज़ और एक कुर्सी, साबुन या बॉडीवॉश (Body wash) आदि व्यवस्थाएं भी इसमें मायने रखती हैं। एक सितारा होटल में स्वागत सेवा सही होनी चाहिए। रिसेप्शन (Reception) या स्वागत कक्ष पर फैक्स (Fax) सेवा, टेलीफोन (Telephone) सेवा होना भी आवश्यक है। साथ ही, स्वादिष्ट नाश्ता एवं पेय पदार्थों की व्यवस्था भी किसी होटल को 1 सितारा रेटिंग देने में महत्त्वपूर्ण होते हैं।
• 2 सितारा होटल-
एक सितारा होटल की सेवाओं के अलावा, दो सितारा होटल में बिस्तर के बगल में लैंप (Lamp), स्नान अर्क या शॉवरजेल (Shower gel), तौलिया, स्वच्छता उत्पादों की व्यवस्था, क्रेडिटकार्ड (Credit card) या डिजिटल माध्यम से भुगतान की व्यवस्था तथा स्वादिष्ट नाश्ते की व्यवस्था मायने रखती है।
• 3 सितारा होटल-
इन होटलों के कमरों में इंटरनेट (Internet) की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। रिसेप्शन 14 घंटों तक खुला रहता है और टेलीफोन सेवा 24 घंटे उपलब्ध होती है। अतिथियों का सामान लाने–ले जाने तथा रखने की सेवा भी आवश्यक है। कमरों में इंटरकॉम (Intercom), बाथरूम में वॉटर हीटर (Water heater), हेयरड्रायर (Hair dryer) और टिश्यू (Tissue paper), ड्रेसिंग टेबल (Dressing table) और सामान रखने के लिए अलमारी होना भी जरूरी है। इसके अलावा सिलाई किट (Kit), जूता पॉलिश (Polish), कपड़े धोने और इस्त्री करने हेतु सेवाएं, जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त तकिया और कंबल की व्यवस्था भी यहां होनी चाहिए। साथ ही, इन होटलों में व्यवस्थित शिकायत प्रबंधन प्रणाली होनी चाहिए।
• 4 सितारा होटल-
इनका रिसेप्शन 18 घंटे खुला रहता है तथा फ़ोन द्वारा 24 घंटे पहुंच होती है। बैठने के लिए व्यवस्था और पेय पदार्थों की सेवा के साथ लॉबी (Lobby) होनी चाहिए। कमरा सेवाओं में नाश्ता या नाश्ता मेनूकार्ड (Menu card), 24 घंटे पेय पदार्थ, साइड टेबल(Side table) के साथ सोफ़ा (Sofa), स्नान वस्त्र और चप्पलें तथा कॉस्मेटिक (Cosmetic) उत्पाद होना भी आवश्यक है।
• 5 सितारा होटल-
पांच सितारा होटलों का रिसेप्शन 24 घंटे खुला होता है। यहां बहुभाषी कर्मचारी, द्वारपाल, बड़ा स्वागत कक्ष, ताजे फूलों, उपहार और स्वागत पेय के साथ प्रत्येक अतिथि का अभिवादन होना भी इनकी कुछ विशेषताएं है। खाद्य एवं पेय पदार्थ कमरा सेवा के माध्यम से 24 घंटे उपलब्ध होते हैं।
जबकि, हमारे देश में ‘भारत का होटल संगठन’ (Hotel Association of India) होटल उद्योग का एक विशिष्ट मंच और भारतीय आतिथ्य उद्योग का शीर्ष निकाय है। यह संगठन इस उद्योग के क्षेत्र में सरकार को सूचना सलाहकार के रूप में परामर्शात्मक और प्रतिनिधि सेवाएँ प्रदान करता है। यह संस्था भारत में होटल उद्योग के लिए एक राष्ट्रीय संदर्भ बिंदु के रूप में भी कार्य करती है। इसकी कार्यप्रणाली राष्ट्रीय स्तर, राज्य स्तर और शहरी स्तर पर एक संघीय त्रिस्तरीय संरचना के माध्यम से कार्य करती है। संगठन गुणवत्ता, उत्पादकता और मानव संसाधन विकास के संबंध में होटल उद्योग की कार्रवाई के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। इसके द्वारा होटल उद्योग से संबंधित सभी प्रमुख नीति निर्माण संस्थाओं में प्रतिनिधित्व किया जाता है। साथ ही, यह संगठन होटल उद्योग के हित में विभिन्न सत्र, कार्यशालाएं एवं अनुसंधान अध्ययन भी आयोजित करता है।
हमारा शहर लखनऊ भी अपने कुछ पांच सितारा होटलों के लिए मशहूर है। क्या आप कभी वहां होकर आए हैं? आइए, लखनऊ के कुछ मशहूर पांच सितारा होटलों के बारे में जानते हैं-
1- नोवोटेल (Novotel) लखनऊ गोमती नगर के विराज खंड में स्थित है, जो सहारा अस्पताल के सामने है और लखनऊ के व्यापार और मनोरंजन केंद्र के करीब है। यह होटल सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त है। यहां हम सभी पांच सितारा सुविधाओं का उपभोग कर सकते हैं।
2- रेनेसांस (Renaissance) लखनऊ होटल एक पांच सितारा होटल है, जो कि शहर के हवाई अड्डे से लगभग 17 किलोमीटर और हजरतगंज से 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह होटल शहर के व्यापारिक केंद्रों, सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ अंबेडकर पार्क, बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा और रूमी दरवाजा जैसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों तक आसान पहुंच प्रदान करता है।
3- द ग्रैंड रेडिएंट(The Grand Radiant) होटल लखनऊ में एक अन्य पांच सितारा होटल है। विश्व स्तरीय सेवाओं और आधुनिक सुविधाओं के साथ, इस होटल ने दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों, मशहूर हस्तियों और कई बड़े व्यवसायियों की मेजबानी की है। यह होटल शहर के बिल्कुल मध्य में स्थित है। होटल का स्थान और बेजोड़ सेवा सर्वोत्कृष्ट हैं।
संदर्भ
https://tinyurl.com/3ryjw4m9
https://tinyurl.com/33mf2nju
https://tinyurl.com/3r3zc9x7
https://tinyurl.com/4ynsxws4
https://tinyurl.com/3jzvwj3j
चित्र संदर्भ
1. एक पांच सितारा होटल को दर्शाता चित्रण (Pxfuel)
2. ताज होटल को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. 1 सितारा होटल के बाथरूम को संदर्भित करता एक चित्रण (MakeMyTrip)
4. 2 सितारा होटल को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
5. 3 सितारा होटल को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
6. 4 सितारा होटल को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
7. 5 सितारा होटल को दर्शाता चित्रण (Wallpaper Flare)
8. क्लार्क अवध होटल को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
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