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भारत में 'गेमिंग' की धारणा में उल्लेखनीय बदलाव, उभर रहा यह करियर का एक विकल्प

लखनऊ

 13-06-2023 09:28 AM
संचार एवं संचार यन्त्र

‘ईस्पोर्ट्स प्लेयर्स वेलफेयर एसोसिएशन’ (eSports Players Welfare Association -EPWA) द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन ने भारत में रोजगार के एक विकल्प के रूप में ऑनलाइन गेमिंग (Online Gaming) की बढ़ती लोकप्रियता को उजागर किया है। इस अध्ययन के द्वारा यह ज्ञात हुआ है कि भारत में ऑनलाइन गेम खेलने वाले लगभग 83% लोग गेमिंग को आय के एक व्यवहार्य स्रोत के रूप में देखते हैं। इन लोगों के लिए गेमिंग, या तो उनकी कमाई का प्राथमिक साधन है या द्वितीयक साधन। इस अध्ययन से इस बात की पुष्टि हुई है कि लोगों की गेमिंग को लेकर धारणा में एक उल्लेखनीय बदलाव हुआ है, तथा अब भारत में गेमिंग को पेशेवर रूप से आगे बढ़ाया जा सकता है। इन 83% लोगों में लगभग 39% लोग गेमिंग को अपनी आय का प्राथमिक स्रोत मानते हैं, जबकि 44% लोग इसे आय के द्वितीयक स्रोत के रूप में देखते हैं। ‘ईस्पोर्ट्स प्लेयर्स वेलफेयर एसोसिएशन’ द्वारा किए गए अध्ययन ने इस बात पर भी प्रकाश डाला है कि कैसे गेमर्स अपने कौशल का उपयोग करके अपनी कमाई बढ़ाने में सक्षम हुए हैं। इसका परिणाम यह हुआ है कि गेमर्स एक पेशे के रूप में गेमिंग को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित हुए हैं। अब प्रश्न यह है कि क्या रोजगार के किसी अन्य क्षेत्र की तरह गेमिंग भी करियर का मुख्य क्षेत्र बन सकता है? जिस प्रकार से गेमिंग की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, तथा लोग आय के साधन के रूप में गेमिंग को अपना रहे हैं, उसे देखकर यह लगता है कि गेमिंग युवाओं के लिए एक मुख्य करियर विकल्प हो सकता है। गेमिंग भारत में एक ऐसा उद्योग बन गया है, जो तेजी से बढ़ रहा है, तथा गेमिंग के शौक़ीन लोगों के लिए इस क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। गेमर्स की बढ़ती संख्या और ईस्पोर्ट्स (eSports) की बढ़ती लोकप्रियता के कारण, हाल के वर्षों में भारत में गेमिंग उद्योग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। भारत सरकार ने हाल ही में ईस्पोर्ट्स को एक खेल के रूप में मान्यता दी है। गेमिंग उद्योग ने भारत में पिछले डेढ़ वर्षों में बहुत ही अभूतपूर्व वृद्धि देखी है। वर्तमान समय में भारत में गेमर्स की अनुमानित संख्या लगभग 400 मिलियन हैं, तथा ऐसा अनुमान लगाया गया है कि अगले 2 से 3 वर्षों में यह संख्या बढ़कर 600 से 700 मिलियन हो जाएगी।
गेमिंग उद्योग काफी बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है, और समय के साथ भारत दुनिया के सबसे बड़े गेमिंग बाजारों में से एक बन रहा है। एक उद्योग के रूप में गेमिंग हमेशा से ही उन लोगों के लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प रहा है, जो प्रौद्योगिकी के प्रति जागरुक, या रचनात्मक दिमाग वाले होते हैं। ऑनलाइन गेम खेलने वाले ज्यादातर गेमर्सइसे करियर के रूप में अपनाने के विकल्प के प्रति जागरुक हो गए हैं । आज ईस्पोर्ट्स को जहां भारत सरकार द्वारा एक खेल के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है, वहीं यह राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में एक पदक कार्यक्रम भी बन गया है। गेमिंग उन प्रमुख उद्योगों में से एक है जो इस समय विभिन्न प्रकार के रोजगार के अवसर पैदा कर रहा है और इसे अनदेखा करने से भारत को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। लोगों को भी अब यह एहसास हो गया है कि गेमिंग में समय व्यतीत करने वाला बच्चा समय बर्बाद नहीं कर रहा है। बल्कि यह उनके लिए एक पेशा बन सकता है। वास्तव में, आज हम उस उदासीन युग में नहीं हैं जहाँ कभी-कभार खेल खेलने के लिए कैसेट (cassettes) का उपयोग किया जाता था; बल्कि आज गेमिंग उद्योग और उससे जुड़े हुए लोग कहीं अधिक विकसित हो गए हैं। अब हमारे पास गेमिंग में स्टोरी टेलिंग (Story telling), गेम प्ले (Game play), ऑडियो (Audio), वीएफएक्स (VFX) और इमर्सिव एक्शन (Immersive Action) है जो अक्सर गेमिंग में यथार्थवादी फिल्म जैसा अनुभव प्रदान करता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, गेमिंग उद्योग 2023 तक 10,000 से 12,000 नौकरियां सृजित कर सकता है। इस फलते-फूलते उद्योग में प्रवेश करने के इच्छुक लोगों के पास कई अवसर हैं, क्योंकि गेमिंग स्टूडियो (Gaming Studio) सक्रिय रूप से उन प्रतिभाशाली लोगों को काम पर रख रहे हैं, जिनके पास प्रासंगिक कौशल के साथ-साथ गेमिंग का जुनून भी है। उदाहरण के लिए, सूमो इंडिया (Sumo India) वर्तमान में अपने पुणे और बेंगलुरु, दोनों क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए कुल 50 पदों पर लोगों को भर्ती कर रहा है। यहां तक कि सरकार भी इस साल के केंद्रीय बजट के साथ भारतीय गेमिंग बाजार का पुरजोर समर्थन कर रही है। सरकार ने ‘एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स’ (एवीजीसी) (Animation, Visual Effects, Gaming and Comics (AVGC) नामक एक नई टास्क फोर्स की स्थापना की घोषणा की है। एनिमेशन (Animation), विजुअल इफेक्ट्स (Visual effects), गेमिंग और कॉमिक्स सेक्टर (Comics sector) की वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए इस नए टास्क फोर्स (task force) को पेश किया गया है। इस अभियान के तहत, राष्ट्रीय एवीजीसी नीति तैयार की जाएगी, तथा एवीजीसी से संबंधित क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचे की सिफारिश की जाएगी। शैक्षणिक संस्थानों, व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों, और उद्योग के सहयोग से कौशल पहल को सुगम बनाया जाएगा। इस अभियान के तहत भारतीय एवीजीसी उद्योग की वैश्विक पहुंच बढ़ाने के लिए प्रचार और बाजार विकास गतिविधियों को सुगम बनाने की भी योजना है।

संदर्भ:
https://t.ly/MmR1
https://t.ly/h77B8
https://t.ly/Qb3P

 चित्र संदर्भ
1. कंप्यूटर पर गेम खेलते व्यक्ति को दर्शाता एक चित्रण (Pixabay)
2. वीडियो गेम खेलते युवाओं को दर्शाता चित्रण (Sporting Ferret)
3. मोबाइल पर चल रहे गेम को दर्शाता चित्रण (Trusted Reviews)
4. एक पेशवर गेमर को दर्शाता चित्रण (Pexels)



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