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कोविड-19 का भदोही के कालीन उद्योग में गहरा प्रभाव

लखनऊ

 12-10-2020 01:56 AM
घर- आन्तरिक साज सज्जा, कुर्सियाँ तथा दरियाँ

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते विश्व भर में लगभग सभी को आर्थिक रूप से काफी नुकसान का सामना करना पड़ा, ऐसे ही भारत के सबसे बड़े हाथ से बुना हुआ कालीन बुनाई उद्योग केंद्र भदोही के कालीन उद्योग को भी कोरोना संक्रमण और विश्व भर में लॉकडाउन (Lockdown) के प्रकोप के कारण भारी नुकसान हुआ है। निर्यातकों का कहना है कि लॉकडाउन में कालीन का निर्यात न होने की वजह से राष्ट्रीय स्तर पर तीन महीनों के दौरान गोदामों में लगभग तीन हजार करोड़ रुपए के कालीन का ढेर लगाया गया है, जिस वजह से कालीन का निर्माण पूर्ण गतिरोध पर रही। विश्व भर में कालीन की मांग का 80 प्रतिशत भारत में निर्मित किया जाता है, भारतीय हस्त निर्मित कालीन और फर्श आवरण वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय हैं। यहाँ से कुल कालीनों का लगभग 90% निर्यात किया जाता है, जो प्रत्येक वर्ष विदेशी मुद्रा में लगभग 1.8 बिलियन डॉलर प्रदान करता है।
भारत में कालीन बुनाई 11 वीं शताब्दी में पश्चिम से आए मुस्लिम विजेता गजनवीस और घौसरी द्वारा लाई गयी थी। मुगलों के संरक्षण में, भारतीय शिल्पकारों ने फारसी तकनीकों और डिजाइनों को अपनाया और पंजाब में बुने गए कालीनों ने मुगल वास्तुकला में पाए जाने वाले रूपांकनों और सजावटी शैलियों का उपयोग किया। साथ ही मुगल सम्राट अकबर को उनके शासनकाल के दौरान भारत में कालीन बुनाई की कला शुरू करने के लिए जाना जाता है। मुगल सम्राटों ने अपने शाही दरबार और महलों के लिए फ़ारसी कालीनों का संरक्षण किया, इस अवधि के दौरान, उन्होंने फ़ारसी शिल्पकारों को अपनी मातृभूमि से लाकर कार्य दिया। प्रारंभिक समय में बुने हुए कालीनों में उत्कृष्ट फ़ारसी शैली को धीरे-धीरे भारतीय कला के साथ मिश्रित कर दिया गया, इस प्रकार उत्पादित कालीन भारतीय मूल के विशिष्ट बन गए और धीरे-धीरे इस उद्योग में विविधता आनी शुरू हो गई और यह पूरे उपमहाद्वीप में फैल गए। मुगल काल के दौरान, भारतीय उपमहाद्वीप पर बने कालीन इतने प्रसिद्ध हो गए कि उनके लिए विदेशों में मांग बढ़ गई।
इन कालीनों में विशिष्ट डिजाइन थे और इसमें समुद्री मील का उच्च घनत्व था व जहाँगीर और शाहजहाँ सहित मुगल सम्राटों के लिए बनाए गए कालीन बेहतरीन गुणवत्ता के थे। शाहजहाँ के शासनकाल में, मुगल कालीन बुनाई ने एक नया सौंदर्यात्मक रूप लिया और अपने शास्त्रीय रूप में प्रवेश किया। भारतीय कालीन अपने डिजाइन (Design) के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है और यथार्थवादी विशेषताओं के विस्तार और प्रस्तुति पर जोर देता है। भारत में कालीन उद्योग कश्मीर, जयपुर, आगरा और भदोही में पाए जाने वाले प्रमुख केंद्रों के साथ अपने उत्तरी भाग में अधिक विकसित हुआ। भारतीय कालीनों को गाँठ बनाकर उच्च घनत्व के साथ बनाया जाता है, इसमें हाथ से नोकदार कालीन एक विशेषता है और व्यापक रूप से पश्चिम में मांग में है। वर्तमान में, भारतीय कालीन बुनकर अपने कालीन डिजाइनों को विश्व भर में फैलाने के लिए अधिक सौंदर्य स्पर्श दे रहे हैं। इसके अलावा, यह कलात्मकता अब केवल गांवों या कस्बों में ही नहीं रह गया है, बल्कि यह तेजी से घरेलू मोर्चे के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी फैल चुका है। मुख्य रूप से घरेलू बिक्री और विपणन के लिए सीमित प्रणाली के साथ स्थानीय बाजारों में कम मांग के कारण भारतीय कालीनों का एक बड़ा हिस्सा विभिन्न अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों में निर्यात किया जाता है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में, मुख्य रूप से चल रहे खुदरा उछाल के कारण हस्तनिर्मित कालीनों ने भारत के विभिन्न घरेलू बाजारों में गति प्राप्त की है। भारत में विभिन्न हस्तनिर्मित कालीनों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है, जिसमें प्रत्येक कालीन समाज के विभिन्न क्षेत्रों की विशिष्ट आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं: • हस्तनिर्मित नोकदार ऊनी कालीन • हस्तनिर्मित ऊनी दरियाँ • हस्तनिर्मित ऊनी कालीन • शुद्ध रेशम कालीन • हाथ से बुना हुआ कालीन • सिंथेटिक कालीन डिज़ाइन के दृष्टिकोण से, कालीन में दो प्रमुख डिज़ाइन रूप उपलब्ध हैं - समकालीन (आधुनिक) और पारंपरिक। आधुनिक डिजाइन मुख्य रूप से उत्तरी यूरोपीय देशों में लोकप्रिय हैं, जबकि पारंपरिक कालीन दक्षिणी यूरोपीय देशों में अधिक मांग में हैं। हालांकि, अमेरिकी बाजार में कालीन डिजाइनों का ऐसा कोई भेदभाव नहीं है। वहीं भारतीय हस्तनिर्मित कालीनों के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रमुख कपड़ों/सामग्रियों में कपास कालीन; जूट कालीन; नारियल-जटा कालीन; रेशम के कालीन; ऊनी कालीन; नायलॉन कालीन, और अन्य शामिल हैं। भारतीय हस्तनिर्मित कालीन उद्योग अत्यधिक श्रम गहन है और दो मिलियन से अधिक घरेलू बुनकरों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करता है, जिसमें किसान और अन्य लोग शामिल हैं - विशेषकर महिलाएं। लेकिन मशीन निर्मित कालीनों क बाजार में आने के बाद इनकी मांग में गिरावट होने लगी है, जिसके चलते भारतीय हस्तनिर्मित कालीन निर्माताओं ने सरकार से अपने उत्पादन को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) से जोड़ने और घरेलू मांग और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए श्रम लागत को सब्सिडी देने का आग्रह किया है। उन्हें मशीन से बने कालीनों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उत्पादन की लागत कम है, चूंकि हस्तनिर्मित कालीन मशीन-निर्मित कालीन की तुलना में महंगे हैं, इसलिए मांग उत्तरार्द्ध में स्थानांतरित हो गई है।
नतीजतन, हाथ से तैयार की गई इकाइयां अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रही हैं, इसलिए मनरेगा के साथ हाथ से तैयार किए गए कालीन को जोड़ने और श्रम लागत के एक हिस्से को सब्सिडी देने से कुल उत्पादन लागत में कमी आएगी और प्रतिस्पर्धा में आगे रहने में मदद मिलेगी। लगभग 2.5 मिलियन श्रमिकों को कालीन बनाने के तहत, स्व-स्वामित्व वाली इकाइयों में या सूक्ष्म, छोटे और मध्यम उद्यमों के तहत नियोजित किया जाता है। देश भर में हजारों मशीन-निर्मित इकाइयों में लगभग 10 मिलियन मजदूर डिजाइनर कालीन बनाने का कार्य करते हैं। वहीं मशीन से बने उत्पादों में 15-20 प्रतिशत की तुलना में हस्तनिर्मित कालीनों में उत्पाद लागत लगभग 60 प्रतिशत है।

संदर्भ :-
https://www.thelucknowjournal.com/covid-19-impact-carpet-industry-in-bhadohi-suffers-loss-of-rs-3000-crore-due-to-pandemic/
https://en.wikipedia.org/wiki/Carpet#India
https://www.prnewswire.com/news-releases/demand-for-carpets-and-rugs-in-india-to-grow-59-annually-through-2021-300517915.html
https://karpetsbyrks.com/an-insight-of-indian-handmade-carpet-industry/
https://bit.ly/365cxbu
चित्र सन्दर्भ:
पहली छवि अर्दबील कालीनों में से एक की है।(wikipedia)
तीसरी छवि दुनिया के सबसे पुराने जीवित कारपेट (अर्मेनिया या फारस, 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व), द पाज्रीक कारपेट को दिखाती है।(wikipedia)
दूसरी छवि हस्तनिर्मित तिब्बती कालीन दिखाती है।(prarang)
काम पर एक कालीन कारीगर(youtube)


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