जौनपुर के नागरिकों, क्या आप जानते हैं कि, ‘कठोपनिषद’ में एक युवा लड़के – नचिकेता की एक मनोरम कथा है। नचिकेता, मृत्यु के देवता – यम के निवास में प्रवेश करता है, और उनके साथ गहन आध्यात्मिक संवाद करता है। अपनी बातचीत में वे स्वयं की प्रकृति, मृत्यु के अर्थ और मुक्ति के मार्ग से संबंधित, बुनियादी सवालों पर चर्चा करते हैं। तो आइए, आज यम और नचिकेता के बीच हुए संवाद के बारे में जानते हैं। इस संदर्भ में हम यम द्वारा बताए गए, जीवन और मृत्यु के रहस्यों के बारे में भी बात करेंगे। आगे हम यह कहानी जानेंगे कि, कैसे सावित्री ने, यमराज से अपने पति सत्यवान को वापस जीवित किया था। उसके बाद, हम क्रिस्टोफ़र मार्लो(Christopher Marlowe) द्वारा निर्मित, एक काल्पनिक चरित्र – डॉ. फ़ॉस्ट(Dr Faust) पर कुछ प्रकाश डालेंगे। अंत में, हम दो लोकप्रिय साहित्यिक कृतियों, गेथे (Goethe) की फ़ॉस्ट और श्री अरबिंदो की सावित्री के बीच, संबंध का पता लगाएंगे।
यम दूत के साथ, नचिकेता का संवाद:
नचिकेता के आतिथ्य सत्कार के बाद, यम ने उनसे कहा कि, “प्रिय पुत्र, तुम्हें तीन दिन तक प्रतीक्षा कराकर मैंने अच्छा नहीं किया है। इसलिए, मैं आपसे तीन वरदान मांगने का अनुरोध करता हूं।” नचिकेता ने यम को उत्तर देते हुए कहा, “हे भगवान, मैं चाहता हूं कि, मेरे पिता को मेरी चिंता न हो और मेरे प्रति उनका क्रोध नष्ट हो जाए। जब मैं पृथ्वी पर वापस जाऊं, तो वे मुझे पहचान लें, और ख़ुशी से मुझे वापस गले लगा लें ।”
फिर यम ने कहा कि, “हे पुत्र, अपना दूसरा वरदान मांगो।” नचिकेता कहता है कि, “महोदय, मुझे अग्नि यज्ञ का उचित अनुष्ठान सिखाएं। मैं यह अपना दूसरा वरदान मांगता हूं।” फिर यम ने नचिकेता से तीसरा वरदान पूछा।
इस पर, नचिकेता ने कहा – “क्या वास्तव में मृत्यु से परे भी कोई जीवन है? कुछ लोग कहते हैं कि, मृत्यु से परे भी जीवन है; जबकि, अन्य लोग कहते हैं कि, इस जीवन के साथ ही, हमारा जीवन समाप्त हो जाता है। तो आखिरकार सत्य क्या है?” यम ने कहा – “बेटे, मुझसे जीवन और मृत्यु के मामलों के बारे में मत पूछो। यहां तक कि देवता भी सभी बिंदुओं पर स्पष्ट नहीं हैं। मुझसे कुछ और पूछो। इसके अलावा मैं आपकी सभी इच्छाएं पूरी करूंगा।” नचिकेता ने हठ किया और कहा, “हे यम, मैं केवल जीवन और मृत्यु के रहस्यों के बारे में जानना चाहता हूं, और कुछ नहीं।”
तब, यम द्वारा नचिकेता को बताए गए, जीवन और मृत्यु के रहस्य निम्नलिखित हैं:
“हम स्वत: या निजी व्यक्तित्व (self) अमर होता है। इसका न तो जन्म हुआ है, न ही इसकी मृत्यु होती है। यह किसी चीज़ से नहीं निकला है, और न ही इसमें से कुछ निकला है। भले ही यह शरीर नष्ट हो जाए, आत्मा नष्ट नहीं होती। अगर कोई व्यक्ति सोचता है कि, वह मारा गया है, या मर गया है, तो वह अज्ञानी हैं। क्योंकि, आत्मा न तो मरती है, और न ही मारी जा सकती है। यही आत्मा, सबसे छोटे से भी छोटे और सबसे बड़े से भी बड़े प्राणियों में रहती है।”
“इसके बारे में ज्ञान, न तो चर्चा से प्राप्त किया जा सकता है; न दिमागी शक्ति से, न ही अधिक सीखने से प्राप्त किया जा सकता है। यह स्वयं को योग्य व्यक्ति के सामने प्रकट करता है। हमारा शरीर एक रथ है, बुद्धि चालक है, इंद्रियां घोड़े हैं, विवेक इसकी लगाम है, और आत्मा रथ का स्वामी है। आत्मा शरीर, मन और इंद्रियों से श्रेष्ठ है।”
सावित्री ने यमराज से अपने पति के प्राण वापस कैसे मांगे ?
यमराज, सत्यवान की आत्मा को लेने धरती पर पहुंचे। व्यथित होकर, सावित्री ने यम का पीछा किया, क्योंकि वे उसके पति की आत्मा को ले जा रहे थे। जब यम ने, सावित्री को वापस लौटने के लिए मनाने की कोशिश की, तो उसने लगातार कई उपदेश दिए। सबसे पहले, उन्होंने धर्म के पालन के महत्व पर चर्चा की, उसके बाद सदाचारियों की संगति, करुणा की धार्मिकता, सदाचारियों की विश्वसनीयता और अंत में सदाचारियों के आचरण पर चर्चा की। प्रत्येक उपदेश से प्रभावित होकर, यम ने उनके शब्दों की सामग्री और उच्चारण की प्रशंसा की और उन्हें सत्यवान के जीवन को छोड़कर, उनकी पसंद का कोई भी वरदान देने का वादा किया।
सबसे पहले, सावित्री ने अपने ससुर की दृष्टि वापस लाने, और फिर, अपने ससुर को उनका राज्य लौटाने के वरदान मांगे। यम ने ये दोनों इच्छाएं पूरी कीं । इसके बाद, सावित्री ने यम से प्रार्थना की, कि वह सत्यवान से उत्पन्न सौ पुत्रों की मां बने। यम ने उसके अनुरोध के दूसरे घटक को छोड़कर, आंशिक रूप से यह वरदान दिया। अंत में, सावित्री के अगले उपदेश को सुनने के बाद, वरदान देते समय, उन्होंने “सत्यवान के जीवन को छोड़कर” वाक्यांश को छोड़ दिया। अतः सावित्री ने तुरंत सत्यवान को पुनर्जीवित करने के लिए कहा। इस प्रकार, यम ने सत्यवान को जीवनदान दिया, और दोनों को लंबी उम्र का आशीर्वाद दिया।
डॉक्टर फ़ॉस्ट का परिचय:
डॉक्टर फ़ॉस्ट (Dr. Faust), एक सम्मानित जर्मन विद्वान(German scholar) थे। वे ज्ञान के पारंपरिक रूपों – तर्क, चिकित्सा, कानून और धर्म – की सीमाओं से असंतुष्ट हो जाते है, और निर्णय लेते है कि, वह जादू का अभ्यास सीखेंगे। उनके दोस्त – वाल्डेस(Valdes) और कॉर्नेलियस(Cornelius) ने उन्हें काली कला की शिक्षा दी। तब उन्होंने एक शैतान – मेफ़िस्टोफ़िलीज़( Mephistopheles) को बुलाकर, एक जादूगर के रूप में अपना नया पेशा शुरू किया। नरक की भयावहता के बारे में, मेफ़िस्टोफ़िलीज़ चेतावनियां देता है। परंतु इसके के बावजूद, फ़ॉस्ट, शैतान को मेफ़िस्टोफ़िलीज़ की चौबीस साल की सेवा के बदले में, अपनी आत्मा की पेशकश के साथ, अपने मालिक लूसिफ़ेर(Lucifer) के पास लौटने के लिए कहता है। इस बीच, फ़ॉस्ट के नौकर – वैगनर(Wagner) ने कुछ जादुई क्षमता सीख ली थी, और वह इसका उपयोग, रॉबिन(Robin) नामक एक जोकर को अपनी सेवा में लाने के लिए करता है।
डॉक्टर फ़ॉस्ट का मृत्यु के साथ संवाद:
फ़ॉस्ट, आखिरकार ईसा मसीह को पुकारता है, जब शैतान वस्तुतः उन्हें प्रभु की ओर मुड़ने का प्रयास करते समय, अपनी तरफ़ खींच रहा होता है।
निम्नलिखित पंक्तियां, मार्मिक और भयावह हैं:
मैं अपने भगवान के पास छलांग लगाऊंगा!
कौन मुझे नीचे खींचता है?
देखो, देखो, आकाश में मसीह का रक्त कहां बहता है!
एक बूंद मेरी आत्मा को बचाएगी,
मेरे मसीह!
मेरे मसीह के नाम जाप के लिए, मेरा हृदय मत चीरो!
फिर भी मैं उसे पुकारूंगा,
मुझे छोड़ दो, लूसिफ़ेर!
यह अब कहां है? ‘यह चला गया: और देखो, भगवान कहां हैं।
पहाड़ और पहाड़ियां, आओ, आओ, और मुझ पर गिरो,
और मुझे परमेश्वर के भारी रोष से छिपाओ!
गेथे के फ़ॉस्ट और श्री अरबिंदो की सावित्री नामक कृतियों के बीच संबंध:
श्री अरबिंदो के महाकाव्य ‘सावित्री’ में, नकार की भावना मृत्यु का रूप लेती है। मानवीय आकांक्षाओं की दासता के रूप में, ‘सावित्री’ में वर्णित मृत्यु, गेथे की ‘फ़ॉस्ट’ नामक रचना में वर्णित मेफ़िस्टोफ़िलीज़ के समान भूमिका निभाती है। हालांकि, उसे गेथे के उसके विरोधी नायक के हल्के चित्रण से अनुपस्थित एक लौकिक भव्यता के साथ चित्रित किया गया है। मेफ़िस्टोफ़िलीज़ की तरह, मृत्यु परम निंदक है।
तथ्य यह है कि, फ़ॉस्ट और सावित्री, दोनों पात्रों ने दशकों की अवधि में, कई चरणों में आकार लिया है। शायद, यही उनके बीच सबसे दिलचस्प समानता है। फ़ॉस्ट के बिना, आज कोई भी गेथे विद्वत्ता की कल्पना नहीं कर सकता है | हालांकि, इस पांडुलिपि की एक प्रति, केवल दुर्घटना से बच गई थी।
दोनों कविताओं में, एक पति या पत्नी को दूसरी दुनिया में प्रवास के बाद, मृतकों के बीच से वापस लाया जाता है। इस प्रकार, दोनों कहानियों में पति और पत्नी की भूमिकाएं बदल जाती हैं।
संदर्भ
https://tinyurl.com/66hrvxvb
https://tinyurl.com/2bzyzsjs
https://tinyurl.com/vymh8abb
https://tinyurl.com/3tjew8ap
https://tinyurl.com/6jzd4rtm
चित्र संदर्भ
1. नचिकेता और यमराज की प्रतिमा को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. यम और नचिकेता को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. अपने पति सत्यवान को यमराज से बचाती सावित्री को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. डॉक्टर फ़ॉस्ट को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. गेथे (Goethe) की ‘फ़ॉस्ट’ नामक रचना को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)