वर्गीकरण प्रणाली के तीन साम्राज्यों में वर्गीकृत हैं बहुकोशिकीय जीव

मेरठ

 16-10-2024 09:27 AM
कोशिका के आधार पर
वैज्ञानिक, सदियों से सजीवों को विभिन्न तरीकों से वर्गीकृत करने का प्रयास कर रहे हैं। वास्तव में, अरस्तू ने भी भूमि, जल या वायु में निवास के आधार पर सजीवों का वर्गीकरण किया था। लेकिन जीवविज्ञानी, सजीवों को वर्गीकृत करने की एक व्यापक प्रणाली विकसित करना चाहते थे। धीरे-धीरे वैज्ञानिकों द्वारा पाँच साम्राज्यों की वर्गीकरण प्रणाली विकसित की गई। तो आइए आज, इस वर्गीकरण प्रणाली के अंतर्गत, बहुकोशिकीय जीवों के मुख्य रूप से तीन साम्राज्यों के बारे में विस्तार से जानते हैं। और इसके साथ ही, एककोशिकीय और बहुकोशिकीय जीवों के बीच अंतर समझते हुए, उनकी विशिष्ट विशेषताओं पर प्रकाश डालते हैं। अंत में, हम, बहुकोशिकीय जीवों और उनकी अनूठी विशेषताओं के बारे में समझेंगे।
वैज्ञानिकों द्वारा समय-समय पर सजीवों को विभिन्न श्रेणियों में समूहित किया गया है। कुछ जीवविज्ञानियों ने जीवों को पौधों और जानवरों में वर्गीकृत किया। अर्न्स्ट हेकेल (Ernst Haeckel), रॉबर्ट विटेकर (Robert Whittaker) और कार्ल वोस (Carl Woese) कुछ जीवविज्ञानी हैं जिन्होंने वर्गीकरण की व्यापक प्रणाली का प्रयास किया। इनमें से, रॉबर्ट व्हिटेकर द्वारा प्रस्तावित पांच साम्राज्य वर्गीकरण सबसे अलग है और इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
विटेकर ने प्रस्तावित किया कि जीवों को कोशिका की संरचना, पोषण के तरीके, पोषण के स्रोत, अंतर्संबंध, शारीरिक संगठन और प्रजनन जैसे कुछ लक्षणों के आधार पर मोटे तौर पर साम्राज्यों में विभाजित किया जाना चाहिए।
इस प्रणाली के अनुसार, पाँच मुख्य साम्राज्य हैं:
●· किंगडम मोनेरा (Kingdom Monera)
●· किंगडम प्रोटिस्टा (Kingdom Protista)
●· किंगडम फंगी (Kingdom Fungi)
●· किंगडम एनिमेलिया (Kingdom Animalia)
●· किंगडम प्लांटे (Kingdom Plantae)
उपरोक्त साम्राज्यों को विभिन्न स्तरों पर उपसमूहों में विभाजित किया गया है। इनमें से पहले दो साम्राज्य एक कोशिकीय जीवों से संबंधित हैं, जबकि शेष तीन बहुकोशिकीय जीवो से संबंधित हैं।
बहुकोशिकीय जीवो से संबंधित साम्राज्य:किंगडम फंगी (कवक):
विषमपोषी, बहुकोशिकीय और सुकेंद्रकी जीवों को कवक साम्राज्य के अंतर्गत समूहीकृत किया गया है। वे मृतजीवी तरीके से पोषण प्राप्त करते हैं क्योंकि वे सड़ने वाले कार्बनिक पदार्थों को भोजन के रूप में उपयोग करते हैं। इनमें कोशिका भित्ति होती है, जो काइटिन नामक पदार्थ से बनी होती है। कवक कुछ नीले-हरे शैवाल के साथ सहजीवी संबंध भी बनाते हैं। यीस्ट, मशरूम, एस्परगिलस कवक के उदाहरण हैं।
कवक की विशेषताएं:
●· कवक का पादप शरीर एक थैलस है। यह गैर-माइसेलियल (non-mycelial) या मायसेलियल हो सकता है।
●· कवक की कोशिका, भित्ति मुख्य रूप से चिटिन और सेलूलोज़ से बनी होती है।
●· कवक एक क्लोरोफ़िल से रहित जीव हैं। अत: वे अपना भोजन नहीं बना पाते। वे परजीवी और मृतजीवी के रूप में रहते हैं। कुछ रूप अन्य हरे रूपों के साथ सहजीवी रूप से रहते हैं।
●· कवक या तो वानस्पतिक, अलैंगिक या लैंगिक रूप से प्रजनन करते हैं।
किंगडम प्लांटे:
ये सुकेंद्रकी, बहुकोशिकीय जीव हैं जिनकी कोशिका भित्ति सेलूलोज़ से बनी होती है। वे स्वपोषी हैं और प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के माध्यम से अपना भोजन स्वयं संश्लेषित करते हैं। इस साम्राज्य में सभी पौधे शामिल हैं।
शारीरिक विभेदन और विशिष्ट संवहनी ऊतक की उपस्थिति या अनुपस्थिति के आधार पर, किंगडम प्लांटे को अलग-अलग प्रभागों में विभाजित किया गया है, जैसे कि थैलोफ़ाइटा (Thallophyta), ब्रायोफ़ाइटा (Bryophyta), टेरिडोफ़ाइटा (Pteridophyta), जिम्नोस्पर्म (Gymnosperms) और एंजियोस्पर्म (Angiosperms)।
प्लांटे की विशेषताएं:
प्लांटे साम्राज्य के जीवों में क्लोरोप्लास्ट नामक विशेष अंगक होते हैं।
वे स्वपोषी होते हैं।
इनका प्रजनन अलैंगिक और लैंगिक हो सकता है।
वे पीढ़ी का विकल्प दर्शाते हैं।
किंगडम एनिमेलिया:
इस साम्राज्य में ऐसे जीव शामिल हैं जो कोशिका भित्ति की उपस्थिति के बिना बहुकोशिकीय, सुकेंद्रकी हैं। उनके पोषण का तरीका विषमपोषी होता है। वे विविधता का भी प्रदर्शन करते हैं। कुछ जीव सरल होते हैं जबकि अन्य में विशिष्ट ऊतक विभेदन और शरीर के अंगों के साथ एक जटिल शरीर होता है। जानवरों का साम्राज्य कई संघों और वर्गों में विभाजित है। संघों में से कुछ पोरिफ़ेरा (Porifera), कोयलेंटेरेटा (Coelenterata), आर्थ्रोपोडा (Arthropoda), इचिनोडर्मेटा (Echinodermata), कॉर्डेटा (Chordata) आदि हैं।
एनिमेलिया की विशेषताएं:
●· वे बहुकोशिकीय जीव हैं जिनमें क्लोरोफ़िल नहीं होता है।
●· ये विषमपोषी तरीके से पोषण प्राप्त करते हैं अर्थात वे भोजन के लिए अन्य जीवों पर निर्भर हैं।
●· इनमें मांसपेशीय कोशिकाएँ होती हैं जिसके कारण इनमें शरीर के अंगों को सिकोड़ने और शिथिल करने की क्षमता होती है।
●· इनका प्रजनन लैंगिक है, हालाँकि, अलैंगिक प्रजनन निचले रूपों में भी पाया जाता है।
●· विकास के दौरान, युग्मनज से बहुकोशिकीय भ्रूण का निर्माण होता है।
●· इन जीवो को वायवीय श्वसन के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है।
बहुकोशिकीय और एककोशिकीय जीवों के बीच अंतर:
बहुकोशिकीय जीव, कई कोशिकाओं से बने होते हैं, जबकि एककोशिकीय जीव एक कोशिका से बने होते हैं। बहुकोशिकीय जीव, जैसा कि नाम से पता चलता है, कई कोशिकाओं से बने होते हैं जो जीव के अस्तित्व के लिए आवश्यक सभी कार्य करने के लिए एक साथ काम करती हैं। ये जीव आमतौर पर अधिक जटिल होते हैं। इनमें विशिष्ट भूमिकाएँ निभाने के लिए, कोशिकाएँ अक्सर विभिन्न प्रकारों में विशेषज्ञता रखती हैं। इसे कोशिकीय विभेदन के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए, मनुष्यों में संकेत संचारित करने के लिए तंत्रिका कोशिकाएँ, ऑक्सीजन ले जाने के लिए लाल रक्त कोशिकाएँ और गति के लिए मांसपेशी कोशिकाएँ होती हैं। कोशिकाओं के बीच श्रम का यह विभाजन बहुकोशिकीय जीवों को उनके एककोशिकीय समकक्षों की तुलना में बड़ा और अधिक जटिल बनाता है।
दूसरी ओर, एककोशिकीय जीव एक कोशिका से बने होते हैं जो अपने अस्तित्व के लिए आवश्यक सभी कार्य करती है। ये जीव आम तौर पर सरल और छोटे होते हैं। इनमें बैक्टीरिया, यीस्ट और कई प्रकार के शैवाल शामिल हैं। एककोशिकीय जीव, अविश्वसनीय रूप से विविध और अनुकूलनीय होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के वातावरण में जीवित रहने में सक्षम होते हैं। वे उस एकल कोशिका के भीतर सभी आवश्यक जीवन प्रक्रियाओं, जैसे चयापचय, विकास और प्रजनन को पूरा करते हैं।
बहुकोशिकीय और एककोशिकीय जीवों के बीच का अंतर, उनके प्रजनन के तरीके में भी देखा जाता है। बहुकोशिकीय जीव, आमतौर पर यौन रूप से प्रजनन करते हैं, जिसमें युग्मक नामक विशेष कोशिकाओं का संलयन शामिल होता है। इस प्रक्रिया से आनुवंशिक विविधता बढ़ती है, जो प्रजातियों के अस्तित्व के लिए फ़ायदेमंद हो सकती है। हालाँकि, एककोशिकीय जीव अक्सर युग्मक विखंडन नामक प्रक्रिया के माध्यम से अलैंगिक रूप से प्रजनन करते हैं, जहाँ कोशिका दो समान कोशिकाओं में विभाजित होती है। यह तेज़ी से जनसंख्या वृद्धि की अनुमति देता है, लेकिन इससे आनुवंशिक विविधता उत्पन्न नहीं होती है।
संक्षेप में, बहुकोशिकीय जीव, कई विशिष्ट कोशिकाओं से बने होते हैं और आम तौर पर अधिक जटिल होते हैं, जबकि एककोशिकीय जीवों में एक कोशिका होती है जो सभी जीवन प्रक्रियाओं को पूरा करती है। इन अंतरों का जीवों के आकार, जटिलता, अनुकूलन क्षमता और प्रजनन के तरीके पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।
बहुकोशिकीय जीवों के लक्षण:
बहुकोशिकीय जीवों में निम्नलिखित विशेषताएं होती हैं:

●· बहुकोशिकीय जीव दो या दो से अधिक कोशिकाओं से बने होते हैं।
●· इन जीवों को आंखों से सीधे देखा जा सकता है।
●· वे कई अंगों और अंग प्रणालियों से बने होते हैं, और इनमें से प्रत्येक अंग कई कार्य कर सकता है।
●· सुकेंद्रकी के रूप में, उनके अंगक होते हैं जो झिल्लियों से जुड़े होते हैं।
●· किसी जीव का आकार उसके शरीर की कोशिकाओं की संख्या के अनुसार बढ़ता है।
●· कोशिकाओं के बीच के रिक्त स्थान में श्रम का विभाजन होता है।
बहुकोशिकीय जीवों के उदाहरण:
बहुकोशिकीय जीवों के कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं:

●· मानव: संचार, तंत्रिका तंत्र, हड्डी और अन्य प्रणालियों को बनाने वाले कई ऊतक विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं द्वारा बने होते हैं।
●· केकड़ा: अन्य कई कड़े खोलवाले जलजीवों की तरह, इसमें कोशिकाएं होती हैं जो एक बहिःकंकाल बनने के लिए विभेदित होती हैं, जो जानवर को ढकती हैं और उसकी रक्षा करती हैं।
●· डॉल्फ़िन: यह एक समुद्री स्तनपायी है, जिसका शरीर अन्य सभी जानवरों की तरह, विभिन्न प्रकार के पशु सुकेंद्रकी कोशिकाओं से बना होता है।
●· अबाबील: प्रवासी व्यवहार वाला यह पक्षी हिरुंडिनिड परिवार और पासरीन क्रम का सदस्य है।
●· मुर्गी: यह फासियानिडे परिवार का पक्षी है। इसमें अन्य पक्षियों की तरह ही पंख होते हैं, जो एपिडर्मिस में केराटिनोसाइट्स (keratinocytes) नामक विशेष कोशिकाओं से बने होते हैं।
●· सैल्मन: यह मीठे और समुद्री पानी दोनों तरह की मछली है। इसकी त्वचा शल्कों से ढकी होती है, विशेष कोशिकाएँ सरीसृपों में पाई जाने वाली कोशिकाओं से भिन्न होती हैं।
●· हरी छिपकली: यह टेइइडे परिवार से संबंधित सरीसृप की एक प्रजाति है।

संदर्भ
https://shorturl.at/3aGrB
https://shorturl.at/tJDQ9
https://shorturl.at/B0FBY

चित्र संदर्भ
1. जीवों की विविधता को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. जंतु कोशिका को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. नारंगी छिद्र कवक (Orange pore fungus) को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. सुंदर पुष्प को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. जानवरों की विविधता को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
6. सी एलेगेन्स (C. elegans) नामक रेंगने वाला एक छोटा जीव जिसकी कोशिकाओं को रंगा गया है! (हर लाल बिंदु एक कोशिका का केन्द्रक/न्यूक्लियस है) को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)

RECENT POST

  • राजस्थान के बाड़मेर शहर का एप्लिक कार्य, आप को भी अपनी सुंदरता से करेगा आकर्षित
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:22 AM


  • मानवता के विकास में सहायक रहे शानदार ऑरॉक्स को मनुष्यों ने ही कर दिया समाप्त
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:24 AM


  • वर्गीकरण प्रणाली के तीन साम्राज्यों में वर्गीकृत हैं बहुकोशिकीय जीव
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:27 AM


  • फ़िल्मों से भी अधिक फ़िल्मी है, असली के जी एफ़ की कहानी
    खदान

     15-10-2024 09:22 AM


  • मिरमेकोफ़ाइट पौधे व चींटियां, आपस में सहजीवी संबंध से, एक–दूसरे की करते हैं सहायता
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:28 AM


  • आइए देखें, कैसे बनाया जाता है टूथपेस्ट
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:16 AM


  • द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स: रामायण की भांति,अंगूठी पर केंद्रित, प्रकाश की जीत का कालजयी महाकाव्य
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     12-10-2024 09:25 AM


  • आइए जानें, स्टॉक एक्सचेंज और इसके महत्त्वों के बारे में
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     11-10-2024 09:18 AM


  • नागर और द्रविड़ शैली का मिश्रण है मंदिर वास्तुकला की वेसर शैली
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     10-10-2024 09:17 AM


  • पोस्टक्रॉसिंग से आप, मेरठ के दुर्लभ चित्रों को दर्शाते पोस्टकार्ड, दुनिया से साझा करें !
    संचार एवं संचार यन्त्र

     09-10-2024 09:13 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id