राजस्थान के बाड़मेर शहर का एप्लिक कार्य, आप को भी अपनी सुंदरता से करेगा आकर्षित

मेरठ

 18-10-2024 09:22 AM
स्पर्शः रचना व कपड़े
यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि, मेरठ के कुछ नागरिक, ऐसे कंबल, रज़ाई एवं कला या घरेलू सजावट के सामान खरीदते हैं, जो कि, एप्लिक वर्क(Applique work) से बने होते हैं। दरअसल, एप्लिक, सजावटी सुई का काम है, जिसमें चित्र या पैटर्न बनाने के लिए, विभिन्न आकार और पैटर्न में कपड़े के टुकड़े या पैच को, बड़े कपड़े पर सिल दिया जाता है, या चिपकाया जाता है। माना जाता है कि, यह शिल्प, पश्चिम में वर्तमान पाकिस्तान में उत्पन्न हुआ था। फिर स्वतंत्रता के बाद, यह भारत में भी आया। राजस्थान का बाड़मेर शहर, आज भारत में, एप्लिक कार्य का केंद्र है। तो आइए, आज इस आकर्षक वस्त्र शिल्प के बारे में, विस्तार से जानें। हम इस शिल्प में उपयोग की जाने वाली, विभिन्न तकनीकों के बारे में बात करेंगे। इसके बाद, हम इस बात पर प्रकाश डालेंगे कि, बाड़मेर में, एप्लिक काम, किस प्रकार किया जाता है। आगे, हम जानेंगे कि कौन सी चीज़, बाड़मेर एप्लिक हस्तशिल्प को, अद्वितीय और लोकप्रिय बनाती है? अंत में, हम एप्लिक हस्तशिल्प कारीगरों की आजीविका स्थितियों का पता लगाएंगे। हम इन कारीगरों के सामाजिक सांस्कृतिक जीवन पर भी चर्चा करेंगे।
एप्लिक वर्क, एक बुनियादी धागा और सुई काम है, जिसमें विभिन्न आकृतियों और आकारों में काटे गए कपड़ों को, एक पैटर्न या डिज़ाइन बनाने के लिए, एक बड़े कपड़े पर, एक साथ सिल दिया जाता है। इसका उपयोग आमतौर पर, कपड़ों पर पैचवर्क के रूप में, सजावट के लिए किया जाता है। यह तकनीक हाथ की कढ़ाई, या मशीन द्वारा पूरी की जाती है।
किसी कपड़े को अलग, लेकिन, एकजुट रूप देने के लिए, उसकी सजावट में एप्लिक वर्क का उपयोग किया जाता है। इसी कपड़े को, डिज़ाइनर रूप देने के लिए, मोतियों और सेक्विन(Sequins) से सजाया जाता है। दरअसल, एप्लिक काम की जड़ें, फ़्रांसीसी संस्कृति से मिलती हैं। एप्लिक कला, वास्तव में, वहां उत्पन्न हुई थी, जहां कपड़े फ़ट गए थे, और सभ्य और सुंदर दिखने के लिए, उन्हें ठीक करने की आवश्यकता थी।
ऐसे कपड़े को, पहनने योग्य बनाने के लिए, कारीगर, कपड़े के फ़टे हुए हिस्से के नीचे, एक अलग कपड़े, या एक ही कपड़े की सिलाई करते थे। इस उपयोगी तकनीक को, बाद में पैचवर्क के नाम से जाना जाने लगा। पहले, इसका उपयोग, गरीबों द्वारा किया जाता था, जिनके पास, नए कपड़े खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते थे। बाद में, पैचवर्क फ़ैशन में आया, और मुख्यधारा के फैशन द्वारा, इसे आसानी से स्वीकार कर लिया गया।
एप्लिक कार्य में प्रयुक्त, विभिन्न तकनीकें निम्नलिखित हैं:
1.) फ़्रीजर पेपर विधि: यह सबसे अच्छी एप्लिक तकनीकों में से, एक है, क्योंकि, यह तकनीक, एक सहज रूप प्रदान करती है। इस तकनीक में, कपड़ों के टुकड़ों पर, एक मोम वाला भाग होता है, जिसे लोहे के माध्यम से, बड़े कपड़े से चिपकाया जा सकता है। इस तकनीक के लिए, उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में, एक एप्लिक सुई, एक रोटरी कटर(Rotary cutter), कागज़ की कैंची, धागा, मुद्रित या खींचे गए टेम्पलेट(Template), लोहा और एक भिगोने वाला घोल, शामिल होते हैं।
2.) हाथ का एप्लिक काम: सुई और धागे का उपयोग करके, कपड़ों पर वांछित आयामी आकार सिलकर, हाथ द्वारा एप्लिक काम किया जाता है। सुई को मोड़कर किए जाने वाले, एप्लिक काम में, सिलाई को मोड़ने के लिए एक सुई का उपयोग होता है, जबकि अन्य टुकड़ों को बड़े कपड़े से सिल दिया जाता है। हस्त एप्लिक का, एक फ़ायदा यह है कि, यह कपड़े पर किसी डिज़ाइन को सजाने का एक सरल तरीका है।
3.) फ़्यूज़्ड एप्लिक(Fused Applique): फ़्यूज़िबल वेब(Fusible web), या फ़्यूज़्ड एप्लिक, हस्त एप्लिक की तुलना में, अधिक उन्नत विधि है। फ़्यूज़्ड एप्लिक में, कपड़े की आकृतियों कोबड़े कपड़े की पृष्ठभूमि पर लोहे से चिपकाना शामिल होता है। आधार कपड़े के टुकड़े, एक वेब के आधार से बंधे होते हैं और वांछित कढ़ाई बनाने के लिए, विभिन्न भागों को शीर्ष पर रखने हेतु, सिलाई मशीन का उपयोग किया जाता है। मशीन के उपयोग के कारण, कढ़ाई में कम समय लगता है।
4.) रॉ-एज एप्लिक(Raw-Edge Applique): फ़्लावर मोटिफ्स(Flower motifs) विधि के साथ, रॉ-एज कढ़ाई, बड़े कपड़े के पैटर्न के ¼ इंच को काटकर, एप्लिक बनाने के लिए, मुद्रित कपड़े के फूल रूपांकनों का उपयोग करता है। एप्लिक बनाने की -मोशन सिलाई(Free-motion sewing) तकनीक, इस दृष्टिकोण में उपयोग की जाने वाली आवश्यक विधियों में से एक है। यह, गोंद या लोहे के साथ, सामग्री पर पैटर्न को चिपकाने से पहले, कपड़े पर टेम्पलेट की रूपरेखा का पता लगाकर किया जाता है। अब, आइए जानते हैं कि, राजस्थान के बाड़मेर में, एप्लिक वर्क कैसे किया जाता है?
•डिज़ाइनिंग-बाड़मेर एप्लिक वर्क बनाने में, सबसे पहला कदम डिज़ाइनिंग है। एप्लिक वर्क डिज़ाइन, कपड़े के टुकड़े पर, चॉक या पेंसिल का उपयोग करके, तैयार किए जाते हैं।
•कटिंग-एक बार डिज़ाइन बन जाने के बाद, अलग-अलग कपड़े के टुकड़ों को डिज़ाइन के अनुसार, अलग-अलग आकार में काटा जाता है। ये रूप पुष्प रूपांकन, जानवर या मानव आकृतियां के हो सकते हैं।
•सिलाई-डिज़ाइन किए गए कपड़े के टुकड़ों को, एक स्तरित प्रभाव बनाने के लिए, सिलाई या अन्य कढ़ाई तकनीकों का उपयोग करके, एक साथ सिला जाता है।
•अलंकरण-कपड़ों के टुकड़े को दर्पण, मोतियों या सेक्विन जैसे अलंकरणों द्वारा सजाया जाता है।
• फ़िनिशिंग -अंत में, सभी टुकड़ों को, एक साथ सुरक्षित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अच्छे दिखें, मुख्य कपड़े की फ़िनिशिंग की जाती है।
दूसरी ओर, बाड़मेर एप्लिक वर्क हस्तशिल्प को, अद्वितीय और लोकप्रिय बनाने वाली बातें, निम्नलिखित हैं–
•सांस्कृतिक महत्व: बाड़मेर एप्लिक वर्क हस्तशिल्प की अपार लोकप्रियता के पीछे, सबसे महत्वपूर्ण कारण इसका सांस्कृतिक महत्व है। यह पारंपरिक कला, इस ज़िले की सांस्कृतिक विरासत में गहराई से निहित है।
•अद्वितीय सौंदर्यशास्त्र: अन्य कपड़ा कलाओं के विपरीत, बाड़मेर एप्लिक काम, अपने अद्वितीय और जीवंत सौंदर्यशास्त्र के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है। इस कला पर काम करने वाले शिल्पकार, दिखने में आकर्षक हस्तशिल्प बनाने के लिए विपरीत रंगों, स्तरित डिज़ाइन और जटिल विवरण का उपयोग करते हैं।
•अनुकूलन:बाड़मेर एप्लिक वर्क से बने कपड़ों को, किसी की रुचि और प्राथमिकताओं के अनुसार, अनुकूलित किया जा सकता है।
•आजीविका का स्रोत: बाड़मेर एप्लिक वर्क, कई स्थानीय कारीगरों के लिए, आजीविका का स्रोत रहा है। उनके काम को महत्व देकर, और उसकी सराहना करके, यह कला, उन्हें अपने कौशल को निखारने और इसे अगली पीढ़ियों तक पहुंचाने के लिए, प्रोत्साहित करती है।
•पर्यटकों के लिए अपील: बाड़मेर एप्लिक वर्क की लोकप्रियता का श्रेय पर्यटकों को भी दिया जा सकता है। क्योंकि, भारत और राजस्थान आने वाले पर्यटक, हमेशा ही अद्वितीय और प्रामाणिक स्मृतिचिह्नों की तलाश में रहते हैं, जिससे इन हस्तशिल्पों की मांग बढ़ जाती है। चलिए, अब बाड़मेर के एप्लिक हस्तशिल्प कारीगरों की आजीविका की स्थितियों के बारे में जानते हैं। एप्लिक वर्क, हस्तशिल्प क्षेत्र में रोज़गार के कई अवसर प्रदान करता है। एक एप्लिक कारीगर वह श्रमिक होता है, जो दैनिक, मासिक या कपड़े के दर के आधार पर, मज़दूरी अर्जित करने के लिए, कुशलता पूर्वक श्रम करता है। वह, कोई पूंजी निवेश नहीं करता है, लेकिन, अपने स्वयं के उपकरणों का उपयोग कर सकता है, जिनका अधिक मौद्रिक मूल्य नहीं होता है। उसे कोई जोखिम भी नहीं है। कारीगर, अधिकांश समय, व्यापारियों की मांगों को पूरा करते हैं। वे व्यापारियों के ऑर्डर के अनुसार, एप्लिक उत्पाद तैयार करते हैं। इस पारंपरिक शिल्प में, परिवार के सभी सदस्य कमोबेश शामिल होते हैं।
फ़िलहाल, एप्लिक को सबसे आशाजनक और विविध शिल्पों में से एक, माना जाता है। ग्राहकों ने कहा है कि, उपयोगिता वस्तुओं और गैर-पारंपरिक एप्लिक वस्तुओं के लिए, उपभोक्ताओं की बड़ी संख्या, इन कपड़ों की मांग में वृद्धि का कारण है। ग्राहक व्यवहार के संदर्भ में, यह देखा गया है कि एप्लिक वस्त्र ज़्यादातर व्यक्तिगत उपयोग या मौसमी त्योहारों के लिए खरीदे जाते हैं।
इन कारीगरों का सामाजिक-सांस्कृतिक जीवन, प्राकृतिक घटनाओं से सभी प्रकार के अंधविश्वासों को जोड़ता है। कई नैतिक मान्यताएं, कारीगरों के धार्मिक जीवन से जुड़ी हुई हैं। इनके समुदाय में उच्च चरित्र का कोई परोपकारी व्यक्ति, जो उत्साह के साथ भगवान की पूजा करता है, उसे आमतौर पर, एक धार्मिक व्यक्ति या श्रेष्ठ आत्मा के रूप में पहचाना जाता है। कारीगर आम तौर पर, गरीबों और असहायों के प्रति दयालुता और सहायता के नैतिक और ठोस कार्यों को परोपकारी मानते हैं। वास्तव में, विभिन्न धर्मों से संबंधित एप्लिक कारीगर, दैनिक जीवन में सह-अस्तित्व में रहते हैं।

संदर्भ
https://tinyurl.com/2r7mhbmp
https://tinyurl.com/59rrrhdf
https://tinyurl.com/bdhyrahb
https://tinyurl.com/3zwaujpm

चित्र संदर्भ
1. एक कपड़े पर किए गए सुंदर एप्लिक कार्य को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
2. एप्लिक कार्य से बने क्रॉस को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. एप्लिक पुष्पों को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
4. सुंदर एप्लिक कार्य को संदर्भित करता एक चित्रण wikimedia)

RECENT POST

  • राजस्थान के बाड़मेर शहर का एप्लिक कार्य, आप को भी अपनी सुंदरता से करेगा आकर्षित
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:22 AM


  • मानवता के विकास में सहायक रहे शानदार ऑरॉक्स को मनुष्यों ने ही कर दिया समाप्त
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:24 AM


  • वर्गीकरण प्रणाली के तीन साम्राज्यों में वर्गीकृत हैं बहुकोशिकीय जीव
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:27 AM


  • फ़िल्मों से भी अधिक फ़िल्मी है, असली के जी एफ़ की कहानी
    खदान

     15-10-2024 09:22 AM


  • मिरमेकोफ़ाइट पौधे व चींटियां, आपस में सहजीवी संबंध से, एक–दूसरे की करते हैं सहायता
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:28 AM


  • आइए देखें, कैसे बनाया जाता है टूथपेस्ट
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:16 AM


  • द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स: रामायण की भांति,अंगूठी पर केंद्रित, प्रकाश की जीत का कालजयी महाकाव्य
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     12-10-2024 09:25 AM


  • आइए जानें, स्टॉक एक्सचेंज और इसके महत्त्वों के बारे में
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     11-10-2024 09:18 AM


  • नागर और द्रविड़ शैली का मिश्रण है मंदिर वास्तुकला की वेसर शैली
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     10-10-2024 09:17 AM


  • पोस्टक्रॉसिंग से आप, मेरठ के दुर्लभ चित्रों को दर्शाते पोस्टकार्ड, दुनिया से साझा करें !
    संचार एवं संचार यन्त्र

     09-10-2024 09:13 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id