भारत में नृत्य आधारित कुछ यथार्थ चलचित्र (Reality Shows)

मेरठ

 05-01-2020 07:00 AM
द्रिश्य 2- अभिनय कला

बूगी वूगी - बूगी वूगी एक भारतीय नृत्य प्रतियोगिता टेलीविज़न श्रृंखला है जिसे सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन और सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन एशिया के लिए नावेद जाफरी, आशु जैन और रवि बहल द्वारा निर्मित और निर्देशित किया गया है। 1996 में डेब्यू करते हुए, शो को भारतीय फिल्म अभिनेता और टेलीविजन होस्ट जावेद जाफरी ने देखा, जो स्थायी जज थे, जबकि उनके भाई नावेद, शो के निर्देशक और निर्माता, ने फिल्म अभिनेता रवि बहल के साथ शो की मेजबानी की।

जस्ट डांस – जस्ट डांस स्टार प्लस पर एक भारतीय टेलीविजन नृत्य-वास्तविकता श्रृंखला है। इस श्रृंखला को प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म अभिनेता ऋतिक रोशन ने कोरियोग्राफर वैभवी मर्चेंट और फिल्म निर्देशक फराह खान के साथ आंका है। [१] ऋतिक रोशन ने श्रृंखला के प्रचार वीडियो की शूटिंग के लिए 5 दिनों के लिए प्रतिदिन 5 घंटे का पूर्वाभ्यास किया, जिसे शो के जज वैभवी मर्चेंट ने कोरियोग्राफ किया है। [२] इसका प्रीमियर 18 जून 2011 को रात 9 बजे भारत में हुआ और हर शनिवार और रविवार को 1 अक्टूबर 2011 तक प्रसारित किया गया।

Dance + - डांस प्लस (टैगलाइन: Ise Kehte Hain Dance) एक भारतीय नृत्य प्रतियोगिता रियलिटी टेलीविजन श्रृंखला है, जिसका प्रीमियर 26 जुलाई 2015 को हुआ और इसका प्रसारण STAR Plus पर हुआ। श्रृंखला का निर्माण फ्रेम्स प्रोडक्शन हाउस और अर्बन ब्रू स्टूडियो द्वारा किया जाता है। शो के लिए ऑडिशन 3 जून 2015 से 11 अक्टूबर 2015 के बीच भारत के तेरह शहरों में किए गए थे।

इस श्रृंखला की मेजबानी राघव जुयाल ने की है, जिसमें रेमो डिसूजा सुपर जज हैं। धर्मेश येलांडे (1-जारी), सुमीत नागदेव (1), पुनीत पाठक (2-जारी) और शक्ति मोहन (1-4), करिश्मा चव्हाण (5-जारी) और सुरेश मुकुंद (5-जारी) के संरक्षक हैं प्रदर्शन।

डांस इंडिया डांस - डांस इंडिया डांस (जिसे डीआईडी का संक्षिप्त नाम भी कहा जाता है) एक भारतीय नृत्य प्रतियोगिता रियलिटी टेलीविजन श्रृंखला है जो ज़ी टीवी पर प्रसारित होती है, जो एस्सेल विज़न प्रोडक्शंस द्वारा बनाई और निर्मित की जाती है। 30 जनवरी 2009 को इसका प्रीमियर हुआ। यहां जजों को मास्टर्स और मिथुन चक्रवर्ती को ग्रैंड मास्टर (8 साल तक) कहा जाता था। सीजन 7 का प्रीमियर एक अलग अवधारणा के साथ हुआ।

इस शो में एक प्रारूप है जहां विभिन्न शैलियों के नर्तक अपनी अनूठी शैली और प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए भारतीय महानगरों में आयोजित खुले ऑडिशन में प्रवेश करते हैं और अगर उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति दी जाती है, तो उनकी क्षमता का परीक्षण करने के लिए ऑडिशन के मेगा-ऑडिशन दौरों के माध्यम से रखा जाता है। विभिन्न शैलियों के लिए अनुकूल है। मेगा ऑडिशन के अंत में, शीर्ष 18 नर्तकियों को फाइनलिस्ट के रूप में चुना जाता है, जो प्रतियोगिता के मुख्य चरण में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आगे बढ़ते हैं, जहां वे प्रसारण देखने के वोटों के लिए प्रतियोगिता में विभिन्न शैलियों में एकल, युगल और समूह नृत्य नंबर का प्रदर्शन करेंगे। दर्शकों, जो कि न्यायाधीशों के एक पैनल के इनपुट के साथ मिलकर, यह निर्धारित करते हैं कि कौन से नर्तक अगले चरण में सप्ताह से सप्ताह तक आगे बढ़ेंगे।

नाच बलिये - यह शो एक प्रतियोगिता है जिसमें 10 टेलीविज़न सेलिब्रिटी कपल एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं। प्रतिभागियों को हर सप्ताह एक अलग धुन, अलग थीम और विभिन्न शैलियों पर नृत्य किया जाता है और न्यायाधीशों द्वारा अंक दिए जाते हैं। प्रत्येक सप्ताह एक जोड़े को सार्वजनिक मतदान और उनके अंकों के आधार पर समाप्त किया जाता है। सीज़न 8 थोड़ा अलग था, इसमें सभी प्रतियोगी टेलीविजन सेलिब्रिटी नहीं थे। सीजन 9 में, प्रतियोगी रेटिंग्स को 1 से 100 के पैमाने पर बदल दिया गया था।

सन्दर्भ:-

https://en.m.wikipedia.org/wiki/ABCD:_Any_Body_Can_Dance
https://en.m.wikipedia.org/wiki/Step_Up_(film)
https://en.m.wikipedia.org/wiki/Boogie_Woogie_(TV_series)
https://en.m.wikipedia.org/wiki/Dance_India_Dance


RECENT POST

  • आखिर क्यों जान्मेजय का नाम सुनते ही दूर हो जाते हैं परीक्षित गढ़ के सांप
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     12-05-2021 09:24 AM


  • भारतीय ई-कॉमर्स का इतिहास : कैसे महामारी के प्रभाव से देश के ई-कॉमर्स बाजार में देखा गया बदलाव
    संचार एवं संचार यन्त्र

     10-05-2021 09:59 PM


  • गंगा इमली- पौष्टिक तत्वों से भरपूर एक जंगली फल
    पेड़, झाड़ियाँ, बेल व लतायें बागवानी के पौधे (बागान)साग-सब्जियाँ

     10-05-2021 08:52 AM


  • सभी सम्बंधों से सबसे ऊपर है, माँ का सम्बंध
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     09-05-2021 11:41 AM


  • 8 मई को विश्व रेडक्रॉस दिवस मनाने का महत्व और इसका इतिहास
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     08-05-2021 08:55 AM


  • रबीन्द्रनाथ टैगोर जितने विख्यात साहित्यकार उतने ही महान चित्रकार भी।
    ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनिद्रिश्य 1 लेंस/तस्वीर उतारना द्रिश्य 2- अभिनय कला द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     07-05-2021 10:33 AM


  • भगवान शिव और माता पार्वती से संबंधित तांडव और लास्य नृत्य
    ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनिद्रिश्य 2- अभिनय कला द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     06-05-2021 09:22 AM


  • कोरोना महामारी के कठिन समय में लोगों को खुशी प्रदान कर रही है, रीक्रिएशनल फिशिंग
    पर्वत, चोटी व पठारनदियाँ

     05-05-2021 09:12 AM


  • खाद्य एवं औषधि विभाग (FDA) क्या है? और भारत में खाद्य पदार्थों की जाँच करना क्यों ज़रूरी है?
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     04-05-2021 10:01 AM


  • प्लास्टिक प्रदूषण से बिगड़ता समुद्री पारिस्थितिक तंत्र
    समुद्र

     02-05-2021 06:37 PM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id