चलिए अवगत होते हैं, भारत में ड्रॉपशिपिंग शुरू करने के लिए लागत और ज़रूरी प्रक्रियाओं से

मेरठ

 15-01-2025 09:30 AM
संचार एवं संचार यन्त्र
‘नेट इम्पैक्ट ऑफ़ ई-कॉमर्स ऑन एंप्लॉयमेंट एंड कंज़्यूमर वेलफ़ेयर इन इंडिया’ रिपोर्ट के अनुसार, 2024 के मध्य तक भारत के ई-कॉमर्स क्षेत्र में 1.76 मिलियन रिटेल उद्यम शामिल थे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे मेरठ ने भी इस आंकड़े में योगदान दिया होगा। अब बात करें, तो ड्रॉपशिपिंग एक ई-कॉमर्स व्यवसाय मॉडल है, जिसमें एक ऑनलाइन स्टोर उत्पादों को बिना स्टॉक किए बेचता है। जब कोई ग्राहक स्टोर से कुछ खरीदता है, तो स्टोर उस उत्पाद को आपूर्तिकर्ता से खरीदता है और उसे सीधे ग्राहक तक भेजता है।
तो आज हम यह जानेंगे कि ड्रॉपशिपिंग क्या है और यह कैसे काम करता है। इसके बाद, हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि भारत में ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय कैसे शुरू किया जा सकता है। फिर हम इस प्रकार के ऑनलाइन व्यवसाय को शुरू करने में लगने वाली लागतों पर चर्चा करेंगे। आगे बढ़ते हुए, हम भारत में कुछ बेहतरीन ड्रॉपशिपिंग प्लेटफ़ॉर्म्स के बारे में बात करेंगे। अंत में, हम कुछ लोकप्रिय और लाभकारी उत्पादों के बारे में जानेंगे, जिन्हें ड्रॉपशीप किया जा सकता है।

ड्रॉपशिपिंग कैसे काम करता है?

ड्रॉपशिपिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें उत्पादों को निर्माताओं और थोक विक्रेताओं से खरीदा जाता है और फिर ग्राहकों को बेचा जाता है। इस प्रक्रिया में, हर उत्पाद पर मुनाफ़े का एक प्रतिशत कमा सकते हैं। आइए जानें, यह कैसे काम करता है:
1.) व्यवसायी, थोक विक्रेताओं से संपर्क करता है और उन उत्पादों के लिए साझेदारी करता है, जिन्हें वह अपनी वेबसाइट पर बेचना चाहता है।
2.) फिर वह एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाता है और उन सभी उत्पादों को सूचीबद्ध करता है।
3.) जैसे ही कोई ग्राहक उत्पाद खरीदता है, व्यवसायी वही उत्पाद थोक विक्रेता से मंगवाता है।
4.) हर उत्पाद पर वह मुनाफ़े का एक प्रतिशत रखता है, जिससे उसे पैसा मिलता है।
5.) उत्पादों के रखरखाव और भंडारण की ज़िम्मेदारी नहीं होती, लेकिन उसे न्यूनतम शिपिंग शुल्क और विपणन शुल्क का ध्यान रखना होता है।

भारत में ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें?
चरण 1: एक आपूर्तिकर्ता चुनें: अपना आपूर्तिकर्ता चुनने के लिए, सावधानी के इन संकेतों को देखें:
A.) आपूर्तिकर्ता को उत्पादों का निर्माण भी करना चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आपूर्तिकर्ता स्वयं किसी तृतीय पक्ष निर्माता की सेवाओं का उपयोग करे।
B.) आपूर्तिकर्ता के साथ मुनाफे के मार्जिन का अध्ययन करें। चूंकि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं या अपने रिटेल ऑनलाइन स्टोर को नए ड्रॉपशिपिंग मॉडल में बदलने जा रहे हैं, आपको पहले मुनाफ़े पर ध्यान देना होगा।
C.) यह जांचें कि आपूर्तिकर्ता सामान पहुचाने के लिए कितनी समय सीमा वादा करता है। अन्य समान स्टोर्स से अलग दिखने के लिए, आपको ग्राहकों को तेज़ शिपिंग सेवा प्रदान करनी होगी।
चरण 2: बेचने के लिए अपने उत्पाद तय करें: इसलिए, एक बार जब आप अपना आपूर्तिकर्ता तय कर लें, तो उनके उत्पादों को ब्राउज़ करें और उनके सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों के बारे में जानने के लिए उनसे बात करें। उनके सुझावों और अपनी रुचि के अनुसार, अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट जैसे अन्य ऑनलाइन स्टोर पर समान उत्पादों की जांच करें। उपलब्ध किस्में, मूल्य निर्धारण, विवरण और उत्पाद चित्र देखें। आपको इस बारे में बहुत अच्छा विचार होगा कि किस उत्पाद से शुरुआत करनी है।
चरण 3: अपना जी एस टी आई एन (GSTIN) नंबर प्राप्त करें: यदि आप एक पंजीकृत कंपनी हैं, तो सभी लेनदेन के लिए, आपूर्तिकर्ता को अपना जी एस टी आई एन प्रदान करें ताकि आप बाद में इनपुट क्रेडिट का दावा कर सकें। लेकिन, यदि आप एक कंपनी नहीं हैं, तो आप एक व्यक्ति के रूप में भारत में ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय आसानी से कर सकते हैं। किसी भी आपूर्तिकर्ता के साथ शुरुआत करने से पहले, भविष्य में होने वाले किसी भी कानूनी मुद्दे से सुरक्षित रहने के लिए उनके साथ जीएसटी आवश्यकताओं को स्पष्ट कर लें।
चरण 4: अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करें: आपको स्टोर के लिए वेबसाइट डिज़ाइन करनी होगी, क्योंकि आपके पास भंडारण का कोई ज़िम्मा नहीं है, लेकिन आपको ऑनलाइन बेचे जाने वाले उत्पादों का पूरा नियंत्रण होता है। एक डोमेन नाम खरीदें और अपनी वेबसाइट बनाएं (आप शॉपिफ़ाई शॉपिफ़ाई तथा वू कॉमर्स जैसे प्लेटफ़ॉर्मों का उपयोग करके एक अच्छी तरह डिज़ाइन की गई और प्रतिक्रियाशील ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं)। याद रखें कि आपकी वेबसाइट का रूप और डिज़ाइन आकर्षक और व्यवस्थित होना चाहिए। पहली बार आपकी वेबसाइट पर आने वाले ग्राहक को यह महसूस होना चाहिए कि आप उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बेचते हैं। आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन और सभी कंटेंट आपकी प्रामाणिकता और विश्वसनीयता को दर्शाना चाहिए, लेकिन इसे ज्यादा न करें।
चरण 5: अपने उत्पादों और बाज़ार को सूचीबद्ध करें: अब, अपने स्टोर पर उत्पादों को सूचीबद्ध करने के लिए, ग्राहकों के साथ उत्पादों के सभी प्रासंगिक विवरण साझा करने का प्रयास करें। विकल्पों और बिक्री की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए विविधता के लिए अपने विक्रेता से उत्पाद की छवियाँ माँगें। एक बार जब आप अपने उत्पादों को सूचीबद्ध कर लेते हैं, तो अपने ब्रांड का विपणन करने के लिए आगे बढ़ें और इसे परिवर्तन के रूप में लें। जब तक लोगों को आपकी उपस्थिति के बारे में पता नहीं चलेगा, तब तक आप उनसे कैसे उम्मीद करेंगे कि वे आपसे खरीदारी करेंगे! इसलिए, अपने उत्पादों के लिए खरीदार पाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) करें और सोशल मीडिया तथा गूगल ऐड्स (Google Ads) पर सशुल्क अभियान चलाएं।

ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय शुरू करने में क्या लागत शामिल है?
भारत में ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय शुरू करने की लागत पारंपरिक व्यवसायों की तुलना में अपेक्षाकृत कम है। यहां बुनियादी खर्चों का विवरण दिया गया है:
1.) डोमेन नाम और होस्टिंग: ₹1,000 से ₹3,000 प्रति वर्ष।
2.) ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म शुल्क: शॉपिफ़ाई शॉपिफ़ाई का खर्च लगभग ₹2,000 प्रति माह होता है, जबकि वू कॉमर्स मुफ़्त है, लेकिन आपको होस्टिंग के लिए भुगतान करना होगा, जो ₹3,000 से ₹5,000 प्रति वर्ष तक हो सकता है।
3.) मार्केटिंग खर्च: गूगल या फ़ेसबुक पर पे-पर-क्लिक विज्ञापन, अक्सर ₹5,000 रूपए से शुरू होते हैं और अपने बजट के अनुसार जाते हैं ।
4.) पेमेंट गेटवे शुल्क: प्रत्येक लेन-देन पर एक छोटा प्रतिशत (साधारणतः 2-3%) लिया जाता है।
औसतन, आप भारत में, ₹ 30,000 से ₹50,000 में ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जो आपके संचालन के पैमाने और आपने जो मार्केटिंग रणनीतियां अपनाई हैं, उनके आधार पर बदल सकता है।
भारत में सर्वश्रेष्ठ ड्रॉपशिपिंग प्लेटफ़ॉर्म
1.) शॉपिफ़ाई द्वारा ओबेरो: शॉपिफ़ाई सबसे लोकप्रिय ई कॉमर्स मार्केटप्लेस में से एक है और आपके ऑनलाइन स्टोर को होस्ट करने और किफायती दरों पर उत्पादों को फिर से बेचने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है।शॉपिफ़ाई की ड्रॉपशिपिंग सुविधा ओबेरो द्वारा समर्थित है। यह किसी भी अग्रिम इन्वेंट्री लागत को समाप्त कर देता है। उनके पास स्पष्ट संचालन, लाभ क्षमता और मजबूत समर्थन है। ड्रॉपशिपिंग के लिए शॉपिफ़ाई एक पसंदीदा विकल्प है। यह 14-दिन का निःशुल्क परीक्षण प्रदान करता है और इसकी योजनाएँ $29 प्रति माह से शुरू होती हैं।
2.) बापस्टोर: बापस्टोर थोक दरों पर उपलब्ध 70,000 से अधिक उत्पादों के विशाल संग्रह के साथ ड्रॉपशिपिंग को सरल बनाता है। उल्लेखनीय सुविधाओं में मुफ़्त डिलीवरी और शिपमेंट ट्रैकिंग, ग्राहक अनुभव को बढ़ाना शामिल है। बापस्टोर कई कूरियर भागीदारों के साथ सहयोग करता है और बिना प्लेटफ़ॉर्म शुल्क के विभिन्न चैनलों पर बिक्री की अनुमति देता है।
3.) होलसेलबॉक्स: होलसेल ड्रॉपशिपिंग में विशेषज्ञता, होलसेलबॉक्स लगभग थोक कीमतों पर उत्पाद पेश करता है। यह महिलाओं के कपड़े और परिधान जैसे विशिष्ट बाज़ार क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। पंजीकरण निःशुल्क है, आरंभ करने के लिए केवल बुनियादी संपर्क विवरण की आवश्यकता है।
4.) सीज़न्स वे: सीज़न्स वे ने ड्रॉपशिपिंग के लिए किफायती उत्पाद पेश करने के लिए प्रमुख ब्रांडों के साथ साझेदारी की है। यह भंडारण से लेकर शिपिंग तक शुरू से अंत तक सहायता प्रदान करता है, जिससे विक्रेताओं को इन्वेंट्री प्रबंधन तनाव से राहत मिलती है।
5.) सेल हू: सेल हू ड्रॉप-शिपिंग के लिए एक और प्रसिद्ध ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो ऑनलाइन विक्रेताओं की आवश्यकताओं को सफलतापूर्वक पूरा कर रहा है। उनके पास 8,000 से अधिक सत्यापित थोक और ड्रॉपशिप आपूर्तिकर्ता हैं। यह 24/7 सहायता और निःशुल्क प्रशिक्षण संसाधनों के साथ-साथ प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।
भारत में ड्रॉपशिप के लिए सर्वोत्तम उत्पाद स्थान
1.) कपड़े और सहायक उपकरण: यह कोई आश्चर्य की बात नहीं हो सकती है कि फैशन और कपड़े शॉपिफ़ाई की सबसे लोकप्रिय खरीदारी श्रेणी के रूप में रैंक करते हैं। अच्छी खबर यह है कि कपड़ों की मांग हमेशा अधिक रहेगी। इसे उपश्रेणियों में विभाजित करना भी आसान है, जैसे महिलाओं के आरामदायक कपड़े, एथलेटिक महिलाओं के कपड़े, आदि। इस श्रेणी के तहत बेचे जाने वाले सबसे लोकप्रिय उत्पादों में शामिल हैं: टी-शर्ट, लेगिंग्स, बॉडीसूट, लंबी आस्तीन शर्ट, एथलेटिक शॉर्ट्स आदि।
2.) शिशु उत्पाद: हाल ही में, दुनिया भर में माता-पिता के बीच उच्च गुणवत्ता वाले, प्रीमियम शिशु उत्पादों की ओर बदलाव आया है। शिशुओं के लिए जैविक या पर्यावरण-अनुकूल ड्रॉपशिपिंग उत्पाद पेश करना खुद को अलग दिखाने का एक शानदार तरीका है। यहां शिशु उत्पादों की श्रेणी में कुछ बेहतरीन ड्रॉपशिपिंग आइटम हैं: डायपर, बेबी वाइप्स, बेबी टी-शर्ट, बेबी बोतलें, बूस्टर सीटें और शुरुआती खिलौने।
3.) कार्यालय आपूर्ति: कार्यालय आपूर्ति में कम लागत वाली वस्तुएं होती हैं जिनमें सबसे अधिक बिकने वाले ड्रॉपशिपिंग उत्पाद शामिल होते हैं। वे हल्के, शिपिंग के लिए सस्ते और उपभोज्य हैं, इसलिए ग्राहकों को हमेशा अधिक की आवश्यकता होगी। यहां कार्यालय आपूर्ति श्रेणी में कुछ बेहतरीन ड्रॉपशिपिंग उत्पाद हैं: लेटरहेड्स, नोटबुक, बाइंडर्स, फ़्लायर्स, प्लानर्स, लिफ़ाफ़े, फ़ोल्डर्स और स्टोरेज डिब्बे।
4.) व्यक्तिगत देखभाल और सौंदर्य उत्पाद: व्यक्तिगत देखभाल और सौंदर्य उत्पाद सही ड्रॉपशिपिंग व्यवसायों के लिए उच्च मांग में वृद्धि कर सकते हैं। लेकिन जबकि व्यक्तिगत देखभाल की वस्तुएं और सौंदर्य उत्पाद कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके ड्रॉपशिपिंग स्टोर में आपके द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पाद प्रासंगिक सुरक्षा और गुणवत्ता नियमों को पूरा करते हैं। इन उत्पादों में काफ़ी संभावनाएं हैं: बॉडी वॉश, फेस वॉश, फेशियल ऑयल और मॉइस्चराइज़र, मुँहासे पैच, लूफ़ाह, सनस्क्रीन, बाथ बम और परफ्यूम।
5.) इलेक्ट्रॉनिक्स: एक शोध का अनुमान है कि 2024 में 33.5% से अधिक उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स राजस्व ईकॉमर्स के माध्यम से उत्पन्न होगा। इलेक्ट्रॉनिक्स कई कारणों से ड्रॉपशिपिंग व्यवसायों में एक बड़ा योगदान दे सकता है। वे न केवल व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि अपेक्षाकृत हल्के और शिपमेंट में आसान हैं, जो आपके लाभ मार्जिन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। कुछ लोकप्रिय उत्पादों में शामिल हैं: फ़ोन केस, वायरलेस ईयरबड, रिंग लाइट, स्मार्ट होम डिवाइस, ब्लूटूथ स्पीकर, यू एस बी एडाप्टर और केबल और पोर्टेबल चार्जर।

संदर्भ
https://tinyurl.com/ybpfhz2h
https://tinyurl.com/2dkfwfbh
https://tinyurl.com/2pcnz5xd
https://tinyurl.com/mrytj2x3
https://tinyurl.com/j4ka9xyc

चित्र संदर्भ

1. त्वरित खरीदारी को संदर्भित करता एक चित्रण (pxhere, wikimedia)
2. बक्से पर रस्सी बांध रहे व्यक्ति को संदर्भित करता एक चित्रण (Pexels)
3. दस्तावेज़ीकरण को संदर्भित करता एक चित्रण (Pexels)
4. सामान की डिलीवरी को संदर्भित करता एक चित्रण (Pexels)
5. शॉपिफ़ाई के लोगो को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia
6. सामान पर पता लिखते व्यक्ति को संदर्भित करता एक चित्रण (Pexels)

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