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स्वामी विवेकानंद जयंती विशेष: यत मत तत पथ - जितनी आस्थाएं, उतने मार्ग

लखनऊ

 12-01-2023 11:24 AM
विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

दुनिया के विभिन्न धर्मों में यह तथ्य कि “ईश्वर एक है या अनेक " एक बड़ी बहस का विषय रहा है। वहीं 12 जनवरी, 1863 में जन्में स्वामी विवकानंद ने विभिन्न धर्मों को इतनी गहराई तक जान लिया था कि उन्होंने पूरे विश्व को एक महान विचार दिया कि सभी धर्म एक ही लक्ष्य की ओर ले जाते हैं, अर्थात विभिन्न धर्म उन अलग-अलग मार्गों की भांति हैं जिनका गंतव्य केवल एक है।वास्तव में यह विचार इतना शानदार है कि इसे मात्र समझने से ही पूरी दुनिया के धार्मिक विवाद सुलझ सकते हैं। “ईसाई को हिंदू या बौद्ध नहीं बनना है, न ही हिंदू या बौद्ध को ईसाई बनना है। लेकिन प्रत्येक को दूसरों की भावना को आत्मसात करना चाहिए और फिर भी अपनी वैयक्तिकता को बनाए रखना चाहिए तथा विकास के अपने नियम के अनुसार बढ़ना चाहिए।” स्वामी विवेकानंद ने ये शब्द 27 सितंबर 1893 को विश्व धर्म संसद के अंतिम सत्र में कहे थे। विवेकानंद की धर्म सद्भावना की अवधारणा चार स्रोतों, धर्मग्रंथ या शास्त्र, उनके गुरु, उनकी मातृभूमि और उनके अपने बोध में निहित है। 1.धर्मग्रंथ या शास्त्र : विवेकानंद ने विभिन्न हिंदू शास्त्रों में उपस्थित धर्मों के बीच सद्भाव की अवधारणा को खोजा जैसे:
1. ऋग्वेद- "सत्य एक है, संत इसे विभिन्न नामों से पुकारते हैं। "
2. गीता- “जो कोई भी मेरे पास आता है, चाहे किसी भी रूप में, मैं उस तक पहुंचता हूं। सभी लोग उन रास्तों से संघर्ष कर रहे हैं जो अंत में मुझे ले जाते हैं।"
3. उपनिषद - “प्रत्येक मानव शरीर भगवान का मंदिर है, और प्रत्येक आत्मा भगवान के अलावा कुछ नहीं है"।
यह ध्यान देने योग्य है कि सद्भाव के ये संदेश हिंदू धर्म शास्त्रों द्वारा हजारों साल पहले बौद्ध धर्म, ईसाई धर्म और इस्लाम धर्म के अस्तित्व में आने से पहले ही दे दिए गए थे। 2. गुरु ‘रामकृष्ण परमहंस’: विवेकानंद के गुरु श्री रामकृष्ण सद्भाव प्रतिमा थे। उन्होंने अपने सभी कार्यों और शिक्षाओं के माध्यम से सद्भाव के सिद्धांत को न केवल स्वयं जिया बल्कि इसे अन्य लोगों को भी सिखाया। वे एक संन्यासी के जीवन को एक गृहस्थ के जीवन के साथ भी संतुलित करने में सक्षम थे। इसके अतिरिक्त, वह धार्मिक इतिहास में अद्वितीय थे, क्योंकि “उन्होंने हिंदू प्रथाओं के माध्यम से ज्ञान प्राप्त करने के बाद भी ईसाई धर्म और इस्लाम धर्म का अभ्यास किया और उन धर्मों के परम लक्ष्यों को भी प्राप्त किया।” ऐसा करके उन्होंने धर्मों की समरसता को भी प्रदर्शित किया। अंत में, उन्होंने इस युग के लिए सद्भाव का महान संदेश घोषित किया जब उन्होंने कहा, "यत मत तत पथ" - जितनी आस्थाएं, उतने मार्ग।
अपने व्याख्यान ‘माई मास्टर’ (My Master) के माध्यम से विवेकानंद ने बताया कि उन्होंने अपने गुरु से सीखा कि दुनिया के धर्म परस्पर विरोधी या एक दूसरे के प्रति शत्रुतापूर्ण नहीं हैं, बल्कि एक सनातन धर्म के ही विभिन्न चरण हैं।
यह एक सनातन धर्म अस्तित्व के विभिन्न स्तरों और विभिन्न विभिन्न मतों और जातियों की धारणाओं पर लागू होता है। “मेरा धर्म" या “आपका धर्म," या यहाँ तक कि “कई धर्म" कभी रहे ही नहीं हैं। केवल एक (सनातन) अनंत धर्म है जो हमेशा अस्तित्व में है और अस्तित्व में रहेगा, वही धर्म है जो विभिन्न देशों और तरीकों के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करता रहेगा। इसलिए, हमें सभी धर्मों का सम्मान करना चाहिए और जितना हो सके उन्हें स्वीकार करने का प्रयास करना चाहिए। स्वामी विवेकानंद वर्षों तक अपने गुरु के साथ रहे और उनके द्वारा कभी भी किसी संप्रदाय के प्रति निंदा का एक शब्द भी नहीं सुना। 3. उनकी मातृभूमि: भारत भर में अपनी यात्रा के दौरान, स्वामी विवेकानंद ने देखा कि भले ही हिंदुओं की भाषाएं, रीति-रिवाज, प्रथाएं, पोशाक, भोजन की आदतें और त्वचा के रंग अलग-अलग हो सकते हैं, किंतु इसके बावजूद भी वे सभी हिंदू हैं। उन्होंने हिंदू धर्म की सामान्य नींव भी खोजी, जिसमें वेदों की सत्ता में विश्वास, एक उच्च शक्ति में विश्वास, सृष्टि की चक्रीय प्रकृति में विश्वास, अमर आत्मा में विश्वास और कर्म और पुनर्जन्म की अवधारणा में विश्वास शामिल है। मद्रास में, अपने एक व्याख्यान में उन्होंने कहा कि वेदांत के तीन मुख्य विद्यालय - द्वैतवाद, योग्य अद्वैतवाद, और अद्वैतवाद - परस्पर विरोधी नहीं बल्कि एक दूसरे के पूरक हैं, और यह कि सभी आत्माएं अंततः एक परम अस्तित्व में विलीन हो जाती हैं। 4. स्वामी विवेकानंद का बोध: एक दिन, स्वामी विवेकानंद दक्षिणेश्वर में ‘वेदांत में एकता’ की अवधारणा का मज़ाक उड़ा रहे थे। उन्होंने अपने गुरु से कहा, इस जग में, इस प्याले में, और स्वयं हम में भगवान कैसे हो सकते हैं ? यह बेतुकापन है !" माना जाता है कि जैसे ही उन्होंने यह वाक्य कहे, इसके तुरंत बाद उनके गुरु रामकृष्ण ने स्वामी विवेकानंद को मात्र छुआ । इसके बारे में उन्होंने (स्वामी विवेकानंद ने) बाद में कहा कि इसके बाद उनके दिमाग में एक बड़ा बदलाव आया है। उन्होंने महसूस किया कि वास्तव में ब्रह्मांड में भगवान के अलावा कुछ भी नहीं है। बाद में, काशीपुर में, उन्होंने वेदांत के अंतिम लक्ष्य निर्विकल्प समाधि को प्राप्त किया। हिमालय में अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने महसूस किया कि सूक्ष्म जगत (आंतरिक दुनिया) और स्थूल जगत (बाहरी दुनिया) एक ही सिद्धांत पर आधारित हैं।
1893 में शिकागो में आयोजित धर्म संसद दुनिया के धार्मिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक घटना थी। यह पहली बार था जब विभिन्न धर्मों के धार्मिक नेताओं को एक ही मंच पर एक साथ लाया गया था। हिंदू धर्म और वेदांत का प्रतिनिधित्व करने वाले स्वामी विवेकानंद ने अपनी बातों से सभी धर्मों के बीच सद्भाव को बढ़ावा दिया। धर्म संसद एक महत्वपूर्ण घटना थी, जो प्रत्येक दिन तीन सत्रों के साथ 17 दिनों तक चलती थी और प्रत्येक सत्र ढाई घंटे से अधिक समय तक चलता था। दुनिया भर से 115 वक्ता थे और स्वामीजी इतने लोकप्रिय थे कि उन्होंने संसद में छह बार भाषण दिया।
संसद के दौरान, अधिकांश प्रतिनिधियों ने अपने स्वयं के विश्वास की प्रशंसा करने पर ध्यान केंद्रित किया। लेकिन अपने पहले भाषण में ही स्वामीजी की समापन टिप्पणी ने वातावरण को सौहार्दपूर्ण बना दिया।
उनका कहना था कि समस्या यह है कि बहुत से लोग धर्म और ईश्वर के बारे में बात करते हैं, लेकिन वास्तव में धर्म का अभ्यास नहीं करते। इसके बजाय, वे भौतिकवादी लक्ष्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। विभिन्न धर्मों के बीच अच्छे संबंधों को बढ़ावा देना और यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि धर्म दुश्मन नहीं है, बल्कि नास्तिकता, अज्ञेयवाद और अन्य धर्मनिरपेक्ष विचारधाराएं सच्चे दुश्मन हैं। भविष्य का धर्म ऐसा होना चाहिए जहां विज्ञान और धर्म सह-अस्तित्व में रह सकें, जहां कारण और विश्वास एक साथ काम कर सकें, और जहां हृदय और बुद्धि के बीच सामंजस्य हो। अपने भाषण में उन्होंने कहा, “मुझे गर्व है कि मैं एक ऐसे धर्म से हूं जिसने दुनिया को सहिष्णुता और सार्वभौमिक स्वीकृति दोनों की शिक्षा दी है। हम न केवल सार्वभौमिक सहिष्णुता में विश्वास करते हैं, बल्कि हम सभी धर्मों को सत्य के रूप में स्वीकार करते हैं। मुझे एक ऐसे राष्ट्र से संबंधित होने पर गर्व है जिसने पृथ्वी के सभी धर्मों और सभी देशों के उत्पीड़ितों और शरणार्थियों को शरण दी है। यदि कभी कोई सार्वभौमिक धर्म होगा है, तो वह ऐसा होना चाहिए जो ईश्वर की तरह अनंत होगा, वह उपदेश देगा, और जिसका सूर्य कृष्ण और मसीह के अनुयायियों पर, संतों और पापियों पर समान रूप से चमकेगा; जो ब्राह्मणवादी या बौद्ध, ईसाई या मुसलमान नहीं होगा, बल्कि इन सबका योग होगा। यह एक ऐसा धर्म होगा जिसकी राजनीति में उत्पीड़न या असहिष्णुता के लिए कोई जगह नहीं होगी, जो हर पुरुष और महिला में दिव्यता को पहचानेगा, और जिसका पूरा दायरा, जिसकी पूरी शक्ति, मानवता को अपने स्वयं के सच्चे और दिव्य रूप की अनुभूति कराने के लिए समर्पित होगी।”

संदर्भ
https://bit.ly/3ijneDE
https://bit.ly/3WVxCAs

चित्र संदर्भ

1. स्वामी विवेकानंद को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. स्वामी विवेकानंद के भाषण की एक पंक्ति को दर्शाता एक चित्रण (youtube)
3. धर्मग्रंथ ऋग्वेद को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
4. गुरु ‘रामकृष्ण परमहंस’ को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. एकछत्र भारत को दर्शाता एक चित्रण (Vectorportal)
6. ध्यानमग्न स्वामी विवेकानंद को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
7. स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)



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