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इस्लाम धर्म में तकवा का विशेष महत्व है, अरबी शब्द तकवा का अर्थ है: निषेध, भय और संयम। यह शब्द मुख्यत: अल्लाह के भय को परिभाषित करता है, इनका मानना है कि जब व्यक्ति सर्वशक्तिमान अल्लाह से डरता है तो वह कोई भी पाप नहीं करता है। एरिक ओहलैंडर (Erik Ohlander) के अनुसार, तकवा शब्द का उपयोग कुरान में 100 से अधिक बार किया गया है। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ऑफ इस्लाम (Oxford Dictionary of Islam) के अनुसार, तकवा शब्द और इसका व्युत्पन्न कुरान में "250 से अधिक बार" हुआ है। तकवा व्यक्ति को गलत कामों को करने से रोकता है, तकवा एक मोहतात और पाकीजा जिंदगी गुजारने का नाम है। एक ऐसी जिंदगी जो बुराइयों और गुनाहों से रहित हो। तकवा में अल्लाह की पवित्रता के साथ-साथ उनका भय भी शामिल है। पवित्रता मुख्यत: धार्मिकता है जो केवल सर्वशक्तिमान अल्लाह की आज्ञा से ही प्राप्त हो सकती है। यह कहा जा सकता है कि तकवा जीवन के साथ एवं जीवन के उपरांत प्रसन्नता एवं सम्पन्नता की कुंजी है। इसका उल्लेख कुरान में किया गया है, जो लोग तकवा का पालन करते हैं - इब्न अब्बास (Ibn Abbas) के शब्दों में, "विश्वासी जो अल्लाह के साथ शिर्क (Shirk) से बचते हैं और उनकी आज्ञा के अनुसार कार्य करते हैं" - मुत्तक़्क़ीन (muttaqin) कहलाते हैं।
तफ़्सीर इब्न कथिर के अनुसार, तकवा का मूल अर्थ है, कि जो चीज अल्लाह को नापसंद है उस कार्य को ना किया जाए। एक बार उमर बिन खत्ताब ने उकबे इब्न का'ब से तकवा के बारे में पूछा। उबे ने कहा, "क्या आप कभी उस रास्ते पर चले हैं, जिस पर कांटे हों?" उमर ने कहा, "हाँ।" उबाय ने पूछा, "फिर आपने क्या किया?" उमर ने जवाब दिया, "मैंने अपने आप को तैयार किया और संघर्ष करते हुए उस रास्ते को पार किया ।" उबाय ने कहा, "यही तकवा है, अपने जीवन की खतरनाक यात्रा को बिना कोई पाप किए सफलतापूर्वक पूरा करना "
सूफीवाद में तकवा एक महत्वपूर्ण अवधारणा है।
10 वीं शताब्दी के सूफी विद्वान अल-कुशायरी (Al-Qushayri) ने अपने महाकाव्य (अल-रिसाला अल-कुशैयार्य (Al-Risala al-Qushayriyya)) में, वे तकवा के तीन भागों के बारे में लिखते हैं: "जो कुछ भी उसे प्राप्त नहीं हुआ है, उसके संबंध में उसे भगवान पर पूरा भरोसा है; जो कुछ उसे दिया गया है उसके लिए वह पूर्ण संतुष्ट है और जो उसने खो दिया है उसके लिए उसे पूर्ण धैर्य है।" सूफीवाद में, तकवा के कई स्थान हैं। पहला स्थान आम लोगों का है। यह स्थान भगवान और मानव के बीच आने वाली किसी भी चीज को दूर कर देता है। दूसरे शब्दों में, आम लोग शिर्क के स्थान पर साधारण तरीके से तकवा का अनुसरण करते हैं। दुसरा स्थान चुनाव का है जो पापों को को दूर करता है। अंतिम स्थान पैगंबरों का है, जो ईश्वर के अतिरिक्त अन्य किसी और के लिए कार्य करने से बचते हैं। सर्वोच्च स्थान वे हैं जो उन सभी चीजों से दूरी बनाते हैं जो उन्हें ईश्वर से अलग करती हैं, सूफीवाद में मुख्य लक्ष्यों में से एक ईश्वर के करीब पहुंचना है क्योंकि सूफी ने सोचा था कि ईश्वर से अलग होने की अवस्था नर्क की पीड़ाओं के बराबर होगी। सूफी प्रथा में गुरु-शिष्य के संबंध का विशेष स्थान है। इस रिश्ते के भीतर तकवा का बहुत महत्व है। यदि कोई अपने गुरू का आँख बंद करके अनुसरण कर सकता है, तो उसे आँख बंद करके ईश्वर का अनुसरण करने में भी सक्षम होना चाहिए। इसके बाद, तकवा में पूछताछ के अधिकार की कमी की ओर जाता है, क्योंकि शिष्य उससे अधिक शक्ति प्राप्त कर लेते हैं। यह शिष्य को भगवान की शक्ति के विषय में याद दिलाता है, जिससे शिष्य भगवान के और अधिक करीब हो जाते हैं।
इस्लाम के अनुसार अल्लाह ही इस दुनिया का निर्माता है और वह अपनी बनायी सभी मानव जाति के प्रति दयालु है, इसका उल्लेख कुरान में बार-बार किया गया है। महान अल्लाह की आज्ञा का पालन केवल धार्मिक कार्यों को पूरा करने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि जीवन के हर पहलू में नैतिकता को धारण करने के लिए भी है। जैसा कि पवित्र कुरान की निम्नलिखित आयत में कहा गया है: "हे, तुम जो विश्वास करते हो! जब आप गुप्त परामर्श देते हैं, तो आप यह किसी पाप और गलत करने के लिए और रसूल (मोहम्मद स।अ।व।) के प्रति अवज्ञा करने के लिए नहीं करते हो, लेकिन इसे अल-बिर (धार्मिकता) और तकवा (गुण और पवित्रता) के लिए करते हैं, और अल्लाह से डरते हैं जिसे आप चुनेंगे।”
यह आयत बताती है कि तकवा का अर्थ पवित्रता से बहुत अधिक है : यह हमारी मान्यताओं, आत्म-जागरूकता और दृष्टिकोण का संयोजन है। यह ईमानदार, शालीनता, सही और गलत के बीच के अंतर को जानने के मार्ग पर बने रहने की याद दिलाता है। यह उनके सभी आदेशों को जानने और उनका पालन करने के मामले में अल्लाह की चेतना के बारे में है, जिसमें न केवल उनका डर है, बल्कि उनकी सभी दिशाओं में अनुसरण भी शामिल है। कुरान में, अल्लाह कहता है: “ओ तुझे जो मानता है! अल्लाह से डरो और उन लोगों के साथ रहो जो सच्चे (वचन और कर्म में) हैं। ”
कुरान के अनुसार तकवा के लाभ:
मार्गदर्शन: जो लोग सर्वशक्तिमान अल्लाह से डरते हैं वे पवित्र पुस्तक कुरान से मार्गदर्शन लेंगे। अल्लाह कुरान में कहते हैं: "अल्लाह के प्रति जागरूक लोगों के लिए मार्गदर्शन है"
स्थितियों में सरलता: पवित्र कुरान में, अल्लाह सर्वशक्तिमान कहता है: "और जो कोई भी अल्लाह से डरता है, वह उसके लिए अपने मामले में ध्यान देगा।" जो कोई भी तकवा के अनुसार चलता है अल्लाह उसके लिए इस दुनिया के साथ-साथ उसके बाद भी स्थितियों को आसान बनाता है।
मुत्तकिन के लिए अल्लाह का प्यार: पवित्र कुरान में अल्लाह ने कहा कि: "वास्तव में अल्लाह मुत्तकिन से प्यार करता है" (कुरान, 3:76)। इस आयत से, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि अल्लाह उन लोगों से प्यार करता है जो धर्मनिष्ठ हैं, जो नेक कार्य करते हैं। तकवा अल्लाह का प्यार और आशीर्वाद पाने का स्रोत है।
कठिनाइयों से बाहर निकलने का रास्ता: पवित्र कुरान की एक आयात में अल्लाह उन लोगों के बारे में कहता है जो समस्याओं का सामना कर रहे हैं: "जो कोई अल्लाह से डरता है, वह (अल्लाह) उसके लिए एक रास्ता बना देगा।" (कुरान, 65:2)। जो लोग कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं लेकिन फिर भी अल्लाह की खातिर अपने विश्वास में दृढ़ बने हुए हैं तो वह निश्चित रूप से इन समस्याओं से छुटकारा पाने हेतु उनके लिए एक रास्ता बना देगा।
कार्य की स्वीकृति: अल्लाह कुरान में कर्मों या कर्मों की स्वीकृति के बारे में कहते हैं: "अल्लाह केवल तकवा के लोगों से स्वीकार करता है" (कुरान, 5:27)। मुत्तक़्क़ीन अल्लाह जो लोग उनसे प्यार करते हैं और उनके कर्मों को स्वीकार करते हैं।
अंतत: हम यही कहेंगे कि अपने आपको उस रब की नाराजगी से बचाना ही तक़वा है। तक़वा यानी अल्लाह का खौफ और तमाम भलाइयों का संग्रह है।
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