इलेक्ट्रॉनिक संगीत, एक ऐसा संगीत है, जिसमें ध्वनियाँ बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, कंप्यूटर या अन्य तकनीकी उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई प्रकार की शैलियाँ शामिल हो सकती हैं, जैसे प्रयोगात्मक कला संगीत से लेकर लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूज़िक (EDM) तक। इलेक्ट्रॉनिक संगीत की शुरुआत 19वीं सदी के अंत से होती है, जब पहले इलेक्ट्रॉनिक संगीत उपकरणों का विकास हुआ। हालांकि, 1953 में जर्मनी में पहली बार पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक जनरेटर से संगीत तैयार किया गया।
आज इस लेख में, हम इलेक्ट्रॉनिक संगीत के इतिहास और उसके विकास के बारे में जानेंगे। हम एडगार्ड वर्से (Edgard Varèse) के बारे में भी बात करेंगे, जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक संगीत का जनक माना जाता है। साथ ही, हम उस पहले गाने के बारे में जानेंगे, जिसे पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से तैयार किया गया था। इसके बाद, हम संगीत और रामपुर के बीच के संबंधों को समझेंगे, और देखेंगे कि रामपुर ने भारत के शास्त्रीय संगीत के विकास में कैसे महत्वपूर्ण योगदान दिया। अंत में, हम रामपुर साहसवान घराना और इसके कुछ प्रसिद्ध संगीतकारों की भी चर्चा करेंगे।
किसने सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक संगीत रचा?
कई लोग, एडगार्ड वर्से को ‘इलेक्ट्रॉनिक संगीत का जनक’ मानते हैं। 1883 में पेरिस में जन्मे, वह 1907 में बर्लिन चले गए, जहां उनकी मुलाकात स्ट्रॉस, डेब्यूसी और सैटी जैसे संगीतकारों से हुई, जो सभी नए उपकरणों, विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में उनकी रुचि से प्रभावित थे।
हालाँकि, यह 1953 तक नहीं हुआ, जब द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान विकसित नई तकनीकों का उपयोग फ़्रांस और जर्मनी में संगीतकारों के बीच लोकप्रिय हुआ। इसके बाद वर्से की पहचान बनी और वह येल, प्रिंसटन और कोलंबिया विश्वविद्यालयों में लेक्चर देने लगे। उनका काम ‘डेसर्ट, जो चैम्बर ऑर्केस्ट्रा और टेप के लिए उनका टुकड़ा 'डेसर्ट', इलेक्ट्रॉनिक संगीत का पहला महत्वपूर्ण रचना मानी जाती है और यह फ़्रांसिसी रेडियो पर पहला स्टीरियो प्रसारित किया गया था।
पहला इलेक्ट्रॉनिक गाना क्या था?
1970 के दशक में इलेक्ट्रॉनिक रूप से उत्पादित संगीत ने पॉप संस्कृति और संगीत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालना शुरू किया। क्राउट्रॉक, डिस्को, न्यू वेव और सिंथपॉप जैसी शैलियां उभरीं, जिन्होंने इलेक्ट्रॉनिक ड्रम और ड्रम मशीनों के साथ दूसरी पीढ़ी के सिंथ (मूल कॉम्पैक्ट सिंथेसाइज़र, रॉबर्ट मूग द्वारा डिज़ाइन किए गए मूग की जगह) को अपनाया।
क्राफ़्टवार्क, यकीनन, पहला इलेक्ट्रॉनिक बैंड था। संस्थापक सदस्यों फ्लोरियन श्नाइडर और राल्फ़ हटर के साथ जर्मन अग्रणी, सिंथ-पॉप, ई डी एम (इलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीत) और पोस्ट-रॉक सहित शैलियों के गॉडफ़ादर बन गए। न्यूयॉर्क टाइम्स ने उनके महत्व को संक्षेप में बताया: 'वे वही हैं जो रॉक संगीत के लिए बीटल्स हैं, इलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीत के लिए एक पावरहाउस हैं।'
इलेक्ट्रॉनिक संगीत का विकास
इलेक्ट्रॉनिक संगीत की शुरुआती जड़ें:
इलेक्ट्रॉनिक संगीत की शुरुआत, 1940 और 1950 के दशक में हुई, जब कलाकारों जैसे कार्लहेन्ज़ स्टॉकहौसेन और पियरे शैफ़र ने इलेक्ट्रॉनिक वाद्ययंत्रों और ध्वनि संशोधन के साथ प्रयोग करना शुरू किया। लेव सर्गेयेविच टर्मेन (लियोन थेरामिन) द्वारा थेरामिन का आविष्कार, जो बिना शारीरिक संपर्क के बजाया जा सकता था, और थैडियस कैहिल द्वारा टेलहर्मोनियम का निर्माण, इन दोनों ने इलेक्ट्रॉनिक संगीत के क्षेत्र में एक नई दिशा दिखाई। ये कदम, भविष्य में और अधिक नवाचारों के लिए मार्गदर्शक बने।
प्रारंभिक इलेक्ट्रॉनिक संगीत में टेप लूप्स, सिंथेसाइज़र और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग किया जाता था, जिससे नए और प्रयोगात्मक संगीत रचनाएँ तैयार होती थीं। ये रचनाएँ, पारंपरिक संगीत की सीमाओं को तोड़ती थीं और संगीतकारों को ध्वनियों के साथ नए तरीके से खेलने का अवसर देती थीं।
बुचला और मोओग, सिंथेसाइज़र जैसे शुरुआती वाद्ययंत्र थे, जिन्हें संगीतकारों ने नई, अन्य-विश्वीय ध्वनियाँ बनाने के लिए उपयोग किया। इन उपकरणों के साथ, संगीतकारों के पास पहले से कहीं अधिक रचनात्मक स्वतंत्रता थी, जिससे इलेक्ट्रॉनिक संगीत का क्षेत्र और भी विस्तृत हुआ।
इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूज़िक का उदय:
1980 और 1990 के दशकों में इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूज़िक (EDM) संगीत, दुनिया में एक प्रमुख ताकत के रूप में उभरा, जब डिस्को, हाउस और टेक्नो जैसे शैलियाँ प्रचलित हुईं। फ़्रैंकि नक्ल्स और जुआन एटकिंस जैसे डी जय (DJs) और प्रोड्यूसर्स ने हाउस और टेक्नो को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई और एक नई क्लब संस्कृति की नींव रखी।
डिस्को (जो 1970 के दशक में पहले उभरी) अपने डांस फ़्लोर फ़्रेंडली संगीत के कारण एक सांस्कृतिक घटना बन गया, जबकि हाउस म्यूज़िक शिकागो में उभरा, जो 4/4 रिदम और सोलफुल वोकल्स के साथ पहचाना गया। टेक्नो, जो डेट्रॉइट में उत्पन्न हुआ, अपने दोहराए जाने वाले बीट्स और भविष्यवादी ध्वनियों के साथ डांस फ़्लोर पर एक गहरे और सम्मोहक अनुभव की शुरुआत करता था।
इस बीच, 1990 और 2000 के दशकों में इलेक्ट्रॉनिक संगीत का एक क्रांतिकारी विस्तार हुआ। सस्ते घरेलू कंप्यूटर और डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन्स (DAWs) की शुरुआत के साथ, इलेक्ट्रॉनिक म्यूज़िक प्रोड्यूसर्स की एक नई पीढ़ी सामने आई। ट्रांस, ड्रम और बास, और एम्बियंट जैसे लोकप्रिय शैलियाँ उभरीं, और कलाकारों जैसे द प्रोडिजी, डाफ्ट पंक, और एफ़ेक्स ट्विन ने घर-घर में पहचान बनाई।
इलेक्ट्रो-पॉप का आकर्षण:
जैसे-जैसे तकनीक में विकास हुआ, ई डी एम, एक वैश्विक धारा के रूप में उभरा। डेविड गेटा, कैल्विन हैरिस, अवीची, और लेडी गागा जैसे कलाकारों ने ई डी एम को मुख्यधारा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके चार्ट-टॉपिंग सहयोगों ने यह साबित किया कि ई डी एम एक बहुउद्देशीय शैली है, जिसकी लोकप्रियता दुनिया भर में फैली हुई है।
इलेक्ट्रो-पॉप, इलेक्ट्रॉनिक म्यूज़िक और पॉप तत्वों का मेल था। इन गानों में इलेक्ट्रॉनिक बीट्स और सिंथेसाइज़र को पारंपरिक पॉप संगीत में मिलाया गया, जिससे आकर्षक और मंत्रमुग्ध कर देने वाली धुनें बनीं, जिन्होंने पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले लिया।
रामपुर राज्य का, भारतीय शास्त्रीय संगीत के विकास में अहम योगदान
रामपुर घराना, जो भारत के प्रमुख संगीत घरानों में से एक है, पठानों द्वारा स्थापित किया गया था, खासकर नवाब यूसुफ़ अली खान के शासनकाल में। रामपुर ने उत्तर भारतीय शास्त्रीय संगीत के केंद्र के रूप में अपनी विशेष पहचान बनाई। हिंदुस्तानी संगीत के दो रत्न बहादुर हुसैन खान, सुरश्रृंगार वादक और अमीर खान (उमराव खान सेनी प्रसिद्ध वीणा वादक के पुत्र) का रामपुर राज्य के नवाब कल्बे अली खान द्वारा स्वागत किया गया और उन्हें उचित सम्मान दिया गया और रियासती भत्ते देने का वादा किया गया। बहादुर हुसैन खान और अमीर खान की पोर्ट्रेट पेंटिंग मीर यार अली जान (1810-1886) द्वारा लिखित सचित्र पांडुलिपि मुसद्दस तहनियात-ए-जहस्न-ए-बेनज़ीर में चित्रित की गई थी ।
बहादुर हुसैन खान को उनकी अद्वितीय और आकर्षक संगीत शैली के लिए ख्याति प्राप्त हुई। लोग कहते थे कि उनकी उंगलियाँ जैसे हीरे से बनी थीं, क्योंकि उनका वादन इतना शानदार था। उन्होंने वाद्य संगीत में नए अलंकारों (सज्जाओं) को पेश किया, जिनमें खास तौर पर झाला या झंकार की अनूठी विविधताएं भी शामिल थीं, जिनकी तुलना अभी तक सितार या सरोद बजाने वाले किसी अन्य भारतीय वाद्यवादक से नहीं की जा सकी है।
वीणा वादक, अमीर खान की आवाज़ भी बेहद मधुर थी। हालांकि वह मुख्य रूप से वादक थे, उन्होंने गायन में भी गहरी रुचि दिखाई। रामपुर दरबार में वह बहुत कम वीणा बजाते थे, विशेष रूप से बहादुर हुसैन खान के सामने, जो उनके साले थे। लेकिन उन्होंने दरबार में गायन की अलाप, ध्रुपद और धमाल प्रस्तुत किए, जो बेहद लोकप्रिय हुए।
रामपुर घराने की विशेषताएँ, जैसे अलाप, ध्रुपद, धमाल, और वाद्य संगीत में उपयोग की गई विशिष्ट तकनीकें, इसे अन्य भारतीय संगीत घरानों से अलग करती थीं। इन महान संगीतकारों ने नवाब हैदर अली खान, जो नवाब कालबे अली खान के भाई थे, को अपना ज्ञान दिया। हैदर अली खान खुद भी गायन और वाद्य संगीत के प्रसिद्ध संगीतकार बने। उनके शासनकाल में रामपुर राज्य में कई प्रतिभाशाली संगीतकार उभरे, जिन्होंने बहादुर हुसैन और अमीर खान के शिष्यों से रामपुर घराने की विशिष्ट शैली को अपनाया। बहादुर हुसैन खान ने कई तराने भी रचे, जिन्हें रामपुर राज्य के ख़याल गायकों द्वारा प्रस्तुत किया गया और जो आज भी संगीत प्रेमियों के बीच प्रसिद्ध हैं।
रामपुर सहसवान घराने पर कुछ प्रकाश डालते हुए
रामपुर साहसवान घराना, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत का एक प्रसिद्ध घराना है, जो उत्तर प्रदेश के रामपुर और साहसवान कस्बों में स्थित है। इस घराने के संस्थापक, उस्ताद इनायत हुसैन खान थे, जो उस्ताद मेहबूब खान के बेटे थे। उस्ताद मेहबूब खान, रामपुर दरबार के ख़याल गायक और वीणा वादक थे। रामपुर, जो उत्तर भारतीय शास्त्रीय संगीत का एक प्रमुख केंद्र था, विशेष रूप से नवाब यूसुफ़ अली के शासनकाल (1840-1868) के दौरान प्रसिद्ध हुआ। यह घराना अफ़गान मूल के नवाबों के शासनकाल में विकसित हुआ था।
साहसवान, जो बदायूं ज़िले का एक गांव है, रामपुर से नज़दीक स्थित है, और यही वह स्थान है जहां घराने के कई प्रसिद्ध संगीतकारों का जन्म हुआ।
रामपुर साहसवान गायकी (गायन की शैली), ग्वालियर घराने से घनिष्ठ रूप से जुड़ी हुई है। इस गायकी की विशेषता मध्यम-धीमे राग, गहरी आवाज़ और जटिल तालों का प्रयोग है। इस घराने का संगीत तानों (तत्काल विस्तारित स्वर) और तराना गायन के लिए भी जाना जाता है।
रामपुर साहसवान घराने के कुछ प्रसिद्ध संगीतकारों में शामिल हैं:- उस्ताद इनायत हुसैन खान
- उस्ताद हैदर खान
- पद्मभूषण उस्ताद मुश्ताक हुसैन खान
- उस्ताद फ़िदा हुसैन खान
संदर्भ
https://tinyurl.com/ybb9svsf
https://tinyurl.com/2t3vp3da
https://tinyurl.com/mw4mvm3j
https://tinyurl.com/22tr2b6z
चित्र संदर्भ
1. इलेक्ट्रॉनिक संगीत की रचना करते एक डी जे (DJ) को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. संगीत संपादक को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)
3. कंप्यूटर के सामने बैठकर संगीत का संपादन करते व्यक्ति को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)
4. दिलरुबा बजाते उस्ताद अमरुद्दीन और उनके बगल में बैठे अब्दुल लतीफ़ को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)