हमारा शहर लखनऊ, वर्तमान समय में वायु प्रदूषण की गंभीर समस्या से जूझ रहा है। नवंबर में, लखनऊ शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (ए क्यू आई – AQI), औसतन 232 है था, जिसे “अस्वस्थ” श्रेणी में रखा गया था । प्रदूषण का यह स्तर, बच्चों, बुज़ुर्गों और मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के अलावा भी, हर किसी के लिए जोखिम पैदा करता है। प्रदूषण, मुख्य रूप से वाहनों के उत्सर्जन, औद्योगिक प्रदूषक, निर्माण धूल और आसपास के क्षेत्रों में, फ़सल अवशेषों को मौसमी तौर पर जलाने, आदि कारणों से होता है। हवा की गुणवत्ता खराब होने के कारण, शहर के निवासियों से बाहरी गतिविधियों को सीमित करने और अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सावधानी बरतने का आग्रह किया जा रहा है। आज, हम ग्रामीण क्षेत्रों में, विशेषकर धूम्रपान न करने वाले लोगों में, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिज़ीज़ (सी ओ पी डी) की बढ़ती दरों पर नज़र डालेंगे। आगे, हम यह पता लगाएंगे कि, वायु प्रदूषण जलवायु परिवर्तन से कैसे जुड़ा है। अंत में, हम लखनऊ में चल रही खराब वायु गुणवत्ता पर चर्चा करेंगे।
ग्रामीण लखनऊ में, धूम्रपान न करने वाले लोगों में उच्च सी ओ पी डी दरें-
एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि, ग्रामीण लखनऊ में, धूम्रपान न करने वाले लोगों में, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिज़ीज़ (सी ओ पी डी – Chronic Obstructive Pulmonary Disease), राष्ट्रीय औसत से लगभग तीन गुना अधिक है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी(केजीएमयू) के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए इस अध्ययन से पता चला कि, ग्रामीण लखनऊ में, 8.5% गैर-धूम्रपान करने वाले लोग, सी ओ पी डी से पीड़ित हैं, जबकि, इसका राष्ट्रीय औसत 3.04% है। यह प्रचलन राष्ट्रीय स्तर पर धूम्रपान करने वाले लोगों के बीच, लगभग 8.31% के बराबर है। इस अध्ययन में सरोजनी नगर, बख्शी का तालाब, माल और मल्हीबाद जैसे क्षेत्रों को शामिल किया गया है। यह अध्ययन, धूम्रपान न करने वाले लोगों में, सी ओ पी डी में योगदानकर्ताओं के रूप में, पर्यावरण और व्यावसायिक कारकों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर ज़ोर देता है।
शोधकर्ताओं – प्रोफ़ेसर शिवेंद्र कुमार और मनीष मनार ने बताया कि, सी ओ पी डी आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारकों से प्रभावित एक पुरानी बीमारी है। जबकि धूम्रपान इसका एक प्रमुख कारण है, धूम्रपान न करने वाले लोगों में उच्च प्रसार, पर्यावरण और व्यावसायिक जोखिमों की भूमिका को उजागर करता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ कम्युनिटी मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ(International Journal of Community Medicine and Public Health) में प्रकाशित इस अध्ययन में, क्लिनिकल इतिहास और पोर्टेबल स्पाइरोमेट्री (Portable spirometry) का उपयोग करके, 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 552 गैर-धूम्रपान करने वाले लोगों का सर्वेक्षण किया गया। इसमें पाया गया कि, स्वतंत्र या बाहरी रसोई वाले लोगों (क्रमशः 8.3% और 6.8%) की तुलना में, कमरे के अंदर स्थित रसोई (10.2%) वाले व्यक्तियों में, सी ओ पी डी सबसे आम थी । बायोमास ईंधन उपयोगकर्ताओं, जैसे कि, खाना पकाने के लिए लकड़ी या गाय के गोबर का उपयोग करने वाले लोगों में (10.3%), एल पी जी या बिजली जैसे स्वच्छ ईंधन का उपयोग करने वाले लोगों (8.2%) की तुलना में, इस रोग का अधिक प्रचलन था।
प्रोफ़ेसर मनार ने, समुदाय-आधारित जांच और निवारक उपायों सहित लक्षित हस्तक्षेप की आवश्यकता पर ज़ोर दिया। विशेषज्ञों ने शीघ्र निदान के महत्व पर भी प्रकाश डाला, क्योंकि, सांस फूलना, पुरानी खांसी और थूक का उत्पादन जैसे सीओपीडी के लक्षण, अक्सर ही उम्र बढ़ने या धूम्रपान के कारण समझ लिए जाते हैं। वल्लभभाई पटेल चेस्ट इंस्टिट्यूट के पूर्व निदेशक – प्रोफ़ेसर राजेंद्र प्रसाद ने स्वच्छ हवा, सुरक्षित खाना पकाने वाले ईंधन के उपयोग और शीघ्र जांच के महत्व पर ज़ोर दिया। के जी एम यू (King George's Medical University) के एक प्रोफ़ेसर – वेद प्रकाश ने कहा कि, ‘वायु प्रदूषण, विशेष रूप से पीएम2.5 और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे प्रदूषक, सी ओ पी डी को बढ़ाते हैं। लंबे समय तक इनके संपर्क में रहने से, रोग की प्रगति तेज़ हो जाती है, और अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है।’ उन्होंने, सी ओ पी डी से निपटने के लिए प्रमुख रणनीतियों के रूप में, बायोमास ईंधन से अंदरूनी वायु प्रदूषण को कम करने, और वायु प्रदूषण के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर भी, ज़ोर दिया।
वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के बीच अंतर्संबंध-
वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन एक-दूसरे से गहराई से जुड़े हुए हैं, जो औद्योगिक गतिविधियों, वाहन उत्सर्जन और जीवाश्म ईंधन दहन जैसे सामान्य स्रोतों को साझा करते हैं। ग्रीनहाउस गैसों सहित वायु प्रदूषण के लिए ज़िम्मेदार प्रदूषक भी, ग्लोबल वार्मिंग में योगदान करते हैं, जो इन पर्यावरणीय संकटों की अतिव्यापी प्रकृति को उजागर करता है। एक समस्या को संबोधित करने से, अक्सर दूसरी समस्या को लाभ होता है, जिससे एकीकृत समाधान का अवसर पैदा होता है।
प्रमुख प्रदूषक और उनके प्रभाव
वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन में कई प्रदूषक महत्वपूर्ण कारक हैं। कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) ग्लोबल वार्मिंग के लिए ज़िम्मेदार प्रमुख ग्रीनहाउस गैस है, जो मुख्य रूप से जीवाश्म ईंधन के दहन, वनों की कटाई और औद्योगिक प्रक्रियाओं से निकलती है। मीथेन, काला कार्बन, ओज़ोन और हाइड्रोफ़्लोरोकार्बन (एच एफ़ सी) जैसे अल्पकालिक जलवायु प्रदूषक(Short-lived climate pollutants), इन दोनों समस्याओं को बढ़ा देते हैं। मीथेन, 20 साल की अवधि में, कार्बन डाइऑक्साइड से 86 गुना अधिक घातक होती है। यह गैस कृषि, ऊर्जा उत्पादन और अपशिष्ट प्रबंधन से उत्सर्जित होती है। अधूरे दहन से उत्पन्न काला कार्बन, सूर्य के प्रकाश को अवशोषित करता है, बर्फ़ के पिघलने की गति को तेज़ करता है और गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। साथ ही, प्रशीतन और एयर कंडीशनिंग में उपयोग किए जाने वाले – हाइड्रोफ़्लोरोकार्बन में, वातावरण में गर्मी को रोकने की उच्च क्षमता होती है।
काले और भूरे कार्बन, एरोसोल और भारी धातुओं सहित, पार्टिकुलेट मैटर (पी एम– Particulate matter) पर्यावरण पर बोझ बढ़ाते हैं। ये प्रदूषक न केवल गर्मी में योगदान करते हैं, बल्कि श्वसन और हृदय संबंधी बीमारियों सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनते हैं।
वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन चरम मौसम की घटनाओं को भी तेज़ करते हैं, मौसम के पैटर्न को बाधित करते हैं, और बर्फ़ के पिघलने में तेज़ी लाते हैं, जिससे समुद्र का स्तर बढ़ जाता है। इन परिवर्तनों से पारिस्थितिकी तंत्र और जैव विविधता को खतरा है। मानव स्वास्थ्य पर भी, इनका काफ़ी प्रभाव पड़ता है, और वायु प्रदूषण से प्रतिवर्ष लाखों असामयिक मौतें होती हैं। अकेले, हमारे देशज वायु प्रदूषण से सालाना 35 लाख लोगों की जान चली जाती है। इन समस्याओं से कृषि भी प्रभावित होती है, क्योंकि, ओज़ोन जोखिम और वार्मिंग से फ़सल की पैदावार कम हो जाती है, जिससे वैश्विक खाद्य सुरक्षा को खतरा होता है।
प्रमुख क्षेत्रों की भूमिका
आवासीय ऊर्जा क्षेत्र, वैश्विक ऊर्जा उपयोग में 27% और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में 17% हिस्सा रखता है, जो स्वच्छ ऊर्जा विकल्पों की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। परिवहन, वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 29% का योगदान देता है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलाव और सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों में सुधार की आवश्यकता महसूस होती है। 20% वैश्विक उत्सर्जन के लिए ज़िम्मेदार औद्योगिक गतिविधियों में, स्थायी प्रथाओं को अपनाना चाहिए, और ऊर्जा-कुशल प्रौद्योगिकियों में निवेश करना चाहिए।
वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए, आज एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है जो तकनीकी नवाचार, नीति प्रवर्तन और सामूहिक कार्रवाई को जोड़ती है। इस तरह के प्रयास स्वस्थ वातावरण और अधिक टिकाऊ भविष्य बनाने का वादा करते हैं।
लखनऊ में वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब बना हुआ है-
हाल ही में, लखनऊ में वायु गुणवत्ता सूचकांक(ए क्यू आई – Air Quality Index) 232 के आसपास दर्ज किया गया है। न केवल अति सूक्ष्म कणों (पीएम 10 और पीएम 2.5) ने शहर की हवा की गुणवत्ता को प्रभावित किया, बल्कि, इसमें गैसीय प्रदूषक भी देखे गए हैं। वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए, केंद्रीय नियंत्रण कक्ष के आंकड़ों के अनुसार, हानिकारक पीएम 10 और पीएम 2.5 प्रदूषकों के साथ, लखनऊ की हवा में सल्फ़र डाइऑक्साइड (SO2) और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2) जैसे गैसीय प्रदूषक पाए गए। शहर में सल्फ़र डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड की औसत सांद्रता – 29.92 और 6.54 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हवा, दर्ज की गई है। लालबाग में, शहर में सबसे अधिक (29.92) नाइट्रोजन डाइऑक्साइड सांद्रता थी, जबकि, सल्फ़र डाइऑक्साइड सांद्रता 6.54 थी। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बी बी ए यू) के आसपास के इलाकों में, सल्फ़र डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड की सांद्रता 5.66 और 14.12; गोमतीनगर में 6.73 और 8.39; अलीगंज में 2.13 और 6.99; और कुकरैल में 15.35 और 22.42 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हवा थी।
मानसून की वापसी के साथ मिलकर, मौसम की स्थिर स्थिति, कणों के तत्काल गठन को बढ़ावा देती है। इससे एरोसोल (Aerosol) का संचय होता है, जो बाद में वायु गुणवत्ता संकट का कारण बनता है। ठंडी रातों और अपेक्षाकृत गर्म दिनों के परिणामस्वरूप, गर्म हवा का निर्माण होता है, जो सतह के पास प्रदूषकों का संचयन करती है, और तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति पैदा करती है। यह उनके फैलाव को भी सीमित करती है, जिससे विशेष रूप से शहरी केंद्रों में, वाहनों के निकास से निकलने वाले गैसीय प्रदूषकों का संचय होता है। कोयला, डीज़ल, ईंधन तेल, गैसोलीन और प्राकृतिक गैस जैसे जीवाश्म ईंधन के दहन से, सल्फ़र डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे गैसीय प्रदूषक हवा में उत्सर्जित होते हैं।
ट्रैफ़िक जाम और सार्वजनिक परिवहन के बजाय, लोग निजी वाहनों को प्राथमिकता देते हैं, जिससे वाहनों का भार बढ़ता है और प्रदूषकों का उत्सर्जन बढ़ता है। शहरी क्षेत्रों में, नियामक उपायों, जन जागरूकता और तकनीकी प्रगति का संयोजन वायु प्रदूषण को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है।
संदर्भ
https://tinyurl.com/bdf39bvz
https://tinyurl.com/46uz97ab
https://tinyurl.com/3aazvwev
चित्र संदर्भ
1. दीर्घकालिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिज़ीज़ से पीड़ित एक महिला को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. सी ओ पी डी (COPD) की तीव्रता को दर्शाते एक्स-रे को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. दिल्ली की प्रदूषित हवा को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. लखनऊ के वायु गुणवत्ता सूचकांक को संदर्भित करता एक चित्रण (aqi.in)