दुनिया भर में अपनाई जाती है लिनियस द्वारा विकसित पहली जीवों की पदानुक्रमित नामकरण प्रणाली

लखनऊ

 16-10-2024 09:25 AM
कोशिका के आधार पर
18वीं शताब्दी में, कार्ल लिनियस (Carl Linnaeus) ने सजीवों को वर्गीकृत करने के लिए एक प्रणाली प्रकाशित की, जिसे एक आधुनिक वर्गीकरण प्रणाली में विकसित किया गया है। लोग हमेशा किसी भी वस्तु, पशु-पक्षी अथवा पेड़-पौधों को भी किसी न किसी नाम से बुलाते हैं, लेकिन लिनिअस पहले वैज्ञानिक थे, जिन्होंने एक पदानुक्रमित नामकरण संरचना विकसित की | इस प्रणाली में किसी भी पेड़-पौधे अथवा पशु-पक्षी की प्रजाति और उसके निकटतम रिश्तेदारों के बारे में भी जानकारी दी गई। दुनिया भर के वैज्ञानिकों तक जटिल संबंधों को पहुंचाने की लिनियन प्रणाली की क्षमता के कारण ही इसे इतने व्यापक रूप से अपनाया गया है। इस अभूतपूर्व पद्धति ने पृथ्वी पर जीवन की विविधता के बारे में हमारी समझ को महत्वपूर्ण रूप से आकार दिया है। कार्ल लिनिअस द्वारा विकसित, यह प्रणाली पौधों और जानवरों को साम्राज्य, जीनस और प्रजातियों सहित पदानुक्रमित श्रेणियों में व्यवस्थित करती है। प्रत्येक प्रजाति को एक अद्वितीय दो-भाग वाला लैटिन नाम दिया गया है, जो दुनिया भर में स्पष्ट और सार्वभौमिक पहचान की अनुमति देता है। तो आइए, आज हम वर्गीकरण की लिनिअन प्रणाली बारे में विस्तार से जानते हैं, जो सजीवों को वर्गीकृत करने का एक संरचित तरीका प्रदान करती है। इसके साथ ही, हम मानकीकृत नामकरण परंपरा का उपयोग करने के महत्व पर ध्यान केंद्रित करते हुए, पौधों और जानवरों के लिए वैज्ञानिक नाम लिखने के नियमों पर चर्चा भी करेंगे। अंत में, हम देखेंगे कि लिनिअन प्रणाली के भीतर वर्गीकरण कैसे किया जाता है।
सैकड़ों वर्षों से मौजूद होने के बावजूद, वर्गीकरण का विज्ञान - वर्गीकरण - ख़त्म होने से बहुत दूर है। कई प्रजातियों, पुरानी और नई, के वर्गीकरण पर गर्मागर्म विवाद जारी है क्योंकि वैज्ञानिक नई जानकारी खोजते हैं या तथ्यों की नए तरीकों से व्याख्या करते हैं। तर्क भयंकर हैं और प्रजातियाँ नाम बदलती हैं, लेकिन इतने बड़े कदम का समर्थन करने के लिए प्रचुर मात्रा में जानकारी एकत्र होने के बाद ही।प्रजातियों का पुनर्मूल्यांकन किए जाने का एक नया कारण डीएनए विश्लेषण है। बुनियादी आनुवंशिक विश्लेषण जानकारी हमारे विचारों को बदल सकती है कि दो प्रजातियाँ कितनी निकटता से संबंधित हैं और इसलिए उनका वर्गीकरण बदल सकता है, लेकिन पूरी प्रणाली कैसे काम करती है?
वर्गीकरण की लिनियस प्रणाली:
सजीवों को उनकी विशेषताओं के आधार पर समूहों में वर्गीकृत किया जाता है। प्रजातियों का वर्गीकरण सजीवों को छोटे और अधिक विशिष्ट समूहों में विभाजित करने की अनुमति देता है।
साम्राज्य (Kingdom):
जब लिनियस ने पहली बार अपनी प्रणाली का वर्णन किया, तो उसने केवल दो साम्राज्यों का नाम लिया - जानवर और पौधे। लेकिन, वर्तमान में वैज्ञानिकों का मानना है कि कम से कम पाँच साम्राज्य हैं - जानवर, पौधे, कवक, प्रोटिस्ट (बहुत सरल जीव) और मोनेरा (बैक्टीरिया)। कुछ वैज्ञानिक अब छठे साम्राज्य - वायरस - के विचार का समर्थन भी करते हैं, लेकिन दुनिया भर में इस पर विवाद और बहस चल रही है। वर्गीकरण प्रणाली में सजीवों का पहला विभाजन उन्हें पांच साम्राज्यों में से एक में रखना है।
पाँच साम्राज्य हैं:
●· जानवर (सभी बहुकोशिकीय जानवर)
●· पौधे (सभी हरे पौधे)
●· कवक (फफूंदी, मशरूम, खमीर)
●· प्रोटिस्ट (अमीबा, क्लोरेला (Chlorella) और प्लाज्मोडियम (प्लासमोडियम)
●· प्रोकेर्योसाइट (बैक्टीरिया, नीला-हरा शैवाल)
संघ (Phylum):
साम्राज्य के नीचे संघ है। पशु साम्राज्य के भीतर, प्रमुख संघ में कॉर्डेटा, आर्थ्रोपोडा और एनेलिड्स शामिल हैं।
कॉर्डेटा (Chordata) - जिनमें रीढ़ की हड्डी होती है।
आर्थ्रोपोड (Arthropod) - जिसके पैर जुड़े हुए होते हैं और जिनमें बाह्यकंकाल होता है।
एनेलिड्स (Annelids) - जो खंडित कृमि होते हैं।
लिनिअस के मूल कार्य के बाद से संघ को भी विकसित और पुनर्गठित किया गया है, जैसे-जैसे वैज्ञानिक अधिक प्रजातियों की खोज कर रहे हैं, अधिक श्रेणियां और उपश्रेणियां बनाई जा रही हैं।
वर्ग (Class):
फिर प्रत्येक संघ को वर्गों में विभाजित किया गया है। कॉर्डेटा संघ के भीतर की वर्गों में स्तनधारी, सरीसृप और ऑस्टिक्थीज़ (मछली) शामिल हैं।
क्रम (Order):
वर्गों को एक क्रम में विभाजित किया जाता है। स्तनधारी वर्ग के भीतर, एक क्रम के उदाहरणों में सिटेसिया (व्हेल और डॉल्फ़िन सहित), मांसाहारी, प्राइमेट्स (बंदर, वानर और मनुष्य) और काइरोप्टेरा (चमगादड़) शामिल हैं।
परिवार (Family):
क्रम से जीव को एक परिवार में वर्गीकृत किया जाता है। प्राइमेट्स के क्रम में, परिवारों में होमिनिड (महान वानर और मनुष्य), सरकोपिथेसिडे (पुरानी दुनिया के बंदर जैसे बबून) और हाइलोबैटिडे (गिबन्स और छोटे वानर) शामिल हैं। मांसाहारी परिवारों के कुछ उदाहरण है:
●· कैनिडे (Canidae) - कुकुर
●· फ़ेलिडे (Felidae) - बिल्लियाँ
जीनस और प्रजाति (Genus and species):
अंत में, वर्गीकरण में परिवार को जीनस और प्रजातियों में वर्गीकृत किया जाता है। ये वे नाम हैं जो किसी जीव का वर्णन करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं। लिनियन वर्गीकरण प्रणाली की एक उत्कृष्ट विशेषता यह है कि आम तौर पर दो नाम एक जीव से दूसरे जीव में अंतर करने के लिए पर्याप्त होते हैं। उदाहरण के लिए, प्राइमेट परिवार के भीतर सभी मानव प्रजातियों के लिए जीनस होमो नाम का उपयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए, होमो सेपियन्स (Homo sapiens)) या ऑरंगुटान के जीनस के लिए पोंगो (उदाहरण के लिए, सुमात्राण ऑरंगुटान के लिए पोंगो एबेली (Pongo abelii) या बोर्नियन ऑरंगुटान के लिए पोंगो पाइग्मियस (Pongo pygmaeus))। फेलिडे परिवार को चार जीनस उदाहरणों में उप-विभाजित किया जा सकता है:
●· एसिनोनिक्स (Acinonyx) - चीता
●· पैंथेरा (Panthera) - शेर और बाघ
●· नियोफेलिस (Neofelis) – क्लाउडेड तेंदुआ
●· फेलिस (Felis) - घरेलू बिल्लियाँ
इसी प्रकार जीनस पैंथेरा को प्रजाति में विभाजित किया जा सकता है:
●· पैंथेरा लियो (Panthera leo) (शेर)
●· पैंथेरा टाइग्रिस (Panthera tigris) (बाघ)
उदाहरण के तौर पर, शेर के वर्गीकरण का पूरा विवरण:
●· साम्राज्य - पशु
●· संघ - हड्डीवाला
●· वर्ग - स्तनपायी
●· क्रम - मांसाहारी
●· परिवार - बिल्ली
●· जीनस - पेंथेरा
●· प्रजाति - सिंह
जानवरों और पौधों के वैज्ञानिक नाम लिखने के नियम:
जब वैज्ञानिक किसी भी संजीव को कोई वैज्ञानिक नाम देते हैं तो उनके द्वारा कुछ विशेष नियमों का पालन किया जाता है। इन नियमों का पालन करके, वैज्ञानिक यह सुनिश्चित करते हैं कि नाम सार्वभौमिक रूप से समझे जाएं और विभिन्न क्षेत्रों और भाषाओं में एक जैसे बने रहें।
यहां कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश दिए गए हैं:
द्विपद नामकरण:
वैज्ञानिक नामों में दो भाग होते हैं - जीनस का नाम और प्रजाति का नाम। जीनस का नाम पहले लिखा जाता है और हमेशा बड़े अक्षरों में लिखा जाता है, जबकि प्रजाति का नाम दूसरे नंबर पर लिखा जाता है और छोटे अक्षरों में लिखा जाता है। दोनों भागों को इटैलियन प्रारूप में लिखा जाता है, या हस्तलिखित होने पर रेखांकित लिखा जाता है।
लैटिन या ग्रीक मूल: वैज्ञानिक नाम, आमतौर पर लैटिन या ग्रीक मूल से लिए गए हैं। प्राचीन भाषाओं की यह पसंद, वैज्ञानिक समुदाय में नामों की व्यापक समझ की अनुमति देती है।
वर्णनात्मक या मानद: वैज्ञानिक नाम, या तो वर्णनात्मक या मानद हो सकते हैं। वर्णनात्मक नाम विशेषताओं, निवास स्थान या उपस्थिति से संबंधित हो सकते हैं, जबकि मानद नाम किसी प्रजाति की खोज से जुड़े व्यक्तियों या स्थानों का स्मरण कराते हैं।
उप-प्रजाति और किस्में: प्रजाति के नाम के बाद, तीसरा नाम जोड़कर, उप-प्रजाति और किस्मों को दर्शाया जाता है। इसका प्रारूप जीनस और प्रजाति के नाम के समान होता है, जिसमें अतिरिक्त उपसमूह छोटे अक्षरों में लिखा जाता है।

संदर्भ
https://tinyurl.com/ya7zt84m
https://tinyurl.com/3t359nv8
https://tinyurl.com/2u5y6drv]

चित्र संदर्भ
1.कार्ल लिनियस और विविध जानवरों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. जैविक वर्गीकरण को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. लिनियस की यौन प्रणाली के अनुसार काल्मिया लैटिफ़ोलिया को वर्ग मोनोगाइना में वर्गीकृत किया गया है, क्योंकि इसमें 10 पुंकेसर और एक स्त्रीकेसर होते हैं ! को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. जीवों में विविधता को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. होलोज़ोअन विविधता (Holozoan Diversity) को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)


RECENT POST

  • मध्य प्रदेश के बाग शहर की खास वस्त्र प्रिंट तकनीक, प्रकृति पर है काफ़ी निर्भर
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:24 AM


  • आइए जाने, क्यों विलुप्त हो गए, जापान में पाए जाने वाले, जापानी नदी ऊदबिलाव
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:28 AM


  • एककोशिकीय जीवों का वर्गीकरण: प्रोकैरियोट्स और यूकैरियोट्स
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:30 AM


  • भारत में कोकिंग कोल की बढ़ती मांग को कैसे पूरा किया जाएगा?
    खदान

     15-10-2024 09:24 AM


  • पौधों का अनूठा व्यवहार – एलीलोपैथी, अन्य जीवों की करता है मदद
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:30 AM


  • आइए जानें, कैसे बनती हैं कोल्ड ड्रिंक्स
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:20 AM


  • दशहरा और हैरी पॉटर एंड द फ़िलॉसफ़र्स स्टोन: दो कहानियां देती हैं एक ही संदेश!
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     12-10-2024 09:28 AM


  • लखनऊ जैसे शहरों में, प्रासंगिक है, बहुआयामी क्रेडिट कार्डों का उपयोग
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     11-10-2024 09:20 AM


  • परंपरा और आधुनिकता का मिश्रण देखने को मिलता है, अक्षरधाम मंदिर की वास्तुकला शैली में
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     10-10-2024 09:19 AM


  • देखें, लखनऊ और कोलकाता की ऐतिहासिक धरोहरों को दर्शाते कुछ दुर्लभ पोस्टकार्डों की झलकियां
    संचार एवं संचार यन्त्र

     09-10-2024 09:16 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id