वसुधैव कुटुम्बकम् के माध्यम से वैश्विक शांति का संदेश देता है विश्व शांति दिवस

लखनऊ

 21-09-2024 09:23 AM
आधुनिक राज्य: 1947 से अब तक
ॐ सर्वेषां स्वस्तिर्भवतु।
सर्वेषां शान्तिर्भवतु।
सर्वेषां पूर्णंभवतु।
सर्वेषां मङ्गलंभवतु।
ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः॥
भावार्थ: “सभी को शुभता, शांति, परिपूर्णता और मंगलमयता प्राप्त हो।”
हर साल, 21 सितंबर के दिन को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को विश्व शांति दिवस कहकर भी संबोधित किया जाता है। विश्व शांति दिवस का मुख्य उद्देश्य पूरी दुनिया को युद्ध और हिंसा से मुक्त बनाना है। आइए, आज इस महत्वपूर्ण दिवस को मनाने के उद्देश्य, उत्पत्ति और इतिहास को समझने का प्रयास करते हैं। साथ ही हम यह भी देखेंगे कि संयुक्त राष्ट्र (United Nations) द्वारा विश्व शांति दिवस कैसे मनाया जाता है। अंत में, हम अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस पर की जाने वाली कुछ प्रमुख गतिविधियों पर भी नज़र डालेंगे।
अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस को दुनियाभर में, 1981 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक सर्वसम्मत प्रस्ताव के बाद मनाया गया था। महासभा ने शांति के आदर्शों को कायम रखने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए, इस दिन को प्रस्तावित किया था। 2001 में, महासभा ने शांति दिवस के मिशन को और अधिक महत्व एवं मज़बूती प्रदान की। दरअसल, 21 सितंबर के दिन को आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत इसी साल में की गई थी। यह बदलाव भी सर्वसम्मति से संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव द्वारा किया गया था। शांति दिवस, दुनिया के सभी देशों और देशों के सभी नागरिकों को इस दिन शांति पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर देता है। आज का दिन सभी लोगों को अपने मतभेदों को भुलाकर शांति को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह दिन दुनिया भर में शांति की संस्कृति कायम रखने का एक अनूठा प्रयास है।
अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का इतिहास: 30 सितंबर, 1981 के दिन, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पारित किया था। इसमें कहा गया था कि इस विशेष दिवस पर पूरी दुनिया में युद्ध विराम होना चाहिए और सभी युद्ध समाप्त होने चाहिए। इसमें यह भी घोषणा की गई थी कि हर साल सितंबर के तीसरे मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के रूप में मनाया जाएगा।
पहला अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 21 सितंबर, 1982 में मनाया गया था। यह दिन वैश्विक शांति को बढ़ावा देने और दुनिया भर में शांति प्रयासों के महत्व पर ध्यान आकर्षित करने की दिशा में एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम था। हालाँकि, बाद में 2001 में शांति दिवस को मनाने की आधिकारिक तिथि, 21 सितंबर निर्धारित कर दी गई थी। इससे पहले, विश्व शांति दिवस को वार्षिक महासभा के उद्घाटन दिवस पर मनाया जाता था, जो सितंबर का तीसरा मंगलवार होता है।
अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाने का उद्देश्य: अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाने का उद्देश्य, शांति के मायनों को याद रखना और उन्हें मज़बूती प्रदान करना है। सीधे और सरल शब्दों में कहें तो आज के दिन का उद्देश्य, हर जाति, धर्म, राष्ट्र एवं वहां के प्रत्येक नागरिक के लिए, एक शांतिपूर्ण दुनिया का निर्माण करना है। देखा जाए तो शांति हमारे जीवन के लगभग हर पहलू को प्रभावित करती है। संयुक्त राष्ट्र भी हर साल इस विशेष दिन के लिए अलग-अलग विषय चुनता है।
इन विषयों या थीम के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
1. "नस्लवाद को समाप्त करें: शांति का निर्माण करें - (End Racism: Build Peace)"
2. "शांति के लिए जलवायु कार्रवाई - (Climate Action for Peace)"
ये विषय हमें यह बताते हैं कि असल मायनों में, शांति की स्थापना केवल तभी हो सकती है, जब सभी, इस पूरी दुनिया में लोगों के रंग-रूप, जाति और धर्म जैसे जटिल मुद्दों को पीछे छोड़कर, सभी के साथ समान रूप से व्यवहार करें । ये विषय हमें, यह भी याद दिलाते हैं, कि हमें जलवायु परिवर्तन के खिलाफ़ एकजुट होना चाहिए, जो हमारे सभी जीवन को ख़तरे में डालता है।
संयुक्त राष्ट्र, अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस को कैसे मनाता है?
अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के दिन, संयुक्त राष्ट्र दुनिया भर में छिड़ी सभी लड़ाइयों एवं युद्धों पर 24 घंटे के लिए युद्ध विराम का आह्वान करता है। इस अवसर पर सभी लोगों से दोपहर में, एक मिनट का मौन रखने के लिए भी कहा जाता है। यह क्षण युद्ध और हिंसा के पीड़ितों को सम्मानित करने के लिए समर्पित होता है। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में, इस विशेष दिन की शुरुआत पीस बेल (Peace Bell) नामक एक विशेष समारोह से होती है। जून 1954 में जापान के संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा एक विशेष शांति घंटी दी गई थी। यह घंटी, धातु से बनी है, जिसे 65 सदस्य देशों के लोगों द्वारा दान किए गए सिक्कों से बनाया गया है। यह घंटी, शांति की आशा का प्रतीक है। इसे हर साल अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस सहित कई मौकों पर बजाया जाता है। घंटी बजने के बाद, संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा एक संदेश दिया जाता है।
आप और हम अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस को कैसे मना सकते हैं?
एक मिनट का मौन रखें: हर साल विश्व शांति दिवस पर, दुनिया भर के लोग स्थानीय समयानुसार दोपहर में एक मिनट का मौन रखते हैं। यह क्षण, शांति के मायनों को ठहरकर समझने का मौका देता है। यह क्षण आपको इस बात पर विचार करने का भी एक अच्छा मौका देता है, कि "आप अपने दैनिक जीवन में शांति कैसे स्थापित कर सकते हैं?"
शांति सम्मेलन में शामिल हों
: आज के दिन, आप इस अवसर पर मनाए जाने वाले शांति सम्मेलनों और कार्यशालाओं में प्रतिभाग कर सकते हैं। ये कार्यक्रम, प्रतिभागियों को महत्वपूर्ण जानकारी सीखने और प्रासंगिक विषयों पर अनुभवी वक्ताओं को सुनने का अवसर देते हैं।
अंतर्सांस्कृतिक संवाद में शामिल हों: भेदभाव को समाप्त करने के लिए, अंतरसांस्कृतिक संवाद को बढ़ावा देना बहुत महत्वपूर्ण है। इंस्टीट्यूट फ़ॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस (Institute for Economics and Peace) और यूनेस्को द्वारा किये गए हालिया शोध से पता चलता है, कि अंतरसांस्कृतिक संवाद, शांति के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। यदि आप ग़ौर करें तो, पाएंगे कि वर्तमान में, चल रहे 89% संघर्ष ऐसे देशों में हो रहे हैं जहाँ अंतरसांस्कृतिक संवाद का स्तर कम है। विविधता को बढ़ावा देने वाली रणनीतियाँ विकसित करके, लोगों के बीच स्थानीय समुदाय में संचार में सुधार किया जा सकता है। यह सुधार खेल, कला, कार्यस्थल पर पहलों या अन्य गतिविधियों के माध्यम से किए जा सकते हैं । इस तरह के क्रियाकलाप, अंतरसांस्कृतिक संवाद को बढ़ावा देते हैं और शांति को कायम रखने में बहुत बड़ा योगदान देते हैं।
संदेश साझा करें: अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के प्रति जागरूकता हर साल बढ़ती जा रही है। इस अवसर पर आप भी सोशल मीडिया पर शांति दिवस के संदेश और शांति को बढ़ावा देने वाले लेखों को भी साझा कर सकते हैं। लोगों में शांति दिवस के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए, आप अपने द्वारा पढ़े गए, इस लेख को भी साझा कर सकते हैं।
आज युद्ध और संघर्ष: विनाश, गरीबी और भुखमरी का कारण बन रहे हैं। इनके कारण, लाखों लोग अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर हो रहे हैं। इसलिए आज वास्तव में "शांति दिवस की पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरत है।

संदर्भ
https://tinyurl.com/27ctznsv
https://tinyurl.com/23z8f2v7
https://tinyurl.com/2c9eph25
https://tinyurl.com/2dqryfu4

चित्र संदर्भ
1. ग्लोब को हाथों से पकड़े लोगों को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)
2. रचनात्मक विश्व मानचित्र को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. सफ़ेद कबूतर को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)
4. विजय के प्रतीक के रूप में दो उंगलियां उठाए हाथ को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)
5. "विश्व शांति दिवस की शुभकामनाएं" लेखन को संदर्भित करता एक चित्रण (प्रारंग चित्र संग्रह)


RECENT POST

  • वसुधैव कुटुम्बकम् के माध्यम से वैश्विक शांति का संदेश देता है विश्व शांति दिवस
    आधुनिक राज्य: 1947 से अब तक

     21-09-2024 09:23 AM


  • आइए जानें, लखनऊ की बेगम हज़रत महल की भारत के स्वतंत्रता संग्राम में क्या भूमिका थी
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     20-09-2024 09:28 AM


  • समय की कसौटी पर खरी उतरी है लखनऊ की अवधी पाक कला
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     19-09-2024 09:28 AM


  • नदियों के संरक्षण में, लखनऊ का इतिहास गौरवपूर्ण लेकिन वर्तमान लज्जापूर्ण है
    नदियाँ

     18-09-2024 09:20 AM


  • कई रंगों और बनावटों के फूल खिल सकते हैं एक ही पौधे पर
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:18 AM


  • क्या हमारी पृथ्वी से दूर, बर्फ़ीले ग्रहों पर जीवन संभव है?
    पर्वत, चोटी व पठार

     16-09-2024 09:36 AM


  • आइए, देखें, महासागरों में मौजूद अनोखे और अजीब जीवों के कुछ चलचित्र
    समुद्र

     15-09-2024 09:28 AM


  • जाने कैसे, भविष्य में, सामान्य आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस, पार कर सकता है मानवीय कौशल को
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:23 AM


  • भारतीय वज़न और माप की पारंपरिक इकाइयाँ, इंग्लैंड और वेल्स से कितनी अलग थीं ?
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:16 AM


  • कालिदास के महाकाव्य – मेघदूत, से जानें, भारत में विभिन्न ऋतुओं का महत्त्व
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:27 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id