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उत्तर और दक्षिण भारत के लोक नृत्य कितने अलग, कितने समान ?

लखनऊ

 09-03-2024 09:36 AM
द्रिश्य 2- अभिनय कला

भारत में "कोस कोस पर पानी और चार कोस पर वाणी बदल जाने वाली कहावत" आपने भी कई बार सुनी होगी। लेकिन हमारे देश की एक और ख़ूबसूरती यह भी है कि भारत के हर राज्य या कई बार राज्यों के अलग-अलग क्षेत्रों की संगीत और नृत्य परम्परायें भी बदल जाती हैं। सौभाग्य से भारतीय संस्कृति हजारों लोक नृत्यों और लोक गीतों से सम्पन्न है। भारत में लोक गीतों और नृत्यों का प्रदर्शन ऋतुओं के आगमन, बच्चे के जन्म, विवाह और त्योहारों के अवसर पर खुशी व्यक्त करने के लिए किया जाता है। इसलिए आज हम भारत के दक्षिणी क्षेत्र के लोक संगीत को समझने का प्रयास करेंगे और जानने की कोशिश करेंगे कि यह उत्तर भारत से कैसे अलग है। इसके अलावा आज हम लोक नृत्यों में पहनी जाने वाली पोशाकें के बारे में भी जानेगे। उत्तर भारत की भांति दक्षिण भारतीय लोक नृत्यों का भी अपना ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रहा है। दक्षिण भारत के कुछ नृत्य उत्तर के समान ही प्रतीत होते हैं। उदाहरण के लिए, तमिलनाडु का ' मायीलाट्टम ' उत्तर प्रदेश के 'मयूर नृत्य' के समान है। तमिलनाडु का 'पुलियाट्टम' और ओडिशा का 'बाघ नाच' दोनों बाघों के बारे में नृत्य हैं। हालांकि, ऐसे इनके अलावा कई अनोखे नृत्य रूप भी हैं जो केवल दक्षिण भारत में पाए जाते हैं। इनमे शामिल हैं:पराई अट्टम या थप्पट्टम : यह नृत्य मूलतः तमिलनाडु का है और इसका प्रदर्शन आमतौर पर त्योहारों और अनुष्ठानों के दौरान किया जाता है। इस नृत्य का मुख्य आकर्षण एक ही वाद्ययंत्र 'पराई' का उपयोग है, जो दो लकड़ी की डंडियों से बजाया जाने वाला एक ताल वाद्य है। पुरुष वाद्ययंत्र बजाते समय कलाबाज़ी नृत्य करते हैं। यह भारत के सबसे पुराने लोक नृत्यों में से एक है और तमिलनाडु में इसे बहुत अधिक महत्व दिया जाता है।कुम्मी: यह नृत्य भी मूलतः तमिलनाडु का है और इसका प्रदर्शन कुछ त्योहारों तथा अनुष्ठानों के दौरान महिलाओं द्वारा किया जाता है। कुम्मी को जो चीज़ अद्वितीय बनाती है वह यह है कि इसके प्रदर्शन के लिए किसी संगीत वाद्ययंत्र की आवश्यकता नहीं होती है। महिलाएं एक घेरा बनाकर गोलाकार गति में नृत्य करती हैं। वे स्वयं गीत गाती हैं, और उनकी ताली से लय मिलती है।
कोलाट्टम:
आंध्र प्रदेश में कोलान्नालु के नाम से जाना जाने वाला, तमिलनाडु का कोलाट्टम गुजरात के प्रसिद्ध डांडिया नृत्य के समान ही है। इसका प्रदर्शन त्यौहारों के दौरान किया जाता है। इस नृत्य में भी महिलाएं दो छड़ियों का उपयोग करके ताल बनाती हैं और गाए गए गीतों की धुन पर नृत्य करती हैं। वे आम तौर पर गोलाकार गति में चलती हैं और अपने साथी नर्तकों की लाठियों पर प्रहार करते हैं। मायीलाट्टम : इसे मोर नृत्य के रूप में भी जाना जाता है, यह तमिलनाडु में त्योहारों के दौरान किया जाता है। इस दौरान युवा लड़कियाँ मोर पंखों से बनी रंगीन पोशाक पहनती हैं और नृत्य करती हैं। पंपू अट्टम: यह तमिलनाडु में त्योहारों के दौरान युवा लड़कियों द्वारा किया जाने वाला एक साँप नृत्य है। इस दौरान नर्तक, साँप की खाल जैसी पोशाक पहनते हैं, और साँप की चाल की नकल करते हुए चलते हैं। ओइलाट्टम : यह नृत्य तमिलनाडु में ग्रामीण उत्सवों के दौरान किया जाता है। प्रारंभ में यह नृत्य केवल पुरुष ही करते थे, लेकिन पिछले दो दशकों में महिलाएं भी इसमें भाग लेने लगी हैं। इस दौरान नर्तक अपनी उंगलियों पर रंगीन रुमाल बांधते हैं, जिससे नृत्य की दृश्यात्मक अपील काफी बढ़ जाती है। गराडी: यह नृत्य पुडुचेरी में त्योहारों के दौरान किया जाता है। इस दौरान नर्तक बंदरों की तरह कपड़े पहनते हैं और कलाबाजी करते हैं। ऐसा माना जाता है कि हिंदू महाकाव्य रामायणम के वानरों (बंदर सैनिक) ने भगवान राम की जीत का जश्न मनाने के लिए यही नृत्य किया था। पढ़यनि : यह दक्षिणी केरल में त्योहारों के दौरान किया जाने वाला एक रंगीन और लोकप्रिय नृत्य है। यह नृत्य मंदिरों के एक समूह से जुड़ा है जिसे 'पैडेनी' के नाम से जाना जाता है। इस दौरान नर्तक विभिन्न देवताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले बड़े मुखौटे पहनते हैं। ओप्पाना: इस नृत्य का प्रदर्शन केरल के मप्पिला समुदाय में शादियों में युवा लड़कियों द्वारा किया जाता है। इस दौरान दुल्हन एक कुर्सी पर बैठती है और लड़कियों को नृत्य करते हुए देखती है। इस नृत्य के दौरान तबला, गंजीरा और झांझ का संगीत बजाया जाता है। थेय्यम: इसे 'कलियाट्टम' के नाम से भी जाना जाता है, यह केरल का एक महत्वपूर्ण लोक नृत्य है। इसका प्रदर्शन पुरुषों द्वारा देवी काली के सम्मान में किया जाता है। इस दौरान नर्तक अपने चेहरे को चमकीले रंगों से रंगते हैं और लाल कपड़े पहनते हैं। इस नृत्य के दौरान पौराणिक कहानियाँ बताई जाती है।
थिडंबु नृतम: यह केरल का एक अनुष्ठानिक नृत्य है जहां पुरुष अपने सिर पर देवता की प्रतिकृति रखते हैं और ढोल की थाप पर नृत्य करते हैं। इस नृत्य में एक पैर पर कूदना शामिल है और यह केरल के सबसे पुराने नृत्य रूपों में से एक है। पेरिनी: इसे पेरिनी थंडावम के नाम से भी जाना जाता है, यह तेलंगाना में पुरुषों द्वारा किया जाने वाला एक योद्धा नृत्य है। यह नृत्य ढोल की थाप के साथ किया जाता है और इस नृत्य में कलाबाजियाँ भी दिखाई जाती हैं। थपेट्टा गुल्लू: इस नृत्य का प्रदर्शन आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में त्योहारों के दौरान किया जाता है। इस दौरान नर्तकों का एक समूह ड्रम बजाता है और अपनी कमर के चारों ओर खनकती घंटियाँ पहनता है। यह नृत्य स्थानीय देवी की स्तुति में किया जाता है।
डोल्लू कुनिथा: यह कर्नाटक में किया जाने वाला एक अनुष्ठानिक नृत्य है। इस नृत्य का प्रदर्शन ड्रम की जोरदार धुनों पर किया जाता है। इस नृत्य में प्रयुक्त गीतों में आमतौर पर धार्मिक और युद्ध का उत्साह होता है।
बीसू समसाले: इसे कामसले नृत्य के नाम से भी जाना जाता है। इस नृत्य में पुरुषों का एक समूह शामिल होता है जो एक हाथ में झांझ और दूसरे हाथ में कांस्य डिस्क रखते हैं। यह नृत्य नर महादेश्वर की पूजा से जुड़ा है और कर्नाटक में पूजा के दौरान किया जाता है।
अभी तक के लेख को पढ़कर आप यह जान ही गए होंगे कि भारतीय लोक और आदिवासी नृत्य विभिन्न अवसरों जैसे बच्चे के जन्म, ऋतुओं के आगमन, शादियों और त्योहारों के दौरान खुशी व्यक्त करने के लिए किए जाते हैं। इस दौरान गहनों और डिज़ाइनों से सजी हुई और रंग-बिरंगी पोशाकें पहनी जाती हैं।
आमतौर पर नृत्य के दौरान पूर्वी भारत में महिलाएं साड़ी पहनती हैं और पुरुष पगड़ी और धोती पहनते हैं। उत्तर भारत में खासतौर पर पंजाब में महिलाएं आमतौर पर चमकदार दुपट्टे के साथ सलवार कमीज पहनती हैं और पुरुष पगड़ी के साथ चूड़ीदार पहनते हैं। पश्चिमी भारत में, पोशाकें राजस्थान और गुजरात की पारंपरिक पोशाक के समान होती हैं। दक्षिण भारत में, वेशभूषा राज्य की पारंपरिक पोशाकों के साथ मिश्रित होती है। सभी क्षेत्रों में युद्ध के दौरान कभी-कभी, मुखौटे और अन्य सजावटी वस्तुओं जैसे पत्ते, पेड़ की छाल और हड्डियों का उपयोग किया जाता है।
चलिए अब देश के विभिन्न क्षेत्रों में नृत्य के दौरान पहनी जाने वाली पोशाकों के कुछ विशिष्ट उदाहरण देखते हैं:
झूमर: इस उत्तर भारतीय लोक नृत्य में नर्तक साधारण ढीली शर्ट पहनते हैं।
नमागेन: हिमाचल प्रदेश का यह नृत्य पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा किया जाता है। इस नृत्य की पोशाकें आमतौर पर ऊन से बनी होती हैं और इनमे गहराई से कढ़ाई की जाती है। इस दौरान महिलाएं प्रचुर मात्रा में चांदी के आभूषण पहनती हैं।
दमहाल: यह कश्मीरी नृत्य वट्टल जनजाति के पुरुषों द्वारा किया जाता है, जो लंबे रंगीन वस्त्र, मोतियों और सीपियों से जड़ी लंबी शंक्वाकार टोपी पहनते हैं।
गुजराती नृत्य: इस दौरान महिला नर्तक, लहंगा और कुर्ता पहनती हैं, जिसे ज़भो भी कहा जाता है।
मणिपुरी नृत्य: इस दौरान महिलाएं पतली सफेद आवरण के नीचे सिंथेटिक मोतियों की किनारी से सजी काली मखमल या अन्य सामग्री की एक चुस्त नुकीली टोपी पहनती हैं।


संदर्भ
https://tinyurl.com/47kapkhz
https://tinyurl.com/2j5jv7k5
https://tinyurl.com/6x8dtpak

चित्र संदर्भ
1. तमिलनाडु का ' मायीलाट्टम ' उत्तर प्रदेश के 'मयूर नृत्य' के समान है। को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. भवई नृत्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. पराई अट्टम या थप्पट्टम को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. कोलाट्टम नृत्य को संदर्भित करता एक चित्रण (youtube)
5. मायीलाट्टम को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
6. पंपू अट्टम को संदर्भित करता एक चित्रण (youtube)
7. ओइलाट्टम नृत्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
8. गराडी नृत्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
9. पढ़यनि नृत्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
10. ओप्पाना नृत्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
11. थेय्यम को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
12. पेरिनी को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
13. थपेट्टा गुल्लू नृत्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
14. डोल्लू कुनिथा को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
15. पारम्परिक नृत्य करती महिलाओं को संदर्भित करता एक चित्रण (youtube)



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