अपनी सुंदरता और लचीलेपन के लिए जाना जाने वाला बूगनविलिया है अत्यंत उपयोगी

रामपुर

 17-09-2024 09:13 AM
कोशिका के आधार पर
बूगनविलिया (Bougainvillea) एक ऐसा पौधा है जो अपनी सुंदरता और लचीलेपन के लिए जाना जाता है। अपने खूबसूरत फूलों और कांटेदार शाखाओं के साथ, बूगनविलिया का पौधा किसी भी बाहरी स्थान का आकर्षण बढ़ा सकता है। यह एक झाड़ीदार बेल है, जिसका उपयोग जाली, बाड़, और दीवारों को कवर करने के लिए किया जाता है। परिपक्व होने पर यह पौधा, 20 फ़ीट या उससे अधिक तक बढ़ सकता है, जिससे एक हरा-भरा और रंगीन दृश्य प्रदर्शित होता है। यह पौधा, उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय दक्षिण अमेरिका का मूल निवासी है, और यह हमारी जलवायु परिस्थितियों के लिए उपयुक्त है। तो आइए, आज इस पौधे और इसकी विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानते हैं और यह समझने की कोशिश करते हैं कि बूगनविलिया पौधे की पत्तियां और फूल, अपना रंग क्यों बदलते हैं। आगे, हम बागवानी में इस पौधे के उपयोग और लाभों पर प्रकाश डालेंगे और देखेंगे कि बूगनविलिया को लगाने और उसकी देखभाल के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
बूगनविलिया एक उष्णकटिबंधीय बारहमासी झाड़ीदार बेल है जिसे ज़मीन या गमले दोनों में उगाया जा सकता है। यह पौधा मध्यम उपजाऊ, और जैविक रूप से समृद्ध मध्यम नमी वाली मिट्टी में तीव्र गति से बढ़ता है। बूगनविलिया गर्म, शुष्क जलवायु के लिए सबसे उपयुक्त है। यह एक मोटे तने वाली बेल है जो पत्ती की धुरी में लगे घुमावदार कांटों और अर्ध-घुमावदार तनों के माध्यम से अन्य पौधों पर खुद को सहारा दे सकती है। इनके दो संस्करण होते हैं, जिनमें से छोटे बूगनविलिया अर्थात बूगनविलिया ग्लबरा में स्पष्ट रूप से पंचकोणीय पुष्प ट्यूब और छोटे पुष्प खंड होते हैं, जबकि ग्रेट बूगनविलिया, बूगनविलिया स्पेक्टाबिलिस से अलग होता है। इसमें गोलाकार पुष्प ट्यूब और लंबे पुष्प खंड होते हैं।
यदि आपने ध्यान दिया होगा, तो देखा होगा, बूगनविलिया के फूलों का रंग बदलता रहता है। शुरुआत में सुंदर, चमकीला, गुलाबी बूगनविलिया, क्यों लाल रंग में परिवर्तित हो जाता है। वास्तव में, इस पौधे पर आप जिन फूलों को देखते हैं, वे वास्तव में पंखुड़ियाँ नहीं, बल्कि खंड हैं। असली फूल इन पत्ती जैसी संरचनाओं के अंदर छुपे होते हैं जो चमकीले रंगों में होते हैं। हालाँकि, बूगनविलिया के रंग बदलने के कई कारण होते हैं। कई बार, इसके रंग बदलने का एक प्रमुख कारण क्रॉस-ब्रीडिंग हो सकता है। अधिकांश नर्सरी और उद्यान केंद्रों में बिक्री पर उपलब्ध किस्में जटिल और परिवर्तनशील आनुवंशिकी के कारण रंग बदल सकती हैं। उनमें एक या कुछ शाखाओं पर या पूरे पौधे पर धब्बे, नए रंग विकसित हो सकते हैं। रंग परिवर्तन का एक अन्य कारण, अलग-अलग पर्यावरणीय स्थितियाँ हैं। नर्सरी में गमले में लगे पौधे की स्थितियों को विनियमित और नियंत्रित किया जाता है। वहीं, जब ये पौधे घरों में ज़मीन या गमले में लगाए जाते हैं, तो तापमान, मिट्टी के प्रकार और क्षारीयता, प्रकाश उपलब्धता और पानी में अंतर से रंगों में परिवर्तन आ सकता है।

बूगनविलिया का उपयोग:
‣ बगीचे की बाड़ और दीवारें: बूगनविलिया, अपने शानदार और जीवंत फूलों के साथ, बगीचे की बाड़ और दीवारों को सजाने के लिए एक आकर्षक विकल्प है। यह बेल, जो त्वरित रूप से बढ़ने के लिए जानी जाती है, कई फ़ीट की ऊंचाई तक पहुंच सकती है, और बड़ी सतहों को आसानी से अपने रंगीन फूलों के साथ कवर कर सकती है। उचित रूप से देखभाल मिलने पर, बूगनविलिया एक बेलदार झाड़ी बन जाता है, जो अत्यंत शानदार और आकर्षक दिखता है। इसकी सजावटी प्रकृति और उष्णकटिबंधीय आकर्षण, इसे उन बागवानों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है जो अपने बाहरी स्थानों में विदेशी सुंदरता का स्पर्श जोड़ना चाहते हैं।
‣ प्राकृतिक गोपनीयता स्क्रीन: बूगनविलिया आपके बगीचे में प्राकृतिक गोपनीयता स्क्रीन बनाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प प्रस्तुत करता है। इसके विकास को नियंत्रित करने के लिए, बार-बार छंटाई के साथ, यह शीघ्रता से बढ़ता है, जो एक प्रभावी और देखने में आकर्षक अवरोध प्रदान करता है। ये शानदार फूल, न केवल सुंदरता बढ़ाते हैं बल्कि एक प्राकृतिक ढाल के रूप में भी काम करते हैं, जो गोपनीयता और सौंदर्य अपील दोनों प्रदान करते हैं। जो चीज़ इस पौधे को और भी अधिक आकर्षक बनाती है, वह है इसकी न्यूनतम देखभाल के साथ पनपने की क्षमता, जो इसे, कम रखरखाव वाले गोपनीयता समाधान की तलाश करने वाले बागवानों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है।
‣ अनगिनत फूल: बूगनविलिया के पौधे पर इतने अधिक फूल खिलते हैं कि ऐसा लगता है कि फूलों का एक बिस्तर बिछा हो। स्वस्थ विकास और प्रचुर मात्रा में फूलों के खिलने को सुनिश्चित करने के लिए, पर्याप्त धूप के साथ अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में बूगनविलिया का पौधा लगाना आवश्यक है। यह उष्णकटिबंधीय पौधा, फूलों की क्यारियों में पनपता है, रंगों की बौछार करता है और आपके परिदृश्य में एक मनोरम स्पर्श जोड़ता है।
बूगनविलिया के रोपण और उचित देखभाल के लिए युक्तियाँ: बूगनविलिया को धूप की बहुत आवश्यकता होती है। छायादार स्थान पर लगाने पर इस पर इतने फूल नहीं आते जितना इसे पर्याप्त धूप वाले स्थान पर लगाने पर आते हैं। इसे प्रतिदिन, कम से कम छह घंटे सूर्य की रोशनी की आवश्यकता होती है। इसके लिए मिट्टी अच्छी जल निकास वाली होनी चाहिए। भारी मिट्टी में इसकी जड़ें सड़ सकती हैं। बूगनविलिया की जड़ें पतली होती हैं और रोपाई के दौरान आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। इसलिए, इनको रोपित करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। रोपण के बाद, इनकी जड़ों को साप्ताहिक रूप से तब तक पानी देना चाहिए, जब तक पौधा पूरी तरह विकसित न हो जाए। एक बार जब यह विकसित हो जाए, जिसमें आम तौर पर एक से दो साल लगते हैं, तीव्र गर्मी के समय को छोड़कर इसे पानी देना बंद कर दें।
बोगेनविलिया की देखभाल: बूगनविलिया के पौधे की पूरे वर्ष की छँटाई करें, लेकिन विशेष रूप से नए विकास चक्र से पहले सर्दियों के अंत में। अधिक मात्रा में फूलों के खिलने के लिए, सभी शाखाओं को 20 फ़ीट या उससे कम तक काटें। बूगनविलिया के फूल नई वृद्धि पर खिलते हैं, इसलिए प्रत्येक खिलने के चक्र के बाद छंटाई की जानी चाहिए। यदि आपके पौधा लगाने के बाद, नियमित रूप से बारिश हो रही है, तो पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है। बूगनविलिया को सूखा पसंद है। इसको बार-बार कम मात्रा में पानी देने की बजाय, हर तीन या चार सप्ताह में ज़्यादा मात्रा में पानी देना चाहिए। बूगनविलिया को बहुत अधिक पानी देने से उसमें फंगल रोग और जड़ सड़न हो सकती है। सूखा रखने पर, बूगनविलिया बेहतर खिलता है। सर्दी के मौसम में इसके लिए समस्या हो सकती है, क्योंकि ये उष्णकटिबंधीय पौधे 30 डिग्री से नीचे के तापमान को पसंद नहीं करते। वे एक या दो रातों तक हल्की ठंड का सामना कर सकते हैं लेकिन इससे अधिक ठंड होने पर, वे मर जाएंगे। हालाँकि पहले से विकसित बेलें हाल ही में लगाई गई बेलों की तुलना में समय-समय पर होने वाली ठंड को बेहतर ढंग से सहन कर सकती हैं।

संदर्भ
https://tinyurl.com/2s35skve
https://tinyurl.com/3csc5ndj
https://tinyurl.com/ys7hvtbn
https://tinyurl.com/ycx2v2wz

चित्र संदर्भ
1. खिले हुए बूगनविलिया के फूलों को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
2. बूगनविलिया की झाड़ी को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)
3. घर के बाहर उग रहे बूगनविलिया के झाड़ को संदर्भित करता एक चित्रण (pxhere)
4. बूगनविलिया की बेल को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)


RECENT POST

  • दिल्ली में आयोजित, रामपुर भोजन उत्सव ने किया है, रामपुरी व्यंजनों का सम्मान
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     19-09-2024 09:23 AM


  • रामपुर में कोसी और रामगंगा जैसी नदियों को दबाव मुक्त करेंगे, अमृत ​​सरोवर
    नदियाँ

     18-09-2024 09:16 AM


  • अपनी सुंदरता और लचीलेपन के लिए जाना जाने वाला बूगनविलिया है अत्यंत उपयोगी
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:13 AM


  • अंतरिक्ष में तैरते हुए यान, कैसे माप लेते हैं, ग्रहों की ऊंचाई?
    पर्वत, चोटी व पठार

     16-09-2024 09:32 AM


  • आइए, जानें विशाल महासागर आज भी क्यों हैं अज्ञात
    समुद्र

     15-09-2024 09:25 AM


  • प्रोग्रामिंग भाषाओं का स्वचालन बनाता है, एक प्रोग्रामर के कार्यों को, अधिक तेज़ व सटीक
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:19 AM


  • जानें शाही गज़ से लेकर मेट्रिक प्रणाली तक, कैसे बदलीं मापन इकाइयां
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:08 AM


  • मौसम विज्ञान विभाग के पास है, मौसम घटनाओं की भविष्यवाणी करने का अधिकार
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:22 AM


  • आइए, परफ़्यूम निर्माण प्रक्रिया और इसके महत्वपूर्ण घटकों को जानकर, इन्हें घर पर बनाएं
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:14 AM


  • जानें तांबे से लेकर वूट्ज़ स्टील तक, मध्यकालीन भारत में धातु विज्ञान का रोमाचक सफ़र
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:25 AM






  • © - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id