Post Viewership from Post Date to 16-Sep-2024 (5th) Day
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
2261 88 2349

***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions

आइए, परफ़्यूम निर्माण प्रक्रिया और इसके महत्वपूर्ण घटकों को जानकर, इन्हें घर पर बनाएं

रामपुर

 11-09-2024 09:14 AM
गंध- ख़ुशबू व इत्र
परफ़्यूम उत्पादन कलात्मकता और रसायन विज्ञान का मिश्रण है, जिसके परिणामस्वरूप हमें मनमोहक सुगंध प्राप्त होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि परफ़्यूम किस प्रकार बनाए जाते हैं? वास्तव में, इन्हें बनाने की विधि समझने से पहले, इन परफ़्यूमों की रासायनिक संरचना को समझना आवश्यक है। परफ़्यूम बनाने में अद्वितीय और लंबे समय तक चलने वाली सुगंध बनाने रखने के लिए सुगंधित यौगिकों, विलायकों और रासायनिक बंधकों को मिश्रित करना शामिल है। जटिल रसायन शास्त्र के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाता है कि प्रत्येक परफ़्यूम की अपनी अलग खुशबू हो, जो लंबे समय तक बनी रहे। इसके साथ ही, परफ़्यूम बनाने में, पौधों और फूलों से प्राप्त तेल का उपयोग किया जाता है। तो आइए, आज परफ़्यूम बनाने की प्रक्रिया और इसके महत्वपूर्ण घटकों के बारे में जानते हैं। इसके साथ ही, उन विभिन्न तकनीकों के बारे में समझते हैं, जिनके माध्यम से पौधों से तेल निकाला जाता है। फिर, हम परफ़्यूम निर्माण प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानेंगे और इस बात पर प्रकाश डालेंगे कि आप घर पर फूलों से परफ़्यूम कैसे बना सकते हैं।
परफ़्यूम की रासायनिक संरचना में महत्वपूर्ण घटक:
➜ सुगंधित यौगिक: सुगंधित यौगिक, किसी भी परफ़्यूम का मुख्य भाग होते हैं। ये फ़्लोरल, साइट्रस, वुडी और ओरिएंटल नोट्स जैसी श्रेणियों के साथ, सुगंध की खुशबू में योगदान करते हैं। ये यौगिक फूलों, फलों और मसालों जैसे प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त होते हैं, या प्राकृतिक सुगंध की नकल करने के लिए कृत्रिम रूप से बनाए जाते हैं।
➜ विलायक और रासायनिक बंधक: विलायक, सुगंधित यौगिकों को घोलने के लिए आवश्यक होते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उन्हें समान रूप से संपूर्ण तरल पदार्थ में मिलाया जा सके। रासायनिक बंधक, खुशबू को स्थिर करने, त्वचा पर इसकी लंबी उम्र बढ़ाने में मदद करते हैं। आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले, विलायक में इथेनॉल और पानी शामिल हैं, जबकि मुश्क और एम्बरग्रीस जैसे रासायनिक बंधक, परफ़्यूम में गहराई और बने रहने की क्षमता जोड़ते हैं।
पौधों से तेल कैसे निकाला जाता है?
परफ़्यूम बनाने के लिए, वास्तव में, प्राकृतिक पौधों और फूलों से प्राप्त तेल का उपयोग किया जाता है। पौधों से तेल निकालने के लिए, छह विधियों का प्रयोग किया जाता है जिनमें शामिल हैं: भाप आसवन, उबालना, विलायक निष्कर्षण, एन्फ्लुरेज, मसृणन और निष्पीड़न।
➜ भाप आसवन: भाप आसवन की पहली विधि में, पौधे की सामग्री को भाप में रखा जाता है जिससे भाप आवश्यक तेल को गैस में बदल देती है, जिसे बाद में नालियों के माध्यम से एकत्र किया जाता है, ठंडा और तरलीकृत किया जाता है।
➜ उबालना: उबालने की प्रक्रिया में फूलों की पंखुड़ियों को पानी में उबालकर तेल निकाला जा सकता है।
➜ विलायक निष्कर्षण: इस विधि में, फूलों को बड़े घूमने वाले टैंकों में रखा जाता है और उनके ऊपर बेंज़ीन या पेट्रोलियम ईथर डाला जाता है, जो आवश्यक तेल (Essential Oil) निकालता है। इससे फूल के हिस्से घुल जाते हैं और उनके पीछे एक मोम जैसा पदार्थ रह जाता है, जिसमें तेल होता है, जिसे बाद में इथाइल ऐल्कोहॉल में रखा जाता है। ऐल्कोहॉल में घुलने के बाद, तेल ऊपर उठ जाता है और फिर ऐल्कोहॉल को वाष्पित करने के लिए ऊष्मा लागू की जाती है। इससे टैंकों के तल पर परफ़्यूम तेल की उच्च सांद्रता रह जाती है।
➜ एनफ़्लूरेज: आवश्यक तेल निकालने की एनफ्लुरेज विधि, महंगी और श्रम-गहन दोनों है। इसमें फूलों को ग्रीस-लेपित कांच की शीटों पर फैलाना और फिर उन्हें लकड़ी के तख्ते के बीच सावधानी से रखना शामिल है। कांच की चादरें, अत्यधिक शुद्ध और गंधहीन वनस्पति या पशु वसा से ढकी होती हैं। निकाले जा रहे फूलों की पंखुड़ियों को कांच की प्लेटों में फैलाकर दबाया जाता है। पंखुड़ियों को चिकने मिश्रण के भीतर कुछ हफ्तों तक रखा जाता है, जिसके बाद उन्हें हाथ से हटा दिया जाता है और उनकी जगह ताज़ी पंखुड़ियाँ डाल दी जाती हैं। सार की पूर्ण संतृप्ति होने से पहले, यह प्रक्रिया आमतौर पर कई बार दोहराई जाती है।
➜ मसृणन: आवश्यक तेल (Essential Oil) निकालने की यह प्रक्रिया, लगभग एन्फ्लूरेज के समान है | इसमें केवल एक अंतर यह है कि गर्म वसा का उपयोग, फूलों की सुगंध को सोखने के लिए किया जाता है। आवश्यक तेल, ग्रीस और वसा से प्राप्त होते हैं जो ऐल्कोहॉल में घुल जाते हैं।
➜ निष्कर्षण: तेल निकालने की सबसे आसान और प्राचीन विधि निष्कर्षण है। आवश्यक तेलों को एकत्र करने की यह प्रक्रिया, आर्थिक रूप से भी सबसे अधिक व्यवहारिक है। इसे नींबू और संतरे जैसे खट्टे फलों के छिलकों को दबाकर, निचोड़कर या संपीड़ित करके प्राप्त किया जाता है। खट्टे फलों के छिलकों में बड़ी मात्रा में तेल मौजूद होने और इस तथ्य के कारण कि उन्हें सस्ते में उगाया और काटा जा सकता है, फलों के तेल की कीमत अन्य आवश्यक तेलों की तुलना में कम होती है।
परफ़्यूम निर्माण प्रक्रिया:
परफ़्यूम बनाने की प्रक्रिया में सामग्री एकत्र करना, तेल निकालना, मिश्रित करना, खुशबू बनाए रखने के लिए रासायनिक बंधक जोड़ना और गुणवत्ता नियंत्रण शामिल है। वास्तव में इत्र उत्पादन में अत्यधिक मेहनत, समय और धैर्य की आवश्यकता होती है। दिलचस्प बात यह है कि प्राचीन काल के कई तरीकों का उपयोग आज भी कई लोकप्रिय परफ़्यूम ब्रांडों द्वारा किया जाता है।
➜ परफ़्यूम बनाने के लिए प्रयुक्त सामग्री एकत्र करना: कई परफ़्यूम, प्राकृतिक सामग्रियों से सुगंधित तेल निकालकर बनाए जाते हैं। इन सामग्रियों में विभिन्न पौधे, फल, लकड़ी और यहां तक कि जानवरों के स्राव भी शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, ऐल्कोहॉल, कोयला, टार और पेट्रोकेमिकल जैसे अन्य संसाधनों का उपयोग, विनिर्माण प्रक्रिया के दौरान किया जा सकता है। ऐसी गंधों के लिए, जो प्रकृति से प्राप्त नहीं की जा सकती हैं, उनका अनुकरण करने के लिए, सिंथेटिक रसायनों का उपयोग किया जाता है।
➜ सामग्री को मिश्रित करना: गंध बनाने की प्रक्रिया, आवश्यक तेलों को निकालने और एकत्र करने के बाद शुरू होती है। एक बार सभी सामग्री चुन लेने के बाद, उन्हें एक साथ मिश्रित करने की आवश्यकता होती है। तेलों को एक निश्चित मात्रा में मिश्रित किया जाता है। जैसा कि हमने पहले बताया, कुछ परफ़्यूम सामग्री पौधों से आती हैं और कुछ पशु उत्पादों से। उदाहरण के लिए, अरंडी, बीवर से, कस्तूरी, नर हिरण से और एम्बरग्रीस, शुक्राणु वेल से आती है। पशु पदार्थों को अक्सर बंधक के रूप में उपयोग किया जाता है जो परफ़्यूम को धीरे-धीरे वाष्पित करने और लंबे समय तक गंध उत्सर्जित करने में सक्षम बनाता है। अन्य बंधकों में कोयला टार, मॉस, रेज़िन या सिंथेटिक रसायन शामिल हैं। परफ़्यूम में सामग्री को पतला करने के लिए, ऐल्कोहॉल और कभी-कभी पानी का उपयोग किया जाता है। ऐल्कोहॉल और गंध की मात्रा के अनुपात के आधार पर, परफ़्यूम की शक्ति और मूल्य निर्धारित होता है। किसी परफ़्यूम में आवश्यक तेल, जितना अधिक होगा, वो उतना ही मज़बूत और अधिक महंगा होगा।
➜ परिपक्वन प्रक्रिया: उच्च गुणवत्ता वाले शुद्ध परफ़्यूम, सुगंध मिश्रित होने के बाद अक्सर महीनों या संभावित रूप से वर्षों तक चलते हैं। परिपक्वन से विभिन्न गंध या नोट्स वास्तव में एक साथ मिश्रित हो जाते हैं। परफ़्यूम, शीर्ष नोट्स से बने होते हैं जो शरीर के साथ-साथ, बेस नोट्स को सुगंध प्रदान करते हैं जिससे एक स्थायी खुशबू उत्पन्न होती है।
➜ गुणवत्ता नियंत्रण: गुणवत्ता नियंत्रण, परफ़्यूम निर्माण प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह सुनिश्चित करता है कि तैयार परफ़्यूम में कोई हानिकारक या अवांछित उत्पाद नहीं हैं, जिनमें से कुछ पर प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है। वास्तव में, यह चरण किसी भी ब्रांड की प्रतिष्ठा और इससे भी महत्वपूर्ण, सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अत्यंत आवश्यक है।
घर पर परफ्यूम कैसे बनाएं?
क्या आपको वह समय याद है जब हम चंचल मन से घर पर उपलब्ध सामग्रियों से चीज़ें बनाते थे? वास्तव में, इस प्रकार हम अपनी इंद्रियों से सीखते हैं। किसी तरह, इस कौशल का उपयोग घर पर डी आई वाई (Do it Yourself (DIY)) सुगंध या परफ़्यूम बनाने के लिए किया जा सकता है। आपको बस कुछ वस्तुओं को एकत्र करने और विशेषज्ञों के सुझाव का पालन करके शुरू करने की आवश्यकता होगी।
यहां परफ़्यूम बनाने के लिए वे सामग्रियां दी गई हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी:
➜ ढक्कन वाला किसी भी प्रकार का छोटा कांच का जार
➜ 3 या 4 फूल (ये फूल चमेली, गुलाब या मीठी खुशबू वाले कोई भी हो सकते हैं। यह आप तय कर सकते हैं कि परफ़्यूम बनाने के लिए आपको किस फूल का उपयोग करना है। सुनिश्चित करें कि इसकी खुशबू ऐसी हो जो सबको मोहित कर ले।)
➜ बिना सुगंध वाला तेल (इसके लिए आप सूरजमुखी, ज़ैतून, जोजोबा या नारियल का तेल चुन सकते हैं।)
➜ छलनी
➜ चम्मच
➜ एक स्प्रे बोतल (इस प्रकार की बोतल में अंदर जमा तरल को धुंध के रूप में फैलाने के लिए एक स्प्रे नॉज़ल होता है। आप अपने परफ़्यूम को स्टोर करने के लिए एक ग्लास या प्लास्टिक कंटेनर भी चुन सकते हैं।)
घर पर पुष्प परफ़्यूम बनाने के लिए अनुसरण किए जाने वाले चरण:
➜ सुनिश्चित करें कि फूल ताज़ा हों। चुने हुए फूलों से पंखुड़ियाँ तोड़ें और हटा दें। सुनिश्चित करें कि पंखुड़ियों पर पानी की बूंदें न रहे।
➜ आप फूलों को सूखने और पंखुड़ियों पर अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए इन्हें पंखे के नीचे रख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि उन्हें केवल पंखे के नीचे सुखाया जाए, सूरज की रोशनी में नहीं, अन्यथा पंखुड़ियों में सुगंध नहीं रहेगी।
➜ कांच के जार में डालने से पहले, तेल को गर्म कर लें। तेल की मात्रा इतनी होनी चाहिए कि सभी पंखुड़ियाँ सावधानी से भीग जाएँ।
➜ कांच के जार में पंखुड़ियों को गुनगुने तेल में भिगोकर रख दें। पंखुड़ियाँ, तेल में डूबी होनी चाहिए। इससे सुगंध यौगिकों का निष्कर्षण शुरू हो जाएगा।
➜ कांच के जार को ढक्कन लगाकर कसकर बंद कर दें और इसे कम से कम एक दिन के लिए गर्म स्थान में रखें।
➜ अगले दिन कांच का जार खोलें। फूलों की पंखुड़ियाँ निकालने के लिए छलनी का प्रयोग करें। घर पर परफ़्यूम बनाने की प्रक्रिया में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। तेल से फूलों के अवशेष हटाने में सावधानी बरतें। यह वह तेल है जिसकी आपको आवश्यकता है।
आपका तेल आधारित इत्र तैयार है। आप तेल को छोटे कांच के कंटेनर या स्प्रे बोतलों में रख सकते हैं। इसे थोड़ी मात्रा में अपनी कलाई पर लगाएं और सूंघें। जिन फूलों का आपने उपयोग किया था उनकी भीनी-भीनी खुशबू आपको तेल से आएगी।

संदर्भ
https://tinyurl.com/yrvudz9d
https://tinyurl.com/4zu42af9
https://tinyurl.com/83dzuw4z
https://tinyurl.com/y26hxhap

चित्र संदर्भ
1. फूलों और इत्र की बोतल को संदर्भित करता एक चित्रण (Pexels)
2. कांच की बोतलों में एकत्रित विभिन्न पौंधों के तेलों को संदर्भित करता एक चित्रण (Pexels)
3. कांच की बोतल में फूलों का तेल भरती युवती को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. कांच की शीशी में संग्रहित फूलों को संदर्भित करता एक चित्रण (Pexels)


***Definitions of the post viewership metrics on top of the page:
A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
B. Website (Google + Direct) -This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

RECENT POST

  • अपनी सुंदरता और लचीलेपन के लिए जाना जाने वाला बूगनविलिया है अत्यंत उपयोगी
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:13 AM


  • अंतरिक्ष में तैरते हुए यान, कैसे माप लेते हैं, ग्रहों की ऊंचाई?
    पर्वत, चोटी व पठार

     16-09-2024 09:32 AM


  • आइए, जानें विशाल महासागर आज भी क्यों हैं अज्ञात
    समुद्र

     15-09-2024 09:25 AM


  • प्रोग्रामिंग भाषाओं का स्वचालन बनाता है, एक प्रोग्रामर के कार्यों को, अधिक तेज़ व सटीक
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:19 AM


  • जानें शाही गज़ से लेकर मेट्रिक प्रणाली तक, कैसे बदलीं मापन इकाइयां
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:08 AM


  • मौसम विज्ञान विभाग के पास है, मौसम घटनाओं की भविष्यवाणी करने का अधिकार
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:22 AM


  • आइए, परफ़्यूम निर्माण प्रक्रिया और इसके महत्वपूर्ण घटकों को जानकर, इन्हें घर पर बनाएं
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:14 AM


  • जानें तांबे से लेकर वूट्ज़ स्टील तक, मध्यकालीन भारत में धातु विज्ञान का रोमाचक सफ़र
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:25 AM


  • पृथ्वी का इतिहास बताती हैं, अब तक खोजी गईं, कुछ सबसे पुरानी चट्टानें
    खनिज

     09-09-2024 09:38 AM


  • आइए देखें, हैरान कर देने वाले कुछ पारदर्शी जीवों को
    शारीरिक

     08-09-2024 09:11 AM






  • © - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id