Post Viewership from Post Date to 14-Sep-2024 (5th) Day
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
2699 134 2833

***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions

पृथ्वी का इतिहास बताती हैं, अब तक खोजी गईं, कुछ सबसे पुरानी चट्टानें

रामपुर

 09-09-2024 09:38 AM
खनिज
हमारी पृथ्वी लगभग 8,078 मील चौड़ी है। पृथ्वी की सतह पर महासागरों, झीलों और नदियों में पानी की एक पतली परत, ऊपर वायुमंडल, मिट्टी और वनस्पति की भी एक पतली सजीव परत है। लेकिन वास्तव में, पूरी पृथ्वी लगभग एक चट्टान है, जहाँ से पानी, हवा, मिट्टी और जीवन सभी निकले हैं, और जिस पर वे पूरी तरह से निर्भर हैं। चट्टानें, हमारे जीवन का आधार हैं। इसके साथ ही, चट्टानें अतीत की दुनिया की कहानियाँ बताती हैं। इनमें संरक्षित अतीत की घटनाओं से पृथ्वी के इतिहास का अध्ययन किया जा सकता है। चट्टानों के बीच भौतिक संबंधों, बदलते जीवाश्म रिकॉर्ड और रेडियोमेट्रिक साधनों का उपयोग करके, भूवैज्ञानिक, समय के माध्यम से घटनाओं की उम्र और अनुक्रम का पुनर्निर्माण कर सकते हैं। तो आइए, आज के इस लेख में समझते हैं कि चट्टानें किस प्रकार पृथ्वी का इतिहास बताती हैं और हमारी इतिहास की किताबों के रूप में कैसे काम करती हैं। इसके साथ ही, हम अब तक खोजी गई कुछ सबसे पुरानी चट्टानों के बारे में जानेंगे।
पृथ्वी के इतिहास का अध्ययन, चट्टानों में संरक्षित अतीत की घटनाओं से किया जा सकता है। पृथ्वी की सतह की अधिकांश चट्टानों को अवसादी चट्टानें कहते हैं जो पुराने चट्टानी कणों से निर्मित होती हैं। पृथ्वी की सबसे पुरानी चट्टान 4.3 अरब वर्ष पुरानी है। उत्तरी क्यूबेक में हडसन खाड़ी के पूर्वी तट पर पुराने हरे पत्थर के क्षेत्र पाए जाते हैं। चट्टानें और तलछट प्राचीन समय में हुई भूवैज्ञानिक प्रक्रिया के साथ-साथ उस समय हुई पर्यावरणीय प्रक्रिया का भी संकेत देती हैं। आग्नेय चट्टानें, टेक्टोनिक गतिविधि के साथ-साथ, ज्वालामुखीय गतिविधि के बाद भी निर्मित होती हैं। तीव्र ऊष्मा और दबाव के कारण, तलछट द्वारा रूपांतरित चट्टानों का निर्माण होता है जिससे पर्वत निर्माण की घटनाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती है और भूवैज्ञानिक इसका उपयोग उन पहाड़ों की सीमा का पता लगाने के लिए करते हैं जो अब गायब हो गए हैं। तलछट से पर्वत श्रृंखलाओं एवं नदी प्रणालियों जैसे पृथ्वी के भौगोलिक इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। जीवाश्म और चट्टान की तलछटी परतें, जमा होने वाली तलछट को समझने में मदद करते हैं । पिछली भूवैज्ञानिक प्रक्रियाएँ हमें भूदृश्य के साथ-साथ भूगर्भिक संरचना के बारे में भी बताती हैं।
चट्टानें, अतीत की दुनिया के बारे में बताती हैं। वे डायनासोर और विशाल समुद्री सरीसृपों, ट्रिलोबाइट्स और कोरल - यहां तक कि आदिम पृथ्वी की अंतहीन माइक्रोबियल परतों द्वारा बसाए गए परिदृश्यों और समुद्री परिदृश्यों के बारे में भी बताती हैं। चट्टानों से प्राप्त सुरागों का उपयोग करके, हम लुप्त हो चुकी नदियों और लंबे समय से सूखे समुद्रों में बहने वाली धाराओं की गति के बारे में जान सकते हैं |हम, तेज़ हिमस्खलन या उल्कापिंड के गिरने के दौरान उत्पन्न शक्ति का आकलन और पृथ्वी से निकलने वाले गर्म मैग्मा के पथ का अनुसरण कर सकते हैं | इसके अतिरिक्त, हम कई किलोमीटर नीचे धरती के अंदर झांक सकते हैं, जहां, लाखों वर्षों से, भूमिगत तरल पदार्थ बहते रहे हैं और, बेहद धीमी गति से, रेत के कणों के बीच की जगहों में छोटे खनिज उद्यान जमा करते रहे हैं। वास्तव में, चट्टानों के भीतर छिपी कहानियों का कोई अंत नहीं है।
चट्टानें, एक या अधिक खनिजों से बनी होती हैं | खनिज एक विशिष्ट ठोस रासायनिक यौगिक होता है। चट्टानों को आमतौर पर कठोर माना जाता है। लेकिन पुरानी चट्टानें, आवश्यक रूप से कठोर नहीं होती हैं: आप अपनी उंगलियों से ही कुछ प्राचीन बलुआ पत्थरों को तोड़ सकते हैं, जबकि आधुनिक समुद्र तट की रेत को सीमेंट के साथ मिलाकर कठोर चट्टान का रूप दिया जा सकता है। और इसलिए, चट्टानों को पढ़ने में, प्राचीन बलुआ पत्थरों और आज के समुद्र तटों और नदियों की रेत को देखकर सबसे अच्छे और गहरे आख्यान मिलते हैं, और यह पता चलता है कि वे एक-दूसरे से कैसे संबंधित हैं। हम चट्टानों के आधुनिक समकक्षों का अध्ययन करके यह पता लगाने का प्रयास करते हैं कि चट्टानों से किस प्रकार का इतिहास प्राप्त किया जा सकता है। इनमें समुद्र तट और नदी की रेत, ज्वालामुखी विस्फोट और उनसे निकलने वाले लावा और राख जैसी घटनाएं भी शामिल हैं, ताकि प्राचीन ज्वालामुखीय चट्टानों को समझने में मदद मिल सके। साथ ही, आधुनिक जानवरों और पौधों तथा उनके द्वारा निर्मित पारिस्थितिकी तंत्र का अवलोकन करने से हमें चट्टानों में पाए जाने वाले जीवाश्मों को समझने में मदद मिलती है।
इसलिए, चट्टानें, पृथ्वी पर उन वस्तुओं के बारे में समझने में एक किताब के रूप में कार्य करती हैं जो हमसे छिपी हुई हैं। वे आगे की जांच, आगे के अन्वेषणों के लिए उत्प्रेरक भी हैं। उदाहरण के लिए, पृथ्वी पर अधिकांश तलछटी चट्टानें, समुद्र के तल पर बनी हैं। यह एक ऐसा वातावरण है जिसे हम ज़मीन पर रहने वाले इंसान आसानी से नहीं देख सकते हैं। लेकिन प्राचीन समुद्री स्तर की खोज ने वैज्ञानिकों को समुद्र तल की गहराई का पता लगाने के लिए प्रेरित किया है। इसलिए वैज्ञानिक उन चरम स्थितियों को बनाने के लिए और भी अधिक प्रयास कर रहे हैं जहाँ चट्टानें बनती हैं: विशेष रूप से निर्मित भट्टियों में वे अध्ययन करते हैं कि चट्टानें कैसे पिघलती हैं और कैसे मैग्मा क्रिस्टलीकृत होता है। इन अध्ययनों का उपयोग चट्टानों को पढ़ने में किया जा सकता है।
चट्टानें, हमें अपने ग्रह के भविष्य को देखने में भी मदद कर सकती हैं, क्योंकि जैसा कि हम सब जानते हैं कि "अतीत भविष्य की कुंजी है।" और इस प्रकार अतीत की चट्टानों का अध्ययन करके भविष्य के बारे में जाना जा सकता है।
अब तक खोजी गई 7 सबसे पुरानी चट्टानें:
रेडियोमेट्रिक आयु-डेटिंग के साक्ष्य के आधार पर, पृथ्वी लगभग 4.54 अरब वर्ष पुरानी है। चूँकि पृथ्वी की पपड़ी हमेशा बदलती रहती है, इसलिए पृथ्वी के निर्माण के प्रारंभिक भागों का प्रमाण मिलना कठिन है। हालाँकि, स्थलीय चट्टान संरचनाओं की कई खोजें हुई हैं जो लगभग पृथ्वी जितनी ही पुरानी हैं। इन प्राचीन चट्टान संरचनाओं के अलावा, दुनिया की कुछ सबसे पुरानी चट्टानें बाहरी अंतरिक्ष से या चंद्रमा से उल्कापिंड के रूप में पृथ्वी पर आईं हैं । ये सभी चट्टानें, जो कम से कम 3.5 अरब वर्ष पुरानी हैं, पृथ्वी के निर्माण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती हैं।
1. लूनर सैंपल 67215 (Lunar Sample 67215): दुनिया की सबसे पुरानी चट्टान, लूनर सैंपल 67215 है, जो पृथ्वी की नहीं बल्कि चंद्रमा की है। यह चट्टान, अपोलो 16 मिशन के दौरान चंद्रमा से लिया गया एक नमूना है। यह एक एनोर्थोसाइट प्रकार की चट्टान है, जो लगभग 4.46 अरब वर्ष पुरानी है। इसके विश्लेषण से पता चलता है कि यह चंद्रमा की पपड़ी में अपेक्षाकृत उथली गहराई से प्राप्त की गई है, जो प्रारंभिक चंद्र पपड़ी के निर्माण पर प्रकाश डालती है |यह जानकारी स्थलीय ग्रहों के निर्माण के बारे में भी जानकारी प्रदान करती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, इस चट्टान की उम्र से पता चलता है कि चंद्रमा के प्रारंभिक इतिहास के दौरान चंद्र एनोरथोसाइट्स का निर्माण हुआ था, जो संभवतः मैग्मा महासागर से क्रिस्टलीकरण द्वारा हुआ था।
2. जैक हिल्स ज़िरकॉन (Jack Hills Zircon): ऐसा माना जाता है कि जैक हिल्स ज़िरकॉन पृथ्वी पर अब तक पाया गया सबसे पुराना भूवैज्ञानिक पदार्थ है, जो लगभग 4.375 अरब वर्ष या उससे भी अधिक पुराना है। हालाँकि, ज़िरकॉन तकनीकी रूप से चट्टानें नहीं हैं, ऑस्ट्रेलिया के जैक हिल रेंज से ज़िरकॉन क्रिस्टल में सीसे के एकल परमाणुओं का विश्लेषण करने के बाद, वैज्ञानिकों ने 2014 में 'नेचुरल जियोसाइंस जर्नल' (Journal of Natural Geoscience) में अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए। ज़िरकॉन में पाए जाने वाले तत्वों से पता चलता है कि वे पानी से भरपूर, ग्रेनाइट जैसी चट्टानों जैसे ग्रैनोडायराइट या टोनलाइट से निकले हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, इस जानकारी से पता चलता है कि प्रारंभिक पृथ्वी, वर्तमान पृथ्वी के समान थी, जो पहले के सिद्धांतों के विपरीत हैं जिसमें कहा गया था कि पृथ्वी शुरू में दुर्गम थी।
3. नुव्वुआगिटुक ग्रीनस्टोन बेल्ट (Nuvvuagittuq Greenstone बेल्ट): 2001 में, भूवैज्ञानिकों को उत्तरी क्यूबेक में हडसन खाड़ी के तट पर पृथ्वी पर सबसे पुरानी ज्ञात चट्टानें, नुव्वुआगिटुक ग्रीनस्टोन बेल्ट मिली । भूवैज्ञानिकों ने प्राचीन ज्वालामुखीय निक्षेपों का उपयोग करते हुए चट्टानों के सबसे पुराने हिस्सों का समय लगभग 4.28 अरब वर्ष पूर्व बताया है। मार्च 2017 में प्रकाशित एक रिपोर्ट इस बात का प्रमाण देती है कि नुव्वुआगिटुक चट्टानों में सूक्ष्मजीवों के जीवाश्म पाए गए हैं, जो पृथ्वी पर अब तक खोजे गए जीवन का सबसे पुराना साक्ष्य हो सकता है।
4. जेनेसिस रॉक (Genesis Rock): जेनेसिस रॉक, एक चंद्रमा चट्टान का नमूना है जिसे अपोलो 15 मिशन के दौरान एकत्र किया गया था। इस चट्टान को यह नाम इसलिए मिला क्योंकि शुरू में माना जाता था कि यह चंद्रमा की आदिम परत का हिस्सा है, हालांकि हाल के विश्लेषण के अनुसार, इसकी उम्र लगभग 4.1 अरब वर्ष आंकी गई है, जो चंद्रमा से भी कम है। 2013 में, नेचुरल जियोसाइंस जर्नल में, एक ऑनलाइन प्रकाशित पेपर से पता चला कि जेनेसिस रॉक और अन्य चंद्र एनोरथोसाइट्स चट्टानों में पानी के बड़े निशान थे। एक नए शोध से पता चलता है कि प्रारंभिक चंद्रमा जब बना था तब वह गीला था, जिससे प्रमुख चंद्र निर्माण सिद्धांत का खंडन होता है कि चंद्रमा का निर्माण पृथ्वी और एक अन्य ग्रह पिंड के बीच एक विशाल प्रभाव के दौरान उत्पन्न मलबे से हुआ था।
5. एलन हिल्स 84001 (Alan Hills ८४००१): एलन हिल्स 84001, जिसे आमतौर पर संक्षिप्त रूप में ALH84001 कहा जाता है, एक उल्कापिंड है जो 1984 में अंटार्कटिका में पाया गया था। ऐसा माना जाता है कि यह मंगल ग्रह से आया है। 1996 में, ह्यूस्टन में, नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के शोधकर्ताओं के एक समूह ने इस उल्कापिंड पर किए गए शोध के दौरान घोषणा की थी कि उन्होंने इस उल्कापिंड में मंगल ग्रह पर जीवन के संभावित संकेत देखे हैं। शोधकर्ताओं ने अपने दावे के लिए जो सबसे मज़बूत सबूत पेश किया, वह सूक्ष्म मैग्नेटाइट क्रिस्टल का अस्तित्व था, जिसके बारे में उनका कहना था कि वे पृथ्वी पर रोगाणुओं द्वारा बनाए गए क्रिस्टल से मिलते जुलते हैं। हालाँकि, अधिकांश वैज्ञानिक समुदाय ने उनकी परिकल्पना को अस्वीकार कर दिया।
6. अकास्टा नीस (Acasta Gneiss): नुव्वुआगिटुक ग्रीनस्टोन बेल्ट की खोज से पहले, अकास्टा नीस पृथ्वी पर पाई जाने वाली सबसे पुरानी चट्टान थी, जिसके सबसे पुराने हिस्से, लगभग 4.031 अरब वर्ष पुराने हैं। यह चट्टान, उत्तर पश्चिमी क्षेत्र, कनाडा में पाई गई थी । चट्टान के नमूने पहली बार 1989 में डॉ. जेनेट किंग द्वारा खोजे गए थे। माना जाता है कि अकास्टा नीस का निर्माण हेडियन के दौरान हुआ था, जो पृथ्वी के इतिहास का सबसे प्रारंभिक युग था।
7. इसुआ ग्रीनस्टोन बेल्ट (Isua Greenstone Belt): ग्रीनलैंड में पाई गई इसुआ ग्रीनस्टोन बेल्ट, पृथ्वी पर सबसे पुरानी चट्टान संरचनाओं में से एक है, जिसकी आयु 3.7 - 3.8 बिलियन वर्ष के बीच है। इसकी खोज के बाद से, ग्रीनस्टोन बेल्ट का गहन अध्ययन किया गया है क्योंकि इसमें सबसे पुराने और सबसे अच्छे संरक्षित प्राचीन प्लेट टेक्टोनिक अनुक्रम पाए गए हैं। हाल के शोध में, इसमें शंकु के आकार के स्ट्रोमलाइट्स के जीवाश्म अवशेषों का पता चला है, जो तलछट और कार्बोनेट के स्तरित टीले हैं जो उथले समुद्र या झीलों के तल पर उगने वाले सूक्ष्म जीवों की कॉलोनियों के आसपास बनते हैं।

संदर्भ
https://tinyurl.com/5949ztjf
https://tinyurl.com/5dkww4v4
https://tinyurl.com/ysnnr87a

चित्र संदर्भ

1. कनाडा की अकास्टा नदी से प्राप्त, 4.03 अरब वर्ष पुराने नीस चट्टान के नमूने को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. दिसंबर 2016 में मॉरिटानिया में खोजा गया एक महत्वपूर्ण और सबसे पुराना ज्ञात आग्नेय उल्कापिंड, NWA 11119 को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3.पृथ्वी की सबसे पुरानी चट्टानों में से एक ग्रैफ़िटिक बी आई एफ़ (मेटा-बी आई एफ़) को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
4. विशालकाय चट्टानों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. जैक हिल्स ज़िरकॉन को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
6. जेनेसिस रॉक को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
7. एलन हिल्स 84001 को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
8. अकास्टा नीस को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)


***Definitions of the post viewership metrics on top of the page:
A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
B. Website (Google + Direct) -This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

RECENT POST

  • अपनी सुंदरता और लचीलेपन के लिए जाना जाने वाला बूगनविलिया है अत्यंत उपयोगी
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:13 AM


  • अंतरिक्ष में तैरते हुए यान, कैसे माप लेते हैं, ग्रहों की ऊंचाई?
    पर्वत, चोटी व पठार

     16-09-2024 09:32 AM


  • आइए, जानें विशाल महासागर आज भी क्यों हैं अज्ञात
    समुद्र

     15-09-2024 09:25 AM


  • प्रोग्रामिंग भाषाओं का स्वचालन बनाता है, एक प्रोग्रामर के कार्यों को, अधिक तेज़ व सटीक
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:19 AM


  • जानें शाही गज़ से लेकर मेट्रिक प्रणाली तक, कैसे बदलीं मापन इकाइयां
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:08 AM


  • मौसम विज्ञान विभाग के पास है, मौसम घटनाओं की भविष्यवाणी करने का अधिकार
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:22 AM


  • आइए, परफ़्यूम निर्माण प्रक्रिया और इसके महत्वपूर्ण घटकों को जानकर, इन्हें घर पर बनाएं
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:14 AM


  • जानें तांबे से लेकर वूट्ज़ स्टील तक, मध्यकालीन भारत में धातु विज्ञान का रोमाचक सफ़र
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:25 AM


  • पृथ्वी का इतिहास बताती हैं, अब तक खोजी गईं, कुछ सबसे पुरानी चट्टानें
    खनिज

     09-09-2024 09:38 AM


  • आइए देखें, हैरान कर देने वाले कुछ पारदर्शी जीवों को
    शारीरिक

     08-09-2024 09:11 AM






  • © - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id