क्या है, अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा में इतालवी (Italian) सिनेमा का योगदान?

मेरठ

 19-01-2020 10:00 AM
द्रिश्य 2- अभिनय कला

इतालवी (Italian) सिनेमा में इटली के भीतर या इतालवी निर्देशकों द्वारा बनाई गई फिल्में शामिल हैं। पहले इतालवी निर्देशक के रूप में ल्यूमियर ब्रदर्स (Lumière Brothers) के एक सहयोगी विटोरियो कैलसीना (Vittorio Calcina) को जाना जाता है, जिन्होंने 1896 में पोप लियो XIII (Pope Leo XIII) को फिल्माया। अपनी शुरुआत के बाद से, इतालवी सिनेमा ने दुनिया भर में विभिन्न फिल्म आंदोलनों को प्रभावित किया है। 2018 तक, इतालवी फिल्मों ने सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म (Foreign Language Film) के लिए 14 अकादमी पुरस्कारों के अलावा 12 पाल्म्स डी’ओर (Palmes d'Or), सर्वश्रेष्ठ चित्र (Best Picture) के लिए एक अकादमी पुरस्कार और कई गोल्डन लायनस (Golden Lions) और गोल्डन बियरस (Golden Bears) जीते हैं। इटली कला सिनेमा (Art Cinema) का जन्मस्थान है और इतालवी फिल्मों के इतिहास में फिल्म का शैलीगत पहलू सबसे महत्वपूर्ण कारक रहा है।

इतालवी सिनेमा की कुछ महत्वपूर्ण पेशकश –

1. लाइफ इज ब्यूटीफुल (Life is Beautiful) – ला विता ई बेला (La Vita e Bella) के नाम से भी जानी जाने वाली यह फिल्म एक कॉमेडी ड्रामा (Comedy Drama) है जो कुछ चौंकाने वाले स्रोत सामग्री के साथ खुलकर पेश आती है। इस फिल्म में रॉबर्टो बेनिंगनी (Roberto Benigni) ने गुइडो ओरिसे (Guido Orefice) के रूप में अभिनय किया है, जो एक यहूदी बेकर (Jewish Baker) है। यह फिल्म इन द एंड, आई बीट हिटलर (In the End, I Beat Hitler) नामक पुस्तक और उनके अपने पिता के नाजी शिविर में बिताए समय के खाते पर शिथिलता से आधारित है। हालांकि, फिल्म को शुरू में इस तरह के गंभीर मामलों को हास्यपूर्ण कौतुक (comic escapades) में बदलने के लिए कुछ हद तक आलोचनाओं (Flak) का सामना करना पड़ा, बेनिंगनी की फिल्म ने बाद में महत्वपूर्ण प्रशंसा और अंतर्राष्ट्रीय सफलता हासिल की।
2. गोमोर्राह (Gomorrah) - यह फिल्म इस बात का प्रमाण है कि इतालवी फिल्म निर्माण में हमें विस्मित करने की कितनी क्षमता है। यह फिल्म इस बात का भी उदाहरण है कि महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता हासिल करने वाली सभी इतालवी फिल्में पुरानी क्लासिक्स (Classics) नहीं हैं। 2008 में मैटो गैरोन (Matteo Garrone) द्वारा निर्देशित यह फिल्म रॉबर्टो सैविआनो (Roberto Saviano) की एक किताब पर आधारित है। यह कैसलेसी कबीले (Casalesi clan) पर केंद्रित है, जो इटली के पारंपरिक माफिया की तरह संरचित एक आपराधिक संगठन है।
3. द कंफोर्मिस्ट (The Conformist) - अल्बर्टो मोराविया (Alberto Moravia) के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित बर्नार्डो बर्तोलुची (Bernardo Bertolucci) द्वारा निर्देशित, यह फिल्म एक थ्रिलर ड्रामा है। उत्कृष्ट रूप से तैयार की गई यह फिल्म एक आदमी की बहती निष्ठाओं का वसीयतनामा है और अपनेपन की खोज करती है।

4. हुम्बेर्तो डी. (Umberto D.) – उम्बेर्तो डी. विटोरियो डी सिका (Vittorio De Sica) की पसंदीदा और उनकी बेहतरीन फिल्मों में से एक है। फिल्म एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी की कहानी है जो अपनी मकान मालकिन की बेदखली और उसके दो दोस्तों के साथ उसके रिश्ते (उसकी नौकरानी और उसका कुत्ता) से परेशान है। यह एक मार्मिक कहानी है, जो नायक उम्बर्टो डी. के दिमाग की पड़ताल करती है।

5. ला नोत्ते (La Notte) – यह फिल्म एन्टोनिओनी (Antonioni) की ट्रीलोजी (Trilogy) का केंद्रीय भाग है। फिल्म एक विवाहित जोड़े के जीवन की खोज करती है और एक बार फिर किसी भी निर्णायक कार्रवाई की तुलना में कथानक चरित्र विकास और भावनात्मक अहसास से कहानी अधिक प्रेरित होती है।

6. लेक्लिस्स (L’Eclisse) - यह फिल्म बहुत ईमानदारी से मानवीय भावनाओं की पड़ताल करती है। फिल्म एक महिला और एक स्टॉकब्रोकर के बीच के प्रेम प्रसंग का अनुसरण करती है, जिसकी भौतिक आकांक्षाओं को एक बहुत अच्छे रिश्ते के रूप में देखा जा सकता है। यह फिल्म एन्टोनिओनी (Antonioni) की ट्रीलोजी (Trilogy) का अंतिम भाग है।

7. सिनेमा पेराडिसो (Cinema Paradiso) – गिउसेप्प तोरनाटोर (Giuseppe Tornatore) द्वारा निर्देशित, यह फिल्म निश्चित रूप से किसी भी सिने प्रेमी के दिलों को आकर्षित करने वाली है। इस फिल्म का आधार है, सिनेमा के प्रति प्रेम और सिनेमा एक युवा लड़के और एक बूढ़े व्यक्ति को कैसे एकजुट करता है। सिनेमा पाराडिसो एक प्रभावशाली अनुभव है और सिनेमा प्रेमियों के लिए एक निश्चित संस्तुति है।
8. सस्पिरिया (Suspiria) - डारियो अर्जेंटो (Dario Argento) द्वारा निर्देशित यह फिल्म थॉमस डे क्विन्सी (Thomas de Quincey) के निबंध पर आधारित है और इतालवी फिल्मों से उभरने वाली बेहतरीन हॉरर फिल्मों (horror films) में से एक है। कथानक खुद एक अमेरिकी बैले (American Ballet) छात्रा का अनुसरण करता है, जो जर्मनी में एक प्रतिष्ठित अकादमी में शामिल होने के बाद महसूस करती है कि यहाँ कुछ अलौकिक और भयावह है। यह छात्रा कई हत्याओं के बीच अकादमी के आतंक से बचने की कोशिश करती है।

सन्दर्भ:-
1.
https://www.thecinemaholic.com/italian-movies-best/
2. https://en.wikipedia.org/wiki/Cinema_of_Italy
3. https://en.wikipedia.org/wiki/Italy



RECENT POST

  • अविश्वसनीय है, तेंदुएं को किसी पेड़ पर चढ़ते हुए देखना
    व्यवहारिक

     13-06-2021 11:30 AM


  • 7वें मेरठ डिवीजन ने दिया प्रथम विश्वयुद्ध में महत्वपूर्ण योगदान
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     12-06-2021 11:41 AM


  • भारत में हवेली वास्तुकला की उत्पत्ति और विकास का इतिहास
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     11-06-2021 09:48 AM


  • ग्रेटर फ्लेमिंगो अथवा बड़ा राजहंस .एक खूबसूरत पक्षी
    पंछीयाँ

     10-06-2021 09:44 AM


  • आपकी नजर में सुंदरता की परिभाषा क्या है?
    द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

     09-06-2021 09:56 AM


  • हिंद महासागर और उसके महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग
    समुद्र

     08-06-2021 08:34 AM


  • प्रभावी पुन:स्थापन के लिए एक स्पष्ट लक्ष्य या नीति की है आवश्यकता
    जलवायु व ऋतु

     07-06-2021 09:39 AM


  • इतिहास का सबसे प्रसिद्ध धूमकेतु माना जाता है, धूमकेतु हैली
    आधुनिक राज्य: 1947 से अब तक

     06-06-2021 11:24 AM


  • इंटरनेट जनरेशन क्या होती है?
    संचार एवं संचार यन्त्र

     05-06-2021 10:16 AM


  • भारत में महामारी के बाद क्या होगा शहरी नियोजन (Urban Planning) में बदलाव ?
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     04-06-2021 07:23 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id