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कैसे “बंगाल स्कूल ऑफ आर्ट” ने औपनिवेशिक भारत के कला परिदृश्य को बदल दिया

लखनऊ

 10-01-2023 10:48 AM
द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

जब कोई भारतीय जीवन पर ब्रिटिश शासन के प्रभाव के बारे में सोचता है, तो तत्कालीन भारतीय कला पर ब्रिटिश प्रभाव स्पष्ट दिखाई देता है। जबकि देश भर के स्थानीय कलाकारों ने कई दशकों तक ब्रिटिश आवश्यकताओं के अनुकूल कला बनाने के लिए खुद को संरेखित किया, 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में ‘बंगाल स्कूल ऑफ आर्ट’ (Bengal School of Art) के जन्म के साथ औपनिवेशिक प्रभाव के खिलाफ एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया देखी गई।
राष्ट्रवाद के गौरव में निहित, ई.बी. हैवेल (E.B. Havell) और अबनिंद्रनाथ टैगोर जैसे सुधारकों और कलाकारों के नेतृत्व में ‘अवांट-गार्डे आंदोलन’ (Avant Garde Movement) ने भारतीय चित्रों में 'स्वदेशी' मूल्यों को लाकर भारतीय कला को बदल दिया। ‘बंगाल स्कूल ऑफ आर्ट’ की शुरुआत तत्कालीन कलकत्ता और शांति निकेतन में हुई थी, लेकिन यह पश्चिमी प्रभाव के खिलाफ एक आवाज के रूप में पूरे देश में फैल गया। ‘बंगाल स्कूल ऑफ आर्ट’, जिसे आमतौर पर बंगाल स्कूल कहा जाता है, एक कला आंदोलन और भारतीय चित्रकला की एक शैली थी, जो बंगाल, मुख्य रूप से कलकत्ता और शांति निकेतन में उत्पन्न हुई थी, और 20वीं सदी की शुरुआत में पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में, ब्रिटिश राज के दौरान विकसित हुई थी। ब्रिटिश राज के दौरान, चित्रकला के प्रति पारंपरिक भारतीय दृष्टिकोण ने अपनी पहचान खो दी थी। चूंकि परंपरागत चित्रकला शैली ब्रिटिश शैली के अनुकूल नहीं थी, इसलिए उन्होंने 1700 के अंत में, भारत में चित्रकला का एक नया रूप पेश किया, जिसे 'कंपनी पेंटिंग्स' (Company Paintings) के रूप में जाना जाता है। यह चित्रकला कल्पनाशील की तुलना में अधिक दस्तावेजी थी ।
जल्द ही, राजा रवि वर्मा जैसे कलाकारों ने भी यथार्थवाद और कैनवस पर पश्चिमी तकनीकों को लोकप्रिय बनाना शुरू कर दिया। लेकिन शीघ्र ही कला जगत में यह महसूस किया जाने लगा कि भारतीय कलाकार की आवाज दबाई जा रही है, जिसमें मौलिकता या कल्पना के लिए कोई जगह नहीं बची थी । विडंबना यह है कि यह एक अंग्रेज सज्जन, अर्नेस्ट बिनफील्ड हैवेल (Ernest Binfield Havell) थे, जिन्होंने भारत में अंग्रेजों द्वारा प्रचारित चित्रकला की अकादमिक शैली के खिलाफ पहली बार प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। ई.बी. हैवेल 1896 से 1905 तक गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ़ आर्ट, कलकत्ता के प्रिंसिपल थे, जहाँ उन्होंने छात्रों को मुगल लघुचित्रों की नकल करने के लिए प्रोत्साहित किया, जो उनके अनुसार पश्चिम के 'भौतिकवाद' के विपरीत भारत के आध्यात्मिक गुणों को व्यक्त करते थे। रबिन्द्रनाथ टैगोर के भतीजे अबनिंद्रनाथ टैगोर द्वारा इस प्रयास में हैवेल का समर्थन किया गया था, जिन्हें ‘बंगाल स्कूल ऑफ आर्ट’ के नाम से प्रसिद्ध आंदोलन के संस्थापक के रूप में जाना जाता है। पर्सी ब्राउन (Percy Brown ), जिन्होंने 12 जनवरी, 1909 से 1927 तक कार्यवाहक प्रिंसिपल अबनिंद्रनाथ टैगोर से पदभार संभाला। मुकुल चंद्र डे (Mukul Chandra Dey ) 11 जुलाई, 1928 से 1943 तक प्रधानाचार्य बने। उन्होंने अक्टूबर 1931 में एक पत्रिका प्रकाशित की, जिसमें अपने छात्रों और संकाय के कार्यों के पुनरुत्पादन की शुरुआत की गई। बाद में, 1 अगस्त, 1956 को चिंतामोनी कर (Chintamoni Kar ) को प्रिंसिपल के रूप में पेश किया गया।
कॉलेज के विभाग

 भारतीय चित्रकला (Indian Painting)
 मॉडलिंग और मूर्तिकला (Modelling and Sculpture)
 ग्राफिक डिजाइन / एप्लाइड आर्ट (Graphic Design/Applied art)
 कपड़ा डिजाइन (Textile Design)
 सिरेमिक कला और मिट्टी के बर्तन (Ceramic art and Pottery)
 डिजाइन: लकड़ी और चमड़ा (Design: Wood and Leather
 प्रिंट तैयार (Printmaking) हालांकि बंगाल स्कूल के सभी कलाकारों की अपनी व्यक्तिगत शैली थी, लेकिन कुछ सामान्य विशेषताएं, जैसे कि स्वदेशी सामग्रियों का उपयोग, उनके काम में स्पष्ट रूप से सामने आईं । चित्रकला की अजंता शैली, साथ ही मुगल, राजस्थानी और पहाड़ी शैली बंगाल स्कूल के कलाकारों द्वारा बनाई गई कृतियों में स्पष्ट प्रभाव थे, जिन्होंने सुरुचिपूर्ण और परिष्कृत आकृतियों के साथ सरल कला का निर्माण किया। बंगाल स्कूल के कलाकारों ने आमतौर पर रोमांटिक परिदृश्य, ऐतिहासिक विषयों और चित्रों के साथ-साथ दैनिक ग्रामीण जीवन के दृश्यों को चित्रित किया। बंगाल स्कूल की सबसे प्रतिष्ठित चित्रकलाओं में से एक अबनिंद्रनाथ टैगोर द्वारा 'भारत माता' (मदर इंडिया) है, जिसमें उन्होंने चार भुजाओं वाली एक युवा महिला को चित्रित किया है, जो भारत की राष्ट्रीय आकांक्षाओं का प्रतीक है।
औपनिवेशिक सौंदर्यशास्त्र को अस्वीकार करने के प्रयास में, अबनिंद्रनाथ टैगोर ने एक अखिल एशियाई सौंदर्यशास्त्र को बढ़ावा देने के इरादे से चीन और जापान की ओर रुख किया, जो पश्चिमी प्रभाव से पूरी तरह से अलग और स्वतंत्र था। जापानी कलाकार ओकाकुरा काकुज़ो (Okakura Kakuzo) ने उन्हें बहुत प्रेरित किया, और जापानी वाश तकनीक (Japanese wash technique) को बंगाल स्कूल के कई कलाकारों ने अपनी चित्रकला में आत्मसात किया।
अभिनिंद्रनाथ के अलावा, बंगाल स्कूल के कई अन्य समर्थकों को भी भारतीय कला में दिग्गज माना जाता है। उनके भाई, गगनेंद्रनाथ टैगोर बंगाल स्कूल के एक प्रसिद्ध चित्रकार और कार्टूनिस्ट थे। साथ में, उन्होंने 1907 में ‘इंडियन सोसाइटी ऑफ़ ओरिएंटल आर्ट’ (Indian Society of Oriental Art) की भी स्थापना की।
अभिनिंद्रनाथ के शिष्य नंदलाल बोस, अजंता के भित्ति चित्रों से प्रेरित थे और आमतौर पर भारतीय पौराणिक कथाओं, महिलाओं और ग्रामीण जीवन के दृश्यों को चित्रित करते थे। बंगाल स्कूल के एक अन्य प्रसिद्ध कलाकार असित कुमार हलदार, बौद्ध कला और भारतीय इतिहास से प्रेरित थे, और उन्होंने अपनी चित्रकला में गीतात्मक और काव्यात्मक दृष्टिकोण अपनाया।
बंगाल शैली के चित्रकारों और कलाकारों में नंदलाल बोस (Nandalal Bose), एम.ए.आर. चुगताई(M.A.R Chughtai), सुनयनी देवी (Sunayani Devi) (अवनिंद्रनाथ टैगोर की बहन), मनीषी डे (Manishi Dey), मुकुल डे (Mukul Dey), कालीपाद घोषाल (Kalipada Ghoshal), असित कुमार हलदार (Asit Kumar Haldar), सुधीर खस्तगीर (Sudhir Khastgir), क्षितिंद्रनाथ मजूमदार (Kshitindranath Majumdar), सुघरा रबाबी (Sughra Rababi) थे।
1920 के दशक में आधुनिकतावादी विचारों के प्रसार के साथ, बंगाल स्कूल का प्रभाव कम होने लगा। लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि क्रांतिकारी आंदोलन ने कलाकारों को एक अलग भारतीय पहचान की तलाश करने के लिए प्रेरित किया, और इस अर्थ में, बंगाल स्कूल भारत में आधुनिक कला का अग्रदूत था। आज भी बंगाल द गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड क्राफ्ट (The Government College of Art & Craft (GCAC) के माध्यम से आधुनिक भारत के कुछ बेहतरीन कलाकारों को पैदा कर रहा है। द गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ़ आर्ट भारत के सबसे पुराने कला विद्यालयों में से एक है। इसकी स्थापना 16 अगस्त, 1854 को सभी वर्गों के युवाओं को वैज्ञानिक तरीकों पर आधारित औद्योगिक कला सिखाने के लिए एक संस्था स्थापित करने के उद्देश्य से गरनहाटा, चितपुर में औद्योगिक कला के स्कूल के रूप में हुई थी। । इस संस्थान का नाम बाद में गवर्नमेंट स्कूल ऑफ आर्ट रखा गया और 1951 में यह “गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ आर्ट एंड क्राफ्ट” बन गया। आज तक, कोलकाता में ‘गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ आर्ट एंड क्राफ्ट’ और शांतिनिकेतन में विश्व भारती विश्वविद्यालय ने भारतीय कला में सबसे महत्वपूर्ण अवधि में से एक की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए टेम्परा और वॉश पेंटिंग की पारंपरिक शैलियों में छात्रों को प्रशिक्षित करना जारी रखा है।

संदर्भ

shorturl.at/akyCP
shorturl.at/cehl5
shorturl.at/aoptO

चित्र संदर्भ
1. कवि रवींद्रनाथ टैगोर के भतीजे और बंगाल स्कूल ऑफ आर्ट के प्रणेता अवनिंद्रनाथ टैगोर (1871-1951) द्वारा चित्रित भारत माता को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. 'कंपनी पेंटिंग्स' को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. अवनिंद्रनाथ टैगोर द्वारा चित्रित जमुना बोस के चित्र को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. "बंगाल स्कूल की सबसे प्रतिष्ठित चित्रकलाओं में से एक अबनिंद्रनाथ टैगोर द्वारा 'भारत माता' (मदर इंडिया) है, जिसमें उन्होंने चार भुजाओं वाली एक युवा महिला को चित्रित किया है, जो भारत की राष्ट्रीय आकांक्षाओं का प्रतीक है। को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. सिंह पर सवार देवी दुर्गा राक्षस महिषासुर का वध करती हैं, 1880, कालीघाट स्कूल को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)



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