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अमेरिका से उत्पन्न हुईं जींस, आज लखनऊ में हैं बहुत आम

लखनऊ

 07-12-2024 09:33 AM
स्पर्शः रचना व कपड़े
हमारे शहर लखनऊ ने, जो अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के लिए प्रसिद्ध है, जींस(Jeans) को आधुनिक फैशन में, एक विशेष स्थान दिया है। जींस का प्रचलन, अमेरिका में शुरू हुआ था, लेकिन अब यह पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया है। लखनऊ में हर उम्र के लोग, अपने आराम और स्टाइल के लिए जींस पहनना पसंद करते हैं। समय के साथ, जींस, शहर के पारंपरिक कपड़ों के साथ अच्छी तरह से मिश्रित हो गई है। इससे पता चलता है कि, यह साधारण पोशाक, लखनऊ के पुराने और नए फ़ैशन के मिश्रण में फ़िट बैठती है। जींस इस बात का एक आदर्श उदाहरण बनता है कि, कैसे वैश्विक रुझान स्थानीय परंपराओं से जुड़ सकते हैं। आज, हम जींस और डेनिम(Denim) के आकर्षक इतिहास का पता लगाएंगे। हम, इनकी शुरुआत से लेकर, प्रतिष्ठित फैशन विकल्प तक, उनकी यात्रा का पता लगाएंगे। फिर हम इस बात पर गौर करेंगे कि, कैसे जींस ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की, और कैज़ुअल स्टाइल का प्रतीक बन गई। अंत में, हम डेनिम की वैश्विक अपील पर चर्चा करेंगे। तथा, विभिन्न संस्कृतियों में इसके प्रभाव और आधुनिक फैशन में इसकी भूमिका की भी जांच करेंगे।
जींस और डेनिम का इतिहास-
जींस, डेनिम या डंगरी कपड़े से बने पैंट हैं। इनका आविष्कार जैकब डेविस(Jacob Davis) और लेवी स्ट्रॉस(Levi Strauss) ने, 1873 में किया था। जींस का नाम, इटली(Italy) के जेनोआ(Genoa) शहर के नाम पर रखा गया है, जहां कपास कॉरडरॉय(Corduroy), जिसे जीन(Jean) या जीनी(Jeane) कहा जाता है, का निर्माण किया जाता था। लेवी स्ट्रॉस, 1851 में अपने बड़े भाई के साथ जुड़ने के लिए, जर्मनी(Germany) से न्यू यॉर्क(New York) आए, जिनकी कपड़ों की दुकान थी।
1853 में, उन्होंने पश्चिम क्षेत्र में गोल्ड रश(Gold rush) के बारे में सुना, इसलिए, पारिवारिक कपड़ा व्यवसाय की पश्चिमी शाखा स्थापित करने के लिए, वे सैन फ़्रांसिस्को(San Francisco) चले गए। वहां उन्होंने, अन्य चीज़ों के अलावा, सूती कपड़ा भी बेचा। उनके ग्राहकों में से एक – जैकब डेविस थे, जो नेवाडा(Nevada) के एक दर्ज़ी थे। डेविस ने टेंट, घोड़े के कंबल और वैगन कवर जैसी कार्यात्मक वस्तुएं बनाईं थीं।
एक दिन, उनके एक ग्राहक ने, उन्हें एक जोड़ी मज़बूत पैंट का ऑर्डर दिया, जो कड़ी मेहनत का सामना कर सके। उन्होंने, इन्हें डेनिम से बनाया था, जिसे उन्होंने लेवी स्ट्रॉस एंड कंपनी (Levi Strauss & Co.) से खरीदा था। पैंट में तांबे की रिवेट्स लगाकर, उन्हें उसे मज़बूत बनाया। जब वे पैंट को पेटेंट कराना चाहते थे, तो वे लेवी स्ट्रॉस के भागीदार बन गए। तब, उन्होंने एक बड़ी फ़ैक्ट्री खोली और इस तरह जींस का प्रचलन शुरू हुआ।
जींस का लोकप्रिय होना-
हॉलीवुड का, फ़ैशन उद्योग के साथ एक दिलचस्प रिश्ता है। वास्तविक दुनिया में लोग क्या पहन रहे हैं, उस बात पर इसकी प्रतिक्रिया होती है और यह रुझान पैदा करता है। 1930 के दशक से पहले, डेनिम जींस, विशेष रूप से उन लोगों तक ही सीमित थी, जिन्हें अपना काम करने के लिए मज़बूत पैंट की आवश्यकता होती थी। फ़िल्मों में इसे ठीक इसी तरह दर्शाया गया था। हालांकि, पश्चिमी फ़िल्मों की बढ़ती लोकप्रियता ने, डेनिम को सुर्खियों में ला दिया।
डेनिम, हमेशा ही पीढ़ियों से युवा संस्कृति से निकटता से जुड़ा हुआ है। 1940 के दशक में बनी पश्चिमी फ़िल्मों के काउबॉय दृश्यों से लेकर, 1950 के दशक में जेम्स डीन (James Dean) और मार्लन ब्रैंडो (Marlon Brando) जैसे हॉलीवुड के खलनायक अभिनेताओं के कारण, अत्यधिक लोकप्रिय लेवी जींस तक, जींस, विद्रोह का एक फैशन प्रतीक बन गया। यहां तक कि, कुछ अमेरिकी पब्लिक स्कूलों में, इसे अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया। हालांकि, बाद में वे पूरी ताकत से लौट आए और 70 के दशक तक हिप्पी आंदोलन(Hippie movement), पंक(Punk) और हिप-हॉप संस्कृति(Hip-hop culture) के साथ पूरी तरह से सामान्य हो गए। डेनिम, हमेशा से युवा और लोकप्रिय संस्कृति का हिस्सा रहा है, और यह आज भी बना हुआ है।
जींस ऐसे उत्पाद थे, जो किसी के लिंग और नस्ल से परे थे। जींस के प्रचलन से पहले, पश्चिमी समाज में महिलाओं के कपड़ों में लंबी स्कर्ट और पोशाकें आम थीं। उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्ध में, तांबे की रिवेट्स वाले कपड़ों की व्यावहारिकता और स्थायित्व के लिए, महिलाएं उन्हें अपने पति या भाइयों से ही ले सकती थीं। वे घोड़ों की सवारी, खेतों में काम करने और अन्य शारीरिक रूप से कठिन गतिविधियों के लिए, इन जींस को अपनाती थीं।
हालांकि, महिलाओं के लिए तैयार की गई जींस की पहली जोड़ी – “लेडी लेवीज़(Lady Levi’s)”, 1934 में बनाई गई थी। फिर, मर्लिन मुनरो(Marilyn Monroe) ने 1952 में, ‘रिवर ऑफ़ नो रिटर्न(River of No Return)’ में जींस की एक जोड़ी पहनी थी। तब से, जींस महिलाओं की पसंदीदा पैंट बन गई।
1960 के दशक में, अमेरिका में अफ़्रीकी अमेरिकी समुदाय के लिए, मतदान के अधिकार की मांग के दौरान, नीली जींस एक राजनीतिक प्रतीक के रूप में भी काम करती थी। डेनिम जींस, का उपयोग विभिन्न लिंग और “सामाजिक वर्गों के बीच एक पहचानकर्ता” को पाटने के लिए, एक तुल्यकारक के रूप में किया गया था। कार्यकर्ताओं ने जींस और चोगा पहना | उस समय नस्लीय जाति एवं गरीबी, बड़ी समस्याओं में से एक थी, जिनका समाधान करना ज़रूरी था।
डेनिम की वैश्विक अपील-
डेनिम जींस ने अपने बेजोड़ स्थायित्व, आराम और कालातीत अपील के कारण, दुनिया भर में पहचान हासिल की है। काम के लिए, वर्दी के रूप में अपनी साधारण शुरुआत से लेकर, फ़ैशन स्टेटमेंट में विकसित होने तक, डेनिम जींस ने सभी महाद्वीपों में, लोगों के दिलों पर कब्ज़ा कर लिया है। वे सहजता से शैली और कार्यक्षमता का मिश्रण हैं, जिससे, वे जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए, एक बहुमुखी विकल्प बन जाते हैं।
जैसे-जैसे फ़ैशन उद्योग विकसित हो रहा है, अनुकूलन, एक प्रमुख प्रवृत्ति बन गया है। विशेष जींस, व्यक्तियों को अपनी अनूठी प्राथमिकताओं को व्यक्त करने की अनुमति देती है, जिससे एक आदर्श फ़िट और व्यक्तिगत स्पर्श सुनिश्चित होता है। पुरुष और महिलाएं, आज समान रूप से कस्टम जींस बनाने के अवसर का लाभ उठा रहे हैं, जो उनके व्यक्तित्व के अनुरूप हो। पुरुषों के लिए, कस्टम जींस उनके शरीर के आकार और व्यक्तिगत शैली के पूरक के लिए, विशिष्ट कट या आरामदायक फ़िट चुनने का मौका प्रदान करते हैं। इसी तरह, महिलाएं अपने डेनिम जींस के लिए, अनुकूलन विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगा सकती हैं।
पश्चिमी संस्कृतियों में डेनिम-
पश्चिमी संस्कृतियों में, डेनिम जींस, रोज़मर्रा के फ़ैशन में गहराई से शामिल है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, वे आकस्मिकता, व्यावहारिकता और स्वतंत्रता की भावना का प्रतीक हैं। अनुकूलित डेनिम जींस, व्यक्तियों को अपनी व्यक्तिगत शैली को प्रतिबिंबित करने और एक अद्वितीय लुक बनाने की अनुमति देती है, जो उनकी पहचान के साथ मेल खाती है। यूरोप में, डेनिम की लोकप्रियता ने, फ़्रांस और इटली जैसे देशों में इसे उच्च फ़ैशन के दायरे में, पहुंचा दिया है। कस्टम डेनिम जींस, पश्चिमी संस्कृतियों की विविध फ़ैशन प्राथमिकताओं को पूरा करती है।
पूर्वी संस्कृतियों में डेनिम-
पूर्वी संस्कृतियों में, डेनिम जींस ने एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। आकस्मिक तौर पर पहनने के रूप में और आत्म-अभिव्यक्ति के प्रतीक के रूप में, यह लोकप्रिय है। जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में, पुरुषों और महिलाओं के लिए, कस्टम डेनिम जींस ने काफ़ी लोकप्रियता हासिल की है।
जापान, जो विस्तार और शिल्प कौशल पर ध्यान देने के लिए प्रसिद्ध है, ने एक अनूठी डेनिम संस्कृति विकसित की है। उत्साही लोग, कस्टम सेल्वेज डेनिम की ओर आकर्षित होते हैं, जो अपनी उच्च गुणवत्ता और कारीगर उत्पादन के लिए जाना जाता है। जापान में अनुकूलन विकल्प, व्यक्तियों को अपनी डेनिम जींस के लिए आदर्श फ़िट , वजन और धुलाई का चयन करने की अनुमति देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप, वास्तव में वैयक्तिकृत परिधान तैयार होता है।

संदर्भ
https://tinyurl.com/yawjk7mm
https://tinyurl.com/86pezne5
https://tinyurl.com/3t3xu3yw

चित्र संदर्भ
1. नीली जींस को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. माइक्रोस्कोप के नीचे डेनिम को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. जींस पहनी लड़कियों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. जींस के उत्पादन को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. जींस पहने हुए युवा को संदर्भित करता एक चित्रण (Pexels)


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