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पशु अर्थात मनुष्य, एवं पति अर्थात शिव से मिलकर बना है, शिव का पशुपतिनाथ स्वरूप

मेरठ

 18-12-2021 10:33 AM
विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

भगवान शिव को उनके भोलेपन के कारण "भोला" नाम दिया गया है। साथ ही उनका एक अन्य नाम "महाकाल" भी है, जो उनके बेहद उग्र स्वाभाव अर्थात कालों के काल शिव को दर्शाता है। यद्दपि भगवान शिव को सैकड़ों नामों से स्मरति किया जाता है, किंतु मुख्यतः उनके 108 नाम अति प्रचलित हैं। और आज हम इन्हीं प्रचलित 108 नामों मेंसे एक शिव के पशुपतिनाथ नाम के अर्थ एवं महत्त्व को समझेंगे।
भगवान शिव का लोकप्रिय विशेषण पाशुपत शब्द (जिसे पाशुपथ या पासुपता के रूप में भी लिखा जाता है) पशुपति (या पसुपति) शब्द से लिया गया है, जिसका शाब्दिक अर्थ जानवरों का स्वामी या सभी जीवित प्राणियों (जीवों) का स्वामी होता है। शैववाद में, मनुष्यों सहित, सभी जीवों को मुक्ति प्राप्त करने से पूर्व केवल जानवर माना जाता है। शिव समस्त सृष्टि के पति या भगवान (ईश्वर) हैं, इसलिए उन्हें पशुपति भी कहा जाता है। शिव की सवारी माने जाने वाले नंदी बैल भी पशु को संदर्भित करते हैं। नंदी पशु प्रकृति (विशेष रूप से वासना या पौरुष) की पहचान करता है, और भगवान शिव उसके स्वामी के रूप में उस पर सवार होता है। मनुष्य की यौन प्रकृति और पशु प्रवृत्तियों के कारण, ब्रह्मचारी तपस्वियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी इच्छाओं और वासनापूर्ण विचारों पर नियंत्रण पाने के लिए और जो कोई भी अपनी भावनाओं, क्रूर स्वभाव, जड़ता, क्रोध, ईर्ष्या, बुराई से परेशान है वह भगवान शिव की पूजा कर सकता है। पाशुपत अथवा पाशुपथ का अर्थ वह मार्ग है जो पशुपति की ओर जाता है, या पशुपति की शांत, सर्वज्ञ अवस्था या पशुपति के साथ मिलन (योग) की ओर अग्रसर होता है। यह शब्द पारंपरिक रूप से पाशुपत के रूप में उच्चारित किया जाता है।
यह दो शब्दों का मेल है, पास और पथ। पास का अर्थ है रस्सी, जंजीर या बेड़ी। प्रतीकात्मक रूप से, यह उन बंधनों या आसक्तियों का प्रतिनिधित्व करता है जो प्राणी इच्छाओं और भ्रम के कारण भौतिक चीजों के साथ पृथ्वी पर उत्पन्न होते हैं। पास का अर्थ जाल या फंदा भी होता है। शैववाद में, यह भगवान शिव द्वारा स्थापित ब्रह्मांड के जाल को संदर्भित करता है, जो प्राणियों पर भ्रम का जाल डालकर उन्हें फंसाता है। इसलिए, शिव को मायावी, जादूगर के रूप में भी जाना जाता है। पासा का एक अन्य अर्थ फंदा भी होता है जिसका प्रयोग भगवान गणेश, वरुण और यम जैसे कुछ हिंदू देवताओं हथियार के रूप में भी किया जाता है। इस संदर्भ में, पाशुपत का अर्थ यह भी होता है कि वह हथियार जो पासों के विनाश का कारण बनता है, अर्थात आज जो इच्छाओं और आसक्तियों और उन्हें अज्ञानता और भ्रम के जाल से मुक्त करता है। पाशुपथ उस सिद्धांत को भी संदर्भित करता है जिसके द्वारा पशु, प्राणी (प्रतीकात्मक रूप से मनुष्य भी) जन्म और मृत्यु के चक्र से बच जाते हैं और शिव के साथ एक हो जाते हैं। यह मानते हुए कि भगवान शिव को पशुपति के रूप में जाना जाता है, पाशुपत का अर्थ जानवरों का मार्ग भी होता है। शैव धर्म में सभी जीवित प्राणियों, को पशु कहा जाता है जो जन्म और मृत्यु के चक्र में फंस जाते हैं और अहंकार, मोह और भ्रम की ट्रिपल अशुद्धियों के अधीन हो जाते हैं। पाशुपत ऐसा मार्ग है जिसके द्वारा ये प्राणी (पशु) मुक्त हो जाते हैं।
पाशुपत शब्द अधिक लोकप्रिय रूप से शैववाद से जुड़ा है, शैववाद हिंदू धर्म और सबसे प्राचीन तपस्वी संप्रदायों में से एक है। एक समय में, इसने लोकप्रियता में बौद्ध धर्म और जैन धर्म दोनों को टक्कर दी। शैववाद में पाशुपथ, आत्म- नियंत्रण और शुद्धि के लिए भक्ति आस्तिकवाद, शास्त्रीय योग, अनुष्ठान पूजा और तंत्र के चरम बाएँ हाथ के तरीके (वाम मार्ग) के पहलू हैं। इस संप्रदाय के अनुयायी पुनर्जन्म में विश्वास करते थे, लेकिन कर्म को शिव की इच्छा और कृपा के लिए महत्त्वपूर्ण मानते थे। वैदिक धर्म के अनुयायियों के विपरीत, पाशुपथों ने पैतृक स्वर्ग या शाश्वत स्वर्ग में अस्थायी या स्थायी रहने के बजाय शिव (सामिप्य) या उनके (सयुज्य) के साथ एकता का लक्ष्य रखा। पति और पासु या शिव और जीव, सर्वोच्च आत्म और व्यक्तिगत स्वयं-स्वयं शिव की समानांतर अवस्थाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। शिव सर्वोच्च स्वामी होने के साथ ही अनंत क्षमताओं और शक्तियों के साथ शुद्ध चेतना है। शैववाद की शिक्षा में शिव और जीव को अनिवार्य रूप से एक ही माना जाता है, हालाँकि कश्मीरी शैववाद के अनुसार शिव और जीव के बीच का सम्बंध भेद-भेद का है, जिसका अर्थ है कि वे अलग होकर भी अलग नहीं हैं। जीव सीमित प्राणी हैं, जो माया, अनाव और कर्म की अशुद्धियों से बंधे हैं। माया की शक्ति उनकी सच्ची चेतना को छिपा देती है और स्थान, समय, ज्ञान, जीवन शक्ति की सीमाओं का निर्माण करती है। अपने वास्तविक स्वरूप को भूल जाने के बाद, जीव कारण संसार (संसार) में पीड़ित होते हैं और अहंकारी और इच्छा से भरे कार्यों को करते हैं जो उन्हें दर्द और सुख की वस्तुओं से बाँध देते हैं। हालांकि लंबे समय तक इस स्थिति में रहने के पश्चात् उन्हें (जीवों को) अंततः उन्हें अपने सीमित अस्तित्व की व्यर्थता का एहसास होता है और विभिन्न माध्यमों से अपने मूल स्रोत मोक्ष पर लौटने का प्रयास करते हैं।
शैववाद (शैवसिद्धान्त, आगम शैव सम्प्रदाय तथा वैदिक शैव सम्प्रदाय का सम्मिलित सिद्धान्त है। यह द्वैत सिद्धान्त है। शैवसिद्धान्त का लक्ष्य शिव की कृपा की प्राप्ति द्वारा ज्ञानी बनना है।) के द्वैतवादी संप्रदायों के अनुसार, शिव प्रकट ब्रह्मांड के भौतिक कारण नहीं है। जीवों की संख्या स्थिर रहती है और इसे न तो बढ़ाया जा सकता है और न ही घटाया जा सकता है। संसार के विनाश के बाद भी, जीव अपने व्यक्तित्व को बनाए रखते हैं और अगली सृष्टि की शुरुआत तक शिव के साथ बीज रूप में मौजूद रहते हैं। अद्वैतवादी संप्रदाय मानते हैं कि शिव और जीव अनिवार्य रूप से एक ही प्रकृति के हैं। शिव समस्त सृष्टि और सभी प्राणियों के कुशल और भौतिक कारण दोनों हैं। एक बार मुक्त होने के बाद वे शिव के साथ एक हो जाते हैं और स्वतंत्र रूप से मौजूद नहीं होते हैं। शैव सिद्धांत शिक्षा मुक्ति के चार महत्त्वपूर्ण साधन के रूप में चर्या, क्रिया, योग और ज्ञान की सिफारिश करता है। ये विधियाँ इस अर्थ में अनुक्रमिक नहीं हैं यह गुरु पर निर्भर है कि वह अपने शिष्यों का मूल्यांकन करे और इनमें से एक या अधिक माध्यमों से उन्हें पथ पर प्रोत्साहित करे। इसे दास-मार्ग या सेवक का मार्ग कहा जाता है। क्रिया में अधिक अंतरंग कार्य करना शामिल है जैसे पूजा करना, व्यक्तिगत प्रसाद बनाना, योग आसन, ध्यान और चिंतन करना शामिल है। इसे सत-मार्ग कहा जाता है क्योंकि यह सत या सत्य के करीब ले जाता है और इसके परिणामस्वरूप सयुज्य या शिव के साथ मिलन होता है। दक्षिण भारत की धार्मिक और दार्शनिक प्रणाली शैव-सिद्धांतबी में शिव को सर्वोच्च देवता के रूप में पूजा जाता है। यह मुख्य रूप से 5वीं से 9वीं शताब्दी तक शैव संतों द्वारा लिखे गए तमिल भक्ति भजनों पर आधारित है, जिन्हें उनके एकत्रित रूप में तिरुमुराई के रूप में जाना जाता है।
शैव-सिद्धांत तीन सार्वभौमिक वास्तविकताओं को प्रस्तुत करता है: व्यक्तिगत आत्मा (पशु) , भगवान (पति-यानी, शिव) और आत्मा का बंधन (पाशा) अस्तित्व की बेड़ियों के भीतर। इन बेड़ियों में अज्ञानता, कर्म और अभूतपूर्व वास्तविकता (माया) की मायावी प्रकृति शामिल है। सेवा और अच्छे आचरण (कार्य) , संरचित पूजा (क्रिया) , आध्यात्मिक अनुशासन (योग) और गहन शिक्षा (ज्ञान) के कार्य आत्मा को मोह माया के बंधन से मुक्त कर देते हैं, और शिव के साथ एकीकरण करते हैं।

संदर्भ

https://bit.ly/3IWatHq
https://bit.ly/3mcNy0P
https://bit.ly/3IWavz2
https://bit.ly/3q7AYRw
https://bit.ly/3GSAgyk

चित्र संदर्भ
1. पशुपतिनाथ मंदिर प्रांगण में पंड्रा शिवालय के अंदर शिव लिंग को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. शिव की सवारी माने जाने वाले नंदी बैल भी पशु को संदर्भित करते हैं। नंदी पशु प्रकृति (विशेष रूप से वासना या पौरुष) की पहचान करता है, और भगवान शिव उसके स्वामी के रूप में उस पर सवार होता है। को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. पशुपतिनाथ प्रतिमा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

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