जानें कैसे लोगों का मन मोह रही है, कपड़ों पर ऊनी धागों से बनी क्रुएल कढ़ाई

रामपुर

 18-10-2024 09:20 AM
स्पर्शः रचना व कपड़े
रामपुर निवासियों, क्या आप जानते हैं कि, क्रुएल कढ़ाई, या क्रुएल वर्क (Crewel work), ऊन का उपयोग करके , एक प्रकार की वस्त्र कढ़ाई है। इसे बनाने हेतु, कपड़े पर लागू डिज़ाइन रूपरेखा का पालन करते हुए, विभिन्न कढ़ाई टांकों की एक विस्तृत विविधता का, उपयोग किया जाता है। यह तकनीक, कम से कम, एक हज़ार साल पुरानी है। क्रुएल कढ़ाई, 17वीं और 18वीं शताब्दी में, इंग्लैंड(England) से जुड़ी थी। जबकि, हमारी कश्मीर घाटी में, ज़लकदोज़ी के नाम से, इसका प्रचलन सदियों से होता आ रहा है। इस प्रकार की कढ़ाई को महीन एवं लंबे रेशे वाले, ऊनी धागों के उपयोग से पहचाना जाता है। कश्मीर में ज़लकदोज़ी कढ़ाई का अधिकांश काम, पुरुषों द्वारा किया जाता है। यह एक वंशानुगत शिल्प होने के कारण, किसी पुत्र को, 8-10 वर्ष की आयु से ही, अपने पिता की कार्यशाला में प्रशिक्षित किया जाता है। तो आइए, आज क्रुएल कढ़ाई और इसके प्रकारों के बारे में, विस्तार से जानें। आगे, हम क्रुएल कढ़ाई के लिए आवश्यक सामग्रियों के बारे में बात करेंगे। फिर, हम ज़लकदोज़ी शिल्प की विस्तृत प्रक्रिया के बारे में जानेंगे। जबकि, अंत में, हम इस प्रकार की कढ़ाई से बने कुछ लोकप्रिय उत्पादों पर प्रकाश डालेंगे।
क्रुएल वर्क, पारंपरिक रूप से कश्मीर में की जाने वाली, हस्त कढ़ाई की एक तकनीक है। इसमें, एक हुक (आरी) और ज़्यादातर एकल, (सफ़ेद या रंगीन) या बहु रंगों के, ऊनी धागों का उपयोग किया जाता है। कश्मीर में की जाने वाली, क्रुएल कढ़ाई, इस मायने में अलग है कि, यह ( ज़्यादातर) ऊनी धागों का उपयोग करके की जाती है। जबकि, दुनिया के अन्य स्थानों पर, इसे सिंथेटिक या सूती धागों का उपयोग करके, बड़े पैमाने पर, किया जा सकता है। क्रुएल कढ़ाई, आम तौर पर, अलग-अलग चौड़ाई बोल्ट कपड़ों पर की जाती है। कश्मीर में, स्थानीय स्तर पर निर्मित, 56” चौड़ा “दुसूती” कपास वाला कपड़ा, सबसे आम है। फ़ैब्रिक बोल्ट की लंबाई, 20 से 33 गज़ हो सकती है, हालांकि, कई बार ऑर्डर के अनुसार, प्रति बोल्ट, अलग–अलग लंबाई की आवश्यकता होती है।
क्रुएल कढ़ाई, दो प्रकार की होती है:
१. 1-प्लाई कढ़ाई(1-ply embroidery): इस प्रकार की कढ़ाई के लिए, एक प्लाई ऊनी धागे का उपयोग किया जाता है। धागे की कम लागत के परिणामस्वरूप, एक सस्ता कपड़ा तैयार होता है, जो ग्राहकों को उत्पाद बेचते समय, अधिक रेंज की अनुमति देता है।
२. 2-प्लाई कढ़ाई(2-ply embroidery): कढ़ाई के लिए, अधिक टिकाऊ 2-प्लाई ऊनी धागे का उपयोग करना महंगा है, और इन कपड़ों की, अगर ठीक से देखभाल की जाए, तो यह दशकों तक चल सकता है। महीन ऊन, इन कपड़ों को तुलना में, अधिक साफ़ और सुव्यवस्थित रूप देता है।
दूसरी तरफ़, क्रुएल कढ़ाई के लिए, आवश्यक सामग्री, इस प्रकार है :
1.) धागे: चूंकि, ऊनी धागा ही, इस कढ़ाई को असली चीज़ बनाता है, इसलिए, सही धागा प्राप्त करना, कढ़ाई की शुरुआत करने के लिए, आवश्यक । क्रुएल ऊन को लगभग हमेशा ही, इसी तरह लेबल किया जाता है। अक्सर ही, यह २-प्लाई वाला होता है, लेकिन, कभी-कभी १-प्लाई में आता है। मानक सूती कढ़ाई फ़्लॉस(Embroidery floss) के विपरीत, आप इस धागे को अलग नहीं कर सकते हैं, और यह टेपेस्ट्री ऊन(Tapestry wool) की तुलना में बहुत पतला होता है।
2.) कपड़ा: क्रुएल कढ़ाई के लिए, लिनन और लिनन ट्विल(Linen twill) सबसे आम कपड़े हैं। इन कपड़ों में, एक करीबी बुनाई होती है, जो टांके को जगह पर बनाए रखती है। साथ ही, इनकी बुनाई बड़े क्रुएल ऊन को पार करने के लिए, पर्याप्त खुली होती है। ये कपड़े मज़बूत होते हैं, जो सभी ऊनी टांकों के लिए, एक अच्छा आधार बनते हैं। वैसे, इस बात से कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि, आप कौन सा कपड़ा चुनते हैं। परंतु, किसी प्रकार का कपड़ा चुनने से पहले, ऊनी धागे के साथ परीक्षण करें।
3.) सुई: क्रुएल सुइयों में धागा पिरोने के लिए, एक बड़ा छेद और एक नुकीला बिंदु होता है। बड़ा छेद, क्रुएल ऊन की मोटाई को पार करने की अनुमति देता है, जिसमें एक समय में, एक से अधिक धागों के साथ, काम करना भी शामिल है। दूसरी ओर, नुकीला बिंदु, न केवल कपड़े के माध्यम से काम करने के लिए अच्छा है, बल्कि, पिछले टांके से ऊन को छेदने के लिए भी, अच्छा है।
4.) हुक (Hook): क्रुएल कढ़ाई के लिए, किसी विशिष्ट हुक की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, कोई भी सामान्य हुक काम करता है।
इन चीज़ों का उपयोग करते हुए, क्रुएल कढ़ाई की विस्तृत प्रक्रिया, निम्न प्रकार से की जाती है।
सबसे पहले, नक्वाशबंद नामक पेशेवर प्रशिक्षकों द्वारा, कपड़े पर डिज़ाइन का पता लगाया जाता है। उनके पास, असंख्य डिज़ाइनों वाली छिद्रित चादरें होती हैं, और वे इन चादरों को कपड़े पर बिछाते हैं। फिर उस पर, चाक या चारकोल पाउडर रगड़ते हैं, जो कपड़े की सतह पर डिज़ाइन की छाप छोड़ देते हैं । इस ट्रेसिंग को टिकाऊ बनाने के लिए, पाउडर में गोंद अरबी या तेल मिलाया जाता है। फिर, रूपरेखा को लकड़ी के पेन (कलम) का उपयोग करके, उजागर किया जाता है।
डिज़ाइन का पता लगाने के बाद, कढ़ाई, एक हुक सुई (आरी कुंज) के साथ शुरु होती है। इसमें, हुक को दाहिनी ओर से डाला जाता है, जबकि, धागे को नीचे की ओर रखा जाता है। डिज़ाइन कार्य, कपड़े की सतह पर, एक चेन स्टिच(Chain stich) के रूप में दिखाई देता है। समान गुणवत्ता बनाए रखते हुए, हुक का काम, समान समय में सुई के काम की तुलना में आधार कपड़े के बड़े क्षेत्र को कवर करता है।
कश्मीर में, सारी कढ़ाई पुरुषों द्वारा की जाती है। वंशानुगत शिल्प होने के कारण, पुत्र को 8-10 वर्ष की आयु से अपने पिता की कार्यशाला में प्रशिक्षित किया जाता है। साथ ही, इस समुदाय के भीतर यह माना जाता है कि, इस कला में महारत हासिल करने में, 16 साल लगते हैं।
क्रुएल कढ़ाई से बने, कुछ लोकप्रिय उत्पाद, निम्नलिखित हैं:
1.) शॉल: कश्मीरी शॉल, जो अक्सर महीन ऊन या पश्मीना से बनी होती है, क्रुएल कढ़ाई के सबसे प्रसिद्ध उदाहरणों में से एक है। इन शॉलों को उनकी खूबसूरत सिलाई के लिए, अत्यधिक महत्व दिया जाता है, जो अक्सर इसके कपड़े की सतह को पूरी तरह से ढक देती है। इन शॉलों में, अक्सर प्रकृति से प्रेरित डिज़ाइन शामिल होते हैं, जिनमें नाज़ुक फूलों से लेकर, आकर्षक पक्षी तक हो सकते हैं।
2.) घर की साज-सज्जा: क्रुएल कढ़ाई का उपयोग, कुशन कवर, बेडस्प्रेड, मेज़पोश और यहां तक कि, कालीन सहित, अन्य वस्तुओं को बनाने के लिए भी किया जा सकता है। वास्तव में, कश्मीर में महिलाओं द्वारा पहनी जाने वाली कई पारंपरिक पोशाकों में सुंदर क्रुएल कढ़ाई होती है।
3.) हैंडबैग: महिलाएं, अक्सर ही, अपने हैंडबैग में, जटिल डिज़ाइनों की तलाश करती हैं, और क्रुएल कढ़ाई वाले हैंडबैग, सबसे प्रतिष्ठित हैंडबैग में से एक हैं।
4.) कपड़े: कढ़ाई की जटिलता कपड़ों पर भी, देखी जाती है। कश्मीरी कढ़ाई में, काशीदा पोशाक सामग्री और सूट, महिलाओं के बीच सबसे लोकप्रिय कपड़ों में से एक, बन गए हैं।

संदर्भ
https://tinyurl.com/2raux88y
https://tinyurl.com/ms2r93w6
https://tinyurl.com/4ew2muh4
https://tinyurl.com/58hmand6
https://tinyurl.com/bdzyezrk

चित्र संदर्भ
1. क्रुएल कढ़ाई से निर्मित रुमाल (Napkin) को संदर्भित करता एक चित्रण (pxhere)
2. बिस्तर के कवर के पैनल पर क्रूवेल कढ़ाई को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. क्रूएल कढ़ाई के एक नमूने को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. क्रूएल ऊन के साथ की गई कढ़ाई को संदर्भित करता एक चित्रण wikimedia)


RECENT POST

  • जानें कैसे लोगों का मन मोह रही है, कपड़ों पर ऊनी धागों से बनी क्रुएल कढ़ाई
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:20 AM


  • गंभीर रूप से लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध हैं रहस्यमयी मालाबार सिवेट
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:22 AM


  • दुनिया भर में अपनाई जाती है लिनियस द्वारा विकसित पहली जीवों की पदानुक्रमित नामकरण प्रणाली
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:25 AM


  • स्वचालन ने खनन कार्यों को विडियो गेम जैसा बना दिया है !
    खदान

     15-10-2024 09:19 AM


  • छुईमुई को स्पर्श करने पर, वह प्रदर्शित करेगा, निक्टिनैस्टिक व्यवहार
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:26 AM


  • आइए जानें, कैसे बनते हैं आलू के चिप्स
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:14 AM


  • द लायन, द विच, एंड द वार्डरोब: बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाती एक रोमांचक कहानी!
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     12-10-2024 09:23 AM


  • रामपुर जैसे छोटे शहरों के आर्थिक विकास में, विभिन्न बैंक कैसे मदद करते हैं?
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     11-10-2024 09:16 AM


  • अत्यंत भव्य एवं आकर्षक है, दक्षिण भारत के मंदिरों की द्रविड़ वास्तुकला
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     10-10-2024 09:15 AM


  • विश्व डाक दिवस विशेष: बाज़ार कार्ड, कैसे बन गए स्वतंत्रता-पूर्व भारत के सोशल मीडिया
    संचार एवं संचार यन्त्र

     09-10-2024 09:10 AM






  • © - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id