रामपुर के निकट आ रहा है कम लागत वाला स्थानीय हवाई अड्डा

रामपुर

 29-09-2021 11:06 AM
य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए हमारे पास परिवहन के ढेरों माध्यम उपलब्ध हैं, किंतु हवाई जहाज के माध्यम से हवा में उड़कर यह सफर तय करना, न केवल बेहद रोमांचक होता है, बल्कि हमारे बहुमूल्य समय की बचत भी करता है। साथ ही हवाई यात्रा क्षेत्रीय विकास को भी रफ़्तार देती है। हालांकि अधिकांश हवाई सेवाएं देश में बड़े शहरों तक ही सीमित है, किंतु यदि छोटे स्थानीय शहरों में भी, भले ही कम लागत वाले हवाई अड्डों का निर्माण हो लेकिन यह बड़े बदलाव ला सकता है।
भारतीय शहरों में कम विलासिता (low-luxury) वाले, क्षेत्रीय हवाई अड्डे भारत के विमानन उद्योग के लिए विकास की अगली लहर को गति दे सकते हैं। राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति के अनुसार “सरकार मौजूदा हवाई मार्गों का विस्तार करेगी”। जिसके तहत हवाई सेवाओं को दूरदराज के क्षेत्रों में भी उड़ान भरनी होगी। इसके तहत ऐसे हवाई अड्डों का निर्माण करने पर विचार किया जा रहा है, जिनकी लागत ₹ 50 करोड़ से कम है। ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी (Ohio State University) में प्रोफेसर नवल तनेजा के अनुसार: “कनेक्टिविटी यानी लोगों का एक दूसरे से जुड़े रहना, न केवल सामाजिक विकास को बढ़ाने के लिए, बल्कि एक क्षेत्र में अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है।
अतः इन दोनों उद्देश्यों को पूरा करने के लिए हवाई जहाज के माध्यम से कनेक्टिविटी सबसे अधिक प्रभावी तरीका है। और, यदि इस नीति को देश भर में कई क्षेत्रों में रणनीतिक रूप से लागू किया जाता है, तो यह निश्चित रूप से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा, साथ ही क्षेत्रीय उड़ानों में एयरलाइनों की रुचि और बिना तामझाम वाले हवाई अड्डों के कारण, कम लागत वाले हवाई सफर से यातायात में भी काफी सुधार हो सकता है। इस संदर्भ में 2016-17 के केंद्रीय बजट में भी घरेलू हवाई यात्रा को भी बढ़ावा दिया गया है। जिसके अंतर्गत सरकार योग्य हवाई पट्टियों की पहचान करेगी,और फिर राज्य सरकारों से क्षेत्रीय हवाई अड्डों के विकास की लागत साझा करने के लिए कहेगी। इस योजना में राज्य द्वारा संचालित भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के स्वामित्व वाले हवाई अड्डों का पुनरुद्धार किया जाना भी शामिल है। इस संदर्भ में एएआई ने अगले पांच वर्षों में लगभग ₹ 20,000 करोड़ खर्च करने की योजना बनाई है, जिसमें से ₹ ​​18,000 करोड़ हवाई अड्डा योजनाओं के लिए, ₹ 128 करोड़ सूचना प्रौद्योगिकी उन्नयन के लिए और ₹ 865 करोड़ हवाईअड्डा प्रणालियों के लिए निर्धारित किए गए हैं।
क्षेत्रीय स्तर पर हवाई सेवा के विस्तार के साथ ही उत्तर प्रदेश के आठ शहरों में क्षेत्रीय हवाई अड्डों का निर्माण सुनिश्चित हो गया है। जिसके अंतर्गत मुरादाबाद मुंडा पाण्डेय हवाई पट्टी के स्थान पर हवाई अड्डा बन जायेगा। सरकार द्वारा उठाये गए इस कदम से मुरादाबाद के पीतल उद्द्योग को भी लाभ मिलेगा। हालांकि पहले मुरादाबाद में केवल हवाई पट्टी ही थी, जिसमें केवल सरकारी जहाज ही उतर सकते थे, वही अब एयरपोर्ट (Airport) बनने के बाद यहां पर विदेशी नागरिक भी ख़रीदार बनकर आ सकते हैं। मुरादाबाद में हवाई अड्डा बनने की खबर के साथ ही यहां पर जमीनों के भाव भी बेहद ऊँचे हो गए हैं। स्थानीय हवाई अड्डों के विभिन्न लाभों में व्यापार और वाणिज्य सार्वजनिक सुरक्षा, आपदा और आपातकालीन प्रतिक्रिया, सामुदायिक जीवन को समृद्ध करना, वन निरीक्षण आदि अनगिनत लाभ शामिल हैं। साथ ही एयर एम्बुलेंस (air ambulance) के माध्यम से आग, बाढ़, खोज और बचाव, के कार्य भी तुरंत किये जा सकते हैं। मुख्य रूप से किसी भी छोटे शहर में हवाईअड्डा नहीं होने से स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता में कमी आएगी, स्थानीय, राज्य और संघीय एजेंसियों की आपदाओं और आपात स्थितियों का जवाब देने में सक्षम होने की क्षमता कम हो जाएगी, अतः क्षेत्रीय हवाई अड्डे कई अन्य चुनौतियों का बेहतर समाधान भी साबित हो सकते हैं।
हालाँकि जिस प्रकार हर सिक्के के दो पहलु होते हैं उसी प्रकार ग्रामीण अथवा स्थनीय हवाई सेवाओं की कुछ हानियां भी देखी जाती हैं। सबसे बड़ी हानि आर्थिक क्षेत्र में देखी जाती है, उदाहरण के लिए, कम लागत में बनाया गया एक बिगड़ता हवाई अड्डा स्थानीय व्यवसायों की लागत को बढ़ाता है, जिसमे उन्हें अधिक दूर के हवाई अड्डे पर भरोसा करने या परिवहन के अधिक महंगे साधनों का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है। अपर्याप्त हवाई अड्डे भी ग्रामीण व्यापार फर्मों के भौगोलिक बाजार क्षेत्रों को प्रतिबंधित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बिक्री और मुनाफे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

संदर्भ
https://bit.ly/3m4ShAU
https://bit.ly/3kKeCUL
https://bit.ly/3CQ8uk9
https://bit.ly/3kI578H
https://trid.trb.org/view/674446

चित्र संदर्भ
1. निर्माणधीन एयरपोर्ट का एक चित्रण (CAPA)
2. 2000 के दशक के मध्य तक इंडियन एयरलाइंस के पुराने डीप ऑरेंज लोगो का एक चित्रण (wikimedia)
3. हवाई अड्डे पर खड़े विमान का एक चित्रण (flickr)
4. लखनऊ चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट का एक चित्रण (constructionworld)



RECENT POST

  • रामपुर में कोसी और रामगंगा जैसी नदियों को दबाव मुक्त करेंगे, अमृत ​​सरोवर
    नदियाँ

     18-09-2024 09:16 AM


  • अपनी सुंदरता और लचीलेपन के लिए जाना जाने वाला बूगनविलिया है अत्यंत उपयोगी
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:13 AM


  • अंतरिक्ष में तैरते हुए यान, कैसे माप लेते हैं, ग्रहों की ऊंचाई?
    पर्वत, चोटी व पठार

     16-09-2024 09:32 AM


  • आइए, जानें विशाल महासागर आज भी क्यों हैं अज्ञात
    समुद्र

     15-09-2024 09:25 AM


  • प्रोग्रामिंग भाषाओं का स्वचालन बनाता है, एक प्रोग्रामर के कार्यों को, अधिक तेज़ व सटीक
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:19 AM


  • जानें शाही गज़ से लेकर मेट्रिक प्रणाली तक, कैसे बदलीं मापन इकाइयां
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:08 AM


  • मौसम विज्ञान विभाग के पास है, मौसम घटनाओं की भविष्यवाणी करने का अधिकार
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:22 AM


  • आइए, परफ़्यूम निर्माण प्रक्रिया और इसके महत्वपूर्ण घटकों को जानकर, इन्हें घर पर बनाएं
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:14 AM


  • जानें तांबे से लेकर वूट्ज़ स्टील तक, मध्यकालीन भारत में धातु विज्ञान का रोमाचक सफ़र
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:25 AM


  • पृथ्वी का इतिहास बताती हैं, अब तक खोजी गईं, कुछ सबसे पुरानी चट्टानें
    खनिज

     09-09-2024 09:38 AM






  • © - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id