Post Viewership from Post Date to 12-Sep-2024
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
2494 92 2586

***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions

'सुश्रुत संहिता' में वर्णित है, 2600 वर्ष पूर्व, भारत में शल्य चिकित्सा का उपयोग

जौनपुर

 12-08-2024 09:24 AM
धर्म का उदयः 600 ईसापूर्व से 300 ईस्वी तक
प्राचीन काल में, हमारा देश भारत ऐसा पहला देश था, जिसने चिकित्सा के क्षेत्र में, न केवल चिकित्सा उपचार के लिए जड़ी-बूटियों के उपयोग करके, बल्कि शल्य चिकित्सा, दंत चिकित्सा, प्लास्टिक सर्जरी, भ्रूणविज्ञान, शरीर की विस्तृत समझ आदि का विकास करके महत्वपूर्ण योगदान दिया है। प्राचीन भारतीय हिंदू धर्म में, चिकित्सा से जुड़े क्षेत्र को धन्वंतरि परंपरा के नाम से जाना जाता है, जिसमें शल्य चिकित्सा जैसे उपचार का भी वर्णन मिलता है और जहां से प्रसिद्ध चिकित्सक सुश्रुत ने अपनी 'सुश्रुत संहिता' से इस परंपरा का प्रचार किया। ऐसा माना जाता है कि 600 ईसा पूर्व में, सुश्रुत ने शल्य चिकित्सा, मोतियाबिंद, कृत्रिम अंग, फ़्रैक्चर, हर्निया, आंतों की सर्जरी, मूत्राशय की पथरी को हटाने, नाक की प्लास्टिक सर्जरी मस्तिष्क सर्जरी, और टांके लगाने जैसी जटिल सर्जरी का ज्ञान दर्ज किया था। इसके साथ ही 'सुश्रुत संहिता' में शल्य चिकित्सा के लिए आवश्यक उपकरणों का ज्ञान, संदंश के प्रकार, चिकित्सीय जांच, सुई और काटने के उपकरण आदि का भी ज्ञान निहित है। तो आइए, आज के इस लेख में हम आचार्य सुश्रुत और उनके कार्यों के बारे में विस्तार से जानें। इसके साथ ही, 600 ईसा पूर्व से 300 ईसवी की अवधि के बीच भारत, चीन और जापान में पारंपरिक चिकित्सा और शल्य चिकित्सा की स्थिति के बारे में जानें और इसी अवधि के दौरान मनुष्यों द्वारा किए गए कुछ सबसे महत्वपूर्ण वैज्ञानिक और तकनीकी आविष्कारों के बारे में भी जानेंगे।
ऋषि विश्वामित्र के घर जन्मे सुश्रुत को शल्य चिकित्सा का जनक माना जाता है। 2600 वर्ष पूर्व, उन्होंने अपने समय के स्वास्थ्य वैज्ञानिकों के साथ मिलकर कृत्रिम अंग, शाला चिकित्सा, मोतियाबिंद, राइनोप्लास्टी (क्षतिग्रस्त नाक की चिकित्सा), मूत्र पथरी और 6 प्रकार की अन्य चिकित्साएं, 12 प्रकार के फ़्रैक्चर, प्लास्टिक सर्जरी और यहां तक कि मस्तिष्क की सर्जरी जैसी जटिल शल्य चिकित्सा कीं। उन्होंने, "सुश्रुत संहिता" नामक पुस्तक लिखी, जिसमें, उन्होंने 300 से अधिक शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं और 125 चिकित्सीय उपकरणों का वर्णन किया है। सुश्रुत के कार्य का बाद में अरबी भाषा में अनुवाद किया गया और धीरे-धीरे यूरोपीय देशों तक पहुँचाया गया। शल्य चिकित्सा के द्वारा मोतियाबिंद का उपचार और प्लास्टिक सर्जरी की शुरुआत सबसे पहले प्राचीन चिकित्सक सुश्रुत द्वारा मानी जाती है। उन्होंने एक घुमावदार सुई का उपयोग करके आंखों के लेंस को हटाकर मोतियाबिंद का उपचार किया। फिर आंखों के ऊपर गर्म मक्खन का तब तक उपयोग किया, जब तक वे पूरी तरह से ठीक नहीं हो गईं। प्राचीन भारत में एनेस्थीसिया का उपयोग भी प्रसिद्ध था। दूर-दूर देशों से लोग उपचार के लिए भारत आते थे।
'सुश्रुत संहिता' में लैंसेट, संदंश, कैथेटर आदि सहित 125 से अधिक चिकित्सीय उपकरणों का वर्णन मिलता है, जिनमें से कई का आज भी चिकित्सा में प्रयोग किया जाता है। इस ग्रंथ में शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, भ्रूण विज्ञान, पाचन, चयापचय, आनुवंशिकी और प्रतिरक्षा का गहन ज्ञान भी मिलता है। 'सुश्रुत संहिता' में एक हज़ार से अधिक पृष्ठ हैं, जिसमें विभिन्न रोगों, उनके कारणों, उनके होने की संभावना और उपचार का वर्णन है। इसमें, धन्वंतरि और उनके शिष्यों के बीच संवाद से कई विषय और स्पष्ट हो जाते हैं। सुश्रुत संहिता में 192 अध्याय हैं, जिनमें से पहले नौ अध्याय में लगभग 125 विभिन्न चिकित्सीय उपकरण हैं, वे क्या हैं, वे किस सामग्री से बने हैं, और किस प्रकार की चिकित्सीय प्रक्रिया के लिए उनका उपयोग किया जाता है। इसमें घावों को सिलने के तरीकों और विभिन्न घावों के लिए अलग-अलग ड्रेसिंग का भी वर्णन किया गया है। कई प्रकार के चिकित्सीय उपकरणों के उल्लेख के साथ साथ उन्होंने शल्य चिकित्सा से पहले या बाद में वातावरण की स्वच्छता और उपकरणों के विसंक्रमण और इसे करने के तरीकों पर इतना ज़ोर दिया है कि इसे पढ़ने के बाद आधुनिक चिकित्सक भी आश्चर्यचकित हैं। उन्होंने यह भी लिखा कि मरीजों को कैसे बेहोश किया जाए, या दूसरे शब्दों में कहें तो इसे सर्जरी में मदद के लिए एनेस्थीसिया के उपयोग का पहला उल्लेख कहा जा सकता है।
सामान्य शल्य चिकित्सा के अलावा, वह अपने ग्रंथ में आघात पर भी चर्चा करते हैं और शरीर के लगभग सभी हिस्सों से जुड़ी छह प्रकार की चोटों का वर्णन करते हैं। वे 12 प्रकार के फ़्रैक्चर और छह प्रकार की शारीरिक अव्यवस्थाओं के लिए उपचार, साथ ही विच्छेदन और कर्षण, हेरफेर और शल्य चिकित्सा के बाद फ़िज़ियो -थेरेपी के सिद्धांत भी प्रस्तुत करते हैं। सुश्रुत ने नाक और कान के प्रतिस्थापन में राइनोप्लास्टी के विकास में भी योगदान दिया, जो सर्जरी की एक शाखा थी जिसे यूरोप ने अगले 2000 वर्षों तक नज़रअंदाज़ कर दिया। सुश्रुत संहिता में आंतों जैसे अंगों में कैंसर से पैदा होने वाले हानिकारक ऊतकों या तत्वों को शल्य चिकित्सा द्वारा हटाने का भी उल्लेख है। इतिहास में किसी भी अन्य सर्जन को इस तरह के योगदान का श्रेय नहीं मिला है, जिससे वह चिकित्सा इतिहास में सबसे बहुमुखी प्रतिभाशाली व्यक्ति बन गए हैं।
भारतीय चिकित्सा प्रणाली के समान ही चीनी चिकित्सा प्रणाली भी अत्यंत प्राचीन है। चीनी परंपरा के अनुसार, चीनी सभ्यता के महान संस्थापकों में से एक 'हुआंगडी' ने ईसा पूर्व तीसरी सहस्राब्दी में 'हुआंगडी नेइजिंग' (Huangdi neijing) नामक आंतरिक चिकित्सा का सिद्धांत लिखा था। इस बात के कुछ प्रमाण हैं कि अपने वर्तमान स्वरूप में यह तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व से पहले का नहीं है। अधिकांश चीनी चिकित्सा साहित्य 'हुआंग्डी नेइजिंग' में दर्ज़ है। इसके अलावा अन्य प्रसिद्ध रचनाएँ हैं: 'मोजिंग' (Mojing) (जिसे पश्चिम में "पल्स क्लासिक" के रूप में जाना जाता है, और जिसकी रचना लगभग 300 ईसा पूर्व में हुई थी), और 'युज़ुआन यिज़ोंग जिनजियन' (Yuzhuan yizong jinjian) (जिसे "औषध के रूढ़िवादी वंश का शाही रूप से नियुक्त गोल्डन मिरर" के रूप में भी जाना जाता है और जो हान राजवंश (202 ईसा पूर्व -220 ईसा पूर्व) के चिकित्सा लेखों का 1742 में बनाया गया एक संकलन है))।
पारंपरिक चीनी चिकित्सा का मूल 'यिनयांग' (yinyang) का द्वैतवादी ब्रह्मांडीय सिद्धांत है। यांग, पुरुष सिद्धांत, सक्रिय और हल्का है और स्वर्ग द्वारा दर्शाया गया है। यिन, स्त्री सिद्धांत, निष्क्रियता और अंधेरे का प्रतिनिधित्व करता है और पृथ्वी द्वारा दर्शाया जाता है। मानव शरीर, सामान्य पदार्थ की तरह, पाँच तत्वों से बना है: लकड़ी, अग्नि, पृथ्वी, धातु और जल। स्वास्थ्य, चरित्र और सभी राजनीतिक और निजी उद्यमों की सफलता यिन या यांग की प्रधानता से निर्धारित होती है और प्राचीन चीनी चिकित्सा का महान उद्देश्य शरीर में उनके अनुपात को नियंत्रित करना है।
जापानी चिकित्सा की सबसे दिलचस्प विशेषताएं यह हैं कि धीमी शुरुआत के बाद भी, इतनी तेज़ी से प्रगति की और इसका शीघ्र ही पश्चिमीकरण हो गया। जापानी चिकित्सा प्रणाली में शुरुआती समय में बीमारी को देवताओं द्वारा भेजा गया या बुरी आत्माओं के प्रभाव से उत्पन्न माना जाता था। उपचार और रोकथाम काफी हद तक धार्मिक प्रथाओं, जैसे प्रार्थना, जादू-टोना और झाड़-फूंक पर आधारित थे; हालाँकि बाद में दवाओं और रक्तपात का उपयोग किया जाने लगा।
शुरुआत में, जापानी चिकित्सा पर चीनी प्रभाव सर्वोपरि था। 982 में, तम्बा यासुयोरी द्वारा ३०-खंड वाला 'इशिन्हो' (Ishinhō) ग्रंथ लिख गया, जो अब तक मौजूद सबसे पुराना जापानी चिकित्सा कार्य है। यह कार्य बीमारियों और उनके उपचार पर चर्चा करता है, जिन्हें मुख्य रूप से प्रभावित अंगों या भागों के अनुसार वर्गीकृत किया गया है। यह पूरी तरह से पुराने चीनी चिकित्सा कार्यों पर आधारित है, जिसमें रोग के कारण के सिद्धांत में यिन और यांग की अवधारणा अंतर्निहित है। 1570 में मेनसे डोसन (Menase Dōsan) द्वारा 15-खंड का चिकित्सा कार्य, प्रकाशित किया गया था, जिन्होंने कम से कम, पांच अन्य कार्य भी लिखे थे। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण 'कीतेकिशू' (Keitekishū) है, जिसमें बीमारियों या कभी-कभी केवल लक्षणों को 51 समूहों में वर्गीकृत और वर्णित किया गया है; यह कार्य इस मायने में असामान्य है कि इसमें वृद्धावस्था की बीमारियों पर एक अनुभाग शामिल है। उस काल के एक अन्य प्रतिष्ठित चिकित्सक और शिक्षक, नागाटा तोकुहुन, जिनकी महत्वपूर्ण पुस्तकें आई-नो-बेन (I-no-ben) और बैका मुजिंजो (Baika mujinzo) थीं, का मानना था कि चिकित्सा कला का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक शक्ति का समर्थन करना है और, परिणामस्वरूप, जब तक चिकित्सक को रोगी का सहयोग न मिले, उपचार के घिसे-पिटे तरीकों को जारी रखना बेकार है।
आइए अब 600 ईसा पूर्व और 300 ईसवी के बीच कुछ सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी आविष्कारों के बारे में जानते हैं:
1.) दिशा सूचक यंत्र (Compass): दिशा सूचक यंत्र का आविष्कार लगभग 200 ईसा पूर्व चीन में हुआ था। कम्पास के आविष्कार ने मानवता द्वारा हमारे ग्रह की खोज में बहुत योगदान दिया। शुरुआती कम्पास संभवतः चीन में बनाए गए थे और अक्सर लॉस्टस्टोन से बनाए जाते थे। लॉडस्टोन, मैग्नेटाइट का एक रूप है जो प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। 200 ईसा पूर्व के उन शुरुआती आविष्कारों का उपयोग अक्सर आध्यात्मिक उद्देश्यों के लिए किया जाता था। ऐसा माना जाता है कि 1050 ईसवी के बाद से दिशा सूचक यंत्र का उपयोग खोजकर्ताओं ने नैविगेट करने में मदद के लिए शुरू कर दिया था।
2.) एंटीकिथेरा तंत्र (The Antikythera Mechanism): एंटीकिथेरा तंत्र, एनालॉग कंप्यूटर का सबसे पहला उदाहरण है। 2000 वर्ष से अधिक पुराने, इस यूनानी आविष्कार का उपयोग भविष्य में कई वर्षों की विभिन्न घटनाओं की तारीखें निर्धारित करने के लिए किया जाता था। इसमें ज्योतिषीय गतिविधियों के साथ-साथ ओलंपिक खेलों जैसे स्थानीय आयोजनों का पता लगाने में मदद के लिए 30 से अधिक गेयर पहियों का उपयोग किया जाता था।
3.) लाइकर्गस कप (Lycurgus Cup): जब 1950 के दशक में इसकी खोज की गई थी, तो प्रौद्योगिकी के इस रूप ने वैज्ञानिकों को आश्चर्यचकित कर दिया था। लाइकर्गस कप, एक पुराना रोमन प्याला है जो दुनिया में नैनो टेक्नोलॉजी का पहला उदाहरण प्रतीत होता है।ऐसा प्रतीत होता है कि यह प्याला उस पर पड़ने वाले प्रकाश की दिशा के आधार पर रंग बदलता है, जो जेड हरे से लेकर रक्त लाल तक होता है। ऐसा प्रतीत होता है कि इस प्याले में पिसे हुए सोने के कण हैं, जो रेत के दाने के आकार के 1/1000 हिस्से से भी छोटे हैं। अद्भुत सटीकता से बनाया गया लाइकर्गस कप आज भी वैज्ञानिकों को चकित करता है।
4.) झांग हेंग का सीस्मोस्कोप (Zhang Heng’s Seismoscope): भूकंप का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाने वाला पहला उपकरण संभवतः चीनी गणितज्ञ झांग हेंग द्वारा आविष्कार किया गया था। खूबसूरती से सजाया गया यह उपकरण संभवतः 132 ईसवी के आसपास बनाया गया था। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह उपकरण चार सौ मील के दायरे में भूकंप का पता लगाने में सक्षम था।
5.) रोमन डोडेकाहेड्रोन (Roman Dodecahedron): यद्यपि रोमन साम्राज्य द्वारा निर्मित इस उपकरण के उपयोग के विषय में निश्चित जानकारी नहीं है और इन छोटे उपकरणों का स्वयं रोमनों द्वारा कभी उल्लेख नहीं किया गया था, लेकिन ऐसा माना जाता है कि उनका उपयोग ज्यामिति में किया गया होगा, साथ ही ये उपकरण फूल या मोमबत्ती स्टैंड, रिंग-आकार गेज, या यहां तक कि सर्वेक्षण उपकरण भी हो सकते थे।

संदर्भ
https://tinyurl.com/pu7hdrtv
https://tinyurl.com/yxz4epmp
https://tinyurl.com/59pheda9
https://tinyurl.com/445r59jx

चित्र संदर्भ
1. भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय, कोलकाता, के अन्वेषण हॉल में ली गई तस्वीर को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. प्राचीन चिकित्सा ग्रंथ सुश्रुत संहिता के एक पृष्ठ को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
3. ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रॉयल ऑस्ट्रेलियन कॉलेज ऑफ़ सर्जन्स (आरएसीएस) में सुश्रुत (600 ईसा पूर्व) की एक प्रतिमा को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. ताड़ के पत्ते पर वर्णित सुश्रुत संहिता या सहोत्तर-तंत्र को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. 'यिनयांग' के प्रतीक को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
6. 'इशिन्हो' को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
7. दिशा सूचक यंत्र को संदर्भित करता एक चित्रण (freerangestock)
8. एंटीकिथेरा तंत्र को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
9. लाइकर्गस कप को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
10. झांग हेंग के सीस्मोस्कोप को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
11. रोमन डोडेकाहेड्रोन को दर्शाता चित्रण (wikimedia)


***Definitions of the post viewership metrics on top of the page:
A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
B. Website (Google + Direct) -This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

RECENT POST

  • जौनपुरी मूली व विशेष समोसे,जौनपुर के व्यंजनों को अनूठा बनाते हैं
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     19-09-2024 09:21 AM


  • जौनपुर शहर की नींव, गोमती और शारदा जैसी नदियों पर टिकी हुई है!
    नदियाँ

     18-09-2024 09:14 AM


  • रंग वर्णकों से मिलता है फूलों को अपने विकास एवं अस्तित्व के लिए, विशिष्ट रंग
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:11 AM


  • क्या हैं हमारे पड़ोसी लाल ग्रह, मंगल पर, जीवन की संभावनाएँ और इससे जुड़ी चुनौतियाँ ?
    मरुस्थल

     16-09-2024 09:30 AM


  • आइए, जानें महासागरों के बारे में कुछ रोचक बातें
    समुद्र

     15-09-2024 09:22 AM


  • इस हिंदी दिवस पर, जानें हिंदी पर आधारित पहली प्रोग्रामिंग भाषा, कलाम के बारे में
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:17 AM


  • जौनपुर में बिकने वाले उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है बी आई एस
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:05 AM


  • जानें कैसे, अम्लीय वर्षा, ताज महल की सुंदरता को कम कर रही है
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:10 AM


  • सुगंध नोट्स, इनके उपपरिवारों और सुगंध चक्र के बारे में जानकर, सही परफ़्यूम का चयन करें
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:12 AM


  • मध्यकाल में, जौनपुर ज़िले में स्थित, ज़फ़राबाद के कागज़ ने हासिल की अपार प्रसिद्धि
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:27 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id