Machine Translation

Base Language
ENTER LUCKNOW CITY PORTAL
Click to Load more

लखनऊ में रहने वाले, भाड़े के फ़्रांसीसी सैनिक क्लाउड मार्टिन का दिलचस्प इतिहास

The Interesting History of Claude Martin a French Mercenary from Lucknow

Lucknow
11-05-2022 12:11 PM

हम अक्सर औपनिवेशिक भारत के समय के अंग्रेजी लीडरों की, कहानियां या कृत्यों (उदाहरण के तौर पर जलियांवाला बाग़ में जनरल डायर का आदेश) के बारे में सुनते रहते हैं! किंतु जैसा की हम सभी जानते हैं की, कोई भी शासक या नायक, बिना सैनिकों के पूरी तरह शक्तिहीन होता हैं, इसलिए अंग्रेजी हुकूमत में भी अंग्रेज़ों के सबसे बड़े हथियार देश विदेशों से भारत आये, उनके सैनिक ही थे! जिन्हे आमतौर पर भाड़े या किराए के सैनिक (mercenaries) कहा जाता है।
16वीं और 17वीं शताब्दी के दौरान, जब भारत में शाही मुगल सत्ता चरमरा रही थी, और ब्रिटिश शक्तियां तथा मुख्य रूप से मराठा नयी शक्तियों के रूप में उभर रहे थे। इस दौरान, बाहर देशों से कई लोग भारत आये, जिन्हें बाद में भाड़े के सैनिकों के तौर पर भारत में रोजगार मिला। पूरे भारत में हजारों यूरोपीय लोगों ने शासकों के दरबार में सैनिकों के रूप में अपनी सेवा प्रदान की। यूरोपीय भाड़े के सैनिकों ने 300 वर्षों तक भारतीय शासकों के दरबार में सेवा की, जिसकी शुरुआत 16वीं शताब्दी में गोवा से पुर्तगाली सैनिकों के बड़े पैमाने पर दल बदल के साथ हुई। इसके बाद ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी (British East India Company) के ब्रिटिश सैनिकों और आम लोगों के दल बदल की एक नई श्रृंखला प्रारंभ हुई। 1498 में पुर्तगाली खोजकर्ता वास्को ड गामा (Vasco Da Gama) की भारत की पहली ऐतिहासिक यात्रा के दौरान, उन्होंने मालाबार तट पर विभिन्न राजाओं के नियोजन में, इतालवी भाड़े के सैनिकों का वर्णन किया था। पुर्तगाली इतिहासकार जोआओ डी बैरोस (Joao de Barros) के अनुसार, 1565 में विभिन्न भारतीय राजाओं की सेनाओं में कम से कम 2,000 पुर्तगाली लड़ रहे थे। इन भाड़े के सैनिकों में स्वदेशी गोअन (Goan), कैथोलिक और पूर्वी भारतीय सैनिक और नाविक शामिल थे। इसी दौरान मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी ने भी अपनी नौसेना में कई पुर्तगाली और सैकड़ों गोवा कैथोलिक और पूर्वी भारतीयों को नियुक्त किया।
मुगल सम्राट शाहजहाँ के शासनकाल के दौरान, इतने सारे यूरोपीय लोगों ने मुगल सेना में सेवा प्रदान की, कि उनके लिए दिल्ली के बाहर फिरिंगिपुरा (विदेशियों का शहर) नामक एक अलग उपनगर बनाया गया। इसके निवासियों में पुर्तगाली, फ्रांसीसी और अंग्रेजी भाड़े के सैनिक शामिल थे, जिनमें से कई आगे चलकर इस्लाम में परिवर्तित हो गए थे। इन भाड़े के सैनिकों ने एक विशेष फ़िरिंगी (विदेशियों) रेजिमेंट का गठन किया।
दक्कन सल्तनत की सेनाओं में काम करने वाले कई भाड़े के सैनिक थे, जिन्होंने मध्य और दक्षिणी भारत के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित किया था। दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य में भाड़े के सैनिकों की एक जाति / समुदाय आज भी है, जिसे "बंट" (Bant) कहा जाता है। इस समुदाय से कई शक्तिशाली राजवंशों का उदय हुआ, जिसमें सबसे उल्लेखनीय राजवंश दक्षिण कन्नड़ के अलुपास (Alupas of Dakshina Kannada) हैं, जिन्होंने 1300 वर्षों तक शासन किया! यह समुदाय अभी भी अस्तित्व में है, और समय के साथ उन्होंने शेट्टी, राय, अल्वा, चौटा आदि उपनामों को अपनाया है। मध्ययुगीन काल में, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और उत्तरी भारत के राज्यों में आमतौर पर भाड़े के सैनिक भर्ती किये जाते थे। बाद में उन्हें मराठों और अंग्रेजों द्वारा भी भर्ती किया गया। उन्होंने 1857 के भारतीय विद्रोह में भी प्रमुख भूमिका निभाई। आज भारत और पाकिस्तान में रहने वाला एक जातीय समूह, जिन्हे सिद्धि, शीदी या हब्शी के नाम से भी जाना जाता है, इनमें से कई लोग व्यापारी, नाविक, गिरमिटिया नौकर, दास और भाड़े के सैनिक थे। माना जाता है कि हब्शी या सिद्दी 628 ईस्वी में भरूच बंदरगाह पर भारत पहुंचे थे। कुछ सिद्दी जंगलों में समुदायों को स्थापित करने के कारण, गुलामी से बच गए, और कुछ ने जंजीरा द्वीप पर जंजीरा राज्य की छोटी सिद्दी रियासतों की और बारहवीं शताब्दी की शुरुआत में काठियावाड़ में जाफराबाद राज्य की स्थापना की। भाड़े के सैनिकों के परिवार से संबंध रखने के बावजूद लोकप्रिय होने वाले व्यक्तियों में क्लाउड मार्टिन (Claude Martin) का नाम भी अक्सर उभरकर आता है! दरअसल मेजर-जनरल क्लाउड मार्टिन (5 जनवरी 1735 - 13 सितंबर 1800) एक फ्रांसीसी सेना अधिकारी थे, जिन्होंने पहले फ्रांसीसी और बाद में औपनिवेशिक भारत में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनियों में अपनी सेवा प्रदान की।
मार्टिन, ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की बंगाल सेना में मेजर-जनरल के पद तक पहुंचे। मार्टिन का जन्म फ्रांस के ल्योन (Lyon of France) में एक विनम्र पृष्ठभूमि में हुआ था, और वह एक स्व-निर्मित (self- made) व्यक्ति थे, जिन्होंने अपने लेखन, इमारतों और मरणोपरांत स्थापित शैक्षणिक संस्थानों के रूप में एक पर्याप्त स्थायी विरासत छोड़ी।
आगे चलकर लखनऊ में बसे मार्टिन के नाम पर, दो लखनऊ में , दो कलकत्ता में और छह ल्योन में कुल दसस्कूल हैं! भारत में एक छोटे से गांव का नाम भी उन्हीं के नाम पर “मार्टिन पुरवा” रखा गया था। क्लाउड मार्टिन का जन्म 5 जनवरी 1735 को रु डे ला पाल्मे, ल्योंस , फ्रांस (Rue de la Palme, Lyons, France) में हुआ था। वह एक ताबूत बनाने वाले व्यक्ति फ्लेरी मार्टिन (Fleury Martin) (1708-1755) और कसाई की बेटी ऐनी वैजिनेय (Daughter Anne Vagina) (1702-1735) के पुत्र थे। 1751 में 16 साल की उम्र में मार्टिन ने फ्रांसीसी कंपनी डेस इंडेस Des Indes) के साथ काम किया! बाद में उन्हें भारत में तैनात किया गया, जहां उन्होंने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के विरोध में, कर्नाटक युद्धों में कमांडर और गवर्नर जोसेफ फ्रांस्वा डुप्लेक्स और जनरल थॉमस आर्थर लैली (Joseph François Duplex and General Thomas Arthur Lally) के अधीन काम किया था।
1761 में जब फ्रांसीसियों ने पांडिचेरी की अपनी कॉलोनी खो दी, तो उन्होंने ईस्ट इंडिया कंपनी की बंगाल सेना में सेवा स्वीकार कर ली।1763 में, अंततः वह मेजर जनरल के पद पर काबिज़ हो गए। सन 1776 में, मार्टिन को अवध के नवाब , आसफ-उद-दौला के लिए लखनऊ में शस्त्रागार के अधीक्षक की नियुक्ति को स्वीकार करने की अनुमति दी गई! उनकी रैंक बरकरार रखी गई लेकिन अंततः उन्हें आधे वेतन पर रखा गया। वे 1776 से अपनी मृत्यु तक लखनऊ में ही रहे। 13 सितंबर 1800 को टाउन हाउस, लखनऊ (Town House, Lucknow) में क्लॉड मार्टिन की मृत्यु हो गई। उनकी अंतिम इच्छा के अनुसार, उन्हें लखनऊ में कॉन्स्टेंटिया (Constantia) के तहखाने में विशेष रूप से तैयार किये गए ताबूत में दफनाया गया।

संदर्भ
https://bit.ly/3MaXMJS
https://bit.ly/3L4Vmvm
https://bit.ly/3wh71li

चित्र संदर्भ
1  क्लाउड मार्टिन कॉलेज लखनऊ को दर्शाता एक चित्रण (Now Lucknow)
2. ब्रिटिश सैनिकों को दर्शाता एक चित्रण (Public Domain Collections)
3. क्लाउड मार्टिन को दर्शाता एक चित्रण (lookandlearn)
4. ला मार्टिनियर कॉलेज, मेजर-जनरल क्लाउड मार्टिन (1735-1800) द्वारा बनाया गया था, (इसे कॉन्स्टेंटिया कहा जाता था) को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

Lucknow/2205117368





तेजी से उत्‍परिवर्तित होते वायरस एक गंभीर समस्‍या हो सकते हैं

Viruses that mutate rapidly can be a serious problem

Lucknow
10-05-2022 09:02 AM

अब तक, हम में से अधिकांश लोग सार्स-कोव-2 (SARS-CoV-2) (यह वायरस कोविड (COVID) का जनक है) के ओमिक्रोन (Omicron) प्रकार से परिचित हों गये हैं। इस वायरस ने महामारी के स्‍वरूप को ही बदलकर रख दिया, दुनिया भर में इससे संक्रमितों की संख्‍या में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। अब हम BA.2, BA.4 और BA.5 जैसे नामों वाले ओमिक्रोन (Omicron) के नए सब-वेरिएंट (sub-variants) के बारे में भी सुन रहे हैं। चिंता की बात यह है कि ये सब-वेरिएंट लोगों को फिर से संक्रमित कर सकते हैं, जिससे संक्रमितों की संख्‍या में एक बार फिर से वृद्धि हो सकती है। जैसे-जैसे सार्स-कोव-2 दुनिया भर में फैलता जा रहा है, यह नए नए रूप ले रहा है, दूसरे शब्दों में यह आनुवंशिक परिवर्तन धारण कर रहा है।इनमें से कई म्यूटेशन (Mutation) मामूली हैं, और इसका समग्र प्रभाव नहीं है कि वायरस कितनी तेजी से फैलता है या संभावित रूप से वायरल संक्रमण कितना गंभीर हो सकता है। वास्तव में, कुछ उत्परिवर्तन वायरस को कम संक्रामक बना सकते हैं।
प्राकृतिक या वैक्सीन-प्राप्त प्रतिरक्षा से बचने के लिए वायरस कैसे बदलते हैं, इसको हम इन्फ्लूएंजा वायरस (Influenza viruses ) से समझ सकते हैं क्‍योंकि यह तेजी से अपने टीकों के प्रति प्रतिरोधी क्षमता विकसित कर रहा है, इन्फ्लूएंजा के टीकों को लगातार अपडेट किया जा रहा है। इन्फ्लुएंजा वायरस दो मुख्य तरीकों से बदलते हैं, एंटीजेनिक ड्रिफ्ट (antigenic drift) और एंटीजेनिक शिफ्ट (antigenic shift)।कोरोनावायरस और फ्लू वायरस के बीच समानता और अंतर की तुलना हमें यह समझने में मदद कर सकती है कि ये समानताएं और अंतर संभावित कोविड-19 टीकों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।जैसे ही एक वायरस प्रतिकृति करता है, उसके जीन यादृच्छिक "प्रतिलिपि त्रुटियों" (यानी अनुवांशिक उत्परिवर्तन) से गुजरते हैं। समय के साथ, ये आनुवंशिक प्रतिलिपि त्रुटियां, वायरस में अन्य परिवर्तनों के अलावा, वायरस की सतह प्रोटीन या एंटीजन में परिवर्तन का कारण बन सकती हैं।
इन्फ्लुएंजा वायरस एंटीजेनिक शिफ्ट से गुजरते हैं, वायरस के एंटीजन में एक अचानक, ,एक बड़ा बदलाव होता है जो एंटीजेनिक ड्रिफ्ट की तुलना में कम बार होता है ।यह तब होता है जब दो अलग, लेकिन संबंधित, इन्फ्लूएंजा वायरस उपभेद एक ही समय में एक मेजबान कोशिका को संक्रमित करते हैं। चूंकि इन्फ्लूएंजा वायरस जीनोम आरएनए (genome RNA) के 8 अलग-अलग खण्‍डों (जिन्हें "जीनोम सेगमेंट" (genome segment) कहा जाता है) से बनते हैं, कभी-कभी ये वायरस "पुनर्वसन" नामक प्रक्रिया में नया वायरस बना सकते हैं। पुनर्वर्गीकरण के दौरान, दो इन्फ्लूएंजा वायरस के जीनोम खंड एक साथ मिलकर इन्फ्लूएंजा वायरस का एक नया प्रकार बना सकते हैं।सार्स- कोव-2 के आनुवंशिक विकास के संबंध में अब तक जो देखा गया है, उससे ऐसा प्रतीत होता है कि वायरस अन्य आरएनए (RNA) वायरस की तुलना में अपेक्षाकृत धीरे-धीरे उत्परिवर्तित हो रहा है। वैज्ञानिकों को लगता है कि यह नव निर्मित आरएनए प्रतियों को "प्रूफरीड" (proofread) करने की क्षमता के कारण है। यह प्रूफरीडिंग फ़ंक्शन (proofreading function) इन्फ्लूएंजा सहित अधिकांश अन्य आरएनए वायरस में मौजूद नहीं है। अब तक के अध्ययनों का अनुमान है कि नोवेल कोरोनावायरस इन्फ्लूएंजा वायरस की तुलना में लगभग चार गुना धीमी गति से उत्परिवर्तित होता है, जिसे मौसमी फ्लू वायरस भी कहा जाता है। हालांकि सार्स-कोव-2 उत्परिवर्तित हो रहा है, अब तक, यह प्रतिजन रूप से बहता हुआ प्रतीत नहीं होता है। कोरोनवायरस में खंडित जीनोम नहीं होते हैं और वे पुन: व्यवस्थित नहीं हो सकते हैं। इसके बजाय, कोरोनावायरस जीनोम आरएनए के एकल, बहुत लंबे टुकड़े से बना होता है। हालांकि, जब दो कोरोनावायरस एक ही कोशिका को संक्रमित करते हैं, तो वे पुनर्संयोजन कर सकते हैं, जो पुनर्मूल्यांकन से अलग है। पुनर्संयोजन में, एक नया एकल आरएनए जीनोम दो "पैतृक" कोरोनावायरस जीनोम के टुकड़ों से एक साथ जुड़ जाता है। यह पुनर्वर्गीकरण जितना कुशल नहीं है, लेकिन वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि कोरोना वायरस ने प्रकृति में पुनर्संयोजन किया है।सार्स-कोव-2 (SARS-CoV-2) सहित सभी वायरस लगातार उत्परिवर्तित होते हैं। अधिकांश म्यूटेशनों का एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संचारित होने या गंभीर बीमारी पैदा करने की वायरस की क्षमता पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।जब एक वायरस पर्याप्त संख्या में उत्परिवर्तन जमा करता है, तो इसे एक अलग वंश माना जाता है (कुछ हद तक एक परिवार के पेड़ पर एक अलग शाखा की तरह)।
लेकिन एक वायरल वंश को तब तक एक प्रकार का लेबल नहीं दिया जाता है जब तक कि इसमें कई अद्वितीय उत्परिवर्तन जमा नहीं हो जाते हैं जो वायरस को संचारित करने और / या अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनने की क्षमता को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।यह बीए वंश (BA lineage) (कभी-कभी बी 1.1.529 के रूप में जाना जाता है) को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रोन कहा था।
ओमिक्रोन तेजी से फैला, विश्व स्तर पर अनुक्रमित जीनोम (genomes) के साथ लगभग सभी मौजूदा मामलों का प्रतिनिधित्व करता है। क्योंकि ओमिक्रोन तेजी से फैल गया है, और उसे उत्परिवर्तित करने के कई अवसर मिले हैं, इसने अपने स्वयं के विशिष्ट उत्परिवर्तन भी प्राप्त कर लिए हैं। इनसे कई उप-वंश, या उप-संस्करणों को जन्म दिया है। पहले दो को BA.1 और BA.2 लेबल किया गया था। वर्तमान सूची में अब BA.1.1, BA.3, BA.4 और BA.5 भी शामिल हैं।हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह मनुष्यों को संक्रमित करने वाला एक नया खोजा गया वायरस है।जब एक बदलाव होता है, तो अधिकांश लोगों में परिणामी नए वायरस के प्रति बहुत कम या कोई प्रतिरक्षा नहीं होती है। एंटीजेनिक शिफ्ट के परिणामस्वरूप उभरने वाले वायरस सबसे अधिक महामारी पैदा करने वाले होते हैं। इस बात के प्रमाण हैं कि ओमिक्रोन के ये उप-संस्करण - विशेष रूप से BA.4 और BA.5 - BA.1 या अन्य वंशों से पिछले संक्रमण वाले लोगों को पुन: संक्रमित करने में विशेष रूप से प्रभावी हैं। यह भी चिंता है कि ये उप-प्रकार उन लोगों को संक्रमित कर सकते हैं जिन्हें टीका लगाया गया है।
हालाँकि, हाल के शोध से पता चलता है कि कोविड वैक्सीन की तीसरी खुराक ओमिक्रोन (उप-वेरिएंट सहित) के प्रसार को धीमा करने और कोविड से जुड़े अस्पताल में प्रवेश को रोकने का सबसे प्रभावीतरीका है।हाल ही में, BA.2.12.1 ने भी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है क्योंकि यह संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) में तेजी से फैल रहा है और हाल ही में ऑस्ट्रेलिया (Australia) में अपशिष्ट जल में पाया गया था। खतरनाक रूप से, भले ही कोई व्यक्ति ओमिक्रोन उप-संस्करण BA.1 से संक्रमित हो गया हो, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से बचने की उनकी क्षमता के कारण BA.2, BA.4 और BA.5 के उप-वंशों के साथ पुन: संक्रमण अभी भी संभव है।

संदर्भ:

https://bit।ly/3LVSjqn
https://bit।ly/38ReqQ9
https://ab।co/3LQlHyp
https://wapo।st/3P1q23H

चित्र संदर्भ

1  वायरस के उत्परिवर्तन को दर्शाता एक चित्रण (Pixabay)
2. कोरोना वायरस के उत्परिवर्तन को दर्शाता एक चित्रण (Pixabay)
3. नोवेल कोरोनावायरस SARS-CoV-2 | ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोग्राफ को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
4. उत्परिवर्तन को दर्शाता एक चित्रण (Innovative Genomics Institute)

Lucknow/2205107364





1947 से भारत में मेडिकल कॉलेज की सीटों में केवल 14 गुना वृद्धि, अब कोविड लाया बदलाव

Only 14 times increase in medical college seats in India since 1947

Lucknow
09-05-2022 08:55 AM

भारत वैश्विक शिक्षा उद्योग में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। भारत दुनिया में उच्च शिक्षा संस्थानों के सबसे बड़े संजाल में से एक है। 0-14 वर्ष के आयु वर्ग में भारत की लगभग 27% आबादी के साथ, भारत का शिक्षा क्षेत्र विकास के कई अवसर प्रदान करता है।वित्त वर्ष 2015 में भारत में शिक्षा क्षेत्र का मूल्य 117 बिलियन अमेरिकी डॉलर था और वित्त वर्ष 25 तक इसके 225 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।वित्त वर्ष 2010 में भारत में महाविद्यालयों की संख्या 42,343 तक पहुंच गई।वहीं 17 मई, 2021 तक,भारत में विश्वविद्यालयों की संख्या 981 थी।2021-22 में, फरवरी 2022 तक, भारत में कुल 8,997 एआईसीटीई (AICTE) अनुमोदित संस्थान हैं। इन 8,997 संस्थानों में से 3,627 स्नातक, 4,790 स्नातकोत्तर और 3,994 डिप्लोमा (Diploma) संस्थान थे।
भारत में 2019-20 में उच्च शिक्षा में 38.5 मिलियन छात्र नामांकित थे, जिसमें 19.6 मिलियन पुरुष और 18.9 मिलियन महिलाएँ थीं।वित्त वर्ष 2020 में, भारतीय उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात 27.1% था।संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन की 'स्टेट ऑफ द एजुकेशन रिपोर्ट फॉर इंडिया 2021 (UNESCO State of the Education Report for India 2021)' के अनुसार, वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में छात्र शिक्षक अनुपात समग्र स्कूल प्रणाली के 26:1 के मुकाबले 47:1 है।साथ ही भारत में ऑनलाइन (Online) शिक्षा बाजार के 2021-2025 के दौरान 2.28 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है, जो लगभग 20% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ रहा है। वहीं भारत में 2021 में बाजार में 19.02% की वृद्धि को देखा गया। भारत सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए हैं जिनमें आईआईटी (IIT) और आईआईएम (IIM) को नए स्थानों पर खोलने के साथ-साथ अधिकांश सरकारी संस्थानों में शोधार्थियों के लिए शैक्षिक अनुदान आवंटित करना शामिल है। इसके अलावा, कई शैक्षिक संगठनों द्वारा शिक्षा के ऑनलाइन प्रणाली का तेजी से उपयोग किया जा रहा है, भारत में उच्च शिक्षा क्षेत्र आने वाले वर्षों में बड़े बदलाव और विकास के लिए तैयार है। भारतीय उच्च शिक्षाअब विश्व के 25% से अधिक विज्ञान और इंजीनियरिंग स्नातकों को पेश करती है।लेकिन, जब कोविड-19 (Covid-19) महामारी आई,तो भारत में हमारी आबादी के लिए डॉक्टरों और नर्सों की कमी को देखा गया, जो यह दर्शाता है कि शिक्षा की गुणवत्ता में अत्यधिक सुधार की आवश्यकता है क्योंकि भारत के आधे स्नातक बेरोजगार हैं।तो आइए भारतीय शिक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन की 2021 की रिपोर्ट पर दी गई 10 सिफारिशों पर एक नजर डालते हैं:
 सरकारी और निजी दोनों स्कूलों में शिक्षकों के रोजगार की शर्तों में सुधार करने की जरूरत है।
 पूर्वोत्तर राज्यों, ग्रामीण क्षेत्रों और 'आकांक्षी जिलों' में शिक्षकों की संख्या में वृद्धि और काम करने की स्थिति में सुधारकी जाने कि आवश्यकता है।
 शिक्षकों को अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता के रूप में पहचानें।
 शारीरिक शिक्षा, संगीत, कला, व्यावसायिक शिक्षा, प्रारंभिक बचपन और विशेष शिक्षा शिक्षकों की संख्या में वृद्धि की जाएं।
 शिक्षकों की पेशेवर स्वायत्तता को महत्व दी जाएं।
 शिक्षकों के व्यवसाय के रास्ते बनाएं जाएं।
 सेवा पूर्व पेशेवर विकास का पुनर्गठन और पाठ्यचर्या और शैक्षणिक सुधार को मजबूत किया जाएं।
 अभ्यास के समुदायों का समर्थन करें।
 शिक्षकों को सार्थक आईसीटी (ICT) प्रशिक्षण प्रदान करें।
 पारस्परिक जवाब देही के आधार पर परामर्शी प्रक्रियाओं के माध्यम से शिक्षण शासन का विकास करना।
इस रिपोर्ट (Report) का सार नई दिल्ली में यूनेस्को कार्यालय के मार्गदर्शन में टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान, मुंबई में शोधकर्ताओं की एक विशेषज्ञ टीम द्वारा विकसित किया गया है।2020 में अपनाई गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, शिक्षकों को उनकी भर्ती, निरंतर व्यावसायिक विकास, अच्छे कार्य वातावरण और सेवा शर्तों के महत्व पर बल देते हुए, सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण तत्वों के रूप में स्वीकार करती है।भारत में शिक्षकों की वर्तमान स्थिति के गहन विश्लेषण के साथ, सर्वोत्तम प्रथाओं पर प्रकाश डालते हुए, भारत के लिए यूनेस्को राज्य शिक्षा रिपोर्ट का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन को बढ़ाने और शिक्षकों पर SDG 4 लक्ष्य 4c (Sustainable Development Goals) की प्राप्ति के लिए एक संकेत के रूप में कार्य करना है। रिपोर्ट में शिक्षकों के आईसीटी के अनुभव और शिक्षण पेशे पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव को भी देखा गया है। वहीं कोविड-19 महामारी ने पेशे की केंद्रीयता और शिक्षण की गुणवत्ता के महत्व पर ध्यान आकर्षित किया है। वहीं नेशनल साइंस फाउंडेशन (National Science Foundation) की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर 2018 रिपोर्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2014 में दुनिया भर में प्रदान की जाने वाली विज्ञान और इंजीनियरिंग डिग्री में अनुमानित 7.5 मिलियन स्नातक का एक-चौथाई हिस्सा है।भारत ने 2014 में 7.5 मिलियन से अधिक सम्मानित विज्ञान और इंजीनियरिंग स्नातक स्तर की डिग्री का 25 प्रतिशत अर्जित किया, इसके बाद चीन (China -22 प्रतिशत), यूरोपीय संघ (European union -12 प्रतिशत) और अमेरिका (America -10 प्रतिशत) का स्थान है। चीन में प्रदान की जाने वाली सभी डिग्रियों में से लगभग आधी विज्ञान और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में हैं।हालांकि अमेरिका, अनुसंधान और विकास में सबसे अधिक खर्च करने वालों में से के है और रिपोर्ट में कहा गया है कि विज्ञान और इंजीनियरिंग क्षेत्र में चीन की वृद्धि असाधारण गति से जारी है। अमेरिका, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में वैश्विक रूप से अग्रणी है। वहीं हाल के अनुमानों के अनुसार, 2014 में, अमेरिका ने किसी भी देश से सबसे बड़ी संख्या में विज्ञान और इंजीनियरिंग चिकित्सक संबंधी डिग्री (40,000) प्रदान की, उसके बाद चीन (34,000), रूस (Russia -19,000), जर्मनी (Germany -15,000), यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom - 14,000)और भारत (13,000) का स्थान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश अनुसंधान के विभिन्न क्षेत्रों में भी विशेषज्ञ हैं, अमेरिका, यूरोपीय संघ और जापान चिकित्सा और जैविक विज्ञान में भारी प्रकाशन करते हैं, जबकि भारत और चीन इंजीनियरिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
साथ ही भारत में अमीर और गरीब के बीच की खाई को चौड़ा करने के लिए कुछ आलोचकों द्वारा आर्थिक सुधारों को दोषी ठहराया गया है। उन्होंने एक और विभाजन भी उत्पन्न कर दिया है: डॉक्टरों और इंजीनियरों के मध्य। 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में 60 से अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक 100 इंजीनियरों के लिए 35 डॉक्टर हैं। युवा लोगों में डॉक्टर-इंजीनियर अनुपात घट रहा है और 20-24 वर्ष के आयु वर्ग के लिए संख्य 15.7 तक गिर गई है।आमतौर पर यह माना जाता है कि अधिक महिलाएं चिकित्सा का विकल्प चुनती हैं जबकि पुरुष इंजीनियरिंग के लिए जाते हैं। डेटा इसकी पुष्टि करता है क्योंकि सभी आयु समूहों में महिलाओं के लिए डॉक्टर-इंजीनियर अनुपात अधिक है। हालांकि, इस अनुपात में सबसे पुराने से सबसे कम उम्र के लोगों में गिरावट महिलाओं के बीच बहुत तेज रही है। वहीं 2001 की जनगणना में भी इंजीनियरों के पक्ष में अनुपात तिरछा था। और 2001 और 2011 की जनगणना के बीच यह अंतर और बढ़ गया। 2001 में, प्रति 100 इंजीनियरों पर 29.7 डॉक्टर थे, जो 2011 में गिरकर 20.7 हो गए।विवरण यह भी बताता है कि 1950 के दशक के बाद महिलाएं इंजीनियरिंग में करियर के लिए अधिक खुली थीं। 2001 की जनगणना में 60 से अधिक आयु वर्ग में इंजीनियरों की तुलना में महिला डॉक्टर अधिक थीं। डॉक्टर-इंजीनियर अनुपात में गिरावट क्या बताती है? मेडिकल कॉलेज की सीटों में वृद्धि इंजीनियरिंग कॉलेज की सीटों की संख्या में वृद्धि का एक अंश रही है।1985 में, भारत में इंजीनियरिंग कॉलेजों में 57,888 सीटों (1985 संख्याएं 1989 के इंडियन जर्नल ऑफ हिस्ट्री ऑफ साइंस में प्रकाशित एक पेपर से हैं) की पेशकश की गई थी। वहीं 2016-17 तक यह संख्या लगभग 27 गुना बढ़कर 1,553,711 (2016-17 की संख्या अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की वेबसाइट से लिए गए हैं।) हो गई थी।
इसकी तुलना मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या से करें, तो मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (Medical Council of India) की वेबसाइट (Website) पर उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि वे 1985 में 19,745 से बढ़कर 2016 तक 52,205 हुए।दूसरे शब्दों में, भारत ने इन 31 वर्षों में अपने इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रति वर्ष 48,000 से अधिक सीटें जोड़ीं। मेडिकल कॉलेजों के लिए, वृद्धि प्रति वर्ष 1,000 से अधिक थी। वास्तव में, भारत में उपलब्ध मेडिकल कॉलेज की सीटों में आजादी के बाद से केवल 14 गुना ही वृद्धि हुई है।भारत में डॉक्टरों की कमी एक बड़ी समस्या है। विश्व स्वास्थ्य संगठन एक देश में प्रति हजार लोगों पर एक डॉक्टर की सिफारिश करता है। भारत के लिए नवीनतम आंकड़े इस सतह से नीचे हैं, और चीन और ब्राजील जैसे देशों के लिए बहुत पीछे हैं। इंजीनियरिंग स्नातकों की संख्या में तेजी से वृद्धि से पता चलता है कि भारत कोप्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अत्याधुनिक अनुसंधान में अपने साथियों से आगे होना चाहिए।यह भी सच नहीं लगता। विश्व बैंक के आंकड़े बताते हैं कि चीन और ब्राजील की तुलना में शोधकर्ताओं की संख्या बढ़ाने में भारत की प्रगति नगण्य रही है।

संदर्भ :-

https://bit.ly/3ykxgd7
https://bit.ly/3sep76f
https://bit.ly/39JrPKB
https://bit.ly/37reWUK

चित्र संदर्भ
1  सर्जरी सीखते मेडिकल के छात्रों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, भुवनेश्वर को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. एक सहायक डॉक्टर को दर्शाता एक चित्रण (Flickr)
4. मेडिकल की तैयारी करते छात्रों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

Lucknow/2205097359





वियतनामी लोककथाओं का महत्वपूर्ण हिस्सा है, कछुआ

An important part of Vietnamese folklore, the tortoise

Lucknow
08-05-2022 07:38 AM

वियतनामी (Vietnamese) लोककथाओं के अनुसार,एक बार जब सम्राट,होन कीम (Hoan Kiem) झील को पार कर रहे थे, तब उनकी तलवार "हेवंस विल” (Heaven’s Will) को एक कछुए द्वारा छीन लिया गया जो उसे गहरे पानी में ले गया।सम्राट को यह तलवार एक कछुए देवता द्वारा दी गई थी,इसलिए उन्होंने इसे ईश्वर के अनुग्रह के रूप में स्वीकार किया।सदियों से, कोई भी इस बात से सहमत नहीं हो सकता था कि कछुआ अभी भी जीवित है क्योंकि यह केवल कभी-कभार ही दिखाई देता था।1998 में कछुए को झील में फिर से देखा गया तथा यह माना गया कि पवित्र कछुआ वापस लौट आया है।2011 तक, कछुआ बहुत अधिक बार दिखाई देने लगा। अक्सर यह अपना सिर सतह से ऊपर चिपका लेता था, और उसके शरीर पर मौजूद खुले घाव देखे जा सकते थे। यह सोचा गया था कि प्रदूषण पवित्र जानवर को नुकसान पहुंचा रहा है और उसके घावों को संक्रमित कर रहा है, इसलिए झील को साफ करने का प्रयास किया गया। कछुए को पकड़ लिया गया, और पशु चिकित्सकों ने उसके घावों को भरने का प्रयास किया, किंतु 2016 में, कछुआ मृत पाया गया। वैज्ञानिकों द्वारा यह सोचा गया था कि यह सिर्फ चार बचे यांग्त्ज़ी विशाल सोफ़शेल (Yangtze giant softshell) कछुओं में से एक था।इसकी पवित्रता में विश्वास करने वाले लोगों और स्वयं प्रजाति के लिए वैज्ञानिकों का यह विश्वास एक बुरा संकेत था।

संदर्भ:
https://www.youtube.com/watch?v=sX8NPtW2CD8
https://www.youtube.com/watch?v=pRUyAwh7jD8

Lucknow/2205087356





राष्ट्र कवि रबिन्द्रनाथ टैगोर की कविताएं हैं विश्व भर में भारतीय संस्कृति की पहचान

Poems of national poet Rabindranath Tagore are the identity of Indian culture around the world

Lucknow
07-05-2022 10:52 AM

भारत के राष्ट्रीय गान "जन-गण,मन" को केवल सुनने भर से ही, प्रत्येक भारतीय का सीना फक्र से चौड़ा और सिर गर्व से ऊंचा हो जाता है! हालांकि भारतीय राष्टगान बंगाली भाषा में गाया एवं लिखा जाता है, लेकिन इसके बावजूद, कोई भी भाषा बोलने वाले भारतीय को, इसके सार को समझने में कोई विडंबना नहीं होती है! राष्ट्रगान के इन जादुई शब्दों को रचने का श्रेय, श्री रबिन्द्रनाथ टैगोर को जाता है, जिनके लिए "शब्द सम्राट" की संज्ञा भी छोटी पड़ जाएगी! चलिए "एक कवि के तौर पर" रबिन्द्रनाथ टैगोर की जीवन यात्रा पर एक नज़र डालते हैं।
नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) विजेता कवि, रबिन्द्रनाथ टैगोर ने, सदैव ही अपनी अनेक खूबियों में से कविता को प्राथमिकता दी। उन्होंने नाटककार, उपन्यासकार, लघु कथाकार, और गैर-काल्पनिक गद्य के लेखक, विशेष रूप से निबंध, आलोचना, दार्शनिक ग्रंथों, पत्रिकाओं, संस्मरणों और पत्रों के रूप में साहित्य में उल्लेखनीय योगदान दिया है। इसके अलावा, उन्होंने खुद को संगीतकार, चित्रकार, अभिनेता-निर्माता- निर्देशक, शिक्षक, देशभक्त और समाज सुधारक के रूप में भी भली भांति स्थापित किया है। कवि, लेखक, उपन्यासकार और संगीतकार, रबिन्द्रनाथ टैगोर का जन्म 7 मई 1861 को कलकत्ता में हुआ था, और उन्हें संगीत तथा साहित्य को आकार देने एवं प्रभावित करने के लिए जाना जाता है। विलक्षण साहित्यिक और कलात्मक उपलब्धियों के धनी व्यक्ति, टैगोर ने भारतीय सांस्कृतिक पुनर्जागरण में एक प्रमुख भूमिका निभाई और मोहनदास गांधी के साथ, आधुनिक भारत के वास्तुकारों में से एक के रूप में पहचाने जाने लगे। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने डिस्कवरी ऑफ इंडिया (Discovery of India) में लिखा था, "टैगोर और गांधी निस्संदेह बीसवीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध में दो उत्कृष्ट और प्रभावशाली व्यक्ति रहे हैं।
टैगोर की कृतियों का भारतियों के मन, और विशेष रूप से उत्तरोत्तर उभरती पीढ़ियों पर जबरदस्त प्रभाव रहा है। केवल बंगाली ही नहीं, बल्कि भारत की सभी आधुनिक भाषाओं को उनके लेखन से आंशिक रूप से ढाला गया है। किसी भी अन्य भारतीय से अधिक, उन्होंने पूर्व और पश्चिम के आदर्शों में सामंजस्य बिठाने में मदद की है और भारतीय राष्ट्रवाद के आधार को व्यापक आकार देने की कोशिश की है।
अपने करियर की 60 से अधिक वर्षों की अवधि में टैगोर ने न केवल उनके व्यक्तिगत विकास और बहुमुखी प्रतिभा का विस्तार किया, बल्कि 19 वीं सदी के अंत और 20 वीं शताब्दी के पूर्वार्ध में भारत के कलात्मक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उतार-चढ़ाव को भी दर्शाया। टैगोर परिवार के सदस्यों ने तीनों आंदोलनों में सक्रिय रूप से भाग लिया था, और टैगोर के काम, व्यापक अर्थों में, इस त्रि-आयामी क्रांति की परिणति का प्रतिनिधित्व करते थे। टैगोर की काव्य संवेदनशीलता को आकार देने में, उनके घर का कलात्मक वातावरण, प्रकृति की सुंदरता और उनके संत चरित्र पिता का अहम योगदान रहा है। उन्होंने "माई लाइफ (My Life)" में लिखा है, “मेरे परिवार के अधिकांश सदस्य, मेरे लिए उपहार के समान थे। उनमें से कुछ कलाकार थे, कुछ कवि थे, कुछ संगीतकार थे और इस प्रकार हमारे घर का पूरा वातावरण सृजन की भावना से व्याप्त था।" उनकी प्रारंभिक शिक्षा घर पर निजी शिक्षकों के अधीन हुई, लेकिन टैगोर ने माई बॉयहुड डेज़ (My Boyhood Days (1940)) में लिखा, की उन्हें "सीखने की चक्की" अर्थात स्कूल बिल्कुल पसंद नहीं थे, जो "सुबह से रात तक पीसती रहती थी।"
एक छात्र के रूप में, उन्हें कलकत्ता के चार अलग-अलग स्कूलों में भर्ती कराया गया था, लेकिन उन्हें यह बिल्कुल भी रास न आया और यहाँ वे अक्सर नखरे करना शुरू कर देते थे। प्रकृति उनका पसंदीदा स्कूल थी! इस संदर्भ में उन्होंने लिखा है की "मुझे बचपन से ही, प्रकृति की सुंदरता, पेड़ों और बादलों के साथ एक अंतरंग भावना की गहरी समझ थी। उनके पिता, देवेंद्रनाथ, जिन्हें लोकप्रिय रूप से महर्षि (महान ऋषि) कहा जाता है, एक लेखक, विद्वान और रहस्यवादी थे, जो कई वर्षों तक राजा राममोहन राय द्वारा स्थापित ब्रह्म समाज आंदोलन के एक प्रतिष्ठित नेता थे। टैगोर ने बहुत कम उम्र में कविता लिखना शुरू कर दिया था! अपने जीवनकाल के दौरान उन्होंने कविता के लगभग 60 खंड प्रकाशित किए, जिसमें उन्होंने कई काव्य रूपों और तकनीकों गीत, सॉनेट (Sonnet), ओड (Ode), नाटकीय एकालाप, संवाद कविताएँ, लंबी कथा और वर्णनात्मक रचनाओं के साथ रचनात्मक प्रयोग किया। गीत की उनकी पहली उल्लेखनीय पुस्तक, संध्या संगीत (1882; " शाम के गीत "), ने बंकिम चंद्र चटर्जी की प्रशंसा भी प्राप्त की। उनकी प्रसिद्द रचनाओं में (1890; "द माइंड्स क्रिएशन (The Mind's Creation) "), सोनार तारी (1894; " द गोल्डन बोट (the golden boat) "), चित्रा (1896), नैवेद्य (1901; " प्रसाद "), खेया (1906; " फेरिंग एक्रॉस (Faring Across) "), और गीतांजलि शामिल हैं, जिसने उनकी गीतात्मक कविता को गहराई, परिपक्वता और शांति प्रदान की, तथा अंततः 1912 में, गीतांजलि के अंग्रेजी अनुवादों के प्रकाशन के साथ उन्हें विश्व ख्याति दिलाई।
गीतांजलि का प्रकाशन टैगोर के लेखन करियर में सबसे महत्वपूर्ण घटना थी, क्योंकि इसकी लोकप्रियता के दम पर उन्होंने 1913 में साहित्य में नोबेल पुरस्कार जीता। रबिन्द्रनाथ ठाकुर (टैगोर) ने लगभग हर साहित्यिक रूप का अभ्यास किया, लेकिन उनकी प्राथमिक विधा गीत कविता ही है। उन्होंने कोई महाकाव्य और वस्तुतः किसी भी प्रकार की कोई लंबी कविता भी नहीं लिखी। उनकी लगभग 4,500 काव्यात्मक वस्तुओं में से, लगभग 2,200 गीत ही हैं। उनकी कविताएँ एक असाधारण औपचारिक सीमा को कवर करती हैं। उनके द्वारा निर्मित गीत के छंद-रूपों की एक विशाल श्रृंखला है। उन्होंने ब्रह्म समाज के लिए कई भी भजन लिखे। उनकी कविता वेदों और उपनिषदों की गहन आत्मसात को भी दर्शाती है। उनके द्वारा रचित बहुत सारी कविताएं मानवीय मामलों को शुद्ध और सरल, सबसे ऊपर मानवीय प्रेम को संबोधित करती हैं। उनकी रचनाओं में स्थानीय व्यंग्य से लेकर वैश्विक व्यवस्था पर तीखे हमलों तक कुछ राजनीतिक कविताएँ भी शामिल हैं। कई कविताएँ महिलाओं के आंतरिक जीवन और बाहरी स्थिति से संबंधित हैं। रबिन्द्रनाथ ने अपनी कविता में विषयों और चिंताओं का एक पूरा ब्रह्मांड शामिल किया है। टैगोर ने 7 अगस्त 1941 को अपनी मृत्यु से कुछ घंटे पहले ही अपनी आखिरी कविता “ मृत्यु के पंख (Wings of Death)” लिखी थी।

संदर्भ
https://bit.ly/3FlPGvz
https://bit.ly/39BoME1

चित्र संदर्भ
1  बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर रबीन्द्रनाथ टैगोर की कविता को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. रबीन्द्रनाथ टैगोर की छवि को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. विल्मोट ए परेरा और रवींद्रनाथ टैगोर को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. रबीन्द्रनाथ टैगोर की प्रतिमा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. पुस्तक पकडे रबीन्द्रनाथ टैगोर को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

Lucknow/2205077352





हमारे लखनऊ की शान बढ़ाती है नौ रंग की दुर्लभ पक्षी प्रजाति, भारतीय पिट्टा

Indian Pitta enhances the pride of our Lucknow

Lucknow
06-05-2022 09:18 AM

पिट्टा (Pitta), भारतीय उपमहाद्वीप और एशिया (Asia) में पाया जाने वाला एक राहगीर पक्षी हैं, जो भारतीय उपमहाद्वीप का मूल निवासी है। भारतीय पिट्टा, एक रंगीन ठूंठदार पूंछ वाला पक्षी है, जिसे "नवरंग", "नौरंग" या "नौ रंग का पक्षी" के रूप में भी जाना जाता है। ये ज्यादातर झाड़ीदार, पर्णपाती और घने सदाबहार जंगलों में रहते हैं, इनकी कुछ प्रजातियाँ प्रवासी होती हैं। भारतीय पिट्टा मुख्य रूप से हिमालय की तलहटी में उत्तरी पाकिस्तान में मारगल्ला पहाड़ियों से नेपाल तथा पूर्व में सिक्किम तक और मध्य भारत की पहाड़ियों तथा दक्षिण में कर्नाटक के पश्चिमी घाट में प्रजनन करते हैं। यह सर्दियों में प्रायद्वीपीय भारत और श्रीलंका के अन्य हिस्सों में पलायन करते हैं, कुछ थके हुए पक्षी कभी-कभी मानव बस्तियों में भी आ जाते हैं। ये आमतौर पर शर्मीले होते हैं और छोटे से जंगलों या झाड़-झंखाड़ में छिपे होते हैं, जहां ये खाने के लिए जंगल की भूमि पर कीड़ों को चुनते हैं।
जब पिट्टा उड़ान में होते हैं तो इनके रंग सबसे अधिक आकर्षक लगते हैं। इनमें लंबे, मजबूत पैर, छोटी सी पूंछ और एक मोटी चोंच होती है, जिसमें एक रंगीन पट्टी के साथ एक विशाल मुकुट, काली कोरोनल धारियां, एक मोटी काली आंख की पट्टी और वेंट पर चमकदार लाल रंग के साथ रंगीन ऊपरी भाग तथा सफेद गला और गर्दन होती है। इनका ऊपरी हिस्सा हरे रंग का होता है, जिसमें नीले रंग के धब्बे बने होते हैं, नीचे के हिस्से रंगीन और निचला पेट चमकदार लाल रंग का होता है। लिंगों के आधार पर इनकी मुकुट पट्टी की चौड़ाई भिन्न भिन्न हो सकती है। यह देखने की तुलना में अधिक बार सुनाई देते हैं, इनमें एक विशिष्ट तेज दो-नोट सीटी कॉल होती है, जो भोर और सांझ को सुनाई देती है। वे कभी कभी ट्रिपल नोट और सिंगल नोट आह्वान भी करते हैं। पिट्टा प्राचीन दुनिया के कुछ सबोसाइन (suboscine) पक्षियों में से हैं। भारतीय पिट्टा एक विशिष्ट समूह का मूल सदस्य है जिसमें कई प्राच्य प्रजातियां शामिल हैं। यह फेयरी पिट्टा (fairy pitta), मैंग्रोव पिट्टा (mangrove pitta) और नीले पंखों वाले पिट्टा (blue-winged pitta) के साथ एक सुपर-प्रजाति बनाता है। भारत में पिट्टा की 8 प्रजातियाँ पाई जाती हैं: (1) भारतीय पिट्टा - नवरंग (Indian Pitta – Navrang): इसे रंगीन पक्षी के रूप में भी जाना जाता है, इसके स्थानीय नाम उसकी कॉलिंग और रंगों पर आधारित हैं। (2) मैंग्रोव पिट्टा (Mangrove pitta): मैंग्रोव पिट्टा भी भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया के मूल निवासी है। यह मैंग्रोव और निपा पाम (nipa palm) के जंगलों में पाए जाते हैं। इन रंगीन पक्षियों की श्रृंखला भारत से लेकर मलेशिया (Malaysia) और इंडोनेशिया (Indonesia) तक है। (3) हूडेड पिट्टा (Hooded Pitta): इसकी एक विस्तृत श्रृंखला है, भारत में हूडेड पिट्टा को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह निकोबार द्वीप समूह है। यह हरे रंग का होता है और इसका सिर काले रंग का होता है जिसमें भूरे रंग का शीर्ष होता है। अन्य प्रजातियों की तरह यह भी जमीन पर चारा बनाते हैं और कीड़े और लार्वा खाते हैं। (4) ब्लू पिट्टा (Blue Pitta): भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरपूर्वी क्षेत्रों, दक्षिणी चीन (southern China) और इंडोचाइना (Indochina) में पाया जाने वाला ब्लू पिट्टा, एक विनीत और एकान्त पक्षी है। यह जमीन पर कीड़ों और अन्य छोटे अकशेरुकी जीवों को खाता है और आमतौर पर नम जंगलों में रहता है। (5) ब्लू-नेप्ड पिट्टा (Blue-naped Pitta): यह भूटान (Bhutan), भारत, नेपाल (Nepal) और वियतनाम (Vietnam) में पाया जाता है। भारत में ब्लू-नेप्ड पिट्टा पूर्वोत्तर भारत के बांस के जंगलों में पाया जा सकता है। यह चमकीले रंग का पक्षी, पिट्टा की अन्य प्रजातियों की तरह ही जमीन पर मौजूद कीड़ों और अन्य छोटे जानवरों को खाता है। (6) ब्लू-विंगड पिट्टा (Blue-winged Pitta): यह भारत से लेकर मलेशिया तक तथा फिलीपींस (Philippines) में पाया जाने वाला एक रंगीन पक्षी है, जो नियमित रूप से ब्रुनेई (Brunei), चीन, भारत, थाईलैंड (Thailand) और वियतनाम में भी पाया जाता है। ये घने जंगलों की अपेक्षा नम जंगलों, पार्क और उद्यान में रहना पसंद करते हैं और कीड़ों के साथ कठोर खोल वाले घोंघे भी खाते हैं। (7) फेयरी पिट्टा (Fairy Pitta): फेयरी पिट्टा भारत और इंडोचाइना में पाया जाने वाला एक छोटा और चमकीले रंग का पक्षी है, जिसे कमजोर पक्षी के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसके आहार में मुख्य रूप से केंचुए, मकड़ी, कीड़े और घोंघे होते हैं। वनों की कटाई, जंगलों की आग, शिकार और पिंजरे-पक्षी व्यापार जैसे विभिन्न व्यवधानों के कारण ये दुर्लभ होते जा रहे हैं और अधिकांश स्थानों पर इनकी आबादी घट रही है। (8) कान वाला पिट्टा (Eared Pitta): यह भारतीय उपमहाद्वीप में पक्षियों की एक नई प्रजाति है, यह दक्षिण पूर्व एशिया (Southeast Asia) में पाई जाती है। इस प्रजाति की एक बहुत बड़ी श्रृंखला है, लेकिन भारत, बांग्लादेश (Bangladesh) और म्यांमार (Myanmar) के अधिकांश इलाकों में यह बहुत दुर्लभ होते जा रहे हैं। भारतीय पिट्टा पक्षी एक दुर्लभ प्रजाति है, लेकिन इसे लखनऊ शहर में कई बार देखा गया है। संगीत, संस्कृति और खान-पान के अलावा नवाबों के इस शहर में पक्षियों का घर भी है। प्रकृतिवादियों और पक्षी देखने वालों ने यहां कम से कम 360 प्रकार के पक्षियों को देखा और सूचीबद्ध किया है। सर्दियों के आगमन पर ये नज़ारे बढ़ने लगते हैं, क्योंकि कई दुर्लभ प्रवासी पक्षी भी सर्दियों के मौसम में लखनऊ को अपना घर बनाते हैं। पक्षी देखने वालों का कहना है कि भारतीय पिट्टा, ट्रांस-हिमालयी क्षेत्र से आने वाली प्रवासी बतख, रड्डी शेल्डक (ruddy shelduck), ब्लैक हुडेड ओरिओल (black hooded oriole) और उत्तरी साइबेरिया (northern Siberia) से प्रवासी पक्षी उत्तरी पिंटेल (northern pintail) कुछ और दुर्लभ पक्षी हैं जिन्हें यहां देखा गया है। पक्षियों के मामले में लखनऊ की समृद्धि को देखते हुए, बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (Bombay Natural History Society) के पूर्व निदेशक और पक्षी निरीक्षक असद आर रहमानी ने बताया कि: "लखनऊ में पक्षियों द्वारा पसंद किए जाने वाले कई गांव हैं, जो एक पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य के सबसे आवश्यक संकेतक हैं। वे प्रकृति के स्वास्थ्य को स्थिर करने में प्रभावाशाली भूमिका निभाते हैं। उन्हें पर्यावरण प्रणाली के जैव संकेतक के रूप में जाना जाता है।" विभिन्न शहरों के विभिन्न पक्षियों पर सात किताबें लिखने वाले प्रकृतिवादी और आईएएस अधिकारी संजय कुमार का कहना है कि विशेष रूप से शहरी परिदृश्य में, पक्षियों की बहुरूपता और घनत्व यह तय करता है कि कोई जगह पर्यावरणीय दृष्टि से कितनी अक्षुण्ण है। कुमार ने नीरज श्रीवास्तव के साथ मिलकर लखनऊ शहर में पाए जाने वाले 250 से अधिक प्रकार के पक्षियों की प्रजातियों पर "बर्ड्स ऑफ लखनऊ" (Birds of Lucknow) नामक एक पुस्तक लिखी है। लखनऊ में लगभग 200 पक्षी देखने वालों के एक समूह ने कुकरैल जंगल (Kukrail forest) को पक्षी देखने के लिए सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक माना है। इसके अलावा आईआईएम-लखनऊ परिसर (IIM-Lucknow campus), संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआईएमएस) परिसर (Sanjay Gandhi Postgraduate Institute of Medical Sciences (SGPGIMS) campus), राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (National Botanical Research Institute), रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर (Remote Sensing Applications Centre), रेजीडेंसी कॉम्प्लेक्स (Residency complex) और लखनऊ के आसपास छावनी और आर्द्रभूमि भी पक्षियों के अन्य गंतव्यों में शामिल हैं।

संदर्भ:

https://bit.ly/3kFArnH
https://bit.ly/3seLEzU
https://bit.ly/3kDep4X
https://bit.ly/3seLIzE
https://bit.ly/37gcnoh

चित्र संदर्भ
1  भारतीय पिट्टा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. कडीगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, भालुका में भारतीय पिट्टाको दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. भारतीय पिट्टा - नवरंग को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. मैंग्रोव पिट्टा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. हूडेड पिट्टा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
6. ब्लू पिट्टा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
7. ब्लू-नेप्ड पिट्टा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
8. ब्लू-विंगड पिट्टा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
9. फेयरी पिट्टा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
10. कान वाला पिट्टा को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
11. विसेंटगेज स्प्रिंग चिड़ियाघर में बंदी के एक जोड़े ने रूडी शेल्डक को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

Lucknow/2205067347





Enter into a one-stop shop for all digital needs of the citys citizens(in their own language)

Click Here 





City Map

Back