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एमाकिमोनो (Emakimono) या एमाकि (Emaki) कला प्रारंभिक जापानी कला शैलियों में से एक है। शाब्दिक रूप से इसका अर्थ ‘पिक्चर स्क्रॉल (Picture scroll)’ होता है। यह हाथ से घुमाने वाली (Handscroll) की एक सचित्र क्षैतिज वर्णन प्रणाली है, जो जापान के इतिहास के नारा-अवधि (710–794ईसवी ) की मानी जाती है। हैंडस्क्रॉल पूर्वी एशिया में सुलेख या चित्रकला के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक लंबा, संकीर्ण, क्षैतिज लिपटे हुए कागज़ का मुट्ठा होता है। ये हैंडस्क्रॉल कई रंगों या केवल काली स्याही में चित्रित किए जा सकते हैं। शुरुआत में अपने पुराने चीनी समकक्षों की नकल करते हुए, नारा अवधि के बाद के हीयान (Heian) और कामाकुरा (Kamakura) काल के दौरान, जापानी एमाकिमोनो चित्रकारों ने अपनी अलग शैली विकसित की। चीनी और कोरियाई स्क्रॉल के जैसे, एमाकिमोनो कला सुलेखन और चित्रों को एक साथ जोड़ती है और इस कला के चित्रों को कागज या रेशम के लंबे स्क्रॉल पर चित्रित, खींचा या छापा जाता है। कभी-कभी तो ये स्क्रॉल कई मीटर तक लंबे हो सकते है। पाठक प्रत्येक स्क्रॉल को थोड़ा-थोड़ा करके खोलते हैं, तथा कहानी को प्रकट होते हुए देखते हैं। एक हैंडस्क्रॉल को एक हाथ की लंबाई तक खोलकर, एक समय में एक भाग को दाएं से बाएं देखकर पढ़ा जाता है। अधिकांश स्क्रॉलस् में सुलेखन के द्वारा कहानी की व्याख्या भी होती है। इसलिए एमाकिमोनो पुस्तक के समान एक कथात्मक शैली है, जो प्रेमप्रसंग या महाकाव्य कहानियों को विकसित करती है, या धार्मिक ग्रंथों और किंवदंतियों को चित्रित करती है। यह जापानी कला एक साधारण कला से कहीं ऊपर हैं, जो मुख्य रूप से इंसानों पर केंद्रित है। इस कला के द्वारा एक कलाकार अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता है । एमाकी पर सुलेख और चित्रकारी आम तौर पर आधिकारिक दरबारी चित्रकारों द्वारा की जाती थी। सुलेख आमतौर पर चित्रण से पहले किया जाता है, हालांकि कुछ मामलों में यह चित्रों के साथ-साथ भी किया जाता है।
8वीं शताब्दी की पहली एमाकिमोनो कला चीनी कला की प्रतियां थीं, किंतु वास्तविक जापानी एमाकिमोनो कला 10वीं शताब्दी के हियान शाही दरबार में ही दिखाई दी । यह कला प्रारंभ में विशेष रूप से परिष्कृत और समावेशी जीवन वाली अभिजात महिलाओं के बीच पनपी , जिन्होंने खुद को कला, कविता, चित्रकला, सुलेख और साहित्य के लिए समर्पित किया था। हालांकि, आज हियान काल की एमाकिमोनो कला का कोई भी शेष नहीं बचा है, और इस कला की सबसे पुरानी उत्कृष्ट कृतियाँ 12 वीं और 13 वीं शताब्दी में एमाकिमोनो कला के “स्वर्ण युग” की हैं। इस अवधि के दौरान, इस कला की रचना की तकनीक अत्यधिक विकसित हो गई, तथा तब इसके विषय पहले से भी अधिक विविध हो गए थे, जैसे कि इतिहास, धर्म, प्रेमलीला और अन्य प्रसिद्ध कहानियों से संबंधित विषय। इस अवधि के दौरान, इन एमाकिमोनो के निर्माण को प्रायोजित करने वाले संरक्षक सभी अभिजात वर्ग और बौद्ध मंदिरों से भी ऊपर माने जाते थे । 14वीं शताब्दी से, एमाकिमोनो शैली अधिक सीमांत हो गई, जिसने मुख्य रूप से ‘ज़ेन बौद्ध’ धर्म से पैदा हुए नए आंदोलनों का मार्ग प्रशस्त किया ।
एमाकिमोनो चित्रकारी ज्यादातर यमातो-ई (Yamato-e) शैली से संबंधित हैं, जो जापानी जीवन और परिदृश्य, मानव के मंचन, और समृद्ध रंगों और सजावटी उपस्थिति पर जोर देने वाले विषयों की विशेषता थी। सामान्य तौर पर, एमाकिमोनो चित्रकारी की दो मुख्य श्रेणियां होती हैं: पहली, जिसमें चित्रकारी एवं सुलेख दोनों साथ चलते हैं और प्रत्येक नई चित्रकारी पूर्ववर्ती सुलेख को दर्शाती है; और दूसरी,जो निरंतर चित्रकारी पेश करती हैं, तथा सुलेख से बाधित नहीं होती हैं, और जहां विभिन्न तकनीकी उपाय दृश्यों के बीच द्रव संक्रमण की अनुमति देते हैं। 15वीं से मध्य 16वीं शताब्दी के दौरान ‘को-ई’ (Ko-e) नाम का एक प्रकार का हैंडस्क्रॉल विशेष रूप से लोकप्रिय था।
एमाकिमोनो कला , मध्ययुगीन काल के दौरान, सभी सामाजिक वर्गों और सभी जापानी लोगों के जीवन और रीति-रिवाजों की एक अनूठी ऐतिहासिक झलक पेश करती है। कुछ एमाकिमोनो स्क्रॉल आज अक्षुण्ण बच गए हैं, और लगभग 20 स्क्रॉलस् को जापान के राष्ट्रीय खजाने के रूप में संरक्षित किया गया है।
हैंडस्क्रॉल की उत्पत्ति भारत में हुई थी , लेकिन यह बौद्ध धर्म के साथ 6वी या 7वीं शताब्दी में चीन से जापान में प्रेषित किया गया था। मनोरंजन प्रदान करने के अलावा, इन स्क्रॉलों ने बौद्ध धर्म के प्रसार में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ऐसा माना जाता है कि चौथी शताब्दी ईसा पूर्व से कुछ समय पहले भारत में हैंडस्क्रॉल का आविष्कार किया गया था, जहां इसका उपयोग मुख्य रूप से धार्मिक ग्रंथों के लिए किया जाता था, और यह पहली शताब्दी ईसवी तक चीन में आया था। छठी शताब्दी के आसपास चीनी लेखन प्रणाली सहित कई अन्य सांस्कृतिक नवाचारों के साथ, चीन से बौद्ध धर्म के प्रसार के साथ ही जापान में हैंडस्क्रॉल का परिचय हुआ। जापान के एक संग्रहालय में कामाकुरा काल (1185–1333) के सचित्र बौद्ध धर्मग्रंथ, ‘द इलस्ट्रेटेड सूत्र ऑफ पास्ट एंड प्रेजेंट कर्मा’ (The Illustrated Sutra of Past and Present Karma) का एक खंड संग्रहित है जो सबसे पुराना मौजूदा सचित्र हैंडस्क्रॉल है । यह हैंडस्क्रॉल बुद्ध के जीवन के एक प्रकरण को दिखाता है ।
इसका एक पाठ हमें बताता है कि “राजकुमार सिद्धार्थ, जो बाद में बुद्ध कहलाए गए थे, ने अपने पिता का महल छोड़ दिया है और उन्होंने गया पर्वत की यात्रा की है, जहां उन्होंने तपस्या करते हुए छह साल बिताए हैं। चित्रकारी भारत में एक परिदृश्य दिखाती है जहां सिद्धार्थ के पिता, राजा, अपने मंत्रियों से घिरे हुए हैं।” बौद्ध धर्म और जापान के मूल शिंटो धर्म दोनों ही जापानी कला के इतिहास में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।
राजनीतिक टिप्पणी से लेकर महाकाव्य, प्रेमलीला से लेकर धार्मिक कथाओं तक, विषय वस्तु की एक विशाल विविधता को फैलाते हुए, जापानी सचित्र हैंडस्क्रॉल, कहानियों को एक ज्वलंत और आकर्षक तरीके से जीवन में लाते हैं। इस तरह लगन से चित्रित इस चित्रकारी ने पाठकों को कथाओं के भीतर खुद को गहराई से विसर्जित करने की अनुमति दी है।
संदर्भ
https://bit.ly/3SaJptc
https://bit.ly/3YBC9bX
https://bit.ly/3lH4Yp4
चित्र संदर्भ
1. जापानी एमाकिमोनो कला को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. उटगावा कुनिसाडा (Utagawa Kunisada) की एमाकिमोनो कला को दर्शाता एक चित्रण (picryl)
3. जापानी संस्कृति को दिखाती एमाकिमोनो कला को दर्शाता एक चित्रण (GetArchive)
4. यमातो-ई (Yamato-e) शैली को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
5. ‘द इलस्ट्रेटेड सूत्र ऑफ पास्ट एंड प्रेजेंट कर्मा’ को दर्शाता एक चित्रण (picryl)
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