भारत में औपनिवेशिक वास्तुकला का प्रभाव

रामपुर

 11-06-2021 09:50 AM
वास्तुकला 1 वाह्य भवन

समाज के अन्य सभी पहलुओं की तरह ही भारत के उपनिवेशण का वास्तुकला पर भी बहुत प्रभाव पड़ा। वर्षों से भारत को अपने घर जैसा बनाने वाली यूरोपीय (European) औपनिवेशिक शक्तियों का प्रभाव उन स्थानों के स्थापत्य और ऐतिहासिक संदर्भों में देखा जाता है, जिन पर उन्होंने शासन किया था। इस प्रकार भारत पर यूरोपीय शक्तियों के आधिपत्य के साथ ही स्थापत्य में भी यूरोपीय प्रभाव पड़ना शुरू हो गया और उपनिवेशीकरण ने भारतीय वास्तुकला में एक नया अध्याय को जोड़ा। हालांकि अंग्रेज़ों के अलावा फ्रांसीसी (French), पुर्तगाली (Portuguese) और डच (Dutch) लोगों ने अपनी इमारतों के माध्यम से अपनी उपस्थिति भारत में दर्ज की थी परंतु इनका भारत की वास्तुकला पर प्रभाव स्थायी नहीं रहा जैसा कि अंग्रेजी वास्तुकला का रहा। यद्यपि अंग्रेजों को अक्सर भारत में मुख्य औपनिवेशिक शक्तियों के रूप में जाना जाता है, लेकिन ऐसे अन्य यूरोपीय देश भी हैं जिन्होंने भारतीय परिदृश्य पर अपने व्यापार और सांस्कृतिक छाप को स्थापित किया है। एक लंबी तटरेखा के साथ, भारत वर्षों से अंतरराष्ट्रीय व्यापार के व्यापारी जहाजों के लिए बंदरगाह रहा है, जिससे उनकी भाषा, संस्कृति और वास्तुकला का धीरे-धीरे एकीकरण हुआ है। ब्रिटिश (British) उपनिवेशवाद के विपरीत, जो पूरे उपमहाद्वीप में व्यापक रूप से देखे जा सकते हैं और उनमें से कई स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े मजबूत राष्ट्रवाद की याद दिलाते हैं, अन्य यूरोपीय देशों द्वारा उपनिवेशीकरण में इतनी नकारात्मकता नहीं देखी गई है।
भारत में ब्रिटेन (Britain) की विरासत निर्माण और बुनियादी ढांचे में दूसरों के बीच बनी हुई है। ब्रिटिश शासन की अवधि के दौरान प्रमुख शहर मद्रास, कलकत्ता, बॉम्बे, दिल्ली, आगरा, बांकीपुर, कराची, नागपुर, भोपाल और हैदराबाद थे, जिन्होंने इंडो-सरसेनिक (Indo-Saracenic)वास्तुकला के पुनस्र्त्थान का उदय देखा।
1855 में ब्लैक टाउन (Black Town) का वर्णन इस प्रकार किया गया है, "छोटी सड़कें जो मूल निवासियों द्वारा कब्जा कर लिया गया असंख्य, अनियमित और विभिन्न आयामों में बनाई हुई हैं। उनमें से कई बेहद संकीर्ण और खराब.... एक खोखला वर्ग, केंद्र में एक आंगन में खुलने वाले कमरे हैं।" बगीचे वाले घर मूल रूप से उच्च वर्ग के ब्रिटिशों द्वारा मनोरंजक उपयोग के लिए सप्ताहांत घरों के रूप में उपयोग किए जाते थे।बहरहाल, 19वीं शताब्दी में किले को छोड़कर, बगीचे वाले घर एक पूर्णकालिक आवास के लिए आदर्श बन गए।मुंबई, (तब बॉम्बे के रूप में जाना जाता है) में ब्रिटिश औपनिवेशिक वास्तुकला के कुछ सबसे प्रमुख उदाहरण मौजूद हैं। इसमें गॉथिक पुनरुद्धार (Gothic Revival -विक्टोरिया टर्मिनस (Victoria terminus), मुंबई विश्वविद्यालय, राजाबाई क्लॉक टॉवर, उच्च न्यायालय, बीएमसी बिल्डिंग), इंडो-सरसेनिक (वेल्स संग्रहालय (Prince of Wales Museum), गेटवे ऑफ इंडिया, ताज महल पैलेस होटल) और आर्ट डेको (Art Deco -इरोस सिनेमा (Eros Cinema), न्यू इंडिया एश्योरेंस बिल्डिंग (New India Assurance Building)) शामिल थे। यूरोपीय शैली के साथ भारतीय स्थापत्य विशेषताओं को मिलाकर इंडो-सरसेनिक वास्तुकला विकसित हुई थी। विन्सेंट एश (Vincent Esch) और जॉर्ज विटेट (George Wittet) इस शैली में अग्रणी थे। कलकत्ता में विक्टोरिया मेमोरियल (Victoria Memorial) ब्रिटिश साम्राज्य का सबसे प्रभावी प्रतीक है, जिसे महारानी विक्टोरिया के शासनकाल के सम्मान में एक स्मारक के रूप में बनाया गया था।इमारत के वास्तुकार में एक बड़े गुंबद से ढका हुआ बड़ा केंद्रीय भाग मौजूद है और खंभों की पंक्ति दो कक्षों को अलग करते हैं।प्रत्येक कोने में एक छोटा गुंबद है और उन्हें संगमरमर की पादांग से सजाया गया है। यह स्मारक 26 हेक्टेयर के बगीचे में परावर्तक पूलों से घिरा हुआ है।ब्रिटिश शासन की अवधि में संपन्न बंगाली परिवारों (विशेषकर जमींदार सम्पदा) ने घरों और महलों को डिजाइन (Design) करने के लिए यूरोपीय व्यवसायों को नियुक्त किया। इस क्षेत्र में इंडो-सरसेनिक आंदोलन प्रबल रूप से प्रचलित था। जबकि अधिकांश ग्रामीण सम्पदाओं में काफी सुंदर घर थे, कलकत्ता के शहरों में व्यापक रूप से 19 वीं और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में शहरी वास्तुकला देखी जा सकती थी, जिसकी तुलना लंदन (London), सिडनी (Sydney) या ऑकलैंड (Auckland) से की गई थी। 1930 के दशक में कलकत्ता में आर्ट डेको प्रभाव शुरू हुआ। अन्य औपनिवेशिक शासन में,पुर्तगालियों (Portuguese) ने गोवा और मुंबई सहित भारत के कुछ हिस्सों को उपनिवेश बनाया था।
मध किला (Madh Fort), सेंट जॉन द बैपटिस्ट चर्च (St. John the Baptist Church), और मुंबई में कैस्टेला डी अगुआडा (Castella de Aguada) पुर्तगाली औपनिवेशिक शासन के अवशेष हैं। वहीं गोवा के चर्च (Church) और कॉन्वेंट (Convent), गोवा में पुर्तगालियों द्वारा बनाए गए सात चर्चों का एक समूह यूनेस्को (UNESCO) की विश्व धरोहर स्थल है।पुर्तगाली पहले यूरोपीय व्यापारियों में से थे जिन्होंने 1498 में भारत के लिए समुद्री मार्ग की खोज की थी। उपमहाद्वीप के साथ पहली पुर्तगाली मुठभेड़ 20 मई 1498 को हुई थी जब वास्को डी गामा मालाबार तट पर कालीकट पहुंचे थे।कुछ पुर्तगाली वास्तुकला आज राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों के रूप में उभरी हैं।हालांकि गोवा और दमन और डीयू में पुर्तगाली शैली की वास्तुकला प्रमुख थी, लेकिन देश के अन्य हिस्सों में भी छिटपुट प्रभाव देखे जा सकते हैं, उदाहरण के लिए हुगली नदी के तट पर पश्चिम बंगाल में बंदेल चर्च (Bandel Church)। भारत में फ्रांसीसी प्रतिष्ठान या भारत में फ्रांसीसी उपनिवेश, डच और अंग्रेजी उपनिवेश के बाद आए और भारत के कुछ हिस्सों में फ्रांसीसी का प्रभाव आज तक देखा जाता है। प्रतिष्ठान पांडिचेरी (Pondicherry), करिकल, कोरोमंडल तट पर यानाव, मालाबार तट पर माहे और पश्चिम बंगाल में चंद्रनगर में देखे गए। पांडिचेरी शहर फ्रांसीसी स्थापत्य इतिहास में समृद्ध है। शहर को फ्रेंच निवास और इंडियन निवास में विभाजित किया गया था और दोनों के बीच का अंतर आज तक स्पष्ट है। फ्रांसीसी वास्तुकला ने स्थानीय कच्चे माल का उपयोग किया और प्रारंभिक ब्रिटिश वास्तुकला के विपरीत, जगह की जलवायु परिस्थितियों को ध्यान में रखा। 17वीं शताब्दी की शुरुआत में डच भारत आए और उनका प्रभाव और प्रभुत्व केरल में सबसे अधिक देखा गया, हालांकि उन्होंने देश के अन्य हिस्सों पर कब्जा कर लिया, जैसे कि दक्षिणी कोरोमंडल तट और गुजरात के कुछ क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया।हालांकि, यह केरल में है, विशेष रूप से कोचीन में है कि डच वास्तुकला इसे अस्तित्व में पाती है। औपनिवेशिक वास्तुकला एक मातृ देश की एक स्थापत्य शैली है जिसे दूर के स्थानों में बस्तियों या उपनिवेशों की इमारतों में शामिल किया गया है।

संदर्भ :-
https://bit.ly/350nlcQ
https://bit.ly/3xdGhkx
https://bit.ly/3z9cHOZ
https://bit.ly/2REUS9u

चित्र संदर्भ

1. मद्रास उच्च न्यायालय की इमारतें इंडो-सरसेनिक वास्तुकला का एक प्रमुख उदाहरण हैं, जिसे 1892 में ब्रिटिश वास्तुकार हेनरी इरविन के मार्गदर्शन में जे.डब्ल्यू. ब्रैसिंगटन द्वारा डिजाइन किया गया था, जिसका एक चित्रण (wikimedia)
2. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता में बहुत ही विवेकपूर्ण इंडो-सरैसेनिक स्पर्श हैं जिसका एक चित्रण (wikimedia)
3. मुंबई के मध् किले का एक चित्रण (wikimedia)



RECENT POST

  • आइए आनंद लें, फ़ुटबॉल से जुड़े कुछ मज़ेदार चलचित्रों का
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     22-12-2024 09:23 AM


  • मोरक्को में मिले 90,000 साल पुराने मानव पैरों के जीवाश्म, बताते हैं पृथ्वी का इतिहास
    शुरुआतः 4 अरब ईसापूर्व से 0.2 करोड ईसापूर्व तक

     21-12-2024 09:31 AM


  • आइए जानें, रामपुर के बाग़ों में पाए जाने वाले फूलों के औषधीय लाभों और सांस्कृतिक महत्व को
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     20-12-2024 09:19 AM


  • वैश्विक हथियार निर्यातकों की सूची में, भारत कहाँ खड़ा है?
    हथियार व खिलौने

     19-12-2024 09:22 AM


  • रामपुर क्षेत्र के कृषि विकास को मज़बूत कर रही है, रामगंगा नहर प्रणाली
    नदियाँ

     18-12-2024 09:24 AM


  • विविध पक्षी जीवन के साथ, प्रकृति से जुड़ने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है रामपुर
    पंछीयाँ

     17-12-2024 09:26 AM


  • आइए जानें, कैसे हम, बढ़ते हुए ए क्यू आई को कम कर सकते हैं
    जलवायु व ऋतु

     16-12-2024 09:31 AM


  • आइए सुनें, विभिन्न भारतीय भाषाओं में, मधुर क्रिसमस गीतों को
    ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनि

     15-12-2024 09:34 AM


  • आइए जानें, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर दी गईं स्टार रेटिंग्स और उनके महत्त्व के बारे में
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     14-12-2024 09:27 AM


  • आपातकालीन ब्रेकिंग से लेकर स्वायत्त स्टीयरिंग तक, आइए जानें कोलिझन अवॉयडेंस सिस्टम के लाभ
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     13-12-2024 09:24 AM






  • © - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id