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पिछले कई हजार वर्षों से, भारत ने हजारों आतताई हमले (tyrant attack) झेले हैं। हमलावरों में अधिकांश वे
लोग थे, जो धरती के दूसरे हिस्सों से, भारत भूमि पर आए, और यहां पर तानाशाही शासन स्थापित करने की
कोशिश की। हालांकि अधिकांश विदेशी हमले बेहद घातक रहें हैं, कइयों ने हमारे देश की संपदा को बावले
पिस्सू की भांति चूसा है! किंतु यह इस देश (भारत या भारतीयों) की विशेषता रही है की, हम हमेशा हर हाल में
उठ खड़े हुए हैं। चाहे वो तानाशाह शाशक हो, या फिर अंग्रेजी हुकूमत हो, हमारे पूर्वजों ने हमेशा से ही अपने
अस्तित्व की लड़ाई को डटकर लड़ा है, और विजयी रहे हैं। आज हम पूरी तरह से आज़ादी की हवा में सांस ले पा
रहे हैं, तो उसका सबसे बड़ा श्रेय हमारे बहादुर पूर्वजों के साथ-साथ हमारी “प्राचीन सम्पन्न संस्कृति” को भी
जाता है। जिसने मुश्किल के दौर में भगौलिक रूप से अलग-थलक पड़ चुके भारत को भी कई मायनों में
एकजुट रखा! आज समय आ गया है की, भारत का प्रत्येक व्यक्ति अपने पूर्वजों द्वारा प्रदान की गई
सांस्कृतिक विरासतों की सुरक्षा की जिम्मेदारी ले!
सांस्कृतिक विरासत (cultural heritage) शब्द का प्रयोग अक्सर स्वदेशी बौद्धिक संपदा के संरक्षण से
संबंधित मुद्दों के संबंध में किया जाता है। यह एक समूह या समाज की मूर्त और अमूर्त विरासत संपत्ति होतीहै, जो हमें पिछली पीढ़ियों से विरासत में मिली है। सांस्कृतिक विरासत में मूर्त संस्कृति (जैसे भवन, स्मारक,
परिदृश्य, किताबें, कला के काम और कलाकृतियां) होती हैं, और अमूर्त विरासतों में लोकगीत, परंपराएं, भाषा,
ज्ञान और प्राकृतिक विरासत (सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण परिदृश्य और जैव विविधता) शामिल होती हैं।
सांस्कृतिक संपत्ति के कानूनी संरक्षण में कई अंतरराष्ट्रीय समझौते और राष्ट्रीय कानून शामिल हैं। संयुक्त
राष्ट्र , यूनेस्को और ब्लू शील्ड इंटरनेशनल (United Nations, UNESCO and Blue Shield
International), सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण से संबंधित हैं। सांस्कृतिक विरासत को भौतिक
कलाकृतियों (सांस्कृतिक संपत्ति) की विरासत और अतीत से विरासत में मिले समूह और समाज की अमूर्त
विशेषताओं के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। सांस्कृतिक विरासत एक अवधारणा है, जो वर्तमान में
विशेष दृष्टिकोणों के अनुप्रयोग के साथ अतीत और भविष्य के बीच एक सेतु का निर्माण करती है। इन समूहों
या समाजों को इसके संलग्न मूल्यों के कारण, सांस्कृतिक विरासत के रूप में सुरक्षित रखा जाता है, तथा आने
वाली पीढ़ियों को उनके लाभ के लिए प्रदान किया जाता है।
सांस्कृतिक विरासत की अवधारणा, जटिल ऐतिहासिक प्रक्रियाओं के परिणामस्वरूप विकसित हुई, और
लगातार विकसित हो रही है। सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत की अवधारणा ऐतिहासिक रूप से बदलती
मूल्य प्रणालियों पर आधारित होती है। इन मूल्यों को लोगों के विभिन्न समूहों द्वारा मान्यता प्राप्त होती है।
"अमूर्त सांस्कृतिक विरासत" में सामाजिक मूल्य और परंपराएं , रीति -रिवाज और प्रथाएं, सौंदर्य और
आध्यात्मिक विश्वास, कलात्मक अभिव्यक्ति, भाषा और मानव गतिविधि के अन्य पहलू भी शामिल होते हैं।
भौतिक कलाकृतियों के महत्व की व्याख्या लोगों के एक विशेष समूह के सामाजिक-आर्थिक, राजनीतिक,
जातीय, धार्मिक और दार्शनिक मूल्यों की पृष्ठभूमि के खिलाफ एक अधिनियम के रूप में की जा सकती है।
स्वाभाविक रूप से, भौतिक वस्तुओं की तुलना में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना अधिक
कठिन होता है। सांस्कृतिक विरासत वस्तुएं प्रतीकात्मक होती हैं। लोगों को इन वस्तुओं से जुड़ाव और
पारंपरिक गतिविधियों से समुदाय की भावना पैदा होती है।
सांस्कृतिक विरासत की अवधारणा की शुरुआत, एक लंबे ऐतिहासिक विकास का परिणाम है, जिसमें
स्मारकों, इमारतों, कला के कार्यों, कलाकृतियों, परिदृश्यों आदि से विभिन्न मूल्य जुड़े हुए थे। प्राचीन काल से
ही शत्रुओं की सांस्कृतिक संपदा के प्रति सम्मान के उदाहरण मिलते रहे हैं। सांस्कृतिक विरासत की सटीक
सुरक्षा के संदर्भ में, आज की कानूनी स्थिति की जड़ें, ऑस्ट्रिया के शासक मारिया थेरेसा (Maria Theresa
(1717 - 1780) में भी निहित हैं, जिन्होंने युद्ध में वियना की कांग्रेस (1814/15) के कला के कार्यों को नहीं
हटाने का फैसला किया। यह प्रक्रिया 19वीं सदी के अंत तक जारी रही, जब 1874 में (ब्रसेल्स में) युद्ध के
कानूनों और रीति-रिवाजों पर एक मसोदे, अंतरराष्ट्रीय समझौते पर सहमति बनी। 25 साल बाद, 1899 में,
रूस के जार निकोलस द्वितीय (Tsar Nicholas II) की पहल पर नीदरलैंड में एक अंतर्राष्ट्रीय शांति
सम्मेलन आयोजित किया गया था।
1899 और 1907 के हेग सम्मेलनों ने भी सांस्कृतिक संपत्ति की प्रतिरक्षा के अंतरराष्ट्रीय कानून को काफी
उन्नत किया गया। तीन दशक बाद, 1935 में, कलात्मक और वैज्ञानिक संस्थानों के संरक्षण पर संधि ( रोरिक
पैक्ट “Roerich Pact” ) की प्रस्तावना तैयार की गई थी। यूनेस्को की पहल पर, सशस्त्र संघर्ष की स्थिति में
सांस्कृतिक संपत्ति के संरक्षण और सुरक्षा के लिए हेग कन्वेंशन (Hague Convention) पर 1954 में
हस्ताक्षर किए गए थे।
सांस्कृतिक विरासत या सांस्कृतिक वस्तुओं की सुरक्षा का अर्थ सांस्कृतिक संपत्ति को नुकसान, विनाश,
चोरी, गबन या अन्य नुकसान से बचाने के सभी उपायों से संबंधित होता है। सांस्कृतिक विरासत के कानूनी
संरक्षण में कई अंतरराष्ट्रीय समझौते और राष्ट्रीय कानून शामिल हैं।
भारत की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत उसकी 5000 साल पुरानी संस्कृति और सभ्यता से संबंधित है।
चीन, भारत और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों, विशेष रूप से ग्रीस और इटली में, भारत, श्रेय के एक बड़े हिस्से का
हकदार है, क्योंकि भारत ने अधिकांश एशिया के सांस्कृतिक जीवन को गहराई से प्रभावित किया है।
भारत में यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त कुल 38 मूर्त विरासत धरोहर स्थल (30 सांस्कृतिक, 7 प्राकृतिक और
1 मिश्रित) तथा और 13 अमूर्त सांस्कृतिक विरासतें शामिल हैं।
हमारी दो महान नदी प्रणालियों, सिंधु और गंगा की घाटियों में विकसित सभ्यता भौगोलिक क्षेत्र में, जटिल
तथा बहुआयामी (multidimensional) और जुडी हुई थी। इस प्रकार यह धारणा गलत है कि, यूरोपीय शिक्षा,
विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रभाव से पहले, चीन और भारत सहित 'पूर्व' में बहुत कम बदलाव आया है, और
इसे खारिज कर दिया जाना चाहिए। भारतीय सभ्यता हमेशा गतिशील रही है! दुनिया भर से लोग रहने और
व्यापार करने के लिए, भूमि और समुद्री मार्गों से भारत आए। भारत की विविधता ने कई लेखकों को देश की
संस्कृति की अलग-अलग धारणाओं को कलमबद्ध करने के लिए प्रेरित किया है।
ये लेखन भारत की
संस्कृति की एक जटिल और अक्सर परस्पर विरोधी तस्वीर पेश करते हैं। हालांकि पश्चिमी लेखक आमतौर
पर भारतीय संस्कृति और परंपराओं के महत्वपूर्ण पहलुओं और इसकी विविधताओं की उपेक्षा करते हैं।
अमूर्त सांस्कृतिक विरासत स्मारकों या कला की वस्तुओं के संग्रह पर समाप्त नहीं होती है।
इसमें परंपराएं
या जीवित अभिव्यक्तियां जैसे कि मौखिक परंपराएं, प्रदर्शन कला, धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव और
पारंपरिक शिल्प भी शामिल हैं, जो हमारे पूर्वजों से विरासत में मिली हैं और हमारे वंशजों को दी गई हैं। यह
अमूर्त सांस्कृतिक विरासत, अपने स्वभाव से, नाजुक होती है, तथा इसे संरक्षण और समझ की आवश्यकता
है। भारत में दुनिया के कई प्रसिद्ध त्योहार मौजूद हैं। उनमें से कई भारत की विविध संस्कृति और सभ्यता में
निहित हैं। उदाहरण स्वरूप प्रख्यात भारतीय इतिहासकारों का मानना है कि होली 5000 ईसा पूर्व में
मध्य एशिया से भारत आए आर्यों द्वारा मनाई गई थी। इस प्रकार, होली ईसा से कई शताब्दियों पहले भी
अस्तित्व में थी। भारत के प्राचीन पुरातात्विक अवशेषों में भी होली के कई संदर्भ मिलते हैं।
इस प्रकार होली,
लोककथाओं और लोक संस्कृति से जुड़ी हुई है और समुदायों को एक साथ बांधती है। सांस्कृतिक विरासतों का
एक अन्य उदाहरण छऊ नृत्य है। यह नृत्य रूप भारत के पूर्वी भाग, विशेष रूप से बिहार की एक परंपरा है, जो
महाभारत, रामायण, स्थानीय लोककथाओं और अमूर्त विषयों सहित महाकाव्यों को प्रदर्शित करता है। इसकी
तीन अलग-अलग शैलियाँ पूर्वी भारत में सरायकेला, पुरुलिया और मयूरभंज के क्षेत्रों से आती हैं। इसलिए ये
लोक संस्कृतियां भारत की सदियों पुरानी अमूर्त सांस्कृतिक विरासत का अटूट हिस्सा हैं।
संदर्भ
https://bit.ly/3rxh4RA
https://bit.ly/3JQIDvi
https://bit.ly/3vhkAAE+
चित्र संदर्भ
1. भारतीय सांस्कृतिक विरासतों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2.2011 में सियोल के सेजोंग सेंटर में नमस्ते कोरिया के उद्घाटन समारोह के दौरान एक भारतीय पारंपरिक नृत्य को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. यूनेस्को की विश्व धरोहर सांस्कृतिक स्थलों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. भारतीय संस्कृति के हस्तशिल्प का प्रतिनिधित्व करता एक चित्रण (flickr)
5. भारत की सांस्कृतिक विविधताओं को दर्शाता एक चित्रण (flickr)