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महामारी पारंपरिक इंटीरियर डिजाइन को कैसे बदल रही है?

मेरठ

 19-01-2022 11:04 AM
घर- आन्तरिक साज सज्जा, कुर्सियाँ तथा दरियाँ

सबकुछ ठीक-ठाक चल रहा था, फिर कोरोना महामारी आई और सब बदल गया! आज, शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो जो महामारी की चपेट से अछूता हो। कोरोना ने लगभग सभी लोगों, देशों और व्यवसायों को नकारात्मक अथवा कुछ मामलों में सकारात्मक रूप से भी बदला है। यह जानना भी महत्वपूर्ण है, की कोरोना ने आंतरिक सज्जा या इंटीरियर डिज़ाइन (interior design) के क्षेत्र को कितना प्रभावित किया है, अथवा कितना बदला है?
कोविड-19 ने निश्चित तौर पर इंटीरियर डिजाइन के प्रमुख पहलुओं को प्रभावित किया है, जिसमें मूल्य निर्धारण और संचार रणनीति से लेकर रंग प्रवृत्तियों (color trends) और व्यापार शो (trade shows) तक शामिल हैं। इंटीरियर विशेषज्ञ और हेनरी बिल्ट (Henrybuilt) के सीईओ स्कॉट हडसन (Scott Hudson) के अनुसार "हम पहले के चुनौतीपूर्ण समय से जानते हैं कि जब समय कठिन हो जाता है, तो हमें अधिक रचनात्मक बनना पड़ता है ।” भविष्य में ज्यादातर कंपनियों के पास काम करने के लिए बहुत अधिक अधिशेष पूंजी (surplus capital) नहीं होगी, इसलिए उत्पाद विकास धीमा हो सकता है। लेकिन डिजाइनर इस तरह की विवश परिस्थितियों में भी फलते-फूलते हैं। इंटीरियर डिज़ाइन के क्षेत्र में कुछ मूलभूत परिवर्तनं हमें निश्चित तौर पर देखने को मिल सकते हैं, जो निम्नवत हैं:
1. मूल्य निर्धारण: बिजनेस कंसल्टेंसी आस्क होली हाउ (business consultancy Ask Holly How) के संस्थापक होली हॉवर्ड (Holly Howard) के अनुसार ऐसे रचनात्मक डिजाइनर जो अपनी कीमतें कम करने पर विचार कर रहे हैं, वे सचेत रहें। क्यों की संपन्न व्यक्ति उच्च स्तर की संपत्ति बनाए रखेंगे, और उसी के अनुसार खर्च करेंगे।
2. ग्राहक खर्च: इंटीरियर डिजाइनरों के लिए एक ब्रांड डिजाइन और रणनीति फर्म पॉप एंड ग्रे (Pop & Grey) के संस्थापक केटी सॉन्डर्स (Katie Saunders) का मानना ​​है कि, लोग अपने घरों में पहले से कहीं अधिक निवेश करना चाहेंगे। कोविड के बाद के ग्राहक अपने घरों में इतने लंबे समय तक बंद रहने के बाद, अपने घरों की खामियों के प्रति अधिक जागरूक हो जाएंगे। जिन छोटी-छोटी झुंझलाहटों को उन्होंने वर्षों से नज़रअंदाज़ किया है,अचानक उनके लिए वे बड़ी समस्याएं बन जाएंगी। जिन्हें ठीक करने के लिए वह अच्छा खासा भुगतान कर सकते हैं।
3. रंग रुझान: पीपीजी पेंट्स (PPG Paints) के वरिष्ठ रंग विपणन प्रबंधक डी श्लॉटर (Dee Schlotter) के अनुसार: रंग और लोकप्रियता हासिल करने के लिए, सबसे पहले डिजाइनरों को उपभोक्ता के दृष्टिकोण को सटीक रूप से समझना होगा। क्यों की महामारी के बीच उपभोक्ताओं ने अशांति, दुःख और चिंता की भावना को समझ लिया है। वे अब ऐसे रंगों को तरस रहे हैं। अतः अब वे रंगों के प्रति अधिक सजग होकर खर्च करेंगे। लोग (विशेष रूप से शहरवासी) प्राकृतिक रंगों की नक़ल करने का चुनाव कर सकते हैं, क्यों की ये रंग उस उम्र में आंतरिक शांति को बढ़ावा देते हैं, जहां मानसिक और शारीरिक कल्याण महत्वपूर्ण होता हैं।
4.संचार रणनीति: नोविटा पीआर (Novita PR) के संस्थापक क्रिस्टीन एबेट (Christine Abbett,) के अनुसार डिजाइनर और ग्राहकों के बीच बातचीत के तरीकों में बदलाव देखा जा सकता है। काम का संदेश भेजने के चरण मौलिक रूप से विकसित होंगे। वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस, IGTV डिज़ाइनर इंटरव्यू (virtual press conferences, IGTV designer interviews), प्रोजेक्ट वीडियो और क्लाइंट्स के लिए डिजिटल डेस्क-साइड (project videos and digital desk-side) जैसे आधुनिक संचार तंत्र आम हो जायेंगे। वीडियो संपत्तियां (Video assets) डिजाइनरों के पोर्टफोलियो (portfolio) के लिए मूल्यवान संसाधन होंगी। और ब्रांडों के लिए, एक मजबूत डिजिटल उपस्थिति उन व्यवसायों के लिए एक आवश्यक निवेश होगी जो ऐतिहासिक रूप से भौतिक स्थानों पर निर्भर थे। कई लोगों के लिए, घर से काम करना एक दुर्लभ लाभ साबित हो रहा है, अतः धीरे-धीरे अपने घरों को कार्यालय में परिवर्तित करने की तरफ भी लोगों का रुझान बड़ा है। महामारी के कारण विद्यालय खुलने पर भी अनिश्चितता बढ़ रही है, यही कारण है की अभिभावकों और बच्चों को घरों में ही पढाई हेतु एक विशिष्ट क्षेत्र की आवश्यकता बढ़ रही है। लोग अपने कमरों को पाठन कक्ष (Study Room) में परिवर्तित कर रहे हैं, यहां भी रचनात्मक डिजाइनरों की मांग में इजाफा होने की आशंका है। महामारी ने हमारे काम करने, सोने, जीने, व्यायाम करने और मनोरंजन करने के तरीके को बदल दिया। अब हम अपने घरों के अधिक उपयोगों और स्थानों में अधिक समय और ऊर्जा लगा रहे हैं और उन्हें आज एक नई जीवन शैली के लिए डिजाइन कर रहे हैं। गृह कार्यालय में कंप्यूटर प्रिंटर का उपयोग करने वाली युवा व्यवसायी डिजाइनर देख रहे हैं कि ग्राहक अब घरेलू कार्यालयों को प्राथमिकता दे रहे हैं, क्योंकि अधिक लोग महामारी के कारण घर से दूर रहकर काम करना पसंद कर रहे हैं।

संदर्भ
https://bit.ly/33HXyIR
https://bit.ly/3nw1Fz2
https://bit.ly/3nt1jck

चित्र संदर्भ   
1. ऑफिस में कोरोना के प्रभाव को दर्शाता एक चित्रण (Fortune)
2. महामारी के कारण घर से काम करते कर्मचारी को दर्शाता एक चित्रण (science)
3. घरेलू कार्यालय को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4 .पढ़ने और काम करने के अनुरूप ढाले गए घर को दर्शाता एक चित्रण (homelane)

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A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
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C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

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