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प्राचीन चीनी दर्शन में, यिन (yin) और यांग (yang) एक चीनी दार्शनिक
अवधारणा है, जो वर्णन करती है कि प्राकृतिक दुनिया में स्पष्ट रूप से, विपरीत
या विरोधी बल वास्तव में पूरक, परस्पर और एक-दूसरे पर आश्रित कैसे हो सकते
हैं, और एक-दूसरे से संबंधित होने पर वे कैसे एक-दूसरे को जन्म दे सकते हैं।
“यिन और यांग” (“Yin and Yang”) प्रतीक, चीन और अन्य पूर्वी संस्कृतियों में
बहुत लोकप्रिय है। इसमें काफी समानता है, और संभवत: इसका मूल स्रोत भारत
में “शिव और शक्ति” (“Shiva and Shakti”) के रूप में है।
भारत और चीन (China) दुनिया की दो सबसे पुरानी, सांस्कृतिक रूप से समृद्ध
तथा सतत सभ्यताएं हैं। प्राचीन काल में इन दोनों सभ्यताओं के बीच सूचनाओं
का निरंतर प्रवाह था, जिसने इतिहास, धर्मों, विचारों, विश्वासों और सांस्कृतिक
प्रथाओं सहित कई चीजों को साझा किया। इन दोनों सभ्यताओं ने दुनिया को कई
अजूबे दिए हैं। जब चीन भौतिक कृतियों और व्यावहारिक दर्शन में संपन्न हो रहा
था, तब भारत दिल और आत्मा के विषय में नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहा था।
इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि कई मान्यताएं, प्रथाएं और सांस्कृतिक विचार भारत
से चीन चले गए, आज सबसे अधिक स्वीकृत और व्यापक रूप से ज्ञात बौद्ध धर्म
हैं। समुद्र और भूमि के माध्यम से दोनों देशों के व्यापार संबंध तिब्बत, थाईलैंड,
सुदूर पूर्व और बर्मा के माध्यम से जुड़े हुए थे।
कई बौद्ध भिक्षुओं ने शिक्षा के
लिए चीन से भारत की यात्रा की, आध्यात्मिकता प्राप्त की और मठों में बौद्ध
धर्म की शिक्षा प्राप्त की। दूसरी ओर बोधिधर्म जैसे कई लोगों ने बौद्ध धर्म को
बढ़ावा देने और विस्तार करने के लिए चीन की यात्रा की और रक्षात्मक मार्शल
आर्ट (defensive martial art) के रूप में कुंग फू (Kung Fu) की नींव रखी।
यिन और यांग मौलिक रूप से सृजन, दो ध्रुवों के चीनी दर्शन का एक महत्वपूर्ण
हिस्सा हैं - सकारात्मक और नकारात्मक; पुरुष और महिला। यिन और यांग दो
हिस्से हैं, जो एक साथ पूर्ण भी हैं और एक दूसरे के पूरक भी हैं। यह एक पूर्ण के
दो हिस्सों के रूप में संतुलित, परिवर्तन की प्रकृति को परिभाषित करता है। यह
एक द्वैत की अवधारणा है, जो एक संपूर्ण का निर्माण करती है, जैसे: रात (यिन)
और दिन (यांग), महिला (यिन) और पुरुष (यांग), अंधेरा (यिन) और प्रकाश
(यांग), पृथ्वी (यिन) और आकाश (यांग), चंद्रमा (यिन) और सूर्य (यांग), ठंडा
(यिन) और गर्म (यांग) आदि। इसकी अवधारणा के बाद से कई वस्तुओं को
विभिन्न यिन और यांग वर्गीकरण प्रणाली के तहत क्रमबद्ध और समूहीकृत किया
गया है। इस प्रतीक का मूल नाम ताइजितु (Taijitu) है, लेकिन यह पश्चिम में
यिन यांग के रूप में लोकप्रिय है, जो आज ताओधर्म (Taoism) का प्रतिनिधित्व
करता है। ताइजितु प्रतीक में हलके और गहरे रंगों में संतुलन को साथ दर्शाया
गया है। चीनी ब्रह्मांड विज्ञान में, ब्रह्मांड भौतिक ऊर्जा की प्राथमिक अराजकता से
खुद को बनाता है। यिन ग्रहणशील और यांग सक्रिय सिद्धांत है, जो परिवर्तन
और अंतर के सभी रूपों में देखा जाता है जैसे कि वार्षिक चक्र - सर्दियां और गर्मी,
परिदृश्य - उत्तर की ओर छाया और दक्षिण की ओर चमक, यौन युग्मन - महिला
और पुरुष, चरित्र और सामाजिक-राजनीतिक इतिहास के रूप में पुरुषों और
महिलाओं दोनों का गठन - विकार और व्यवस्था।
चीनी ब्रह्मांड विज्ञान में विभिन्न गतिविद्या हैं। यिन और यांग से संबंधित
ब्रह्मांड विज्ञान में भौतिक ऊर्जा है, जिसे इस ब्रह्मांड ने खुद से बनाया है, और
इसे क्यूई (qi) कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि यिन और यांग के इस
ब्रह्मांड विज्ञान में, क्यूई के संगठन ने कई चीजों का निर्माण किया है। इन रूपों
में मनुष्य भी शामिल हैं। कई प्राकृतिक द्वंद्व को यिन और यांग के प्रतीक द्वंद्व
की भौतिक अभिव्यक्तियों के रूप में माना जाता है। यह द्वंद्व शास्त्रीय चीनी
विज्ञान और दर्शन की कई शाखाओं के मूल में निहित है, साथ ही पारंपरिक चीनी
चिकित्सा का एक प्राथमिक दिशानिर्देश है, और चीनी मार्शल आर्ट और व्यायाम के
विभिन्न रूपों का एक केंद्रीय सिद्धांत है।
द्वैत की धारणा कई क्षेत्रों में पाई जा सकती है। शब्द “द्वैतवादी-अद्वैतवाद” या
द्वंद्वात्मक अद्वैतवाद एक साथ एकता और द्वैत के, उपयोगी विरोधाभास को
व्यक्त करने के प्रयास में गढ़ा गया है। जहां यिन यांग और शिव शक्ति को एक
ही विचार साझा करने वाला माना गया है, जबकि दोनों के अनुयायियों के मूल
स्थान अलग-अलग हैं, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि, दोनों प्रकृति के द्वंद्व से
निपटते हैं, लेकिन चीनी अवधारणा सकारात्मक और नकारात्मक के बीच संतुलन
की आवश्यकता के बारे में है, और हिंदू अवधारणा द्वैत के बारे में है जो ब्रह्मांड,
ऊर्जा और पदार्थ के मौलिक सिद्धांत के रूप में, ऊर्जा और पदार्थ की अदला-बदली
के बारे में है, जो सबसे मौलिक स्तर पर एक दूसरे से अविवेच्य है।
आधुनिक
विज्ञान इसे “तरंग-कण द्वैत” (“wave-particle duality”) कहता है। आदि शंकर
ने अपने अद्वैत दर्शन में मौलिक भौतिक ऊर्जा के अपने सिद्धांत में पदार्थ और
जीवन के अस्तित्व को कम महत्वपूर्ण माना। उन्होंने अभी तक मौलिक शक्ति की
विलक्षणता और सौंदर्यलाहारी में द्वैतवाद के अस्तित्व के संदर्भ में द्वैत के एक
हिस्से का योगदान दिया है। एक द्वैतवादी अद्वैतवाद या द्वंद्वात्मक अद्वैतवाद
हिंदू धर्म में शिव और शक्ति के रूप में परिलक्षित होता है। यह नास्तिकता
(भौतिक में विश्वास) और आस्तिकता (पदार्थ और ऊर्जा में विश्वास) का कारण भी
है। आस्तिकता का सवाल न केवल किसी बाहरी शक्ति पर विश्वास करना है
बल्कि आपके भीतर एक शक्ति है, जो जीवन का कारण और निरंतरता है।
संदर्भ:
https://bit.ly/3dhWk8K
https://bit.ly/31o7xlD
https://bit.ly/3GcwfV9
https://bit.ly/32SHOCx
https://bit.ly/3DpFZcV
चित्र संदर्भ
1. शिव शक्ति एवं “यिन और यांग” प्रतीक को दर्शाता एक चित्रण (wikimeida,flickr)
2. सिचुआन के चेंगदू में किंगयांग गोंग ताओवादी मंदिर में देखा गया ताओवाद का प्रसिद्ध यिन और यांग प्रतीक को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. “यिन और यांग” का विस्तृत चित्रण (facebook)
4. लकड़ी में उकेरी गई शिव शक्ति प्रतिमा को दर्शाता एक चित्रण (flickr)