फोटोग्राफी के आविष्कार से पहले, यह संभव नहीं था कि वनस्पतियों के फोटो खींचकर उनके
बारे में जानकारी प्राप्त की जा सके, किन्तु उस समय भी विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों कीजानकारी जुटाने के लिए एक साधन का उपयोग किया गया था,जो था वनस्पति चित्रण। इसने
दुनिया की कई प्रजातियों के पौधों के जीवन को नेत्रहीन रूप से रिकॉर्ड करने में मदद की। आज,
विज्ञान की किताबें अत्यधिक विस्तृत तस्वीरों से भरी हुई हैं, जिन्हें अक्सर मैक्रो लेंस या यहां
तक कि माइक्रोस्कोप का उपयोग करके लिया गया है। ये तस्वीरें हमें वनस्पतियों और जीवों
के आकर्षक रूपों की खोज करने की इजाजत देती हैं। हालांकि, प्रौद्योगिकी में इस प्रगति से
पहले, यह कलाकार और चित्रकार ही थे जिन्होंने वनस्पति विज्ञान की सुंदरता को दुनिया के
साथ साझा किया। यह कार्य करने के लिए महान कलात्मक कौशल, बारीक विवरण पर ध्यान
और तकनीकी बागवानी के ज्ञान की आवश्यकता होती है।
वानस्पतिक चित्रण अक्सर जल रंग चित्रों में पौधों की प्रजातियों के रूप, रंग और विवरण को
चित्रित करने की कला है। वे वैज्ञानिक रूप से सटीक होने चाहिए, लेकिन उनमें अक्सर एक
कलात्मक घटक भी होता है और उन्हें पुस्तकों, पत्रिकाओं और अन्य मीडिया में वानस्पतिक
विवरण के साथ मुद्रित किया जा सकता है या कला के काम के रूप में बेचा जा सकता है। इन्हें
अक्सर एक वैज्ञानिक लेखक के परामर्श से एक वनस्पति चित्रकार द्वारा बनाया जाना चाहिए
तथा उनके निर्माण के लिए पौधों की आकृति विज्ञान की गहरी समझ होनी आवश्यक है।
विशिष्ट चित्र जल रंग में होते हैं, लेकिन तेल, स्याही या पेंसिल, या इनके संयोजन में भी हो
सकते हैं। यह छवि पूरे पौधे की हो सकती है, जिसमें पैमाना अक्सर दिखाया जाता है, और पौधे
के आवास, पत्तियों के ऊपरी और पीछे के हिस्से और फूलों,कली,बीज और जड़ प्रणाली का
विवरण भी दिखाया जा सकता है।
कई संस्कृतियों के प्रारंभिक औषधिकोश में पौधों का चित्रण शामिल है। इसका उद्देश्य आमतौर
पर कुछ औषधीय उद्देश्यों के साथ एक प्रजाति की पहचान में सहायता करना था। प्रारंभिक
जीवित सचित्र वनस्पति कार्य कोडेक्स विंडोबोनेंसिस (Codex vindobonensis) है। यह
डायोस्कोराइड्स की डी मटेरिया मेडिका (Dioscorides's De Materia Medica) की एक प्रति
है, जिसे पूर्व पश्चिमी रोमन सम्राट ओलिब्रियस (Olybrius) की बेटी जुलियाना एनीसिया
(Juliana Anicia) के लिए वर्ष 512 में बनाया गया था। टैक्सोनॉमी की शुरुआत से पहले, क्षेत्रों
और भाषाओं के बीच पौधों का सटीक वर्णन करने की समस्या, औषधीय तैयारी के लिए
संभावित रूप से खतरनाक थी। प्रारंभिक कार्यों की छपाई की निम्न गुणवत्ता कभी-कभी चित्रित
प्रजातियों की पहचान करने में कठिनाइयाँ प्रस्तुत करती थी। जब वानस्पतिक नामकरण की
प्रणालियाँ प्रकाशित होने लगीं, तब ड्राइंग या पेंटिंग की आवश्यकता वैकल्पिक हो गई।हालाँकि,
यह वो समय था जब वनस्पति चित्रकार का पेशा उभरने लगा। मुद्रण प्रक्रियाओं का बेहतर
विवरण अठारहवीं शताब्दी में दिखाई दिया जिसने फ्रांज (Franz) और फर्डिनेंड बाउर
(Ferdinand Bauer) जैसे कलाकारों को विषय के सूक्ष्म पहलुओं को चित्रित करने की अनुमति
दी। चित्र रंग और विवरण में अधिक सटीक हो गए। शौकिया वनस्पतिशास्त्रियों, बागवानों और
प्राकृतिक इतिहासकारों की बढ़ती रुचि ने वनस्पति प्रकाशनों के लिए एक बाजार प्रदान किया।
दृष्टांतों ने आम पाठक के लिए इनकी अपील और पहुंच को बढ़ा दिया। इसके बाद चित्रों के साथ
अन्य विवरण भी दिए जाने लगे जिससे गैर-वैज्ञानिक दर्शकों को भी प्रजातियों की पहचान करने
में सहायता होने लगी। प्राकृतिक इतिहास और बागवानी में व्यापक रुचि कई वनस्पतियों और
नियमित प्रकाशनों के उत्पादन के लिए एक प्रेरणा थी।
अतीत में, पौधों के जीवन चित्रों का उपयोग चिकित्सकों, फार्मासिस्टों, वनस्पति वैज्ञानिकों और
बागवानों द्वारा पहचान, विश्लेषण और वर्गीकरण के लिए किया गया। हालाँकि ये रचनाएँ आज
शोधकर्ताओं के लिए उतनी प्रासंगिक नहीं हैं, लेकिन वे उन कलाकारों के लिए एक प्रेरणा बन
गई हैं जो समकालीन तरीकों से पौधों के जीवन को समझाने में मदद कर रहे हैं।वानस्पतिक
चित्रण पौधे के रूप, रंग और विवरण को चित्रित करने की कला है। इस प्रथा की जड़ें सम्भवतः
50 और 70 ईस्वी के बीच की हो सकती हैं,जब ग्रीक वनस्पतिशास्त्री पेडैनियस डायोस्कोराइड्स
(Pedanius Dioscorides) द्वारा औषधीय प्रयोजनों के लिए पौधों की प्रजातियों की पहचान
करने में पाठकों की मदद करने के लिए डी मटेरिया मेडिका नामक एक सचित्र पुस्तक बनाई
गई थी। जैसे-जैसे वानस्पतिक प्रकाशनों में रुचि बढ़ी, वानस्पतिक चित्रकार की भूमिका को एक
सम्मानित पेशा माना जाने लगा।दुनिया भर से ऐसे कई कलाकार और चित्रकार हैं जिन्होंने पादप
जीवन पर वैज्ञानिक प्रकाशनों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इन प्रसिद्ध लोगों में मारिया
सिबला मेरियन (Maria Sibylla Merian, पियरे-जोसेफ रेडआउट (Pierre-Joseph Redouté),
बाउर ब्रदर्स (The Bauer Brothers), पियरे जीन फ्रेंकोइस टर्पिन (Pierre Jean François
Turpin), ऐनी प्रैट (Anne Pratt), मैरिएन नॉर्थ (Marianne North), अर्न्स्ट हेकेल (Ernst
Haeckel) आदि शामिल हैं।
संदर्भ
https://bit.ly/3CzAWWW
https://bit.ly/3oN3Pdq
https://bit.ly/3DzTNm3
https://bit.ly/30JfVMk
चित्र संदर्भ
1. डायोस्कोराइड्स की डी मटेरिया मेडिका (Dioscorides De Materia Medica) पुस्तक को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. अल्ब्रेक्ट ड्यूरर (Albrecht Dürer) द्वारा निर्मित काउस्लिप्स ऑफ़ टफ्ट (Cowslips of Tuft) (1526), नेशनल गैलरी ऑफ़ आर्ट में वेल्लम संग्रह से लिया गया एक चित्रण (wikimedia)
3. ईस्ट इंडियन लोटस (नेलुम्बो न्यूसीफेरा) (East Indian Lotus (Nelumbo nucifera) 19वीं सदी के अंत में, नेशनल गैलरी ऑफ़ आर्ट, वाशिंगटन, डी.सी. से लिया गया एक चित्रण (wikimedia)
4. 1824 पियरे-जोसेफ रेडाउटे (Pierre-Joseph Redoute) द्वारा निर्मित रोजा सेंटीफोलिया फोलियासिया (Rosa Centifolia Foliacea) " को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
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