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इस्लामी कला में 7वीं शताब्दी ईस्वी के बाद से मुस्लिम और गैर-मुस्लिम दोनों
द्वारा निर्मित दृश्य कलाएं शामिल हैं‚ जो उस क्षेत्र के भीतर रहते थे और
सांस्कृतिक रूप से इस्लामी आबादी द्वारा बसे हुए या शासित थे। इस प्रकार इसे
परिभाषित करना बहुत कठिन है क्योंकि यह लगभग 1400 वर्षों तक फैली हुई है‚
जिसमें कई क्षेत्र और आबादी शामिल है। इस्लामी कला किसी विशिष्ट धर्म‚ काल‚
स्थान या किसी एक माध्यम की नहीं है‚ बल्कि इसमें वास्तुकला‚ सुलेखकला‚ लघु
चित्रकला‚ कांच कला‚ मृत्तिका कला तथा कालीन और कढ़ाई जैसी वस्त्र कलाओं
सहित कई कलात्मक क्षेत्र शामिल हैं। यह केवल धार्मिक कला तक ही सीमित नहीं
है‚ बल्कि इसमें इस्लामी समाजों की समृद्ध और विविध संस्कृतियों की सभी
कलाएँ शामिल हैं। भूमि‚ काल और शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला में विशिष्ट
परंपराओं का उल्लेख करते हुए‚ इस्लामी कला एक अवधारणा है‚ जिसका उपयोग
पश्चिमी कला इतिहासकारों द्वारा 19वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से पहली बार किया
गया था। इसमें अक्सर धर्मनिरपेक्ष तत्व शामिल होते हैं‚ जिन्हें कुछ इस्लामी
धर्मशास्त्रियों द्वारा प्रतिबंधित किया जाता है। सार्वजनिक इस्लामी कला परंपरागत
रूप से गैर-प्रतिनिधित्वात्मक है‚ पौधों के रूपों के व्यापक उपयोग को छोड़कर‚
आमतौर पर सर्पिलिंग अरबी (spiraling arabesque) की किस्मों में। इन्हें अक्सर
इस्लामी सुलेखकला‚ शैलियों में ज्यामितीय पैटर्न के साथ जोड़ा जाता है‚ जो आम
तौर पर विभिन्न प्रकार के मीडिया में पाए जाते हैं‚ चीनी मिट्टी या धातु के काम
में छोटी वस्तुओं से लेकर मस्जिदों सहित बड़ी इमारतों के बाहर और अंदर
टाइलिंग में बड़ी सजावटी योजनाओं तक। इस्लामी कला के शुरुआती विकास‚
सासैनियन कला (Sassanian art)‚ रोमन कला (Roman art)‚ प्रारंभिक ईसाई
कला (Christian art) विशेष रूप से बीजान्टिन कला (Byzantine art) के साथ
बाद में मध्य एशियाई (Asian) खानाबदोश परंपराओं के प्रभाव से प्रभावित थे।
चीनी कला का इस्लामी चित्रकला‚ मिट्टी के बर्तनों और वस्त्रों पर महत्वपूर्ण
प्रभाव था। इसकी शुरुआत से ही इस्लामी कला कुरान और अन्य मौलिक धार्मिक
कार्यों के लिखित संस्करण पर आधारित रही है‚ जो हस्तलिपि की महत्वपूर्ण
भूमिका से परिलक्षित होती है और शब्द को दिव्य इलहाम के माध्यम के रूप में
दर्शाती है।
इस्लाम ने अपनी अनूठी कलात्मक भाषा के साथ एक विशिष्ट संस्कृति के विकास
को बढ़ावा दिया जो पूरे मुस्लिम दुनिया में कला और वास्तुकला में परिलक्षित
होता है। धार्मिक इस्लामी कला में आम तौर पर आंकड़ों की अनुपस्थिति तथा
सुलेखन‚ ज्यामितीय और अमूर्त पुष्प पैटर्न के व्यापक उपयोग की विशेषताएं
शामिल हैं। मुस्लिम दुनिया की धर्मनिरपेक्ष कला में‚ लगभग सभी इस्लामी
संस्कृतियों में ऐतिहासिक रूप से मानव और पशु रूपों का प्रतिनिधित्व हुआ‚
हालांकि आंशिक रूप से धार्मिक भावनाओं का विरोध करने के कारण‚ चित्रों में
जीवित प्राणियों को अक्सर शैलीकृत किया जाता था‚ जिससे विभिन्न प्रकार के
सजावटी आलंकारिक डिजाइनों का उदय होता था। इस्लाम में आलंकारिक
प्रतिनिधित्व को निषिद्ध माना जाता है‚ यह शब्द कला में धार्मिक अर्थ लेता है
जैसा कि सुलेख शिलालेखों की परंपरा में देखा गया है। सुलेखकला और पांडुलिपि
की सजावट कुरान इस्लामी कला का एक महत्वपूर्ण पहलू है‚ क्योंकि यह शब्द
धार्मिक और कलात्मक महत्व रखता है। धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष दोनों कला
वस्तुएं अक्सर एक ही संदर्भ‚ शैली और रूपों को प्रदर्शित करती हैं। इस्लामी
वास्तुकला जैसे कि मस्जिदें और अदन के आलीशान उद्यान धार्मिक महत्व से जुड़े
हुए हैं। जबकि धर्मनिरपेक्ष कला और शिल्प में वस्त्र‚ कालीन या तंबू जैसे वस्त्रों
का उत्पादन तथा धातु‚ लकड़ी या अन्य सामग्री से बने घरेलू सामान शामिल हैं।
इसके अलावा आलंकारिक लघु चित्रों की एक समृद्ध परंपरा है‚ विशेष रूप से
फारसी (Persian)‚ मुगल और तुर्क (Ottoman) चित्रकला में। ये चित्र अक्सर
प्रसिद्ध ऐतिहासिक या काव्यात्मक कहानियों को चित्रित करने के लिए बनाए जाते
थे। हालांकि इस्लाम की कुछ व्याख्याओं में सजीव प्राणियों के चित्रण पर प्रतिबंध
शामिल है‚ जिसे एनिकोनिज़्म (aniconism) भी कहा जाता है। इस्लामिक
एनिकोनिज्म आंशिक रूप से मूर्तिपूजा के निषेध और कुछ हद तक इस विश्वास से
उपजा है कि जीवित रूपों का निर्माण ईश्वर का विशेषाधिकार है।
इस्लामी कला के उदाहरण के रूप में‚ तुर्क सुलेखक मुस्तफा रकीम का एक सुलेख
पैनल भी शामिल है‚ जो इस्लामी कला के आंकड़ों के बजाय पैटर्न और अरबीसुलेख के चित्रण पर ध्यान केंद्रित करता है‚ क्योंकि कई मुसलमानों को यह
आशंका है कि मानव रूप का चित्रण मूर्तिपूजा है। इस्लामी कला ने मानव या
जानवरों के आंकड़ों के बजाय पैटर्न और अरबी सुलेख के चित्रण पर ध्यान केंद्रित
किया है‚ क्योंकि बहुत से मुसलमानों का कहना है कि मानव रूप का चित्रण
मूर्तिपूजा है और इस तरह ईश्वर के खिलाफ एक पाप है जिसे कुरान में मना
किया गया है। पूजा के उद्देश्य से कला में मानव रूप का चित्रण इस्लामी कानून
में निषिद्ध है‚ जिसे शरिया कानून के रूप में जाना जाता है। हालांकि इस्लामी
धर्मनिरपेक्ष कला के सभी युगों में मानव रूप और जानवरों के चित्रण के उदाहरण
पाए जा सकते हैं। इस्लामी कला में दोहराए जाने वाले तत्व जैसे; शैलीबद्ध‚
ज्यामितीय पुष्प या वनस्पति डिजाइनों का उपयोग एक दोहराव में अरबी के रूप
में जाना जाता है‚ जो ईश्वर की उत्कृष्ट‚ अविभाज्य और अनंत प्रकृति के प्रतीक
के रूप में उपयोग किए जाते हैं‚ इसका एक उदाहरण भारत में “मुगल आगरा
किला” है। इस्लामिक वास्तुकला के उदाहरणों में इस्तांबुल‚ तुर्की (Istanbul‚
Turkey) में ब्लू मस्जिद (The Blue Mosque) को देखा जा सकता है। शाही
मस्जिद‚ इस्फ़हान‚ ईरान (Imperial Mosque‚ Isfahan‚ Iran)‚ सफ़विद
वास्तुकला (Safavid architecture) के सबसे प्रमुख नमूने हैं। द लक ऑफ
ईडनहॉल (The Luck of Edenhall)‚ 13वीं सदी का सीरियाई (Syrian) काँच का
पात्र है‚ जो इस्लामी कांच कला का सबसे आकर्षक उदाहरण है। अधिकांश मध्य
युग के लिए इस्लामी कांच यूरेशिया (Eurasia) में सबसे परिष्कृत था‚ जिसे यूरोप
और चीन दोनों को निर्यात किया जाता था।
दक्षिण भारत के हैदराबाद में सालार जंग संग्रहालय (Salar Jung Museum) को‚
अगले वर्ष तक इस्लामी कला को समर्पित एक गैलरी प्राप्त होगी। यह संग्रहालय
कला पर केंद्रित भारत का सबसे बड़ा संग्रहालय है‚ जिसमें टेट मॉडर्न (Tate
Modern) या रिज्क्सम्यूजियम (Rijksmuseum) की तुलना में अधिक मंजिलें हैं।
संग्रहालय के निदेशक ए नागेंद्र रेड्डी ने बताया कि‚ इस्लामिक गैलरी पर काम
पिछले साल शुरू होना था‚ लेकिन महामारी के कारण इसमें देरी हुई। उन्होंने यह
भी पुष्टि की है कि निर्माण कार्य अब शुरू हो गया है और गैलरी खुलने के साथ
“2022 के अंत तक” पूरा होने वाला है। 1951 में स्थापित होने के बाद से‚ सालार
जंग संग्रहालय में कला और प्राचीन वस्तुओं का सबसे बड़ा संग्रह रखा गया है‚
जिसका श्रेय नवाब मीर यूसुफ अली खान को जाता है। इस विशाल संग्रहालय के
पूर्वी पक्ष में दो मंजिलों में फैली हुई नई गैलरी लगभग 26‚000 वर्ग फुट की
होगी। इसके मुख्य आकर्षण में रानी नूरजहाँ के कीमती पत्थरों से जड़ा एक फल
चाकू (fruit knife) और नौवीं शताब्दी का कुफी लिपि में कुरान का सबसे पुराना
फोलियो (folio) होगा। वर्तमान में इसके 46‚000 संग्रहों में लगभग 2‚500
इस्लामी कार्य और कलाकृतियाँ हैं‚ जो भारतीय‚ मध्य पूर्वी और यूरोपीय गैलरियों
में विभाजित हैं। एक इस्लामिक गैलरी के खुलने से इन वस्तुओं को एक साथ
प्रस्तुत करने की अनुमति मिलेगी‚ जिसमें फ़ारसी कालीनों से लेकर दक्षिण
एशियाई उपमहाद्वीप के मुगल शासकों के स्वामित्व वाले गहने तक शामिल होंगे।
संदर्भ:
https://bit.ly/3Az4XHb
https://bit.ly/3rCcIrI
https://bit.ly/32lt1QV
https://bit.ly/3GSPu6V
https://bit.ly/33VZ8He
चित्र संदर्भ
1. सालार जंग संग्रहालय, हैदराबाद, भारत को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. उमय्यद मस्जिद (दमिश्क, सीरिया) में अरबों टेंड्रिल्स, पाल्मेट्स और हाफ-पैल्मेट्स के साथ स्टोन रिलीफ को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. भारत के आगरा किले में मुग़ल अरबी की कृति को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. द लक ऑफ ईडनहॉल (The Luck of Edenhall)‚ 13वीं सदी का सीरियाई (Syrian) काँच का पात्र है‚ जो इस्लामी कांच कला का सबसे आकर्षक उदाहरण है। जिसको दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. सालार जंग संग्रहालय में कला और प्राचीन वस्तुओं का सबसे बड़ा संग्रह रखा गया है‚जिसको दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
6. सलार जंग संग्रहालय में वील्ड रेबेका को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
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